Ashok Chavan Joins BJP: भाजपा मुंबई इकाई के प्रमुख आशीष शेलार को कांग्रेस इकाई का अध्यक्ष बताया, अशोक चव्हाण की जुबान फिसली, कमरा ठहाकों से गूंजा, देखें वीडियो

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: February 13, 2024 06:52 PM2024-02-13T18:52:51+5:302024-02-13T18:54:25+5:30

Ashok Chavan Joins BJP: महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण कांग्रेस छोड़ने के एक दिन बाद मंगलवार को सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हो गए।

Ashok Chavan Joins BJP Mumbai unit chief Ashish Shelar was called Congress unit president Ashok Chavan's tongue slipped room echoed with laughter, watch video | Ashok Chavan Joins BJP: भाजपा मुंबई इकाई के प्रमुख आशीष शेलार को कांग्रेस इकाई का अध्यक्ष बताया, अशोक चव्हाण की जुबान फिसली, कमरा ठहाकों से गूंजा, देखें वीडियो

file photo

Highlightsनेताओं की उपस्थिति में मुंबई स्थित पार्टी कार्यालय में भाजपा में शामिल किया गया।नांदेड़ जिले के रहने वाले हैं। राज्यसभा का नामांकन दिया जा सकता है।

Ashok Chavan Joins BJPकांग्रेस छोड़ने वाले कद्दावर नेता अशोक चव्हाण ने मंगलवार को यहां भाजपा प्रदेश मुख्यालय में पार्टी में शामिल होने संबंधी अपने भाषण के दौरान गलती से भाजपा की मुंबई इकाई के प्रमुख आशीष शेलार को कांग्रेस की शहर इकाई का अध्यक्ष बता दिया। उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़नवीस द्वारा गलती सुधारने की बात कहे जाने से पहले कमरा ठहाकों से गूंज उठा। चव्हाण ने कहा, "जुबान फिसल गई। यह भाजपा मुख्यालय में मेरा पहला दिन है, और मैं आपसे मुझे क्षमा करने का अनुरोध करता हूं।" दो बार महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री रह चुके चव्हाण (65) ने लोकसभा चुनाव से पहले सोमवार को कांग्रेस छोड़ दी थी। वह नांदेड़ जिले के रहने वाले हैं। चव्हाण (65) को महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़नवीस, भाजपा की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष चन्द्रशेखर बावनकुले, पार्टी की मुंबई इकाई के प्रमुख आशीष शेलार और कैबिनेट मंत्री गिरीश महाजन समेत कई नेताओं की उपस्थिति में मुंबई स्थित पार्टी कार्यालय में भाजपा में शामिल किया गया।

कांग्रेस में लगभग चार दशक बिताने वाले चव्हाण ने अपने राजनीतिक जीवन के नए चरण के बारे में कहा कि आज का दिन उनकी नयी राजनीतिक यात्रा की शुरुआत का प्रतीक है। महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और केंद्रीय गृह मंत्री एस बी चव्हाण के बेटे अशोक चव्हाण ऐसे समय में भाजपा में शामिल हुए हैं जब ये अटकलें लगाई जा रही हैं कि उन्हें राज्यसभा का नामांकन दिया जा सकता है।

जब चव्हाण से यह पूछा गया कि क्या उन्हें वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं सोनिया गांधी और राहुल गांधी ने कोई फोन किया, तो उन्होंने इसका कोई जवाब नहीं दिया। आदर्श घोटाले को लेकर शिवसेना (यूबीटी) नेता संजय राउत द्वारा उन पर निशाना साधे जाने पर चव्हाण ने अपना बचाव करते हुए कहा, "बंबई उच्च न्यायालय ने मेरे पक्ष में फैसला दिया है। मैं कह सकता हूं कि यह एक राजनीतिक दुर्घटना थी।

कुछ एजेंसियों ने अदालत के फैसले को चुनौती दी है। मैंने इसका बहुत सामना कर लिया है और मुझे नहीं लगता कि अब यह कोई चिंता का विषय है।’’ पूर्व मुख्यमंत्री और शिवसेना (यूबीटी) अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने भी आदर्श हाउसिंग घोटाला मामला उठाते हुए सोमवार को अशोक चव्हाण पर निशाना साधते हुए कहा था कि अगर भाजपा उन्हें राज्यसभा भेजती है, तो यह शहीद सैनिकों का अपमान होगा।

ठाकरे ने मंगलवार को एक बार फिर चव्हाण पर कटाक्ष किया और कहा कि उन्हें भाजपा में जाने की बजाय मराठवाड़ा जाकर किसानों से मिलना चाहिए था, जो बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से प्रभावित हुए हैं। ठाकरे ने अहमदनगर जिले के सोनाई में एक सार्वजनिक रैली को संबोधित करते हुए चव्हाण पर निशाना साधा और कहा कि आदर्श घोटाले को भुला दिया गया था लेकिन चव्हाण के कदम ने इसे फिर से सुर्खियों में ला दिया है। आदर्श घोटाले के कारण चव्हाण को 2010 में मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा था।

चव्हाण आदर्श हाउसिंग सोसाइटी घोटाले में आरोपी हैं। दक्षिण मुंबई में 31 मंजिला इस इमारत का निर्माण कथित तौर पर रक्षा मंत्रालय के स्वामित्व वाली भूमि पर उपयुक्त मंजूरी लिए बिना किया गया था। चव्हाण ने उन दावों का भी खंडन किया था कि संसद में पेश किए गए श्वेत पत्र के कारण उन्होंने कांग्रेस से इस्तीफा दिया। श्वेत पत्र में मुंबई में आदर्श सोसाइटी घोटाले का उल्लेख किया गया है।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस छोड़ने का उनका फैसला निजी है और यह किसी पुराने विवाद से प्रभावित नहीं है। चव्हाण ने कहा, "मैं कहूंगा कि यह मेरे जीवन की एक नई शुरुआत है। मेरे राजनीतिक जीवन के पिछले 38 वर्षों में, मैं एक नयी यात्रा शुरू कर रहा हूं। मैं कुछ अच्छे काम करना चाहता हूं और प्रगतिशील विचारों के साथ आगे बढ़ना चाहता हूं। राजनीति समाज की सेवा करने का एक तरीका है। कुछ लोगों ने मेरे फैसले की आलोचना की है, लेकिन मैं किसी के खिलाफ कोई व्यक्तिगत टिप्पणी नहीं करूंगा।’’ 

Web Title: Ashok Chavan Joins BJP Mumbai unit chief Ashish Shelar was called Congress unit president Ashok Chavan's tongue slipped room echoed with laughter, watch video

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे