भारत न्याय यात्रा के प्रोमो वीडियो से स्मृति ईरानी के भाषण का अंश हटा, भारी विरोध के बाद कांग्रेस ने उठाया कदम

By अंजली चौहान | Published: December 30, 2023 08:21 AM2023-12-30T08:21:22+5:302023-12-30T08:40:15+5:30

इंस्टाग्राम पर पोस्ट किए गए राहुल गांधी की भारत न्याय यात्रा के प्रोमो में, कांग्रेस ने 2016 में लोकसभा में वाजपेयी की एक कविता पढ़ते हुए स्मृति ईरानी के ऑडियो का इस्तेमाल किया।

Bharat Nyay Yatra promo video Excerpt of Smriti Irani's speech removed Congress took action after huge protest | भारत न्याय यात्रा के प्रोमो वीडियो से स्मृति ईरानी के भाषण का अंश हटा, भारी विरोध के बाद कांग्रेस ने उठाया कदम

भारत न्याय यात्रा के प्रोमो वीडियो से स्मृति ईरानी के भाषण का अंश हटा, भारी विरोध के बाद कांग्रेस ने उठाया कदम

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर तमाम पार्टियों ने अपनी कमर कस ली है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी जनता से जुड़ने के लिए भारत न्याय यात्रा पर निकलने की तैयारी में है। इस यात्रा से पहले कांग्रेस की ओर से एक प्रोमो वीडियो शेयर किया गया है। पार्टी के वीडियो में भाजपा नेता स्मृति ईरानी के भाषण के कुछ हिस्सों का उपयोग किया गया था।

इस वीडियो के सामने आने के बाद कांग्रेस का जमकर विरोध शुरू हो गया। तीखी प्रतिक्रिया मिलने के बाद पार्टी ने वीडियो सोशल मीडिया से हटा दिया।

एक्स पर कई सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं द्वारा पोस्ट किए गए वीडियो के मुताबिक, कांग्रेस पार्टी ने राहुल गांधी की आगामी भारत न्याय यात्रा, भारत जोड़ी यात्रा की अगली कड़ी का प्रचार करते हुए एक वीडियो पोस्ट किया था। वीडियो की शुरुआत ऑडियो और ग्राफ़िक से होती है जिसमें एक आदमी पूछ रहा है, "पिताजी... गूसबंप्स क्या है?" पिता फिर उत्तर देते हैं, रोंगटे खड़े हो जाते हैं? मेरे साथ आइए"।

'बेटा' फिर पूछता है, "लेकिन पिताजी कहाँ?" फिर वीडियो में 'भारत न्याय यात्रा लोड हो रहा है' टेक्स्ट दिखाया गया है, और उसके बाद 14 जनवरी की तारीख दिखाई गई है, वह तारीख जब यात्रा शुरू होगी। उसके बाद, राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के दृश्य दिखाए जाते हैं, जबकि पृष्ठभूमि में एक महिला की आवाज एक उग्र देशभक्ति कविता पढ़ती है।

वॉयसओवर में कहा गया है, 'हम जिएंगे तो इस भारत के लिए, मरेंगे तो इस भारत के लिए। और मरने के बाद भी गंगाजल में बहती हमारी अस्थियों को कोई कान लगाकर सुनेगा तो एक ही आवाज आएगी... 'भारत माता की जय'। इसका मोटे तौर पर अनुवाद है, 'हम इस भारत के लिए जीते हैं, हम इस भारत के लिए मरेंगे।' और हमारे मरने के बाद अगर कोई हमारी हड्डी को गंगा जल में डालेगा तो एक ही आवाज सुनाई देगी, भारत माता की जय।

हालांकि, दिलचस्प बात यह थी कि प्रोमो वीडियो में महिला की आवाज बीजेपी नेता स्मृति ईरानी की है और कविता पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी ने लिखी थी। अपने विरोधी पार्टी की कविता और आवाज इस्तेमाल करने के बाद कांग्रेस की जमकर फजीहत शुरू हो गई। 

स्मृति ईरानी ने जहां पूरी कविता पढ़ी थी, वहीं कांग्रेस ने आखिरी कुछ पंक्तियों का इस्तेमाल अपने वीडियो में किया था. हालाँकि, जब उन्हें बड़े पैमाने पर गड़बड़ी का एहसास हुआ, तो उन्होंने वीडियो हटा दिया।

Web Title: Bharat Nyay Yatra promo video Excerpt of Smriti Irani's speech removed Congress took action after huge protest

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे