बाबूलाल मरांडी ने विधायक बंधु तिर्की को पार्टी से निकाला, झाविमो के BJP में विलय का कर रहे थे विरोध

By एस पी सिन्हा | Published: January 21, 2020 05:33 PM2020-01-21T17:33:00+5:302020-01-21T17:43:09+5:30

झाविमो के दो विधायक प्रदीप यादव और बंधु तिर्की ने पार्टी विलय का विरोध किया है. ये दोनों विधायक भाजपा में विलय नहीं करना चाहते हैं. पार्टी विधायक बंधु तिर्की पर हटिया क्षेत्र से अधिकृत उम्मीदवार शोभा यादव ने आरोप लगाया था कि उन्होंने उनके खिलाफ चुनाव प्रचार किया. 

Babulal Marandi expelled MLA Bandhu Tirkey from the party | बाबूलाल मरांडी ने विधायक बंधु तिर्की को पार्टी से निकाला, झाविमो के BJP में विलय का कर रहे थे विरोध

File Photo

Highlightsखंड विकास मोर्चा (झाविमो) ने मांडर से विधायक व पूर्व मंत्री बंधु तिर्की को पार्टी से निकाल दिया है.विधानसभा चुनाव में हटिया विधानसभा क्षेत्र में पार्टी प्रत्याशी के बदले कांग्रेस प्रत्याशी के समर्थन में प्रचार करने के मामले को लेकर उनसे जवाब मांगा गया था.

झारखंड विकास मोर्चा (झाविमो) ने मांडर से विधायक व पूर्व मंत्री बंधु तिर्की को पार्टी से निकाल दिया है. विधानसभा चुनाव में हटिया विधानसभा क्षेत्र में पार्टी प्रत्याशी के बदले कांग्रेस प्रत्याशी के समर्थन में प्रचार करने के मामले को लेकर उनसे जवाब मांगा गया था. तय सीमा के अंदर जबाव नहीं मिलने के बाद झाविमो ने कार्रवाई करते हुए बंधु तिर्की को पार्टी से निष्कासित कर दिया. पार्टी विरोधी गतिविधि में शामिल होने का आरोप लगाते हुए उनपर ये कार्रवाई की गई है. मंगलवार को झाविमो अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी के आदेश पर उन्हें पार्टी से निष्कासित किया गया. 

पार्टी के प्रधान महासचिव अभय सिंह नेइसकी घोषणा की है. प्रधान महासचिव अभय सिंह ने प्रेस वार्ता कर मीडिया को बताया कि बंधु पर पार्टी विरोधी गतिविधियों में संलिप्तता का आरोप है. बंधु तिर्की 2019 के झारखंड विधानसभा चुनाव में झाविमो के टिकट पर मांडर से चुनाव जीते थे. झाविमो के भाजपा में विलय के संबंध में पार्टी लाइन के खिलाफ बोलने के कारण उन्हें नोटिस जारी किया गया था. 

सोमवार को उन्होंने इस पर जवाब देने की बात भी कही थी. लेकिन उन्होंने जवाब नहीं दिया. इसके बाद उन्हें पार्टी से निष्कासित कर दिया गया. झाविमो ने तिर्की को शो-कॉज जारी किया था. विधायक तिर्की के निष्कासन की तैयारी की जा रही थी, हालांकि झाविमो विधायक इसमें बीच का रास्ता निकालना चाहते थे. 

यहां उल्लेखनीय है कि झाविमो के दो विधायक प्रदीप यादव और बंधु तिर्की ने पार्टी विलय का विरोध किया है. ये दोनों विधायक भाजपा में विलय नहीं करना चाहते हैं. पार्टी विधायक बंधु तिर्की पर हटिया क्षेत्र से अधिकृत उम्मीदवार शोभा यादव ने आरोप लगाया था कि उन्होंने उनके खिलाफ चुनाव प्रचार किया. 

अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी मरांडी को भेज पत्र में यादव ने कहा था कि तिर्की ने हटिया विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस प्रत्याशी अजयनाथ शाहदेव के पक्ष में प्रचार किया था. इसी शिकायत के आलोक में पार्टी ने तिर्की से जवाब मांगा था. झाविमो की नयी कार्यकारिणी की बैठक की तिथि तय नहीं हुई है. 

बंधु तिर्की बाबूलाल मरांडी की पार्टी झाविमो का भाजपा में विलय का विरोध कर रहे हैं. अभी हाल ही में झाविमो की नई कार्यकारिणी में उन्हें कोई अहम पद नहीं दिया गया था. सिर्फ उन्हें सदस्य के रूप में पार्टी में जगह मिली थी. उनके साथ प्रदीप यादव को भी सामान्य सदस्य के रूप में जगह दिया गया था. 

कहा जा रहा है कि बाबूलाल मरांडी भाजपा में अपनी पार्टी का विलय करने से पहले उन तमाम अवरोधकों को बंद कर देना चाहते हैं, जिनसे विलय में बाधा उत्पन्न होने की संभावना हो सकती है. झारखंड विकास मोर्चा के तीन विधायक हैं. बाबूलाल मरांडी, प्रदीप यादव और बंधु तिर्की. बंधु तिर्की ने स्‍पष्‍ट तौर पर कहा था कि वह भाजपा में नहीं जाएंगे. इस तरह झाविमो ने भाजपा में विलय की ओर एक कदम और बढा दिया है. इसके अलावा बंधु तिर्की जेवीएम के बीजेपी में विलय के खिलाफ बयानबाजी कर रहे थे. 

जबकि सूत्रों के मुताबिक अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी इसके पक्ष में हैं. इसी को देखते हुए पार्टी की नई कार्यकारिणी में बंधु तिर्की को कोई पद नहीं दिया गया था.

Web Title: Babulal Marandi expelled MLA Bandhu Tirkey from the party

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे