विधानसभा चुनावः 475 विधानसभा सीटों पर बंपर मतदान, असम में 78.94, बंगाल में 77.68% मतदान, जानें केरल, पुडुचेरी और तमिलनाडु का हाल

By सतीश कुमार सिंह | Published: April 6, 2021 09:20 PM2021-04-06T21:20:37+5:302021-04-06T21:29:35+5:30

assembly election 2021:  तीसरे चरण के चुनाव तक 947.98 करोड़ रुपये चार राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी से जब्त किये गये हैं।

assembly election 2021 475 seats 78-94 in Assam, 77-68% west Bengal know Kerala Puducherry and Tamil Nadu | विधानसभा चुनावः 475 विधानसभा सीटों पर बंपर मतदान, असम में 78.94, बंगाल में 77.68% मतदान, जानें केरल, पुडुचेरी और तमिलनाडु का हाल

पश्चिम बंगाल में आठ चरणों में विधानसभा चुनाव हो रहे हैं। (file photo)

Highlightsकुल 475 विधानसभा सीटों पर 1.5 लाख मतदान केंद्रों पर मतदान हुआ।बंगाल में आठ चरणों में विधानसभा चुनाव हो रहे हैं।फालटा सीट पर भाजपा उम्मीदवार के वाहन पर हमला हुआ।

assembly election 2021: चार राज्यों और केंद्रशासित प्रदेश पुडुचेरी में मंगलवार को छिटपुट हिंसा की घटनाओं के बीच कुल 475 विधानसभा सीटों पर बंपर मतदान हुआ।

चुनाव आयोग के मुताबिक, असम में तीसरे और अंतिम चरण के चुनाव में 78.94%, जबकि पश्चिम बंगाल में तीसरे चरण में 77.68% मतदान हुआ। केरल विधानसभा चुनाव में 69.95%, तमिलनाडु में 63.47% और पुडुचेरी में 77.90% वोट पड़े।

अधिकारियों ने बताया कि पश्चिम बंगाल में भाजपा सांसद सौमित्र खान की अलग रह रही पत्नी और तृणमूल कांग्रेस उम्मीदवार सुजाता मंडल खान पर आरामबाग में कुछ लोगों ने हमला किया। खानकुल में तृणमूल उम्मीदवार नजमुल करीम की भाजपा कार्यकर्ताओं ने कथित रूप से पिटाई कर दी। इसी तरह फालटा सीट पर भाजपा उम्मीदवार के वाहन पर हमला हुआ।

 कैनिंग पूरबा विधानसभा क्षेत्र में एक मतदान केंद्र के बाहर देसी बम फेंके जाने की घटना में एक व्यक्ति घायल हो गया। प्रदेश की मुख्यमंत्री एवं तृणमूल कांग्रेस अध्यक्ष ममता बनर्जी ने मतदाताओं को प्रभावित करने के लिए केंद्रीय बलों का जबरदस्त दुरुपयोग किए जाने का आरोप लगाया है।

इस बीच, असम में गोलकगंज के एक मतदान केंद्र पर दो समूहों के बीच झड़प के बाद पुलिस ने लाठीचार्ज किया और हवा में गोलीबारी की। कई मतदान केंद्रों पर ईवीएम खराब होने की सूचना मिली और मशीनों को बदलने के बाद वहां फिर मतदान शुरू हुआ।

बंगाल विस चुनाव: तीसरे चरण के मतदान के दौरान हिंसा, उम्मीदवारों पर हमला

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए मंगलवार को तीसरे चरण के मतदान के दौरान दो महिलाओं सहित पांच उम्मीदवारों पर हमला हुआ और कई स्थानों पर प्रतिद्वंद्वी राजनीतिक समूह के बीच झड़प भी हुई। हिंसा के बावजूद मतदाताओं ने बढ़-चढ़कर मतदान में हिस्सा लिया और मतदान खत्म होने से दो घंटे पहले शाम पांच बजे तक 77.68 प्रतिशत मतदान हुआ।

अधिकारियों ने बताया कि मतदान के दौरान कोविड-19 के दिशा-निर्देशों का पूरी तरह पालन किया गया। अधिकारियों ने बताया कि शाम पांच बजे तक प्रदेश के दक्षिण 24 परगना जिले (भाग दो) की 16 सीटों पर 76.68 प्रतिशत, हावड़ा (भाग एक) की सात सीटों पर 77.93 प्रतिशत और हुगली (भाग एक) की आठ सीटों पर 79.36 प्रतिशत मतदान हुअ।

चुनाव आयोग के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘ 31 सीटों पर शाम पांच बजे तक 77.68 प्रतिशत मतदान हुआ।’’ प्रदेश की मुख्यमंत्री एवं तृणमूल कांग्रेस अध्यक्ष ममता बनर्जी ने ‘‘मतदाताओं को प्रभावित’’ करने के लिये केंद्रीय बलों का ‘‘जबरदस्त दुरुपयोग’’ किये जाने का आरोप लगाया है।

असम में 12 जिलों के 40 विधानसभा क्षेत्रों में कड़ी सुरक्षा

असम में 12 जिलों के 40 विधानसभा क्षेत्रों में कड़ी सुरक्षा के बीच मंगलवार को अंतिम चरण का मतदान हुआ। अधिकारियों के अनुसार हिंसा और गड़बड़ी की छिटपुट घटनाओं को छोड़कर मतदान कुल मिलाकर शांतिपूर्ण रहा। एक अधिकारी ने बताया कि गोलकगंज के दिघलतरी प्राथमिक विद्यालय के एक मतदान केंद्र पर कुछ मुद्दों को लेकर दो समूहों के बीच झड़प हो गयी।

पुलिस ने लाठीचार्ज किया और हवा में गोलीबारी की। इस घटना में कोई घायल नहीं हुआ। उन्होंने कहा कि संबंधित मतदान केंद्र पर कुछ समय के लिए मतदान रोक दिया गया और कुछ देर बाद फिर से यह शुरू हो गया। बिलासीपारा पश्चिम विधानसभा क्षेत्र के गुटीपारा में एक मतदान केंद्र पर कुछ लोगों ने मुफ्त मास्क बांटने को लेकर सुरक्षाकर्मियों पर हमला किया।

विभिन्न मतदान केंद्रों पर पहले मतदाताओं को पौधों और वरिष्ठ नागरिकों का 'गमोसा' (पारंपरिक असमिया गमछा) के साथ अभिनंदन किया गया। भाजपा के मंत्रियों हिमंत बिस्व सरमा, चंद्र मोहन पटवारी, सिद्धार्थ भट्टाचार्य और फणीभूषण चौधरी ने सुबह अपने-अपने मतदान केंद्रों पर वोट डाले। वे सभी इस चरण में चुनावी मैदान में हैं।

बीपीएफ मंत्रियों चंदन ब्रह्मा और प्रमिला रानी ब्रह्मा के अलावा बीपीएल प्रमुख हगराम मोहिलरी, कांग्रेस नेता रतुल पटवारी और अभिनेता कपिल बोरा ने भी वोट डाले। वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांग मतदाताओं की सुविधा के लिए व्हीलचेयर और ई-रिक्शा की व्यवस्था की गयी थी।

(इनपुट एजेंसी)

Web Title: assembly election 2021 475 seats 78-94 in Assam, 77-68% west Bengal know Kerala Puducherry and Tamil Nadu

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे