केजरीवाल ने तिहाड़ के स्वास्थ्य अपडेट को बताया झूठा, कहा- वो रोजाना इंसुलिन मांग रहे

By मनाली रस्तोगी | Published: April 22, 2024 03:10 PM2024-04-22T15:10:07+5:302024-04-22T15:11:40+5:30

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने तिहाड़ जेल अधीक्षक को पत्र लिखकर कहा कि वह रोजाना आधार पर इंसुलिन मांग रहे हैं।

Arvind Kejriwal says he needs insulin, calls Tihar health update false | केजरीवाल ने तिहाड़ के स्वास्थ्य अपडेट को बताया झूठा, कहा- वो रोजाना इंसुलिन मांग रहे

केजरीवाल ने तिहाड़ के स्वास्थ्य अपडेट को बताया झूठा, कहा- वो रोजाना इंसुलिन मांग रहे

Highlightsदिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अपने स्वास्थ्य पर तिहाड़ जेल प्रशासन के हालिया बयान पर निराशा व्यक्त की है।उन्होंने कहा कि वह रोजाना इंसुलिन के लिए अनुरोध कर रहे हैं।वह मधुमेह के रोगी हैं और उनके रक्त शर्करा का स्तर उच्च है। 

नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अपने स्वास्थ्य पर तिहाड़ जेल प्रशासन के हालिया बयान पर निराशा व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि वह रोजाना इंसुलिन के लिए अनुरोध कर रहे हैं क्योंकि वह मधुमेह के रोगी हैं और उनके रक्त शर्करा का स्तर उच्च है। 

इससे पहले इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार तिहाड़ जेल के एक सूत्र ने कहा कि शराब नीति मामले में न्यायिक हिरासत में केजरीवाल ने 20 अप्रैल को एम्स के डॉक्टरों के साथ वीडियो परामर्श किया था। सूत्र ने दावा किया कि डॉक्टरों ने कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री को कोई गंभीर स्वास्थ्य चिंता नहीं है।

तिहाड़ जेल के अधीक्षक को लिखे पत्र में केजरीवाल ने कहा कि उनकी ग्लूकोज मीटर रीडिंग की खतरनाक रेंज 250 से 320 के बीच है। उन्होंने कहा कि जेल प्रशासन राजनीतिक दबाव के कारण उनके स्वास्थ्य के बारे में झूठ बोल रहा है। 

मुख्यमंत्री ने एआईआईएम डॉक्टरों के इस आश्वासन को खारिज कर दिया कि उनका स्वास्थ्य ठीक है और कोई गंभीर चिंता नहीं है। उन्होंने स्पष्ट किया कि डॉक्टर डेटा और उनके स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों के इतिहास पर विवरण प्रदान करेंगे। आम आदमी पार्टी (आप) ने तिहाड़ प्रशासन पर केजरीवाल को इंसुलिन देने से इनकार करने और उनकी हत्या की साजिश रचने का आरोप लगाया है।

तिहाड़ जेल प्रशासन ने केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल के अनुरोध पर 20 अप्रैल की वीडियो कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया। परामर्श के दौरान जेल में बंद मुख्यमंत्री के ग्लूकोज मॉनिटरिंग सेंसर का पूरा रिकॉर्ड, साथ ही उनके आहार और दवाओं का विवरण जांचा गया। हालांकि, तिहाड़ जेल के सूत्र ने कहा कि इंसुलिन का मुद्दा न तो अरविंद केजरीवाल ने उठाया और न ही वीडियो परामर्श के दौरान डॉक्टरों ने इसका सुझाव दिया।

हाल ही में केजरीवाल की सेहत को लेकर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) और आम आदमी पार्टी के बीच नोकझोंक हुई है। जांच एजेंसी ने आरोप लगाया कि मुख्यमंत्री रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाने और चिकित्सा जमानत के लिए आधार बनाने के लिए टाइप -2 मधुमेह होने के बावजूद रोजाना आम, आलू पुरी और मिठाइयां खा रहे थे।

केजरीवाल के वकील ने आरोपों का खंडन करते हुए कहा कि उन्होंने जेल में केवल तीन बार आम खाया और नवरात्र के प्रसाद के रूप में आलू पूरी खाई। यह बयान 19 अप्रैल को दिल्ली के राउज़ एवेन्यू कोर्ट में मुख्यमंत्री को इंसुलिन शॉट लेने की अनुमति देने की याचिका पर सुनवाई के दौरान दिया गया था। 

21 मार्च को अरविंद केजरीवाल को दिल्ली शराब नीति मामले में ईडी ने गिरफ्तार कर लिया था। वह 23 अप्रैल तक जेल में रहेंगे, जब अगली सुनवाई होगी।

Web Title: Arvind Kejriwal says he needs insulin, calls Tihar health update false

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे