Assembly Elections: कांग्रेस में बदलाव शुरू, वासनिक गुजरात और सुरजेवाला को मध्य प्रदेश का प्रभारी महासचिव बनाया, उप्र कांग्रेस कमेटी के नए अध्यक्ष अजय राय

By सतीश कुमार सिंह | Published: August 17, 2023 06:07 PM2023-08-17T18:07:11+5:302023-08-17T18:26:24+5:30

Assembly Elections: मध्य प्रदेश में इस साल के आखिर में विधानसभा चुनाव होने हैं। राज्य में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सत्तारूढ़ है, जबकि कांग्रेस मुख्य विपक्षी दल है।

Assembly Elections Congress appoints Mukul Wasnik In-charge of Gujarat Randeep Singh Surjewala In-charge of Madhya Pradesh Ajay Rai president Uttar Pradesh | Assembly Elections: कांग्रेस में बदलाव शुरू, वासनिक गुजरात और सुरजेवाला को मध्य प्रदेश का प्रभारी महासचिव बनाया, उप्र कांग्रेस कमेटी के नए अध्यक्ष अजय राय

file photo

Highlightsरणदीप सिंह सुरजेवाला को मध्य प्रदेश का प्रभारी महासचिव नियुक्त किया है। 2024 लोकसभा चुनाव को देखते हुए कांग्रेस में बदलाव शुरू हो गया है। 30 से अधिक वरिष्ठ नेताओं को शामिल किया गया है।

Assembly Elections: पांच राज्य विधानसभा और 2024 लोकसभा चुनाव को देखते हुए कांग्रेस में बदलाव शुरू हो गया है। कांग्रेस ने मुकुल वासनिक को गुजरात का प्रभारी महासचिव और रणदीप सिंह सुरजेवाला को मध्य प्रदेश का प्रभारी महासचिव नियुक्त किया है। संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा कि पूर्व विधायक अजय राय को उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी का अध्यक्ष नियुक्त किया है।

कांग्रेस ने मध्य प्रदेश में इस साल के आखिर में प्रस्तावित विधानसभा चुनाव के मद्देनजर अपनी प्रदेश इकाई के लिए चुनाव अभियान समिति का गठन किया था, जिसकी अध्यक्षता पार्टी के वरिष्ठ नेता कांतिलाल भूरिया करेंगे। समिति में पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ और दिग्विजय सिंह के अलावा 30 से अधिक वरिष्ठ नेताओं को शामिल किया गया है।

इसमें राज्य विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष गोविंद सिंह, वरिष्ठ नेता सुरेश पचौरी और विवेक तन्खा सहित कई अन्य नेताओं को भी जगह दी गई है। कांग्रेस ने एक दिन पहले ही पार्टी महासचिव रणदीप सिंह सुरजेवाला को मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए वरिष्ठ पर्यवेक्षक नियुक्त किया था।

कांग्रेस ने मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव से कुछ महीने पहले बृहस्पतिवार को अपने प्रभारी जयप्रकाश अग्रवाल को कार्यमुक्त करते हुए महासचिव रणदीप सुरजेवाला को मप्र प्रभारी की अतिरिक्त जिम्मेदारी सौंपी है। इसके साथ ही, पार्टी ने अजय राय को बृजलाल खाबरी के स्थान पर उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी का अध्यक्ष नियुक्त किया और पार्टी महासचिव मुकुल वासनिक को गुजरात का प्रभारी बनाया है।

कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार, पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने ये नियुक्तियां की हैं। मध्य प्रदेश में इस साल नवंबर-दिसंबर में विधानसभा चुनाव होने हैं और ऐसे में वहां अग्रवाल को कार्यमुक्त कर सुरजेवाला को अतिरिक्त प्रभार दिया गया है।

सुरजेवाला फिलहाल कर्नाटक के प्रभारी हैं जहां कुछ महीने पहले हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को बड़ी जीत मिली थी। हाल ही में सुरजेवाला को मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए वरिष्ठ पर्यवेक्षक भी नियुक्त किया गया। दलित समुदाय से आने वाले खाबरी को हटाकर अजय राय को उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी की जिम्मेदारी सौंपी गई हैं।

राय भूमिहार जाति से आते हैं और वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के खिलाफ लोकसभा चुनाव भी लड़ चुके हैं। पार्टी ने अपने वरिष्ठ नेता वासनिक को गुजरात का प्रभारी बनाया है। पिछले साल के आखिर में प्रदेश में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को करारी हार का सामना करना पड़ा था जिसके बाद रघु शर्मा ने प्रभारी पद से इस्तीफा दे दिया था। वासनिक कांग्रेस के बड़े दलित चेहरों में शुमार किए जाते हैं।

Web Title: Assembly Elections Congress appoints Mukul Wasnik In-charge of Gujarat Randeep Singh Surjewala In-charge of Madhya Pradesh Ajay Rai president Uttar Pradesh

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे