Ashok Gehlot government announced, families will now be able to meet corona patients in Rajasthan | अशोक गहलोत सरकार का ऐलान, राजस्थान में कोरोना मरीजों से अब मिल सकेंगे परिजन, खाना भी करा सकेंगे उपलब्ध
फाइल फोटो।

Highlightsराजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने कोविड संक्रमित मरीजों को एक बड़ी राहत दी है। कोरोना मरीजों के परिजनों को पीपीई किट व अन्य सुरक्षित साधनों के साथ मरीजों से मिलने की अनुमति दी गई है।

राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने कोविड संक्रमित मरीजों को एक बड़ी राहत दी है। दरअसल, कोरोना मरीजों के परिजनों को पीपीई किट व अन्य सुरक्षित साधनों के साथ मरीजों से मिलने व उन्हें भोजन उपलब्ध कराने के निर्देश दिया गया है। चिकित्सा विभाग के प्रमुख शासन सचिव अखिल अरोरा ने कोरोना से संक्रमित मरीजों के एकाकीपन व उसके कारण उत्पन्न तनाव को कृष्टिगत रखते हुए यह निर्देश जारी किए हैं।

निर्देशों के अनुसार, कोविड-19 से संक्रमित मरीज जो राजकीय अथवा निजी चिकित्सालयों में उपचाररत हैं, उनसे उनके परिजनों व रिश्तेदारों को समस्त सुरक्षात्मक उपाय (यथा पीपीई किट, मास्क, दस्ताने, नियत दूरी आदि) अपनाते हुए अस्पताल द्वारा तय समय अवधि में मिलने दिया जाएगा। साथ ही यह भी निर्देशित किया है कि मरीज के परिजन अथवा रिश्तेदार यदि मरीज को घर का खाना देना चाहते हैं तो वह भी निर्धारित प्रोटोकॉल के अनुसार दिया जा सकता है।

अरोरा ने बताया कि अस्पतालों को भी निर्देशित किया गया है कि कोविड डेडिकेटेड अस्पतालों में बैड क्षमता को देखते हुए, उपचार के लिए आने वाले मरीजों की सुविधा व आपात स्थिति को दृष्टिगत रखते हुए पर्याप्त संख्या में व्हील चेयर तथा स्ट्रेचर एवं छोटे ऑक्सीजन सिलेण्डर हैल्प डेस्क पर उपलब्ध रखा जाना सुनिश्चित करें। इससे आपात स्थिति में आवश्यकता होने पर मरीज को व्हील चेयर या स्ट्रेचर पर ही लो फ्लो ऑक्सीजन, सिलेण्डर के माध्यम से उपलब्ध करावें ताकि मरीज को आपातकालीन स्थिति में तत्काल राहत देते हुए मरीज की स्थिति को स्थिर किया जा सके।

आपको बता दें,  राजस्थान में शुक्रवार को कोरोना वायरस संक्रमण से 15 और लोगों की मौत हो गई, जबकि रिकार्ड 1817 नये मामले सामने आने के बाद राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़ कर 1,11,290 हो गई । अधिकारियों ने बताया कि शुक्रवार रात साढे आठ बजे तक, बीते 24 घंटों में राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण से 15 और लोगों की मौत हुई है। मृतकसंख्या अब बढ़कर 1308 हो गयी। जयपुर में कोरोना वायरस संक्रमण से अब तक कुल 307 लोगों की, जोधपुर में 130, बीकानेर में 101,अजमेर में 93, कोटा में 92 मौत हो चुकी हैं। उन्होंने बताया कि राज्य में अब तक कुल 92,265 लोग कोरोना वायरस संक्रमण से ठीक हो चुके है। 

Web Title: Ashok Gehlot government announced, families will now be able to meet corona patients in Rajasthan
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे