Bhiwandi Building Collapse: 20 घंटे बाद मलबे से जिंदा निकला शख्स, बाहर आते ही फूट-फूटकर रोने लगा, देखें वीडियो

By आजाद खान | Published: April 30, 2023 10:42 AM2023-04-30T10:42:56+5:302023-04-30T11:05:36+5:30

इस हादसे में फायर ब्रिगेड, पुलिस, टीडीआरएफ और एनडीआरएफ की टीमों ने अभी तक 14 लोगों को बचाया है। यही नहीं इस हादसे में तीन लोगों की जान भी चली गई है।

After 20 hours person name sunil balu came out alive from maharashtra Bhiwandi Building Collapse debris video | Bhiwandi Building Collapse: 20 घंटे बाद मलबे से जिंदा निकला शख्स, बाहर आते ही फूट-फूटकर रोने लगा, देखें वीडियो

फोटो सोर्स: ANI

Highlightsमहाराष्ट्र के भिवंडी बिल्डिंग हादसे में अब तक तीन लोगों की मौत हो गई है। यही नहीं 14 लोगों को बचा लिया गया है और मलबे में अभी सात लोगों के फंसे होने की आशंका है। इसले अलावा बचाव दल की टीम ने करीब 20 घंटे बाद एक शख्स को जिंदा बाहर भी निकाला है।

मुंबई:  महाराष्ट्र में ठाणे जिले के भिवंडी में शनिवार को दो मंजिला गोदाम ढहने के कारण एक बच्ची समेत तीन लोगों की मौत हो गई और अब तक 14 लोगों को बचा लिया गया। मलबे में अब भी सात और लोगों के फंसे होने की आशंका है। बचाव कार्य के दौरान एनडीआरएफ और टीडीआरएफ की टीम ने एक शख्स को भी करीब 20 घंटे बाद मलबों से सुरक्षित बाहर निकाला है। 

इस घटना का एक वीडियो भी सामने आया है जिसमें शख्स को रेस्क्यू कर उसे बाहर निकाला जा रहा है। ऐसे में जैसे ही शख्स को बाहर निकाला गया और उसे स्ट्रेचर पर लिटाकर ऑक्सीजन दी गई और फिर आगे की इलाज के लिए उसे अस्पताल ले जाया गया है। 

क्या दिखा वीडियो में

न्यूज एजेंसी एएनआई द्वारा एक वीडियो शेयर किया गया है जिस ठाणे महानगरपालिका (टीएमसी) ने जारी किया है। वीडियो में देखा जा रहा है कि कैसे एक शख्स को एनडीआरएफ और टीडीआरएफ की टीम सुरक्षित तरीके से बाहर निकाल रही है। टीम के सदस्य चारों और से घेर कर शख्स को ऊपर उठा रहे है और उसे बाहर निकाल रहे है। 

वीडियो में यह देखा गया है कि टीम के कुछ सदस्य नीचे और कुछ ऊपर से शख्स का हाथ पकड़े हुए है और उसे बाहर निकालने व उसे ऊपर खींचने की कोशिश कर रहे है। ऐसे में जैसे ही शख्स बाहर आता है, वह बयान करके जोर-जोर से रोने लगता है। ऐसे में टीम द्वारा उसे चुप कराया जाता है और फिर उसे स्ट्रेचर पर सुलाकर ऑक्सीजन दी जाती है और फिर उसे आगे की इलाज के अस्पताल ले जाया जाता है।

कैसे घटी घटना

घटना को लेकर ठाणे महानगरपालिका (टीएमसी) के क्षेत्रीय आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ के प्रमुख अविनाश सावंत ने बताया है कि मनकोली के वलपाड़ा स्थित वर्धमान कंपाउंड में दो मंजिला इमारत कल दोपहर बाद करीब पौने दो बजे ढह गई थी। सावंत ने आगे कहा है कि इमारत की ऊपरी मंजिल पर चार परिवार रहते थे, जबकि नीचे के तल पर मजदूर काम करते थे। उन्होंने कहा कि पिछले आठ घंटे से बचाव अभियान जारी है और देर शाम एक श्वान दस्ते और दो अर्थ मूवर्स को लगाया गया है। 

इस पर सावंत ने आगे कहा है कि ‘‘एक साढ़े चार वर्षीय बच्ची, 40 वर्षीय एक पुरुष और 26 वर्षीय महिला के शवों को मलबे से निकाला गया जबकि 11 लोगों को बचा लिया गया है और घायलों का उपचार किया जा रहा है। आशंका है कि करीब 10 लोग अभी भी मलबे में दबे हो सकते हैं।’’

मुआवजे का हुआ एलान 

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने मृतकों के परिजनों को पांच-पांच लाख रुपए मुआवजा देने की घोषणा की है, जबकि घायलों के इलाज का खर्च राज्य सरकार वहन करेगी। शिंदे ने रात में घटनास्थल का दौरा भी किया है। एक सरकारी विज्ञप्ति के मुताबिक, मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे खोज और बचाव अभियान में शामिल सभी एजेंसियों के बीच उचित समन्वय सुनिश्चित करें। 

इससे पहले अधिकारियों ने कहा है कि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) और राज्य आपदा मोचन बल की टीम एवं दमकलकर्मियों समेत विभिन्न एजेंसियों के कर्मी बचाव अभियान में जुटे हैं। वरिष्ठ अधिकारी और स्थानीय सांसद तथा केंद्रीय मंत्री कपिल पाटिल भी घटनास्थल पर पहुंचे हैं। 

भाषा इनपुट के साथ 
 

Web Title: After 20 hours person name sunil balu came out alive from maharashtra Bhiwandi Building Collapse debris video

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे