AMU के बाद अब जामिया मिल्लिया इस्लामिया में मोहम्मद अली जिन्ना को लेकर विवाद

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: May 9, 2018 09:33 AM2018-05-09T09:33:57+5:302018-05-09T09:41:33+5:30

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में पाकिस्तान के संस्थापक मोहम्मद अली जिन्ना की तस्वीर को लेकर हिंदुत्ववादी संगठनों ने विरोध किया था।

After AMU now Mohammad Ali Jinnah Controversy in Jamia Millia Islamia | AMU के बाद अब जामिया मिल्लिया इस्लामिया में मोहम्मद अली जिन्ना को लेकर विवाद

muhammad ali jinnah

उत्तर प्रदेश में स्थित अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) के बाद अब दिल्ली में स्थित जामिया मिल्लिया इस्लामिया (जेएमआई) में मोहम्मद अली जिन्ना को लेकर विवाद शुरू हो गया है। मंगलवार (आठ मई) को जामिया मिल्लिया के कुछ छात्रों ने कथित तौर पर मोहम्मद अली जिन्ना के खिलाफ "भड़काऊ नारे" लगाये। टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार करीब 25 छात्रों ने जामिया मिल्लिया में "हिन्दू छात्रों के खिलाफ भेदभाव" का आरोप लगाते हुए नारेबाजी की। रिपोर्ट के अनुसार ये छात्र शाम करीब 5.30 बजे जामिया के कैम्पस में पहुँचे और नारेबाजी की। हालाँकि इस बात की कोई पुष्टि नहीं हुई है कि जामिया मिल्लिया में नारा लगाने वाले यूनिवर्सिटी के छात्र थे या बाहरी थे। 

रिपोर्ट के अनुसार इन छात्रों ने "जिन्ना प्रेमी देश छोड़ो" और "हिंदुओं का अपमान नहीं सहेगा हिंदुस्तान" जैसे नारे लगाये। जामिया मिल्लिया के एक छात्र ने टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया कि नारा लगाने वालों की कुछ छात्रों से बहस भी हुई। कुछ छात्रों के अनुसार नारा लगाने वाले बाहरी थे। छात्रों के अनुसार यूनिवर्सिटी में परीक्षाएँ चल रही हैं और नारा लगाने वाले उसमें अड़चन पैदा करना चाहते थे। 

रिपोर्ट के अनुसार घटना के बाद जामिया मिल्लिया के सैकड़ों छात्र यूनिवर्सिटी के गेट नंबर सात पर इकट्ठो हो गये और बाहरी लोगों के खिलाफ नारेबाजी की। छात्रों के अनुसार कुछ लोगों ने फेसबुक पर जामिया मिल्लिया में प्रदर्शन के बारे में लिखा था। तस्लीम नाम के छात्र ने टाइम्स ऑफ इंडिया से कहा कि राहुल तिवारी नामक छात्र ने फेसबुक पर लिखा था कि जिन्ना के समर्थकों को उससे मिलना चाहिए ताकि उनकी पिटायी की जा सके। 

राहुल तिवारी ने टाइम्स ऑफ इंडिया से कहा कि उसे पता चला कि जामिया मिल्लिया में छात्रों को वैकल्पिक विचार रखने की छूट नहीं है और उन्हें अक्सर धमकी मिलती है। तिवार के अनुसार इसी वजह से जामिया के हिन्दू छात्रों ने विरोध प्रदर्शन किया। 

लोकमत न्यूज के लेटेस्ट यूट्यूब वीडियो और स्पेशल पैकेज के लिए यहाँ क्लिक कर के सब्सक्राइब करें

Web Title: After AMU now Mohammad Ali Jinnah Controversy in Jamia Millia Islamia

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे