पीएम नरेंद्र मोदी के जीवन के अनजाने पहलुओं से आज उठेगा पर्दा, जानिए कितने बजे आएगा बेयर ग्रिल्स का पॉपुलर शो 'मैन वर्सेस वाइल्ड'

By नितिन अग्रवाल | Published: August 12, 2019 07:43 AM2019-08-12T07:43:02+5:302019-08-12T07:43:43+5:30

इस शो की शूटिंग विश्व प्रसिद्ध जिम कॉर्बेट नैशनल पार्कमें हुई है. इससे पहले अमेरिका का पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा जैसी हिस्तयां भी इस शो में शामिल हो चुकी हैं.बॉर्न सर्वाइवर ग्रिल्स एडवर्ड माइकल ग्रिल्स यानी बेयर ग्रिल्स अपनी बेहद लोकप्रिय दो एडवेंचर टीवी सीरीज बॉर्न सर्वाइवर और मैन वर्सेज वाइल्ड के लिए जाने जाते हैं

Bear Grylls show man vs wild with narendra modi telecast today at discovery know timing | पीएम नरेंद्र मोदी के जीवन के अनजाने पहलुओं से आज उठेगा पर्दा, जानिए कितने बजे आएगा बेयर ग्रिल्स का पॉपुलर शो 'मैन वर्सेस वाइल्ड'

पीएम नरेंद्र मोदी के जीवन के अनजाने पहलुओं से आज उठेगा पर्दा, जानिए कितने बजे आएगा बेयर ग्रिल्स का पॉपुलर शो 'मैन वर्सेस वाइल्ड'

Highlights. 23 वर्ष की उम्र में माउंट एवरेस्ट फतह कर चुके ग्रिल्स एडवेंचर की अपनी धुन में कई बार जान जोखिम में डाल चुके हैं.ग्रिल्स के एडवेंचर -1996 में वे केन्या में एक पैराशूटिंग फ्रीफॉल के दौरान उनका पैराशूट 1,600 फीट की ऊंचाई पर फट गया था.

11 अगस्त अपने कड़े फैसलों से देश और दुनिया में कुशल प्रशासक और सफल राजनेता की पहचान बना चुके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को बिल्कुल अलग अंदाज में दुनिया के सामने होंगे. डिस्कवरी चैनल के लोकप्रीय शो 'मैन वर्सेस वाइल्ड' में पर्यावरण के प्रति उनके लगाव के साथ-साथ उनके जीवन के कई अनछुए पहलुओं से भी पर्दा उठेगा.

सूत्रों के अनुसार कल सोमवार रात 9 बजे से प्रसारित होने वाले इस शो के जरिए मोदी के साहसिक करनामों और युवा अवस्था में हिमालय में बिताए महत्वपूर्ण समय में प्रकृति के प्रति अपनी समझ के साथ-साथ उस दौर के कुछ राज भी उजागर होंगे. शो के निर्माताओं द्वारा जारी किए गए टीजरों से इसका संकेत मिलता है.

इसमें मोदी को कहते दिखाया गया है कि कैसे उन्होंने 17-18 वर्ष की आयु में घर छोड़ा और हिमालय पर वक्त बिताया. जीवन का वह अनुभव उन्हें आज भी काम आ रहा है. शो के होस्ट बेयर ग्रिल्स को जंगल की विषम परिस्थितयों से जूझते दिखाया जाता है हालांकि इस बार सबकी नजरें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर ही होंगी. जंगल में सुरक्षा के लिए बेयर ग्रिल्स प्रधानमंत्री को भाला देते हैं. इसपर इस पर मोदी बहुत ही सौम्य अंदाज में जवाब देते हैं कि मेरी परविरश, मेरे संस्कार इसकी इजाजत नहीं देते.

मारना हमारे संस्कार में नहीं है. हां आपकी सुरक्षा के लिए इसे पकड़ लेता हूं. दुनिया भर में एक साथ रिलीज हो रहे इस शो के जरिए मोदी भारत की अहिंसावादी छवि को भी पेश करेंगे. बेयर ग्रिल्स जंगल को खतरनाक क्षेत्र के रूप में परिभाषित करते हैं लेकिन मोदी कहते हैं कि प्रकृति को इस रूप में नहीं देखा जाना चाहिए. वह कहते हैं खतरनाक तब होता है जब मनुष्य प्रकृति के विरूद्ध जाते हैं. इसमें प्रधानमंत्री, बेयर ग्रिल्स के साथ स्वच्छ भारत मिशन को लेकर भी चर्चा करते नजर आएंगे.

इस शो की शूटिंग विश्व प्रसिद्ध जिम कॉर्बेट नैशनल पार्कमें हुई है. इससे पहले अमेरिका का पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा जैसी हिस्तयां भी इस शो में शामिल हो चुकी हैं. बॉर्न सर्वाइवर ग्रिल्स एडवर्ड माइकल ग्रिल्स यानी बेयर ग्रिल्स अपनी बेहद लोकप्रिय दो एडवेंचर टीवी सीरीज बॉर्न सर्वाइवर और मैन वर्सेज वाइल्ड के लिए जाने जाते हैं. 23 वर्ष की उम्र में माउंट एवरेस्ट फतह कर चुके ग्रिल्स एडवेंचर की अपनी धुन में कई बार जान जोखिम में डाल चुके हैं. एक-दो बार तो वह मरते-मरते भी बचे हैं. अधिकांश एपिसोड में ग्रिल्स को दुर्गम स्थानों में छोड़ दिया जाता है और दर्शकों को दिखाया जाता है कि वे उन स्थानों में दुर्गम परिस्थितियों को मात देते हुए, उपलब्ध संसाधनों के सहारे कैसे जीवित रहते हैं.

ग्रिल्स के एडवेंचर -1996 में वे केन्या में एक पैराशूटिंग फ्रीफॉल के दौरान उनका पैराशूट 1,600 फीट की ऊंचाई पर फट गया था. रीढ़ की हड्डी में चोट इतनी गंभीर थी कि सर्जन के मुताबिक वह लकवाग्रस्त होने से बाल-बाल बचे थे. इसके ठीक 18 महीने बाद 16 मई 1998 को ग्रिल्स ने सबसे युवा ब्रिटेनवासी के रूप में एवरेस्ट पर चढ़ने का रिकॉर्ड कायम किया. वर्ष 2000 में ग्रिल्स ने ब्रिटेन के परिनौसंचालन के पहले दल का नेतृत्व किया, जिसमें लगभग 30 दिन लगे.

इसी साल एक बाथटब में 22 मील की दूरी तक निर्वस्त्र होकर नाव चलाई थी. 2005 में ग्रिल्स ने विश्व के सबसे ऊंचे जलप्रपात, वेनेजुएला के एंजल जलप्रपात के सुदूर जंगल पठार पर पैरामोटर का प्रयास करने वाले पहले दल का नेतृत्व किया. 2005 में ही कुछ साथियों के साथ ग्रिल्स ने गर्म हवा के गुब्बारे में 25,000 फीट की ऊंचाई पर डिनर पार्टी का आयोजन किया था. 2007 में ग्रिल्स ने दावा किया कि उन्होंने हिमालय के ऊपर से, माउंट एवरेस्ट से भी अधिक ऊंचाई पर, पैराजेट पैरामोटर द्वारा उड़ान भर कर नया विश्व रिकॉर्ड स्थापित किया है.

Web Title: Bear Grylls show man vs wild with narendra modi telecast today at discovery know timing

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे