लाइव न्यूज़ :

पाकिस्तान से लगती पंजाब सीमा पर तैनात किया जाएगा एंटी ड्रोन सिस्टम, हथियारों और ड्रग्स की तस्करी रोकने के लिए बड़ा कदम

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: January 05, 2024 2:25 PM

पाकिस्तान के क्वाडकॉप्टर खतरे का मुकाबला करने में बीएसएफ को चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। पिछले कई वर्षों से सुरक्षा एजेंसियां ​​पाकिस्तान से पंजाब और जम्मू-कश्मीर जैसे क्षेत्रों में हथियारों, दवाओं और अन्य अवैध सामानों की तस्करी करने वाले ड्रोनों की घुसपैठ से जूझ रही हैं।

Open in App
ठळक मुद्देपाकिस्तान से लगती पंजाब सीमा पर तैनात किया जाएगा एंटी ड्रोन सिस्टमहथियारों और ड्रग्स की तस्करी रोकने के लिए बड़ा कदमएंटी-ड्रोन सिस्टम अगले छह महीनों में भारत की पश्चिमी सीमा पर स्थापित किया जाएगा

नई दिल्ली: पंजाब में हथियारों और दवाओं की तस्करी के लिए पाकिस्तान की तरफ से तस्करों द्वारा ड्रोन का इस्तेमाल बड़े पैमाने पर किया जा रहा है। अब इसे रोकने के लिए भारत की तरफ से एक बड़ा कदम उठाया गया है। घरेलू स्तर पर विकसित एक एंटी-ड्रोन सिस्टम अगले छह महीनों में भारत की पश्चिमी सीमा पर स्थापित किया जाएगा। 

रिपोर्ट्स के अनुसार ये फैसला गृहमंत्रालय की तरफ से लिया गया है। इसका उद्देश्य पंजाब में हथियारों और दवाओं की तस्करी के लिए पाकिस्तान में तस्कारों द्वारा ड्रोन के उपयोग को विफल करना है। सरकारी अधिकारियों ने संकेत दिया है कि वर्तमान में तीन अलग-अलग एंटी-ड्रोन प्रौद्योगिकियों के परीक्षण चल रहे हैं। इन विकल्पों में से किसी एक को चुनकर या दो या अधिक प्रौद्योगिकियों के संयोजन को फाइनल किया जाएगा।

दरअसल पाकिस्तान के क्वाडकॉप्टर खतरे का मुकाबला करने में बीएसएफ को चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। पिछले कई वर्षों से सुरक्षा एजेंसियां ​​पाकिस्तान से पंजाब और जम्मू-कश्मीर जैसे क्षेत्रों में हथियारों, दवाओं और अन्य अवैध सामानों की तस्करी करने वाले ड्रोनों की घुसपैठ से जूझ रही हैं। अकेले पिछले वर्ष में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने 100 से अधिक चीनी ड्रोन जब्त किए इस दौरान ड्रोन देखे जाने की संख्या में काफी वृद्धि देखी गई। लगभग 300 से 400 बार ड्रोन से हथियार और ड्रग्स इस पार भेजने के प्रयास हुए। 

बीएसएफ भारत के पश्चिमी क्षेत्र में जम्मू, पंजाब, राजस्थान और गुजरात से लगती 2,289 किलोमीटर से अधिक लंबी अंतरराष्ट्रीय सीमा की रक्षा करती है। पंजाब क्षेत्र की पाकिस्तान के साथ 553 किलोमीटर की सीमा लगती है। यहां सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने 2023 में पंजाब में भारत-पाकिस्तान सीमा पर 107 ड्रोन मार गिराये या बरामद किए। 

खुफिया सूचनाओं के आधार पर बरामद किए गए लगभग सभी ड्रोन चीन में निर्मित थे और ज्यादातर ड्रोन सीमा पर स्थित खेतों से बरामद किए गए। सुरक्षा बल ने 2023 में कुल 442.39 किलोग्राम हेरोइन भी बरामद की जिन्हें मुख्यत: इन ड्रोन से गिराया गया था। बीएसएफ जवानों ने तीन पाकिस्तानी घुसपैठिए मार गिराए जबकि दो तस्करों समेत 23 पाकिस्तानी नागरिक पकड़े। 

टॅग्स :पंजाबपाकिस्तानसीमा सुरक्षा बलभारतीय सेनाMinistry of Home Affairs
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वपाकिस्तान: उत्तरी वजीरिस्तान जिले में हुए दोहरे हमले में 7 सुरक्षाकर्मी ने गंवाई जान

उत्तर प्रदेश"हमारे परमाणु बम क्या फ्रिज में रखने के लिए हैं?", CM योगी आदित्यनाथ का मणिशंकर अय्यर पर पलटवार

विश्वपीओके में पाकिस्तानी सैनिकों को दौड़ाकर पीटा गया, जान बचाकर भागे जवान, वीडियो वायरल, देखें

विश्वकनाडा: खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के आरोप में चौथी गिरफ्तारी

विश्वPakistan Punjab: 27 आरक्षित सीट गंवायी, पीएमएल-एन की अगुवाई वाले सत्तारूढ़ गठबंधन को बड़ा झटका, उच्चतम न्यायालय ने पलट दी फैसला

भारत अधिक खबरें

भारतचुनाव में 100 में 99 वोट नोटा को मिल जाएं और 1 किसी प्रत्याशी को तो...! पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त ने दिया जवाब

भारतHBSE 10th Result 2024: रिजल्ट जारी, लड़कियों ने किया टॉप, 96.32 फीसद छात्राएं पास

भारतLok Sabha Elections 2024: 'रायबरेली में कमल खिला दो 400 पार अपने आप हो जाएगा', कांग्रेस के गढ़ में बोले अमित शाह

भारत'हमारे खानदान के लोग अपना जूता उतारकर...', अफजाल अंसारी ने की महिला पत्रकार पर अमर्यादित टिप्पणी, वीडियो

भारतLok Sabha Elections 2024: "जब लोग 'श्रीराम' का नाम लेते हैं तो तृणमूल वाले धमकी देते हैं", पीएम मोदी का ममता बनर्जी की पार्टी पर तीखा हमला