Atal Setu: समुद्र पर बने देश के सबसे लंबे पुल 'अटल सेतु' पर इन वाहनों को नहीं ले जा पाएंगे आप, जानें नियम

By अंजली चौहान | Published: January 12, 2024 01:04 PM2024-01-12T13:04:43+5:302024-01-12T13:05:23+5:30

मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक: अटल सेतु 21.8 किलोमीटर लंबा पुल है जो मुंबई के सेवरी और रायगढ़ जिले के न्हावा शेवा क्षेत्र को जोड़ता है।

Atal Setu You will not be able to take these vehicles on Atal Setu the country longest bridge built on the sea know the rules | Atal Setu: समुद्र पर बने देश के सबसे लंबे पुल 'अटल सेतु' पर इन वाहनों को नहीं ले जा पाएंगे आप, जानें नियम

Atal Setu: समुद्र पर बने देश के सबसे लंबे पुल 'अटल सेतु' पर इन वाहनों को नहीं ले जा पाएंगे आप, जानें नियम

Atal Setu: मुंबई में देश का सबसे लंबा समुद्री पुल बनकर तैयार हो गया है और आज प्रधानमंत्री मोदी इसका उद्घाटन करने वाले हैं। इस पुल से घंटों का सफर यात्री मिनटों में पूरा कर पाएंगे। अटल बिहारी वाजपेयी सेवरी-न्हावा शेवा अटल सेतु मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक 17,840 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है।

भारत के बुनियादी ढांचे के विकास में ऐतिहासिक मील का पत्थर चिह्नित करते हुए, अटल सेतु नाम पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का भी सम्मान करता है।

अटल सेतु की नीव पीएम  मोदी ने दिसंबर 2016 में रखी थी। अटल सेतु 21.8 किलोमीटर लंबा पुल है जो मुंबई के सेवरी और रायगढ़ जिले के न्हावा शेवा क्षेत्र को जोड़ता है। देश के सबसे लंबे पुल की मदद से दोनों स्थानों के बीच की यात्रा मौजूदा दो घंटे से घटकर लगभग 15-20 मिनट रह जाएगी।

यह समुद्र पर बना भारत का सबसे लंबा पुल है। इस पुल को बनाने में कई ऐसी तकनीकों का इस्तेमाल किया गया है, जिनका इस्तेमाल भारत में पहली बार हुआ है। इस पुल में इस्तेमाल की गई लाइटें जलीय पर्यावरण को परेशान नहीं करती हैं।

पुल पर चलाए जाने वाले वाहनों को लेकर क्या है नियम?

गौरतलब है कि मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक (MTHL) पर चार पहिया वाहनों के लिए अधिकतम गति सीमा 100 किमी प्रति घंटा होगी। कार, टैक्सी, हल्के मोटर वाहन, मिनीबस और टू-एक्सल बसों जैसे वाहनों के लिए अधिकतम गति सीमा 100 किलोमीटर प्रति घंटा है। पुल के चढ़ने और उतरने पर गति 40 किलोमीटर प्रति घंटा तक सीमित रहेगी।

इन चीजों को अनुमति नहीं

मुंबई पुलिस ने पुल को लेकर दिशा-निर्देश जारी कर कहा कि समुद्री पुल पर मोटरसाइकिल, ऑटो रिक्शा और ट्रैक्टरों को अनुमति नहीं दी जाएगी। मोटरसाइकिल, मोपेड, तिपहिया वाहन, जानवरों द्वारा खींचे जाने वाले वाहन और धीमी गति से चलने वाले वाहनों के लिए भी प्रवेश नहीं होगा।

मुंबई की ओर जाने वाले मल्टी-एक्सल भारी वाहनों, ट्रकों और बसों को ईस्टर्न फ्रीवे पर प्रवेश नहीं मिलेगा।

इन वाहनों को आगे की आवाजाही के लिए मुंबई पोर्ट-सिवड़ी निकास (निकास 1सी) लेना होगा और 'गाड़ी अड्डा' के पास एमबीपीटी रोड का उपयोग करना होगा।

एक अधिकारी ने बताया कि मुंबई पुलिस ने "जनता के लिए खतरे, रुकावटों और असुविधाओं" को रोकने के लिए भारत के सबसे लंबे समुद्री पुल पर गति सीमा लगा दी है।

एमटीएचएल में 6-लेन का समुद्री लिंक है, जिसमें 16.50 किलोमीटर समुद्र के ऊपर और 5.50 किलोमीटर जमीन पर बनाया गया है, जो इसे एक उल्लेखनीय इंजीनियरिंग उपलब्धि बनाता है। 

अधिकारियों के मुताबिक, एमटीएचएल सिर्फ एक परिवहन परियोजना नहीं है बल्कि आर्थिक विकास का एक इंजन भी है। यह मुंबई और मुख्य भूमि के बीच एक नई आपूर्ति श्रृंखला बनाएगा, जिससे कच्चे माल, तैयार माल और श्रम की आवाजाही आसान हो जाएगी।

Web Title: Atal Setu You will not be able to take these vehicles on Atal Setu the country longest bridge built on the sea know the rules

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे