आंध्र प्रदेश विधान परिषद सदस्य चुनाव 2023ः तीन स्नातक सीटों पर चुनाव, बीजेपी ने प्रत्याशियों की घोषणा की, देखें लिस्ट, जानें मतदान और मतगणना कब 

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: February 14, 2023 06:36 PM2023-02-14T18:36:27+5:302023-02-14T18:37:22+5:30

Andhra Pradesh Legislative Council Member Election 2023: भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) ने 9 फरवरी को आंध्र प्रदेश विधान परिषद के द्विवार्षिक चुनावों के लिए एक कार्यक्रम जारी किया था। जिसमें 13 एमएलसी का चुनाव होना है।

Andhra Pradesh Legislative Council Member Election 2023 three graduate seats BJP announced candidates see list know voting and counting votes | आंध्र प्रदेश विधान परिषद सदस्य चुनाव 2023ः तीन स्नातक सीटों पर चुनाव, बीजेपी ने प्रत्याशियों की घोषणा की, देखें लिस्ट, जानें मतदान और मतगणना कब 

एमएलसी चुनाव की अधिसूचना 16 फरवरी को जारी की जाएगी।

Highlightsनिर्वाचन क्षेत्र नेल्लोर, पश्चिम गोदावरी, पूर्वी गोदावरी, श्रीकाकुलम, चित्तूर और कुरनूल हैं।सभी मौजूदा एमएलसी 29 मार्च को सेवानिवृत्त होंगे। एमएलसी चुनाव की अधिसूचना 16 फरवरी को जारी की जाएगी।

अमरावतीः भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने आंध्र प्रदेश में होने वाले विधान परिषद के सदस्यों (एमएलसी) के चुनाव के लिए मंगलवार को तीन स्नातक सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा की। भाजपा द्वारा जारी उम्मीदवारों की सूची में एस दयाकर रेड्डी, एन राघवेंद्र और पीवीएन माधव को नामित किया गया है।

इस चुनाव में मौजूदा एमएलसी माधव फिर से अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) ने 9 फरवरी को आंध्र प्रदेश विधान परिषद के द्विवार्षिक चुनावों के लिए एक कार्यक्रम जारी किया था। जिसमें 13 एमएलसी का चुनाव होना है।

आयोग द्वारा जारी कार्यक्रम के अनुसार, आठ स्थानीय प्राधिकरण निर्वाचन क्षेत्र नेल्लोर, पश्चिम गोदावरी, पूर्वी गोदावरी, श्रीकाकुलम, चित्तूर और कुरनूल हैं, जिनके मौजूदा सदस्य एक मई को सेवानिवृत्त होंगे। जबकि कडप्पा और अनंतपुर के एमएलसी 29 मार्च को सेवानिवृत होंगे।

वहीं, चुनाव के लिए जा रहे तीन स्नातक निर्वाचन क्षेत्र प्रकाशम-नेल्लोर-चित्तूर, कडप्पा-अनंतपुर-कुरनूल और श्रीकाकुलम-विजयनगरम-विशाखापत्तनम हैं। जबकि, दो शिक्षकों के निर्वाचन क्षेत्र प्रकाशम-नेल्लोर-चित्तूर और कडप्पा-अनंतपुर-कुरनूल हैं।

सभी मौजूदा एमएलसी 29 मार्च को सेवानिवृत्त होंगे। चुनाव आयोग के मुताबिक एमएलसी चुनाव की अधिसूचना 16 फरवरी को जारी की जाएगी। वहीं, नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 23 फरवरी है। मतदान 13 मार्च को होगा और मतगणना 16 मार्च को होगी।

विधान परिषद के लिए निर्वाचित पांच सदस्यों ने शपथ ग्रहण किया

उत्‍तर प्रदेश विधान परिषद के स्नातक और शिक्षक खंड निर्वाचन क्षेत्रों से निर्वाचित पांच सदस्यों को सभापति ने मंगलवार को विधान परिषद सदस्यता की शपथ दिलायी।

विधान परिषद के प्रमुख सचिव डॉक्टर राजेश सिंह ने मंगलवार को एक बयान में बताया कि विधान परिषद सभापति कुंवर मानवेंद्र सिंह ने यहां राजर्षि पुरुषोत्तम दास टंडन हाल में गोरखपुर-फैजाबाद खंड स्नातक क्षेत्र से निर्वाचित देवेन्द्र प्रताप सिंह, कानपुर खंड स्नातक के अरुण पाठक, बरेली-मुरादाबाद खंड स्नातक के चिकित्सक जयपाल सिंह व्‍यस्‍त, इलाहाबाद-झांसी खंड शिक्षक क्षेत्र के डॉक्टर बाबूलाल तिवारी और कानपुर खंड शिक्षक क्षेत्र के राज बहादुर सिंह चंदेल को विधान परिषद सदस्यता की शपथ दिलायी।

इनमें चंदेल निर्दलीय उम्मीदवार थे जबकि अन्‍य चार भारतीय जनता पार्टी से निर्वाचित हुए। विधान परिषद की पांच सीट के लिए हुए चुनाव के नतीजे तीन फरवरी को घोषित किए गए जिनमें से चार सीट सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के खाते में गई है, जबकि एक सीट पर निर्दलीय प्रत्याशी ने जीत दर्ज की है। विधान परिषद के तीन स्नातक और दो शिक्षक निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान 30 जनवरी को हुआ था और मतगणना दो फरवरी को शुरू हुई और शुक्रवार को संपन्न हुई।

Web Title: Andhra Pradesh Legislative Council Member Election 2023 three graduate seats BJP announced candidates see list know voting and counting votes

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे