2019 के इंदिरा गांधी शांति पुरस्कार मशहूर प्रकृतिवादी और प्रसारक सर डेविड एटनबरो को दिया गया

By भाषा | Published: September 7, 2020 08:08 PM2020-09-07T20:08:55+5:302020-09-07T20:08:55+5:30

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, सोनिया गांधी और पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी शामिल हुए। पिछले साल पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की अध्यक्षता वाले अंतरराष्ट्रीय निर्णायक मंडल ने शांति, निरस्त्रीकरण और विकास के लिए इंदिरा गांधी पुरस्कार के सम्मान हेतु सर एटनबरो का चयन किया था।

BBC broadcaster and natural historian David Attenborough presented with Indira Gandhi peace prize | 2019 के इंदिरा गांधी शांति पुरस्कार मशहूर प्रकृतिवादी और प्रसारक सर डेविड एटनबरो को दिया गया

एटनबरो लंबे समय से बीबीसी के साथ जुड़े हैं और उन्हें नाइटहुड सहित कई सम्मान मिले हैं।

Highlightsइंदिरा गांधी स्मारक न्यास की ओर से आयोजित डिजिटल कार्यक्रम में एटनबरो को इस पुरस्कार से नवाजा गया।इंदिरा गांधी स्मारक न्यास के अनुसार, प्रकृति जगत के लिए कार्यों के चलते एटनबरो को यह पुरस्कार दिया गया है।पुरस्कार के तहत 25 लाख रुपये की नकद राशि और प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाता है।

नई दिल्लीः मशहूर प्रकृतिवादी और प्रसारक सर डेविड एटनबरो को सोमवार को 2019 के इंदिरा गांधी शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इंदिरा गांधी स्मारक न्यास की ओर से आयोजित डिजिटल कार्यक्रम में एटनबरो को इस पुरस्कार से नवाजा गया।

इस कार्यक्रम में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, सोनिया गांधी और पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी शामिल हुए। पिछले साल पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की अध्यक्षता वाले अंतरराष्ट्रीय निर्णायक मंडल ने शांति, निरस्त्रीकरण और विकास के लिए इंदिरा गांधी पुरस्कार के सम्मान हेतु सर एटनबरो का चयन किया था।

हाल ही में मुखर्जी का निधन हो गया। इंदिरा गांधी स्मारक न्यास के अनुसार, प्रकृति जगत के लिए कार्यों के चलते एटनबरो को यह पुरस्कार दिया गया है। इस पुरस्कार के तहत 25 लाख रुपये की नकद राशि और प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाता है। एटनबरो लंबे समय से बीबीसी के साथ जुड़े हैं और उन्हें नाइटहुड सहित कई सम्मान मिले हैं।

विकास की पक्षधर होने के साथ पर्यावरण संरक्षण की चैम्पियन थीं इंदिरा गांधी: सोनिया

कांग्रेस अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने सोमवार को कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी एक विकासशील देश के लिए विकास की जरूरत को समझने वाली नेता होने के साथ पर्यावरण संरक्षण की चैम्पियन थीं और इसी का नतीजा है कि आज भारत में जैव-विविधिता की सुरक्षा के लिए कानूनी व्यवस्था मौजूद है। वह मशहूर प्रकृतिवादी और प्रसारक सर डेविड एटनबरो को इंदिरा गांधी शांति पुरस्कार दिए जाने के मौके पर बोल रहीं थीं।

उन्होंने प्रकृति के संरक्षण को लेकर एटनबरो के योगदान की तारीफ की और पर्यावरण से संबंधित पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के कार्यों को भी याद किया। सोनिया ने कहा, ‘‘इंदिरा गांधी खुद जीवन भर प्रकृति की प्रहरी बनी रहीं। वह एक राजनीतिक परिवार में पैदा हुईं, लेकिन खुद को प्रकृति की संतान के तौर पर देखा। वह ‘डेल्ही बर्ड वाचिंग सोसायटी’ नामक संस्था की संस्थापक सदस्यों में से एक थीं।’’ उनके मुताबिक, जब इंदिरा गांधी प्रधानमंत्री बनीं तो वह उस वक्त पर्यावरण संरक्षण की चैम्पियन रहीं जब भारत और विदेश में पर्यावरण संरक्षण का विषय लोकप्रिय नहीं हुआ था।

संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन में ऐतिहासिक भाषण दिया जो वैश्विक पर्यावरण विमर्श में मील का पत्थर साबित हु

उन्होंने स्टॉकहोम में जून 1972 में मानव पर्यावरण पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन में ऐतिहासिक भाषण दिया जो वैश्विक पर्यावरण विमर्श में मील का पत्थर साबित हुआ। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, ‘‘इंदिरा गांधी का विचार था कि बिना निरस्त्रीकरण के आप स्थायी शांति नहीं ला सकते और पर्यावरण का संरक्षण किए बिना विकास सतत नहीं हो सकता। स्टॉकहोम में दिए उसी भाषण में इंदिरा गांधी ने मौसम के बदलते मिजाज की ओर ध्यान खींचा था और उस वक्त इस वास्तविकता को बड़ी मुश्किल से स्वीकार किया जाता था।’’

सोनिया ने कहा कि इंदिरा गांधी इस तथ्य को लेकर सजग थीं कि वह एक ऐसे विकासशील देश की प्रधानमंत्री हैं जिसे नौकरियों का सृजन करना है और गरीबी से भी निपटना है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया, ‘‘ यह हैरान करने वाली बात नहीं है कि आज के समय भारत के पास अपनी जैव-विविधता की सुरक्षा के लिए कानूनी एवं संस्थागत रूपरेखा है और इसे इंदिरा गांधी के प्रधानमंत्री रहने के दौरान बनाया गया था।’’

गौरतलब है कि इंदिरा गांधी स्मारक न्यास की ओर से आयोजित डिजिटल कार्यक्रम में एटनबरो को इस पुरस्कार से नवाजा गया। इस कार्यक्रम में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी शामिल हुए। 

Web Title: BBC broadcaster and natural historian David Attenborough presented with Indira Gandhi peace prize

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे