"बाबू जी जवाहर लाल दर्डा के कारण राजनीति में आया", 'बाबूजी' के जीवन पर आधारित पुस्तक 'जवाहर' के विमोचन कार्यक्रम में बोले सांसद मुकुल वासनिक

By अंजली चौहान | Published: December 4, 2023 04:05 PM2023-12-04T16:05:49+5:302023-12-04T16:10:33+5:30

अपना सम्पूर्ण जीवन देश के लिए, गरीबों के कल्याण और दलितों के उत्थान के लिए समर्पित करने वाले कट्टर गांधीवादी जवाहरलाल दर्डा के कर्मठ जीवन के विभिन्न पहलुओं का इस पुस्तक में विवरण है जो आनेवाली पीढ़ियों को प्रेरित करता रहेगा।

Babuji came into politics because of Jawahar Lal Darda said MP Mukul Wasnik at the launch program of the book Jawahar based on the life of Shri Jawaharlal Darda Babuji | "बाबू जी जवाहर लाल दर्डा के कारण राजनीति में आया", 'बाबूजी' के जीवन पर आधारित पुस्तक 'जवाहर' के विमोचन कार्यक्रम में बोले सांसद मुकुल वासनिक

"बाबू जी जवाहर लाल दर्डा के कारण राजनीति में आया", 'बाबूजी' के जीवन पर आधारित पुस्तक 'जवाहर' के विमोचन कार्यक्रम में बोले सांसद मुकुल वासनिक

नई दिल्ली: लोकमत के संस्थापक, वरिष्ठ स्वतंत्रता संग्राम सेनानी एवं राजनीतिक-सामाजिक नेता श्री जवाहरलाल दर्डा 'बाबूजी'  के अद्भुत प्रेरणादायी जीवन के विभिन्न पहलुओं पर आधारित पुस्तक ‘जवाहर’ के विमोचन समारोह में राजनीतिक जगत की कई हस्तियां मौजूद हैं। कार्यक्रम में हिस्सा लेने आए राजस्थान के सांसद मुकुल वासनिक ने कहा, बाबू जी जवाहर लाल दर्डा के कारण राजनीति में आया।"

कार्यक्रम में बोलते हुए मुकुल वासनिक ने राजस्थान चुनाव में कांग्रेस की हार पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि चुनाव परिणाम ऐसा कैसे हो गया यह सोचने का विषय है। तीन राज्यों में हार के कारणों का पता लगाना और उस पर विमर्श करना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि हर चुनाव अलग-अलग होता है, हम 2023 में चुनाव हारे हैं लेकिन 2024 में अलग करेंगे और जीत हासिल करेंगे। 

मालूम हो कि सोमवार, 4 दिसंबर को राजधानी दिल्ली में श्री जवाहरलाल दर्डा 'बाबूजी'  के अद्भुत प्रेरणादायी जीवन के विभिन्न पहलुओं पर आधारित पुस्तक ‘जवाहर’ का विमोचन कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। इस पुस्तक का विमोचन  कांग्रेस अध्यक्ष व राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के हाथों किया जाएगा।

आयोजित कार्यक्रम में जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री तथा डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी के अध्यक्ष पद्म भूषण गुलाम नबी आजाद, भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव व पूर्व मंत्री विनोद तावड़े, मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जनार्दन द्विवेदी, मीडिया में अपने विचारों से अलग पहचान रखने वाले वरिष्ठ पत्रकार पद्मश्री अलोक मेहता प्रमुखता से मौजूद रहेंगे और विचार व्यक्त करेंगे।

इस मौके पर वर्ल्ड पीस सेंटर और अहिंसा विश्व भारती के संस्थापक जैन आचार्य लोकेश मुनि जी आशीर्वचन देने मौजूद रहेंगे। अपना सम्पूर्ण जीवन देश के लिए, गरीबों के कल्याण और दलितों के उत्थान के लिए समर्पित करने वाले कट्टर गांधीवादी जवाहरलाल दर्डा के कर्मठ जीवन के विभिन्न पहलुओं का इस पुस्तक में विवरण है जो आनेवाली पीढ़ियों को प्रेरित करता रहेगा।

देश की आजादी के लिए संघर्ष से लेकर महाराष्ट्र सरकार के मंत्री तक की यात्रा के दौरान आए अनेक पड़ावों, संघर्षों और नैतिक मूल्यों से भरी उनकी जीवन यात्रा को पुस्तक में संजोया गया है। श्री जवाहरलाल दर्डा जैसे व्यक्ति का जन्म कई सौ वर्षों में एक बार होता है। उनका सम्पूर्ण जीवन समाज और देश के लिए प्रेरणादायी था।

उन्होंने अद्भुत साहस, नेतृत्व, कौशल और नैतिक मूल्यों के साथ भारत को महान बनाने के लिए कठिन प्रयास किया। उनके विचार और कार्य हम सभी को आगे बढ़ने की सदा प्रेरणा देते हैं।

Web Title: Babuji came into politics because of Jawahar Lal Darda said MP Mukul Wasnik at the launch program of the book Jawahar based on the life of Shri Jawaharlal Darda Babuji

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे