ATM से कल से पैसे निकालने पर लगेगा ज्यादा चार्ज, 1 अगस्त से बदल रहे हैं ये 5 नियम, जानें डिटेल

By विनीत कुमार | Published: July 31, 2021 12:15 PM2021-07-31T12:15:44+5:302021-07-31T12:20:42+5:30

1 अगस्त से देश में कई ऐसे नियम बदल रहे हैं, जिसका सीधा संबंध आम आदमी से है। इसके तहत अब दूसरे एटीएम से पैसे निकालने पर ज्यादा शुल्क देना होगा। साथ ही अब छुट्टी के दिन भी आपके खाते में सैलरी आ सकेगी।

ATM Cash Withdrawal, Salary on bank holiday 5 Rules to Change from 1 August | ATM से कल से पैसे निकालने पर लगेगा ज्यादा चार्ज, 1 अगस्त से बदल रहे हैं ये 5 नियम, जानें डिटेल

1 अगस्त से एटीएम से पैसे निकालना अब होगा महंगा (फाइल फोटो)

Highlights1 अगस्त से ATM की इंटरचेंज फीस 15 रुपए से बढ़ाकर 17 रुपए हो जाएगी1 अगस्त से आपका वेतन, पेंशन, ब्याज, लाभांश और अन्य भुगतान भी छुट्टी के दिन आ सकेगाICICI बैंक ने भी एक अगस्त से पैसा निकालने, जमा करने आदि को लेकर शुल्क बढ़ाने की घोषणा की है

इस बार एक अगस्त (रविवार) से कई अहम बदलाव होने जा रहे हैं। ये ऐसे बदलाव हैं, जिनका सीधा वास्ता आम आदमी से है। जाहिर है इसका असर भी आपकी जेब और रोजमर्रा की जिंदगी पर पड़ने वाला है। इसलिए आज हम आपको इन इन बदलावों के बारे में बताने जा रहे हैं। इसमें एक अहम बदलाव ये है कि अब एटीएम से पैसा निकालना और महंगा हो जाएगा।

ATM से पैसा निकालने पर ज्यादा चार्ज

नए नियम के मुताबिक अब 1 अगस्त से ATM की इंटरचेंज फीस 15 रुपए से बढ़ाकर 17 रुपए हो जाएगी। ऐसे ही नॉन-फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन पर भी शुल्क अब 5 रुपए से बढ़ाकर 6 रुपए हो जाएगा। इस संबंध में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से जून में निर्देश जारी किए गए थे। इंटरचेंज फीस में ये बदलाव 9 साल बाद हो रहे हैं। इंटरचेंज फीस उसे कहते हैं जब कोई बैंक ग्राहक किसी बैंक के एटीएम का इस्तेमाल दूसरे एटीएम में करता है। ग्राहकों की सुविधा के लिए हर बैंक ने अभी कुछ नि:शुल्क ट्रांजैक्शन की सीमा तय की हुई है।

बैंक की छुट्टी के दिन भी मिलेगी सैलरी और पेंशन

सैलरी आने के दिन ही बैंक हॉलिडे पड़ जाना कई बार कुछ लोगों के लिए मुश्किल भरा अनुभव हो जाता है। हालांकि इस परेशानी से छुटकारा मिलने जा रहा है। भारतीय रिजर्व बैंक के नए निर्देशों के अनुसार अब 1 अगस्त से आपका वेतन, पेंशन, ब्याज, लाभांश और अन्य भुगतान और निवेश नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस (एनएसीएच) के माध्यम से बैंक अवकाश पर भी खाते में ट्रांसफर हो सकेंगे उपलब्ध होंगे। इसकेविए RBI ने नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस (NACH) सिस्टम को सातों दिन चालू रखने का फैसला किया है। पिछले ही महीने ये घोषणा की गई थी।

ICICI बैंक के चार्ज में बदलाव

ICICI बैंक भी एक अगस्त पैसा निकालने, जमा करने और चेक बुक के चार्ज सहित कई नियमों में बदलाव कर रहा है। अब आप बैंक की ब्रांच में चेक से केवल 4 बार ही फ्री नकद लेन-देन कर सकेंगे। इससे ज्यादा जमा करने या निकालने पर हर बार 150 रुपए का शुल्क देना होगा। साथ ही दूसरे ATM से आप 6 मेट्रो शहरों में महीने में 3 बार फ्री ट्रांजैक्शन कर सकेंगे। इसके सिवा दूसरे शहरों में 5 ट्रांजैक्शन फ्री हैं। इसके ऊपर ट्रांजैक्शन पर चार्ज देना होगा।

IPPB द्वारा बैंकिंग चार्ज में बदलाव

अब 1 अगस्त से इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक (IPPB) की डोर स्टेप बैंकिंग सुविधा के लिए आपको शुल्क देना होगा। हर बार डोर स्टेप बैंकिंग सुविधा के लिए 20 रुपए और GST देना होगा। अभी तक ये सुविधि फ्री थी।
किसी ग्राहक को पैसे ट्रांसफर करने और मोबाइल पेमेंट आदि के लिए भी 20 रुपए प्लस GST देना होगा। 

एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बदलाव

हर महीने की पहली तारीख को कंपनियां LPG सिलेंडर की नई कीमत की घोषणा करती है। ये अंतरराष्ट्रीय कीमतों पर निर्भर होता है। पिछले महीने सरकार ने 14.2 किलो वाले घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में 25.50 रुपए की वृद्धि की थी।

Web Title: ATM Cash Withdrawal, Salary on bank holiday 5 Rules to Change from 1 August

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे