अयोध्या: राममंदिर के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की जोरों पर तैयारी, 6 जनवरी से विधिवत प्रारंभ होगा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: December 23, 2023 05:27 PM2023-12-23T17:27:53+5:302023-12-23T17:29:43+5:30

अयोध्या हवाई अड्डा प्राधिकरण के अधिकारियों का कहना है कि 30 जनवरी को पहली फ्लाइट दिल्ली से अयोध्या पहुंचेगी और इसी दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी विशेष विमान द्वारा हवाई अड्डे पर लैंड करेंगे तथा वह हवाई अड्डे का विधवत उद्घाटन करेंगे।

Ayodhya: Preparations in full swing for the consecration program of Ram temple, international airport will start formally from January 6 | अयोध्या: राममंदिर के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की जोरों पर तैयारी, 6 जनवरी से विधिवत प्रारंभ होगा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा

अयोध्या: राममंदिर के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की जोरों पर तैयारी, 6 जनवरी से विधिवत प्रारंभ होगा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा

Highlightsअयोध्या प्रभु श्री राम का अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा 6 जनवरी से विधिवत प्रारंभ हो जाएगाअयोध्या से दिल्ली, अहमदाबाद के लिए हवाई यात्रा की सुविधा उपलब्ध हो जाएगीहवाई अड्डा प्राधिकरण के अधिकारियों का कहना है कि 30 जनवरी को पहली फ्लाइट दिल्ली से अयोध्या पहुंचेगी

अयोध्या: श्री राम जन्मभूमि मंदिर में 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में देश-विदेश के श्रद्धालुओं और पर्यटकों को सुविधा सुलभ कराने के लिए अयोध्या प्रभु श्री राम का अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा 6 जनवरी से विधिवत प्रारंभ हो जाएगा और अयोध्या से दिल्ली, अहमदाबाद के लिए हवाई यात्रा की सुविधा उपलब्ध हो जाएगी। इसी के बाद अन्य कई एयरलाइंस द्वारा देश के प्रमुख शहरों मुंबई, बेंगलुरु, हैदराबाद कोलकाता ,जयपुर आदि स्थानों के लिए भी प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के पहले ही श्रद्धालुओं के आने जाने के लिए हवाई सुविधा प्रारंभ कर दी जाएगी।

हवाई अड्डा प्राधिकरण के अधिकारियों का कहना है कि 30 जनवरी को पहली फ्लाइट दिल्ली से अयोध्या पहुंचेगी और इसी दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी विशेष विमान द्वारा हवाई अड्डे पर लैंड करेंगे तथा वह हवाई अड्डे का विधवत उद्घाटन करेंगे तथा हवाई अड्डे के पास आयोजित रैली को भी संबोधित करेंगे ।इसी के साथ श्रद्धालुओं की सुविधा को देखते हुए अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन के भव्य भवन का भी लोकार्पण प्रधानमंत्री के हाथों द्वारा 30 दिसंबर को किया जाना प्रस्तावित है। 

इसी दिन प्रधानमंत्री द्वारा अयोध्या से दिल्ली ,सीतामढ़ी से बाया अयोध्या नई दिल्ली के लिए वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। उद्घाटन कार्यक्रम को देखते हुए रेलवे बोर्ड की अध्यक्ष जय वर्मा सिंहा तथा पूर्वोत्तर रेलवे की जीएम सौम्या माथुर अयोध्या, रामघाट हाल्ट ,कटरा ,दर्शन नगर स्टेशनों का दौरा कर चुके हैं और आवश्यक दिशा निर्देश जारी कर चुके हैं। प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के बाद अयोध्या में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ आने वाली है जिसके लिए भी रेल मंत्रालय अनेक स्पेशल ट्रेन चलाने की योजना बना रहा है। 

विश्व हिंदू परिषद सूत्रों का कहना है कि प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के बाद प्रतिदिन 25000 श्रद्धालुओं का आगमन अयोध्या में विश्व हिंदू परिषद द्वारा विभिन्न प्रांतो का क्रम वाइज आगमन सुनिश्चित किया जाएगा। जिनके रहने खाने का इंतजाम तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट पुरम में किया गया है। इस प्रकार से अयोध्या में अगले माह प्राण प्रतिष्ठा के बाद बड़े पैमाने पर श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ने की संभावना है उसको देखते हुए अनेक विभाग तैयारी कर रहे हैं। 

आज उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री बृजेश पाठक ने अयोध्या जाकर अयोध्या मंडल के सभी मुख्य चिकित्सा अधिकारियों विभिन्न अस्पताल के डॉक्टर, मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य तथा राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपतराय ट्रस्टी डॉक्टर अनिल मिश्रा के साथ राम कथा संग्रहालय में बैठक की और प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के दौरान स्वास्थ्य सुविधाओं पर चर्चा की है। बड़े पैमाने पर डॉक्टरों की ड्यूटी भी लगाई जा रही है और अस्पताल स्थापित किया जा रहे हैं। 

दूसरी तरफ सुरक्षा एजेंसियां प्रधानमंत्री के कार्यक्रम 30 दिसंबर को लेकर सक्रिय हो चुकी हैं प्रधानमंत्री की सुरक्षा एजेंसीएन एसजी ने आकर कैंप कर दिया है और विभिन्न स्थलों का बारीकी से निरीक्षण किया है। अयोध्या जनपद की सीमा पर चारों तरफ से बैरियर लगाए गए हैं और उन वैरियर पर पुलिस कर्मियों को नियुक्त किया गया है। जो हर आने-जाने वाले से पूछताछ और गाड़ी नंबर नोट कर रहे हैं अयोध्या में 22 /23 जनवरी को होटल ,धर्मशाला में कमरा आरक्षित करने वालों की एडवांस बुकिंग भी निरस्तकी जा रही है इस संबंध में पुलिस वालों ने होटल एसोसिएशन से वार्ता करके एडवांस बुकिंग रद्द करने की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी है।

अयोध्या मंडल के मंडल आयुक्त गौरव दयाल ने बताया कि शादी विवाह के मामले में बुकिंग नहीं रद्द की गई है तमाम ऐसे भी लोगों ने बुकिंग करा लिया है जिनके पास ट्रस्ट का ना तो निमंत्रण पत्र है ना ही वह किसी शादी के सिलसिले में यहां पर आए हुए हैं ।ऐसे लोगों को चिन्हित करके उनका होटल में आरक्षण निरस्त कराया जा रहा है अयोध्या के सारे होटल धर्मशाला अन्य रुकने वाले स्थलों की भी जांच पड़ताल की जा रही है और अयोध्या आने वाले हर किसी व्यक्ति से पूछताछ की जा रही है।

22 जनवरी को अयोध्याके कार्यक्रम स्थल राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के परिसर में केवल निमंत्रण पत्र धारी व्यक्ति ही प्रवेश कर सकेंगे अयोध्या में स्नान पूजा पाठ पर किसी प्रकार का कोई प्रतिबंध नहीं है ट्रस्ट के सदस्य डॉक्टर अनिल मिश्रा का कहना है कि राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट द्वारा आयोजित कार्यक्रम में भाग लेने के लिए आने वालों को निमंत्रण पत्र साथ में रखना अनिवार्य है। आम श्रद्धालुओं के आने-जाने पूजा पाठ पर कोई प्रतिबंध नहीं है। 

प्रधानमंत्री के आगमन को देखते हुए रैली स्थल पर मंडलायुक्त गौरव दयाल के नेतृत्व में पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों ने निरीक्षण किया है तथा बेरिकेटिंग और टेंट का काम भी शुरू हो गया है ।लोक निर्माण विभाग द्वारा रैली स्थल पर व्यवस्था करने के लिए लगभग तीन करोड़ की लागत से होने वाले कार्य का टेंडर भी आमंत्रित किया है जिसे 3 दिन के अंदर पूर्ण किए जाने का समय भी निर्धारित किया गया है। 

भारतीय जनता पार्टी की जिला इकाई द्वारा भीड़ लाने के लिए अलग-अलग क्षेत्र में अलग-अलग नेताओं को जिम्मेदारियां सौंपी जा रही हैं रैली को सफल बनाने के लिए पड़ोसी जनपद अंबेडकर नगर ,सुल्तानपुर बाराबंकी से भी बड़ी संख्या में पार्टी के कार्यकर्ता बुलाए गए हैं।

रिपोर्ट - त्रियुग नारायण तिवारी, अयोध्या

Web Title: Ayodhya: Preparations in full swing for the consecration program of Ram temple, international airport will start formally from January 6

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे