परमाणु क्षमता से लैस अग्नि-5 बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण, 5000 किमी तक मार करने में सक्षम

By रुस्तम राणा | Published: December 15, 2022 07:36 PM2022-12-15T19:36:59+5:302022-12-15T21:38:45+5:30

5,000 किमी से अधिक के लक्ष्यों को भेदने में सक्षम अग्नि-5 परमाणु-सक्षम बैलिस्टिक मिसाइल का रात्रि परीक्षण सफलतापूर्वक किया।

Agni-5 nuclear-capable ballistic missile which can hit targets beyond 5,000 kms | परमाणु क्षमता से लैस अग्नि-5 बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण, 5000 किमी तक मार करने में सक्षम

परमाणु क्षमता से लैस अग्नि-5 बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण, 5000 किमी तक मार करने में सक्षम

Highlightsअग्नि-5 परमाणु-सक्षम बैलिस्टिक मिसाइल का रात्रि परीक्षण सफलतापूर्वक कियाअग्नि-5 मिसाइल 5,000 किमी से अधिक के लक्ष्यों को भेदने में सक्षम हैयह डीआरडीओ द्वारा विकसित एक परमाणु सक्षम अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल है

नई दिल्ली: भारत ने गुरुवार 5,000 किमी से अधिक के लक्ष्यों को भेदने में सक्षम अग्नि-5 परमाणु-सक्षम बैलिस्टिक मिसाइल का रात्रि परीक्षण सफलतापूर्वक किया। रक्षा सूत्रों ने इस परीक्षण के बारे में जानकारी दी। इस मिसाइल में तीन स्टेज में संचालित होने वाला सॉलिड फ्यूल इंजन लगाया गया है। अग्नि-5 पांच हजार किलोमीटर तक सटीक मार करने की क्षमता रखती है।

रक्षा सूत्रों ने कहा कि भारत ने आज अग्नि वी परमाणु सक्षम बैलिस्टिक मिसाइल का रात्रि परीक्षण सफलतापूर्वक किया। मिसाइल पर नई तकनीकों और उपकरणों को मान्य करने के लिए परीक्षण किया गया था, जो अब पहले से हल्का है। परीक्षण ने आवश्यकता पड़ने पर अग्नि-V मिसाइल की रेंज बढ़ाने की क्षमता साबित कर दी है।

सरकार ने लगातार यह कहा है कि अग्नि-5 परीक्षण की सफलता भारत के 'विश्वसनीय न्यूनतम निवारक' होने के घोषित लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए है जो 'नो फर्स्ट यूज' की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है। सूत्रों के अनुसार, परीक्षण से पहले, अधिकारियों ने एक अधिसूचना जारी की थी और बंगाल की खाड़ी को नो-फ्लाई ज़ोन घोषित कर दिया था।

अग्नि V भारत के रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) द्वारा विकसित एक परमाणु सक्षम अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल है। यह पूर्ण पेलोड के साथ 5,000 से 5,500 किलोमीटर तक के लक्ष्य को भेदने में सक्षम है, यानी 1.5 टन, बहुत अधिक सटीकता के साथ। यह असाधारण मैक 24 गति तक पहुंच सकता है जो 29,401 किमी/घंटा है।

गौरतलब है कि पिछले साल लगभग इसी समय रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने परमाणु सक्षम बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-पी का दूसरा उड़ान परीक्षण सफलतापूर्वक किया था। परीक्षण अग्नि भी ओडिशा के तट पर डॉ एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से आयोजित की गई थी।

पिछले दो दशकों में, भारत ने अग्नि-I, अग्नि-II, अग्नि-III, अग्नि-IV और अग्नि-V मिसाइलों का सफल परीक्षण किया है। विशेष रूप से, भारत अग्नि-VI पर भी काम कर रहा है जो पनडुब्बियों के साथ-साथ जमीन से भी लॉन्च करने में सक्षम होगा और इसकी स्ट्राइक रेंज 8,000 से 10,000 किलोमीटर होगी।

Web Title: Agni-5 nuclear-capable ballistic missile which can hit targets beyond 5,000 kms

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे