सेना ने युद्ध नायक सोमनाथ शर्मा को श्रद्धांजलि दी

By भाषा | Published: November 3, 2021 08:07 PM2021-11-03T20:07:18+5:302021-11-03T20:07:18+5:30

Army pays tribute to war hero Somnath Sharma | सेना ने युद्ध नायक सोमनाथ शर्मा को श्रद्धांजलि दी

सेना ने युद्ध नायक सोमनाथ शर्मा को श्रद्धांजलि दी

श्रीनगर, तीन नवंबर सेना ने बुधवार को अपने महान युद्ध नायक और पहले परमवीर चक्र से सम्मानित मेजर सोमनाथ शर्मा को श्रद्धांजलि दी जिन्होंने 1947 में पाकिस्तान से आए कबायली आक्रमणकारियों से लड़ते हुए अपने प्राण न्यौछावर कर दिये थे।

सेना ने श्रीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर स्थित युद्ध स्मारक में मेजर सोमनाथ शर्मा के सम्मान में पुष्पांजलि कार्यक्रम आयोजित किया था। मेजर शर्मा परमवीर चक्र से सम्मानित होने वाले पहले व्यक्ति थे। एक रक्षा प्रवक्ता ने यहां यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि मेजर सोमनाथ शर्मा का जन्म 31 जनवरी, 1922 को हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा में हुआ था और वह 22 अक्टूबर 1942 को कुमाऊं रेजीमेंट की चौथी बटालियन में शामिल हुए थे।

उन्होंने कहा कि दुश्मनों की बड़ी संख्या और उनके भारी हथियारों से लैस होने के बावजूद मेजर सोमनाथ शर्मा और उनकी कंपनी ने उनका मुंहतोड़ मुकाबला किया और उनके इरादों को नाकाम कर दिया। 1947 की उस निर्णायक लड़ाई में, मेजर सोमनाथ शर्मा, एक जूनियर कमीशंड अधिकारी और 20 अन्य जवानों ने मातृभूमि की रक्षा करते हुए अपना सर्वोच्च बलिदान दिया।

प्रवक्ता ने कहा कि उनके अदम्य साहस, नेतृत्व और समर्पण के लिए मेजर सोमनाथ शर्मा को मरणोपरांत देश के पहले और सर्वोच्च युद्ध वीरता सम्मान परम वीर चक्र से सम्मानित किया गया। उन्होंने कहा कि मेजर शर्मा के सर्वोच्च बलिदान की आजादी के बाद पहले युद्ध में देश की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका थी।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Army pays tribute to war hero Somnath Sharma

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे