Article 370: वैष्णो देवी की यात्रा भी कश्मीर हालात से प्रभावित, श्रद्धालुओं की संख्या में भारी गिरावट

By सुरेश डुग्गर | Published: August 22, 2019 06:23 PM2019-08-22T18:23:56+5:302019-08-22T18:23:56+5:30

मौसम और बाढ़ ने तो वैष्णो देवी यात्रा के लिए पहुंचने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में फर्क तो डाला ही है लेकिन सबसे ज्यादा असर जम्मू-कश्मीर के हालात से पड़ा है।

Article 370: Vaishno Devi pilgrimage also affected by Kashmir Unrest, huge decline in the number of devotees | Article 370: वैष्णो देवी की यात्रा भी कश्मीर हालात से प्रभावित, श्रद्धालुओं की संख्या में भारी गिरावट

तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक तौर पर किया गया है। (फाइल फोटो)

Highlightsवैष्णो देवी यात्रा के श्रद्धालुओं की संख्या में भारी गिरावट दर्ज की गई है।जम्मू-कश्मीर के हालात से यात्रा में फर्क पड़ा है और कम श्रद्धालू पहुंच रहे हैं।

कश्मीर समेत जम्मू कश्मीर के तकरीबन 90 प्रतिशत जिलों में संचार माध्यमों के ब्लैकआउट और कर्फ्यू पाबंदियों ने देशभर में जो तस्वीर राज्य की पेश की है उसका परिणाम यह है कि वैष्णो देवी की यात्रा भी इससे बुरी तरह से प्रभावित हुई है। स्थिति यह है कि जून में जिस यात्रा में प्रतिदिन 45 से 48 हजार श्रद्धालु शिरकत कर रहे थे वह आंकड़ा अब घट कर 10 से 12 हजार पहुंच गया है।

देश के अधिकांश राज्यों में जारी भीषण बाढ़ के चलते भी वैष्णो देवी की यात्रा में निरंतर कमी जारी है, लेकिन जो श्रद्धालु मां वैष्णो देवी के दर्शनों के लिए पहुंच रहे हैं, वे पूरे जोश के साथ अपनी यात्रा जारी रखे हुए हैं। हालांकि वैष्णो देवी यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं को पल-पल बदल रहे मौसम का सामना करना पड़ रहा है।

अनुच्छेद 370 को हटाए जाने से पहले तक जहां रोजाना 35 से 40 हजार श्रद्धालु वैष्णो देवी के दर्शनों के लिए आधार शिविर कटड़ा पहुंच रहे थे, वहीं वर्तमान में यह आंकड़ा गिरकर 12 से 15 हजार के मध्य रह गया है। वीरवार को 8000 श्रद्धालु अपना पंजीकरण करवाकर परिजनों के साथ वैष्णो देवी भवन की ओर रवाना हो चुके थे। वहीं, बीते मंगलवार को कुल 17000 श्रद्धालुओं ने मां वैष्णो देवी के चरणों में हाजिरी लगाई।

हालांकि लगातार गिरावट के बावजूद शारदीय नवरात्रों की तैयारियां जोरों पर हैं। वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के अधिकारियों के बकौल, 29 सितंबर माह से आरंभ हो रहे पवित्र शारदीय नवरात्र के उपल्क्ष्य में धर्मनगरी कटड़ा में नवरात्रा महोत्सव धूमधाम से मनाया जाएगा। इसके प्रबंधों में किसी भी प्रकार की कमी न रहे। ये निर्देश श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के अध्यात्मिक केंद्र में आयोजित एक बैठक में नवरात्रा महोत्सव कमेटी के चेयरमैन तथा मंडलायुक्त संजीव वर्मा ने अधिकारियों को दिए।

चेयरमैन संजीव वर्मा ने बताया कि 1996 से आरंभ हुआ ये महोत्सव जोकि वर्तमान में पूरे विश्वभर में अपनी एक अलग छाप छोड़ चुका है। महोत्सव का मुख्य मकसद राज्य से जुड़ी संस्कृति तथा पर्यटन को बढ़ावा देना है और साथ ही इस महोत्सव में वैष्णो देवी जी की यात्रा में आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में वृद्धि करना है। 29 सितंबर से जारी नवरात्र महोत्सव 7 अक्तूबर तक जारी रहेगा।

महोत्सव में पूरे नौ दिन तक कई तरह के भव्य कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा, जिनमें नगर में प्रतिदिन शाम को शोभायात्रा निकलेगी। कवि सम्मेलन, हास्य व्यंग्य प्रतियोगिता, अखिल भारतीय भेंट प्रतियोगिता, माता रानी की कहानी, प्रभात फेरी, मुस्कान फाउंडेशन की ओर से दिव्यांग बच्चों के लिए कार्यक्रम, स्कूली विद्यार्थियों द्वारा दिन के समय हायर सेकेंडरी स्कूल में कार्यक्रम, रीजनल आउटरीच ब्यूरो द्वारा प्रस्तुत कार्यक्रम, श्रीमद् भागवत देवी कथा सहित नगर के मल्टीपर्पस स्पोर्ट्स स्टेडियम में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय महा कुश्ती दंगल आदि प्रमुख हैं।

Web Title: Article 370: Vaishno Devi pilgrimage also affected by Kashmir Unrest, huge decline in the number of devotees

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे