बढ़ते अपराधों को लेकर अरविंद केजरीवाल ने उपराज्यपाल को लिखा पत्र, जानें क्या कहा

By मनाली रस्तोगी | Published: June 20, 2023 02:05 PM2023-06-20T14:05:01+5:302023-06-20T14:05:48+5:30

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राष्ट्रीय राजधानी में हाल ही में हुई हत्याओं के मद्देनजर कानून व्यवस्था की स्थिति पर उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना के साथ कैबिनेट बैठक का प्रस्ताव रखा है।

Arvind Kejriwal writes to L-G Vinai Kumar Saxena over spurt in crimes | बढ़ते अपराधों को लेकर अरविंद केजरीवाल ने उपराज्यपाल को लिखा पत्र, जानें क्या कहा

बढ़ते अपराधों को लेकर अरविंद केजरीवाल ने उपराज्यपाल को लिखा पत्र, जानें क्या कहा

Highlightsसक्सेना को संबोधित एक पत्र में केजरीवाल ने गहरी चिंता व्यक्त की।दिल्ली पुलिस राष्ट्रीय राजधानी में कानून प्रवर्तन के लिए जिम्मेदार है।दिल्ली पुलिस को केंद्रीय गृह मंत्रालय नियंत्रित करता है।

नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राष्ट्रीय राजधानी में हाल ही में हुई हत्याओं के मद्देनजर कानून व्यवस्था की स्थिति पर उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना के साथ कैबिनेट बैठक का प्रस्ताव रखा है। सक्सेना को संबोधित एक पत्र में केजरीवाल ने गहरी चिंता व्यक्त की और दिल्ली के निवासियों के विश्वास को बहाल करने के लिए तत्काल और प्रभावी उपायों की आवश्यकता पर प्रकाश डाला।

दिल्ली पुलिस राष्ट्रीय राजधानी में कानून प्रवर्तन के लिए जिम्मेदार है। हालांकि, दिल्ली पुलिस को केंद्रीय गृह मंत्रालय नियंत्रित करता है। हाल ही में हुई हत्याओं का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने जोर देकर कहा कि इस तरह के गंभीर अपराधों की पुनरावृत्ति ने जनता के विश्वास को खत्म कर दिया है और कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए जिम्मेदार लोगों को सौंपे गए दायित्वों को पूरा करने के लिए तेजी से प्रतिक्रिया करने का आह्वान किया।

एनसीआरबी के आंकड़ों का हवाला देते हुए केजरीवाल ने कहा कि 19 शहरों में महिलाओं के खिलाफ हुए कुल अपराधों में अकेले दिल्ली की हिस्सेदारी 32.20 फीसदी है। उन्होंने आरोप लगाया कि महिलाओं के खिलाफ अपराधों पर तत्काल निवारक कदमों की आवश्यकता के बावजूद जमीन पर कुछ भी नहीं बदला। उन्होंने कानून और व्यवस्था के मुद्दे पर रात के समय प्रभावी पुलिस गश्त और दिल्ली के निवासियों के साथ जुड़ाव का आह्वान किया।

आरके पुरम की अंबेडकर बस्ती में दो बहनों की गोली मारकर हत्या किए जाने के कुछ दिनों बाद केजरीवाल ने बैठक का अनुरोध किया। पिंकी और ज्योति की कथित तौर पर रविवार सुबह 4 बजे के आसपास अपने भाई ललित को अगवा होने से बचाने की कोशिश के दौरान गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। पुलिस ने कहा कि समूह बदला लेना चाहता था, क्योंकि ललित ने कथित रूप से एक संदिग्ध देव को उधार दिए गए 10,000 रुपये नहीं लौटाने के लिए शनिवार रात को गाली दी थी।

केजरीवाल ने कहा, "दिल्ली पुलिस के जवानों की फील्ड में कमी के कारण आप खुद ही अच्छी तरह से जानते हैं, निवासियों को अपने-अपने क्षेत्रों में अपने जीवन और संपत्ति की सुरक्षा के लिए बड़ी संख्या में निजी गार्डों को नियुक्त करने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। मुझे यह कहने के लिए विवश होना पड़ रहा है कि दिल्ली में अपराधों की रोकथाम के लिए जिस तरह की तत्परता की आवश्यकता है, वह यहां कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए जिम्मेदार निर्णयकर्ताओं में पूरी तरह से नदारद है।"

Web Title: Arvind Kejriwal writes to L-G Vinai Kumar Saxena over spurt in crimes

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे