गणतंत्र दिवस स्पेशल: 7200 फीट की ऊंचाई पर मुस्तैदी से सीमा की रक्षा कर रहे है जवान, खून जमा देने वाली ठंड के बीच से सैनिकों का वीडियो आया सामने

By आजाद खान | Published: January 26, 2023 09:34 PM2023-01-26T21:34:27+5:302023-01-26T22:03:09+5:30

बताया जा रहा है कि जहां जवान गश्त लगा रहे है, वहां काफी हिमपात हुआ है और वहां के तापमान को लेकर यह कहा जा रहा है कि वह शून्य से भी कई डिग्री सेल्सियस से नीचे है। इस परिस्थिति में भी जवान सीमा की रक्षा करते हुए वीडियो में दिखाई दिए है।

At height 7200 feet indian army soldiers are guarding jk border jawan video surfaced blood-freezing cold Republic Day Special | गणतंत्र दिवस स्पेशल: 7200 फीट की ऊंचाई पर मुस्तैदी से सीमा की रक्षा कर रहे है जवान, खून जमा देने वाली ठंड के बीच से सैनिकों का वीडियो आया सामने

फोटो सोर्स: ANI

Highlightsआज गणतंत्र दिवस के मौके पर सीमा से भारतीय जवानों का एक वीडियो सामने आया है। वीडियो में सेना के कई जवानों को खराब मौसम में सीमा की रक्षा करते हुए देखा गया है। उन्हें खून जमा देने वाली ठंड में मुस्तैदी के साथ सीमा को गार्ड करते हुए देखा गया है।

जम्मू: जम्मू-कश्मीर से भारतीय सेना का एक वीडियो सामने आया है जिसमें जवान खून जमा देने वाली ठंड में मुस्तैदी से सीमा की रक्षा कर रहे है। इस वीडियो को न्यूज एजेंसी एनएनआई द्वारा यह वीडियो शेयर किया गया है जिसमें सेना के जवानों को खराब मौसम में भी सीमा की रखवाली करते हुए देखा गया है। 

आज जहां पूरा भारत 74वें गणतंत्र दिवस 2023 को मना रहा था, ऐसे में सीमा पार से इस समारोह में कोई खलल न पैदा हो, इस वजह से जवान भारतीय सेना की अंतिम चौकी पर गश्ती लगाते हुए नजर आए हैं। यह पहली बार नहीं है कि सेना के ऐसे हालात में सीमा की सुरक्षा करते हुए वीडियो सामने आया है, इससे पहले भी सीमा सुरक्षा से जुड़े कई वीडियो और फोटो सामने आ चुके है।

7 200 फीट पर गश्ती लगा रहे है जवान

इस वीडियो में यह देखा गया है कि आज के दिन जब पूरा भारत 74वें गणतंत्र दिवस मना रहा है। इस बीच जम्मू-कश्मीर से सेना का एक वीडियो सामने आया है जिसमें जवानों को 7200 फीट की ऊंचाई पर सीमा की रक्षा करते हुए देखा गया है। आपको बता दें इलाके में भारी हिमपात हो रही है और पूरे हिस्से में बर्फ की चादल फैली हुई है। 

ऐसे में शून्य से भी कई डिग्री सेल्सियस से नीचे तापमान और खून जमा देने वाली सर्दी में सेना के जवानों को देखा गया है। वे इतने खराब मौसम में भी अंतिम चौकी की रखवाली कर रहे है ताकि आज के दिन पड़ोसी देश के तरफ से कोई हमला न हो और गणतंत्र दिवस के मनाने में खलल ने पड़ जाए।

कश्मीर के कई इलाकों में जारी है बर्फबारी

आपको बता दें कि कश्मीर के कई हिस्सों में बर्फबारी जारी है, जबकि घाटी में बादल छाए रहने से न्यूनतम तापमान में वृद्धि हुई है। मौसम विभाग के अधिकारियों ने यह जानकारी गुरुवार को यहां दी है। हालांकि, गुलमर्ग में तापमान शून्य से नीचे बना रहा। कश्मीर के कई स्थानों विशेषकर दक्षिणी जिलों में हल्की से मध्यम बर्फबारी दर्ज की गई। 

मौसम कार्यालय ने पूर्वानुमान जताया है कि शाम तक इसमें बढ़ोतरी होने की संभावना है, जबकि शुक्रवार को मौसम शुष्क रहने की उम्मीद है। बर्फबारी और बादल छाए रहने से घाटी के अधिकांश स्थानों पर न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी हुई है। 

रिसॉर्ट शहर में 36 घंटे से भी ज्यादा हो गया है जहां पारा नहीं आ रहा है ऊपर

अधिकारियों ने कहा है कि श्रीनगर में न्यूनतम तापमान 1.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो पहले के 0.0 डिग्री से अधिक है। अधिकारियों ने आगे कहा है कि कश्मीर घाटी के प्रवेश द्वार काजीगुंड में न्यूनतम तापमान शून्य से 0.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया है। 

दक्षिण कश्मीर के कोकेरनाग में न्यूनतम तापमान शून्य से 0.6 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जबकि कुपवाड़ा में न्यूनतम तापमान शून्य से 1.7 डिग्री नीचे दर्ज किया गया। हालांकि, गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान शून्य से 10.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया जो पिछली रात के शून्य से 4.6 डिग्री नीचे था। 

उत्तरी कश्मीर के रिसॉर्ट शहर में 36 घंटे से अधिक समय से पारा शून्य से नीचे के तापमान से ऊपर नहीं आया है। बुधवार को यहां का न्यूनतम तापमान माइनस 2.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। वार्षिक अमरनाथ यात्रा के लिए आधार शिविर पहलगाम का न्यूनतम तापमान शून्य से 2.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। 

भाषा इनपुट के साथ
 

Web Title: At height 7200 feet indian army soldiers are guarding jk border jawan video surfaced blood-freezing cold Republic Day Special

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे