Ayodhya Ram Mandir: राम लला की आरती में शामिल हो सकते हैं आप, घर बैठे ऑनलाइन बुक करें पास

By अंजली चौहान | Published: December 29, 2023 04:03 PM2023-12-29T16:03:07+5:302023-12-29T16:34:03+5:30

राम मंदिर का भव्य उद्घाटन 22 जनवरी को होने वाला है जब प्राण प्रतिष्ठा समारोह होगा। इसमें पीएम मोदी, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, 4,000 से अधिक संत और अन्य गणमान्य व्यक्ति शामिल होंगे। 23 जनवरी से मंदिर आम जनता के लिए खोल दिया जाएगा।

Ayodhya Ram Mandir You can attend Ram Lalla's Aarti book pass online sitting at home | Ayodhya Ram Mandir: राम लला की आरती में शामिल हो सकते हैं आप, घर बैठे ऑनलाइन बुक करें पास

फाइल फोटो

Ram Mandir Aarti Pass Online: अयोध्या स्थित राम मंदिर का निर्माण कार्य लगभग पूरा हो गया है और राम लला की प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी जोरों पर चल रही है। इस बीच, राम मंदिर ट्रस्ट ने भक्तों के लिए भगवान राम की आरती के लिए ऑनलाइन बुकिंग शुरू की है। इसके जरिए कोई भी शख्स भगवान राम की आरती में शामिल हो सकता है।

ऑनलाइन आरती के लिए कोई भी घर बैठे बुकिंग कर सकता है और  यह प्रक्रिया बहुत आसान है। भगवान राम की आरती की बुकिंग के लिए कोई भी व्यक्ति राम जन्मभूमि मंदिर के पोर्टल पर जा सकता है।

ऑनलाइन आवेदन भरने के बाद पास अयोध्या में मंदिर के काउंटर से मिलेंगे। किसी को निम्नलिखित पहचान प्रमाणों में से कोई एक प्रदान करना होगा - आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, या पासपोर्ट। जानकारी के अनुसार, एक दिन में तीन बार होने वाली आरती में अधिकतम 30 लोग शामिल हो सकेंगे। 

पास के लिए आवेदन करने से पहले ध्यान देने योग्य मुख्य बातें

- आरती तिथि पर मंदिर में प्रवेश के लिए आरती बुकिंग के समय घोषित आईडी प्रमाण की भौतिक प्रति अनिवार्य है।

- व्हील-चेयर सहायक सेवा का चयन करने पर आपको सहायक को मामूली लागत का भुगतान करना पड़ सकता है। यह लागत व्हीलचेयर सहायकों के लिए आभार का प्रतीक होगी।

- 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए अलग से आरती पास की आवश्यकता नहीं है।

- अगर कोई भक्त अपनी आरती बुकिंग रद्द कर देता है, तो वे स्लॉट अन्य भक्तों के लिए उपलब्ध हैं।

- एसआरजेबीटीके आरती से 24 घंटे पहले उपस्थिति की पुष्टि के लिए भक्त को एसएमएस/ईमेल अनुस्मारक भेजता है।

- रिमाइंडर लिंक (एसएमएस/ईमेल पर) रिपोर्टिंग समय से एक घंटे पहले तक सक्रिय रहेगा, आपको लिंक समाप्त होने से पहले जवाब देना चाहिए।

- भक्त को होम के माध्यम से आरती रिपोर्टिंग समय से एक घंटे पहले तक उपस्थिति की पुष्टि करनी होगी - लेनदेन इतिहास > आरती चुनें > अपडेट करें।
  
- श्रद्धालु रिपोर्टिंग स्थान पर आरती पास काउंटर से पास प्राप्त कर सकते हैं।  

गौरतलब है कि प्राण प्रतिष्ठा से पहले राम मंदिर में दिन में तीन बार आरती की जाएगी। एक सुबह 6.30 बजे, दूसरा दोपहर 12 बजे और तीसरा शाम 7.30 बजे किया जाएगा।  सुबह श्रृंगार आरती, दोपहर में भोग आरती और शाम को संध्या आरती होगी। प्रत्येक आरती में अधिकतम 30 लोग भाग ले सकेंगे।

इसके अलावा, राम मंदिर के उद्घाटन से पहले पूरी अयोध्या को सजाया गया है। नवनिर्मित राम मंदिर में भगवान रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा से पहले इन 'सूर्य स्तंभों' की स्थापना की जा रही है। शहर की एक प्रमुख सड़क को सूर्य थीम वाले 'सूर्य स्तंभों' से सजाया जा रहा है। तीस फीट ऊंचे प्रत्येक स्तंभ में एक सजावटी गोला है जो रात में रोशनी होने पर सूर्य जैसा दिखता है।

Web Title: Ayodhya Ram Mandir You can attend Ram Lalla's Aarti book pass online sitting at home

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे