कांग्रेस द्वारा आहूत 'भारत बंद' के समर्थन में पूरा विपक्ष, सुरक्षा को लेकर बंद रहेंगे कई निजी स्कूल

By स्वाति सिंह | Published: September 9, 2018 03:42 PM2018-09-09T15:42:10+5:302018-09-09T15:42:10+5:30

कांग्रेस का कहना है कि उसकी ओर से बुलाया गया 'भारत बंद' सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक रहेगा, ताकि आम जनता को दिक्कत नहीं हो।

all oppositions party joins congress on bharat-band-on 10th-september-2018 over hike of price in petrol-diesel, tmc refuse | कांग्रेस द्वारा आहूत 'भारत बंद' के समर्थन में पूरा विपक्ष, सुरक्षा को लेकर बंद रहेंगे कई निजी स्कूल

सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली, 9 सितंबर:  विपक्ष ईंधन की बढ़ती कीमत को लेकर सोमवार को भारत बंद आहूत करेगा। इंडियन ऑयल के डेटा के अनुसार 1 जुलाई 2018 को पेट्रोल उच्चतम रेट 72.92 रुपये प्रति लीटर था। लेकिन आज भारत इतिहास के सबसे उच्चतम स्‍तर पर पहुंच गया है। छह महीनें में पेट्रोल की कीमत ने लंबी उछाल भरी है। हिन्दुस्तान पेट्रोलियम के मुताबिक शनिवार (8 सितंबर) को दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 80.47 रुपये प्रति लीटर और मुंबई में 87.86 रुपये प्रति लीटर रहेगा। पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों को लेकर सरकार के खिलाफ कांग्रेस के आह्वान पर पूरे विपक्ष ने भारत बंद बुलाया है। 

भारत बंद पर कांग्रेस को मिला 18 दलों का समर्थन

कांग्रेस की ओर से आहूत 'भारत बंद' को विपक्ष की कुल 18 छोटी-बड़ी पार्टियों का समर्थन मिला है। पार्टी सूत्रों कि मानें तो 'भारत बंद' के लिए समाजवादी पार्टी (सपा), बहुजन समाज पार्टी (बसपा), राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा), डीएमके, तृणमूल कांग्रेस, राष्ट्रीय जनता दल (राजद), मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा), भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआई), जनता दल एस (जेडीएस) राष्ट्रीय लोक दल, झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) और कई अन्य दल समर्थन कर रहे हैं।  अब कांग्रेस के इस भारत बंद को राज ठाकरे की पार्टी महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना ने भी समर्थन देने का ऐलान किया है। इसके अलावा वामदल ने भी अलग से भारत बंद का ऐलान किया है।

हालांकि तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने शनिवार को कहा कि वह उन मुद्दों का समर्थन करती है जिन्हें लेकर विपक्षी दलों ने 10 सितंबर को भारत बंद का आह्वान किया है लेकिन साथ ही कहा कि पश्चिम बंगाल सरकार सोमवार को जन सुविधाएं बरकरार रखने के लिए तमाम उपाय करेगी क्योंकि वह बंद के खिलाफ है। 

कांग्रेस का कहना है कि उसकी ओर से बुलाया गया 'भारत बंद' सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक रहेगा, ताकि आम जनता को दिक्कत नहीं हो।

बता दें कि कांग्रेस में देश में बढ़ते पेट्रोल और डीजल के दामों के विरोध में 10 सितंबर को भारत बंद करने की घोषणा की है। कांग्रेस के राज्य अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि पेट्रोल और डीजल पर केंद्र द्वारा लगाए गए कड़े उत्पाद शुल्क एक 'आर्थिक आपदा' है जिससे आम जनता बेहद तकलीफ में जी रही है। उन्होंने कहा कि तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) सरकार ने ईंधन पर वैट लगाकर समस्या को और बढ़ा दिया है। 

कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने मोदी सरकार ने पर आरोप लगाया है। उनका कहना है कि पिछले साढ़े चार सालों में पेट्रोल-डीजल पर टैक्स के द्वारा 11 लाख रुपये की 'लूट' की है। 

उन्होंने कहा कि 'भारत बंद' का आह्वान किया गया ताकि सरकार पर पेट्रोल-डीजल के दाम कम करने और इन दोनों पेट्रोलियम उत्पादों को जीएसटी के दायरे में लाने के लिए दबाव बनाया जा सके।

सुरजेवाला का कहना है कि 'मई, 2014 से पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क में 210 फीसदी की बढ़ोतरी की। डीजल पर उत्पाद शुल्क 444 फीसदी बढ़ाया जा चुका है। मोदी सरकार पेट्रोल पर 28 रुपये और डीजल में 27 रुपये की बढ़ोतरी कर चुकी है।

 गैस सिलेंडर को दोगुना कर दिया गया। कांग्रेस का कहना है कि उसकी ओर से बुलाया गया 'भारत बंद' सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक रहेगा, जिससे आम जनता को दिक्कत नहीं हो।

भारत बंद का असर 

कांग्रेस द्वारा आहूत प्रस्तावित 'भारत बंद' के मद्देनजर बंद के दौरान छात्रों को परेशानी न हो इसलिए सोमवार को काई राज्यों में स्कूलों को बंद रखा जायेगा। प्राइवेट स्कूल और चिल्ड्रेन वेलफेयर एसोसिएशन ने बताया की एसोसिएशन ने बच्चों के सुरक्षा को देखते हुए यह फैसला लिया गया है।इससे पहले राज्य सरकार ने सभी जिला कलेक्टरों को निर्देश दिया था कि वह इस प्रस्तावित हड़ताल के दौरान जिले में कानून व्यवस्था बनाए रखना सुनिश्चित करें।

Web Title: all oppositions party joins congress on bharat-band-on 10th-september-2018 over hike of price in petrol-diesel, tmc refuse

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे