विदेशों से आ रहे सभी यात्रियों को अब फिर से भरना होगा ‘एयर सुविधा’ फॉर्म, इन देशों से आने वाले यात्रियों को बताना होगा अपना वर्तमान स्वास्थ्य स्थिति

By आजाद खान | Published: December 24, 2022 12:23 PM2022-12-24T12:23:04+5:302022-12-24T12:59:28+5:30

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्‍टर मनसुख मांडविया के अनुसार, इन देशों से आने वाले यात्रियों की आरटी-पीसीआर की जाएगी और अगर ये संक्रमित और कोरोना पॉजिटिव पाए गए तो ऐसे में उन्हें क्वारेन्टाइन कर भी दिया जाएगा।

All passengers coming from abroad will now have to fill Air Suvidha form to tell their current health status | विदेशों से आ रहे सभी यात्रियों को अब फिर से भरना होगा ‘एयर सुविधा’ फॉर्म, इन देशों से आने वाले यात्रियों को बताना होगा अपना वर्तमान स्वास्थ्य स्थिति

फोटो सोर्स: ANI फाइल फोटो

Highlightsविदेश से आने वाले इन देशों के यात्रियों को यह फॉर्म भरना जरूरी हो गया है। इसकी जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्‍टर मनसुख मांडविया ने दी है। न्होंने कहा है कि इन देशों से आने वाले इन यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर भी अनिवार्य कर दिया गया है।

नई दिल्ली: कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्‍टर मनसुख मांडविया ने यह एलान किया है कि विदेश से आने वाले यात्रियों को एक बार फिर से ‘एयर सुविधा’ फॉर्म भरने को कहा गया है। उनके अनुसार, यह फॉर्म उन यात्रियों को भरने को कहा गया है जो चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, हांगकांग और थाईलैंड से आ रहे है। 

आपको बता दें कि चीन में एख दिन में कोरोना के हजारों केस सामने आए है। ऐसे में कोरोना को खतरे को देखते हुए सरकार ने इस फॉर्म को फिर से भरना अनिवार्य कर दिया है और इसके साथ कुछ और जरूरी आदेश भी दिए है। 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने क्या कहा है

इस पर बोलते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्‍टर मनसुख मांडविया द्वारा यह कहा गया है कि जो अंतरराष्ट्रीय यात्री चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, हांगकांग और थाईलैंड जैसे देशों से आ रहे है, उनके लिए अब यह जरूरी हो गया है कि वे ‘एयर सुविधा’ के फॉर्म को भरें। यही नहीं ऐसे यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर अनिवार्य कर दिया गया है। 

इसके साथ ही जो यात्री इन देशों से आ रहे है, अगर वे कोरोना के टेस्ट में पॉजिटिव पाए जाते है तो ऐसे में उन्हें अलग कर दिया जाएगा और उन्हें क्वारेन्टाइन कर दिया जाएगा। 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री द्वारा लिए गए इस फैसले का पीछे का कारण है कि यात्रा कर भारत आ रहे अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की वर्तमान स्वास्थ्य स्थिति क्या है, इसकी जानकारी सरकार को मिले ताकि वे इसके मुताबिक यात्रियों के आने जाने की निगरानी कर सके। 

इससे पहले भी अनिवार्य हुआ था ‘एयर सुविधा’ फॉर्म 

आपको बता दें कि इससे पहले भी विदेश से भारत आने वाले यात्रियों के लिए ‘एयर सुविधा’ फॉर्म अनिवार्य हुआ था। लेकिन इसी साल 22 नवंबर को सिविल एविएशन मिनिस्ट्री द्वारा इस फॉर्म के भरने की अनिवार्यता को खत्म कर दिया था। 

मिनिस्ट्री द्वारा यह फैसला इसलिए लिया गया था क्योंकि नवंबर के महीने में कोरोना के केस में भारी गिरावट थी और इससे संक्रमित मरीज ठीक भी हो रहे थे। यही नहीं मिनिस्ट्री ने हवाई यात्रा के दौरान मास्क के लगाने की अनिवार्यता को खत्म कर दिया था और कहा था कि अगर यात्री चाहे तो लगा सकते है लेकिन अब इसका लगाना जरूरी नहीं रह गया है। 
 

Web Title: All passengers coming from abroad will now have to fill Air Suvidha form to tell their current health status

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे