G20 Summit in New Delhi: जी20 शिखर सम्मेलन की सुरक्षा के लिए एंटी-ड्रोन सिस्टम, 130,000 सुरक्षा अधिकारी होंगे तैनात

By रुस्तम राणा | Published: September 1, 2023 03:37 PM2023-09-01T15:37:36+5:302023-09-01T15:37:57+5:30

अधिकारियों ने कहा कि शहर की सुरक्षा 80,000 कर्मियों वाली दिल्ली पुलिस सहित लगभग 130,000 सुरक्षाकर्मियों द्वारा की जाएगी।

Anti-drone systems, 130,000 security officers to guard India's G20 Summit | G20 Summit in New Delhi: जी20 शिखर सम्मेलन की सुरक्षा के लिए एंटी-ड्रोन सिस्टम, 130,000 सुरक्षा अधिकारी होंगे तैनात

G20 Summit in New Delhi: जी20 शिखर सम्मेलन की सुरक्षा के लिए एंटी-ड्रोन सिस्टम, 130,000 सुरक्षा अधिकारी होंगे तैनात

Highlightsशहर की सुरक्षा 80,000 कर्मियों वाली दिल्ली पुलिस सहित लगभग 130,000 सुरक्षाकर्मियों द्वारा की जाएगीदिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में एकीकृत एयरोस्पेस रक्षा के लिए व्यापक उपाय तैनात करेगी9 सितंबर से शुरू होने वाला दो दिवसीय शिखर सम्मेलन नई दिल्ली में आयोजित होगा

नई दिल्ली:भारत इस महीने नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन में दुनिया के सबसे शक्तिशाली नेताओं की मेजबानी करेगा, जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विश्व मंच पर देश की बढ़ती उपस्थिति का प्रदर्शन होगा। इसकी सुरक्षा के लिए लगभग एंटी ड्रोन सिस्टम और 130,000 सुरक्षा अधिकारियों को तैनात किया जाएगा।

9 सितंबर से शुरू होने वाले दो दिवसीय शिखर सम्मेलन में, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन से लेकर ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और सऊदी अरब के मोहम्मद बिन सलमान तक, भारत द्वारा अब तक का सबसे हाई-प्रोफाइल अतिथि सूची का स्वागत किया जाएगा। हालाँकि, नई दिल्ली और बीजिंग के सूत्रों ने कहा है कि चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बैठक में शामिल न होने की संभावना है।

जापान, ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस और जर्मनी के नेताओं के भी शामिल होने की उम्मीद है, हालांकि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, जो यूक्रेन में युद्ध के लिए पश्चिम से आलोचना का सामना कर रहे हैं, ने कहा है कि उनका प्रतिनिधित्व विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव करेंगे।

संयुक्त राष्ट्र, अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष, विश्व बैंक, विश्व व्यापार संगठन और विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख भी उपस्थित रहेंगे। यह कार्यक्रम दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले शहरों में से एक के मध्य में एक सम्मेलन-सह-प्रदर्शनी केंद्र, विशाल, नवीनीकृत प्रगति मैदान में होगा।

दिल्ली पुलिस के विशेष आयुक्त देपेंद्र पाठक, जो शहर में सुरक्षा व्यवस्था के प्रभारी हैं, ने कहा, "यह एक ऐतिहासिक और महत्वपूर्ण क्षण है।" उन्होंने कहा कि कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए होम गार्ड और अर्ध-सैन्य सीमा सुरक्षा बल सहित अन्य सरकारी सुरक्षा सेवाओं के हजारों कर्मियों को लाया जाएगा।

उन्होंने कहा, "विरोध प्रदर्शनों और सभाओं को रोकने के लिए, हमारे पास पर्याप्त और मजबूत पुलिस उपस्थिति होगी।" हालाँकि राजधानी अपेक्षाकृत शांतिपूर्ण है, लेकिन हाल ही में पिछले महीने, पड़ोसी औद्योगिक टाउनशिप गुरुग्राम में सांप्रदायिक तनाव भड़क गया था जिसमें कम से कम सात लोग मारे गए।

अधिकारियों ने कहा कि सप्ताहांत शिखर सम्मेलन के दौरान, नई दिल्ली की सीमाओं पर कड़ी निगरानी रखी जाएगी और शहर तक पहुंच को नियंत्रित किया जाएगा। 20 मिलियन की आबादी वाले शहर में, सरकार शिखर सम्मेलन के दौरान आंशिक रूप से बंद की योजना बना रही है और स्कूलों, सरकारी विभागों और व्यवसायों को तीन दिनों के लिए बंद रखने के लिए कहा गया है।

अधिकारियों ने कहा कि शहर की सुरक्षा 80,000 कर्मियों वाली दिल्ली पुलिस सहित लगभग 130,000 सुरक्षाकर्मियों द्वारा की जाएगी। भारतीय वायु सेना के एक प्रवक्ता ने रॉयटर्स को बताया कि वह "दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में एकीकृत एयरोस्पेस रक्षा के लिए व्यापक उपाय तैनात करेगी।"

प्रवक्ता ने कहा कि वायु सेना सहित भारतीय सेना, दिल्ली पुलिस और अर्धसैनिक बलों के साथ, किसी भी हवाई खतरे को रोकने के लिए एंटी-ड्रोन सिस्टम तैनात करेगी। लगभग 400 अग्निशामक भी कॉल पर रहेंगे। कार्यक्रम स्थल पर सुरक्षा नियंत्रण कक्ष स्थापित किए जा रहे हैं और आईटीसी मौर्य होटल जैसे प्रमुख होटलों में विशेष सुरक्षा व्यवस्था की गई है, जहां बिडेन रुकेंगे।

मोदी ने भारत की G20 की साल भर की अध्यक्षता को एक राष्ट्रीय कार्यक्रम में बदल दिया है, जिसमें समूह की विभिन्न बैठकें देश के प्रमुख हिस्सों में आयोजित की जा रही हैं, जिनमें दूर-दराज के राज्य अरुणाचल प्रदेश और कश्मीर का श्रीनगर शहर भी शामिल है।

Web Title: Anti-drone systems, 130,000 security officers to guard India's G20 Summit

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे