Ayodhya Ram Mandir: 2024 में राम मंदिर का लोकार्पण!, अयोध्या में खर्च होंगे 465 करोड़, राष्ट्रीय राजमार्ग और पंचकोसी परिक्रमा पर फोकस, जानें 

By राजेंद्र कुमार | Published: March 10, 2023 07:26 PM2023-03-10T19:26:11+5:302023-03-10T19:27:16+5:30

Ayodhya Ram Mandir: योगी सरकार ने अयोध्या में राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच) 27 से नया घाट पुल तक बने धर्मपथ के 2 किमी. तक चौड़ीकरण विस्तारीकरण की स्वीकृति प्रदान की गयी है. इसमें 65 करोड़ का खर्च आएगा.

Ayodhya Ram Mandir Inauguration Ram temple in 2024 spent in Ayodhya 465 crore focus on National Highway and Panchkosi Parikrama know | Ayodhya Ram Mandir: 2024 में राम मंदिर का लोकार्पण!, अयोध्या में खर्च होंगे 465 करोड़, राष्ट्रीय राजमार्ग और पंचकोसी परिक्रमा पर फोकस, जानें 

कैबिनेट के समक्ष लाये गए 465 करोड़ रुपए के प्रस्तावों को मंजूरी दी गई.

Highlightsयोगी सरकार ने अयोध्या में वर्ल्ड क्लास इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के प्रस्ताव को शुक्रवार को मंजूरी दी है.कैबिनेट के समक्ष लाये गए 465 करोड़ रुपए के प्रस्तावों को मंजूरी दी गई.एम्स के लिए कनेक्टिविटी को दुरुस्त करने के उद्देश्य से किया जा रहा है.

लखनऊः अयोध्या में भगवान राम का भव्य और दिव्य मंदिर बनकर तैयार हो रहा है. अगले साल के प्रथम माह में इसका लोकार्पण प्रस्तावित है. आम जन के लिए मंदिर के खुल जाने पर अयोध्या में पर्यटकों का आगमन बढ़ेगा. जिसका संज्ञान लेते हुए योगी सरकार ने अयोध्या में वर्ल्ड क्लास इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के प्रस्ताव को शुक्रवार को मंजूरी दी है.

इस संबंध में कैबिनेट के समक्ष लाये गए 465 करोड़ रुपए के प्रस्तावों को मंजूरी दी गई. राज्य सरकार के प्रवक्ता के अनुसार, योगी सरकार ने अयोध्या में राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच) 27 से नया घाट पुल तक बने धर्मपथ के 2 किमी. तक चौड़ीकरण विस्तारीकरण की स्वीकृति प्रदान की गयी है. इसमें 65 करोड़ का खर्च आएगा.

वहीं, पंचकोसी परिक्रमा मार्ग 9.02 किलोमीटर के लिए 200 करोड़ का प्रावधान किया गया है. इसके अलावा अयोध्या में 14 कोसी परिक्रमा मार्ग 23.943 किमी को फोर लेन में परिवर्तित करने के लिए 200 करोड़ का प्रावधान किया गया है.

इसी प्रकार अयोध्या के पंचकोसी परिक्रमा मार्ग में सुग्रीव का किला, अशर्फी भवन, देवकली छोटी, नागेश्वर धाम, स्वयंवेश्वर नाथ, दंतधावन कुंड, जानकी कुंड, मौनी बाबा आश्रम, सीता कुंड, दशरथ कुंड में फ्लोरिंग, टॉयलेट,  विश्राम घर, चारदीवारी, गेट, साइनेज, स्तंभ, हॉर्टिकल्चर, विद्युतीकरण का कार्य भी कराया जाएगा.

कैबिनेट ने इसके प्रस्ताव को स्वीकृत किया है. अयोध्या के अलावा मंत्रिपरिषद ने रायबरेली में एम्स के निर्माण को देखते हुए यहां रायबरेली डलमऊ फतेहपुर मार्ग को 700 मीटर तक फोर लेन में परिवर्तित करने का भी निर्णय लिया है। ऐसा एम्स के लिए कनेक्टिविटी को दुरुस्त करने के उद्देश्य से किया जा रहा है.

Web Title: Ayodhya Ram Mandir Inauguration Ram temple in 2024 spent in Ayodhya 465 crore focus on National Highway and Panchkosi Parikrama know

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे