5जी के बाद 6जी भी जल्दी होगा लॉन्च, पीएम मोदी ने किया बड़ा एलान, बताया कब होगा भारत में सेवा शुरू

By आजाद खान | Published: August 27, 2022 10:29 AM2022-08-27T10:29:36+5:302022-08-27T14:28:09+5:30

6जी के सेवा पर बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा, "सरकार गेमिंग और मनोरंजन में भारतीय समाधानों को प्रोत्साहित कर रही है। सरकार जिस तरह से निवेश कर रही है, सभी युवाओं को इसका लाभ उठाना चाहिए।"

After 5G 6G will also be lounge soon PM Modi made a big announcement told when service start in India | 5जी के बाद 6जी भी जल्दी होगा लॉन्च, पीएम मोदी ने किया बड़ा एलान, बताया कब होगा भारत में सेवा शुरू

फोटो सोर्स: ANI

Highlightsस्मार्ट इंडिया हैकाथॉन 2022 के ग्रैंड फिनाले में पीएम मोदी ने 6जी का जिक्र किया है। यहां पर उन्होंने बताया है कि देश में कब से 6जी की सेवा को शुरु किया जाएगा। आपको बता दें कि इस साल के अन्त से पहले भारत में 5जी की सेवा को भी लॉन्च कर दिया जाएगा।

PM Modi 6G: 5जी सेवाओं की शुरुआत से पहले पीएम मोदी ने देश में 6जी की सेवाओं के शुरू होने पर बयान दिया है। उन्होंने यह बयान स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन 2022 के ग्रैंड फिनाले में दिया है। 

इस मौके पर बोलते हुए पीएम मोदी ने नवोन्मेषकों से कहा कि वे हर सेक्टर में समाधान खोजें। उन्होंने कृषि और टेक्नॉलॉजी में भी जोर देने के लिए नवोन्मेषकों को प्रोत्साहित किया है। 

क्या बोले पीएम मोदी

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन 2022 के ग्रैंड फिनाले में पीएम मोदी ने कहा, "युवा कृषि एवं स्वास्थ्य क्षेत्र में ड्रोन तकनीक के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए नए समाधानों पर काम कर सकते हैं। हम इस दशक के अंत तक 6G लॉन्च करने की तैयारी कर रहे हैं।" 

पीएम मोदी के अनुसार, इस दसक के अन्त तक जहां भारत 6जी को लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है, वहीं वे देश के युवाओं से यह कहते हुए नजर आए कि आप हेल्थ और कृषी में ड्रोन के टेक्नॉलॉजी का इस्तेमाल करें। 

उन्होंने इस टेक्नॉलॉजी के लाभ उठाने पर बोलते हुए कहा, "सरकार गेमिंग और मनोरंजन में भारतीय समाधानों को प्रोत्साहित कर रही है। सरकार जिस तरह से निवेश कर रही है, सभी युवाओं को इसका लाभ उठाना चाहिए।"

अक्टूबर तक देश में होगी 5G की सर्विस शुरू- दूरसंचार मंत्री 

5G की सर्विस कब शुरू होगी इस पर बोलते हुए दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि इसे अक्टूबर तक पूरे देश में शुरू करने की योजना बनाई जा रही है जिसको लेकर सब तैयारियां हो गई है। 

मामले में उन्होंने कहा, "इंडस्ट्री ने 5G इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए हायरिंग शुरू कर दी और 2-3 साल के भीतर देश के हर हिस्से में यह पहुंच जाएगी। हमने इंड्रस्टी से 5G शुल्क सस्ती और सुलभ रखने का अनुरोध किया है। हमारे मोबाइल सेवा शुल्क दुनिया में सबसे कम हैं। भारतीयों को वर्ल्ड क्लास 5G सर्विस की सुविधा मिलेगी।"

आपको बता दें कि सरकार का दावा है कि 5जी सेवा 4जी के मुकाबले काफी सस्ता और सुलभ होगी। ऐसे में सरकार ने 5जी को लॉन्च करने वाली कंपनियों को तेजी से सेवा को शुरू करने की बात कही है। 

Web Title: After 5G 6G will also be lounge soon PM Modi made a big announcement told when service start in India

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे