हनले, लद्दाख में देखी गई ऑरोरल गतिविधि

By अनुभा जैन | Published: November 9, 2023 03:36 PM2023-11-09T15:36:13+5:302023-11-09T15:58:13+5:30

अरोरा प्रकाश का एक शानदार पर्दा है जो आमतौर पर स्कैंडिनेविया जैसे उच्च अक्षांशों से देखा जाता है और निचले अक्षांशों पर इनके घटित होने की उम्मीद नहीं होती है।

Auroral activity seen in Hanle Ladakh | हनले, लद्दाख में देखी गई ऑरोरल गतिविधि

फोटो क्रेडिट- (भारतीय खगोलीय वेधशाला)

Highlightsअरोरा प्रकाश का शानदार पर्दा है जो आमतौर पर स्कैंडिनेविया जैसे उच्च अक्षांशों से देखा जाता हैपृथ्वी के मैग्नेटोस्फीयर और आने वाली सौर हवा के बीच परस्पर क्रिया के कारण होते हैंजो आवेशित कणों और चुंबकीय क्षेत्रों को ले जाती है

बेंगलुरु: लद्दाख के हनले और मेराक में भारतीय खगोलीय वेधशाला (आईएओ) के ऑल-स्काई कैमरों ने हाल में एक तीव्र लाल रंग के अरोरा की तस्वीरें कैद कीं।

अरोरा प्रकाश का एक शानदार पर्दा है जो आमतौर पर स्कैंडिनेविया जैसे उच्च अक्षांशों से देखा जाता है और निचले अक्षांशों पर इनके घटित होने की उम्मीद नहीं होती है। वे पृथ्वी के मैग्नेटोस्फीयर और आने वाली सौर हवा के बीच परस्पर क्रिया के कारण होते हैं, जो आवेशित कणों और चुंबकीय क्षेत्रों को ले जाती है।

स्थिर ऑरोरल आर्क (एसएआर) उच्च अक्षांशों से दिखाई देने वाले प्रकाश के सामान्य हरे-नीले पर्दों के विपरीत लाल रंग का होता है।वेधशाला के प्रभारी अभियंता दोरजे अंगचुक ने बताया कि हानले, लद्दाख में (आईएओ) कई दूरबीनों का संचालन करता है और इसमें एक ऑल-स्काई कैमरा भी है, जो लगातार पूरे आकाश का प्रतिबिंब बनाता है।

यह कैमरा कई तस्वीरों में लाल रंग का अरोरा तीव्रता से कैप्चर करने में सक्षम था। "लाल ध्रुवीय प्रकाश 5 नवंबर की रात 10 बजे से आधी रात तक उत्तरी क्षितिज की ओर देखा जा सकता था। इसकी तीव्रता रात 10:40 बजे के आसपास चरम पर थी।"

ऐसा ही एक कैमरा मेराक में पैंगोंग त्सो के तट पर लद्दाख में है (जो हालांकि, नेशनल लार्ज सोलर टेलीस्कोप की प्रस्तावित साइट है) ने भी इस प्रकाश को कैद किया, जो हांलाकि उत्तर की ओर ऊंचे पहाड़ों द्वारा सीमित था।

इस विशेष ऑरोरल गतिविधि को कोरोनल मास इजेक्शन (सीएमई) से जोड़ा गया है, जो दो दिन पहले सूर्य पर घटित हुआ था। सीएमई प्लाज्मा का बड़े पैमाने पर निष्कासन हैं और सूर्य के निचले वायुमंडल से चुंबकीय क्षेत्र जो पृथ्वी के पास से गुजर सकते हैं, सौर मंडल के माध्यम से यात्रा करता है। 

नासा के अंतरिक्ष अभियानों के आंकड़ों से पता चलता है कि 3 नवंबर को सुबह 10:15 बजे सूर्य से फिलामेंट फूटा और एक हेलो सीएमई सुबह 11:10 बजे के बाद देखा गया। आईआईए में सौर खगोलशास्त्री और फैकल्टी सदस्य वेमारेड्डी कहते हैं, "जब यह सौर तूफान हमारे मैग्नेटोस्फीयर, एक भू-चुंबकीय तूफान से टकराया 5 नवंबर को अपराह्न लगभग 3:30 बजे शुरू हुआ और तड़के 1:30 बजे चरम पर पहुंच गया 6 नवंबर की सुबह"।

जब कोई सीएमई पृथ्वी के पास से गुजरता है, तो इस सौर हवा में चुंबकीय क्षेत्र परस्पर क्रिया करते हैं, पृथ्वी के अपने चुंबकीय क्षेत्र के साथ। इसका परिणाम यह होता है कि इस सूर्य में ऊर्जावान कण होते हैं हवा, इलेक्ट्रॉनों और प्रोटॉन की तरह, जो ध्रुवीय क्षेत्रों के निकट हमारे वायुमंडल में प्रवेश कर सकते है, जिससे भू-चुंबकीय तूफान के साथ-साथ अरोरा भी उत्पन्न होता है। एक स्थिर ऑरोरल आर्क घटना किसके कारण होती है?

थोड़ी भिन्न भौतिक प्रक्रिया, लेकिन यह एक भू-चुंबकीय तूफान के कारण भी है। यह ज्ञात है कि क्रियाएं रेडियो संचार, उपग्रह स्वास्थ्य और यहां तक कि प्रभावित करती हैं बिजली के जाल। लद्दाख (जो 33 डिग्री उत्तर में है) ऐसे निचले अक्षांशों से ध्रुवीय उत्सर्जन शायद ही कभी देखा जाता है। इस एसएआर घटना को स्थानों से संपूर्ण विश्व में समान अक्षांश से देखा गया था।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि वेधशाला भारतीय खगोल भौतिकी संस्थान (आईआईए), बेंगलुरु द्वारा संचालित है, जो भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के तहत एक स्वायत्त संस्थान है। आईआईए निदेशक प्रोफेसर अन्नपूर्णी सुब्रमण्यम ने कहा, "हेनले नव अधिसूचित हानले डार्क स्काई रिजर्व के केंद्र में है, जो आसमान में अत्यधिक अंधेरा होने के कारण लोगों को खगोल-पर्यटन के प्रति आकर्षित करता हैं।"

Web Title: Auroral activity seen in Hanle Ladakh

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे