अजमेर दगाह के दर्शनार्थियों की संख्या में भारी गिरावट, नूपुर शर्मा पर खादिमों के भड़काऊ बयानों के वीडियो हुए थे वायरल

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: July 9, 2022 09:10 PM2022-07-09T21:10:41+5:302022-07-09T21:17:36+5:30

अजमेर स्थित मोइनुद्दीन चिश्ची की दरगाह पर जाने वालों में हिन्दुओं की अच्छी खासी संख्या मानी जाती है। उदयपुर में कन्हैयालाल साहू की बर्बर हत्या और दरगाह के खादिमों द्वारा नूपुर शर्मा विवाद पर भड़काऊ बयानों के वीडियो वायरल होने के बाद होटलों की बुकिंग कैंसल होने लगी।

ajmer dargah visitors numbers falls drastically after khadims viral provocative videos and udaipur murder by islamic extremist | अजमेर दगाह के दर्शनार्थियों की संख्या में भारी गिरावट, नूपुर शर्मा पर खादिमों के भड़काऊ बयानों के वीडियो हुए थे वायरल

फाइल फोटो

Highlightsमोइनुद्दीन चिश्ची की दरगाह पर दर्शन करने वालों की संख्या में 90 फीसदी की गिरावट की खबर हैनूपुर शर्मा विवाद में अजमेर दरगाह के तीन खादिमों के भड़काऊ बयान के वीडियो सोशलमीडिया पर वायरल हो गए थेनूपुर शर्मा की हत्या पर इनाम रखने वाले खादिम सलमान चिश्ती को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है

अजमेर: उदयपुर में कन्हैयालाल साहू की दो इस्लामी कट्टरपंथियों द्वारा गर्दन काटकर हत्या करने और अजमेर स्थिति मोइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह के खादिमों द्वारा नूपुर शर्मा मामले पर दिए गए विवादित बयानों के वीडियो वायरल होने के बाद दरगाह पर दर्शन करने वालों की संख्या में भारी गिरावट आयी है।

टीओआई के अनुसार आठ जुलाई शुक्रवार को चिश्ती की दरगाह पर आने वालों की संख्या पिछले शुक्रवार से मुकाबले बहुत कम थी। स्थानीय होटलों में बुकिंग इत्यादि भी बड़े पैमाने पर रद्द करायी गयी हैं। रपट के अनुसार पिछले शुक्रवार की तुलना में महज 10 प्रतिशत कारोबार ही बीते शुक्रवार को हुआ है।

दरगाह के खादिम सैय्यद आइनुद्दीन ने टीओआई के बताया कि शुक्रवार को दरगाह पर दर्शनार्थियों की भारी भीड़ होती है। इस शुक्रवार दर्शनार्थियों की संख्या में भारी कमी देखी गयी। सामान्य दिनों में 15-20 हजार दर्शनार्थी दरगाह पर आते हैं जिससे शहर का रोजगार चलता है।

चिश्ती दरगाह के खादिमों के विवादित बयान

दरगाह के खादिम सलमान चिश्ती का वीडियो वायरल हो गया था जिसमें वह कह रहे थे कि जो भी नूपुर शर्मा की गर्दन काटेगा उसे वो इनाम के तौर पर पैसे और मकान देंगे। सलमान चिश्ची का वीडियो वायरल होने के बाद पुलिस में शिकायत दर्ज हुई और वो गिरफ्तार हो चुके हैं।

सलमान एक वीडियो में कहते सुने गए कि 'मुझे कसम है मेरी माँ की, मैं उसे सरेआम गोली मार देता, मेरे बच्चों की कसम मैं उसे गोली मार देता और आज भी सीना ठोक कर कहता हूँजो भी नूपुर शर्मा की गर्दन लाएगा, मैं उसे अपना गर दे दूँगा। यह वादा करता है सलमान।'

दरगाह के एक अन्य खादिम सरवर चिश्ती का वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल है। वीडियो में सरवर कहते सुने जा रहे हैं कि  'तुम हमसे लड़ोगे? हमसे? तुम ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ची की दरगाह पर आकर सिर झुकाते हो।'
दरगाह के बाहर गौहर चिश्ती द्वारा विवादित नारेबाजी का वीडियो भी सामने आया था।

जीन्यूज के अनुसार कन्हैयालाल साहू के दो हत्यारों में एक मोहम्मद गौश का गौहर चिश्ती से पहले से मिलना-जुलना था।

क्या है नूपुर शर्मा विवाद

26 जून को एक इंग्लिश चैनल पर काशी स्थित ज्ञानवापी मस्जिद में प्राचीन शिवलिंग मिलने के मुद्दे पर हो रही बहस में तस्लीम रहमानी द्वारा कथित शिवलिंग को बार-बार फव्वारा कहने पर नूपुर शर्मा ने इस्लाम के पैगम्बर मोहम्मद और उनकी बीवी आयशा के विवाह की उम्र से जुड़ी टिप्पणी कर दी।

27 जून को अल्टन्यूज के सहसंस्थापक मोहम्मद जुबैर ने नूपुर शर्मा के जवाब की क्लिप ट्विटर पर यह कहते हुए शेयर की कि यह 'भड़काऊ' बयान है और इससे दंगा फैल सकता है। जुबैर का ट्वीट वायरल हो गया।

भारत और खाड़ी देशों के कई सोशलमीडिया इन्फ्लुएंसरों ने जुबैर का ट्वीट शेयर किया। कुवैत और कतर इत्यादि देशों ने भारत सरकार से माफी माँगने को कहा। खाड़ी देशों की शिकायत पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने नूपुर शर्मा और एक अन्य भाजपा नेता नवीन कुमार जिन्दल जिन्होंने नूपुर के बयान के समर्थन में ट्वीट किया था, को पार्टी से निकाल दिया गया।

नूपुर शर्मा के खिलाफ देश के कई राज्यों में मुकदमा दर्ज कराया गया। भारत समेत पाकिस्तान इत्यादि देशों में उनकी हत्या पर इनाम रखे गए। नूपुर की हत्या के लिए इनाम रखने वालों में अजमेर दरगाह के सलमान चिश्ती भी शामिल हैं।

Web Title: ajmer dargah visitors numbers falls drastically after khadims viral provocative videos and udaipur murder by islamic extremist

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे