Aaj ki Taja Khabar: राजस्थान में कोविड-19 मरीजों का उपचार प्लाज्मा थेरेपी के जरिये किया जायेगा: गहलोत

By स्वाति सिंह | Published: May 3, 2020 07:01 AM2020-05-03T07:01:53+5:302020-05-03T21:57:01+5:30

aaj ki taja khabar live update hindi samachar breaking news 3 may coronavirus covid 19 update | Aaj ki Taja Khabar: राजस्थान में कोविड-19 मरीजों का उपचार प्लाज्मा थेरेपी के जरिये किया जायेगा: गहलोत

तमाम खबरों के ताजा अपडेट और कोरोना वायरस और लॉकडाउन की हर अपडेट के लिए इस Live Blog के साथ बने रहें।

देश में कोविड-19 के कारण जान गंवाने वालों की संख्या रविवार को 1,301 हो गई और संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर 39,980 तक पहुंच गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक 28,046 लोग अब भी संक्रमित हैं जबकि 10,632 लोग स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं और एक मरीज विदेश चला गया है।

इस बीच देश में लॉकडाउन दो हफ्ते और यानी 17 मई तक के लिए बढ़ गया है। देशभर में 130 जिलों को रेड जोन, 284 को ऑरेंज जोन और 319 को ग्रीन जोन घोषित किया गया है।

तमाम खबरों के ताजा अपडेट और कोरोना वायरस और लॉकडाउन की हर अपडेट के लिए इस Live Blog के साथ बने रहें।

LIVE

Get Latest Updates

08:15 PM

देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस से 83 और लोगों की मौत होने के बाद मृतकों की कुल संख्या 1,306 हो गई है जबकि 2,487 नये मामले सामने आने के बाद मामलों की कुल संख्या बढ़कर 40,263 पर पहुंच गई है। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी। मंत्रालय ने बताया कि कोरोना वायरस से संक्रमित 28,070 मरीजों का इलाज अभी चल रहा है जबकि 10,886 लोग स्वस्थ हो गये हैं और एक मरीज विदेश चला गया है। संक्रमण के कुल मामलों में 111 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं। शनिवार शाम से अब तक हुई कुल 83 मौतों में से सबसे अधिक 36 मौत महाराष्ट्र में, 26 गुजरात में, मध्य प्रदेश में 11, राजस्थान में तीन, दिल्ली में तीन, तेलंगाना में दो और तमिलनाडु और बिहार में एक-एक मौत हुई है। देश में घातक विषाणु के चलते हुई कुल 1,306 मौतों में से सर्वाधिक 521 लोगों की जान महाराष्ट्र में गई है।

05:19 PM

04:26 PM

जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में विस्फोटक में धमाका होने से सात बच्चे घायल हो गए। पुलिस ने यह जानकारी दी। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया,''उत्तरी कश्मीर के इस जिले के हंदवाड़ा इलाके के एहगम जाचालदरा में दोपहर लगभग दो बजे विस्फोटक (संभवत: बम का गोला) में धमाका हो गया। उस समय बच्चे वहां खेल रहे थे।'' अधिकारी ने कहा कि घायल बच्चों को जाचालदरा अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

02:26 PM

दो कर्मचारियों के कोविड-19 से संक्रमित पाए जाने के बाद दिल्ली में सीआरपीएफ मुख्यालय सील

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के एक वरिष्ठ अधिकारी के निजी कर्मी और एक बस चालक के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद यहां बल के मुख्यालय को सील कर दिया गया है। सीआरपीएफ की पांच मंजिला इमारत लोधी रोड पर सीजीओ कॉम्प्लेक्स में स्थित है। अधिकारियों ने रविवार को बताया कि मुख्यालय में विशेष महानिदेशक (एसडीजी) पद पर काम कर रहे अधिकारी का निजी सचिव संक्रमित पाया गया है। उन्होंने बताया कि साथ ही मुख्यालय में काम कर रहे कर्मचारियों को लाने-ले जाने वाला एक बस चालक भी संक्रमित पाया गया है। बल के प्रवक्ता ने बताया, ‘‘सीआरपीएफ मुख्यालय में तैनात एक चालक कोविड-19 से संक्रमित पाया गया है। मुख्यालय को संक्रमण मुक्त करने के लिए बंद कर दिया गया है।’’

02:25 PM

सीओएआई ने दूरसंचार विभाग से नेटवर्क शुरू करने की समयसीमा को 6-9 माह बढ़ाने को कहा

दूरसंचार कंपनियों के संगठन सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (सीओएआई) ने दूरसंचार विभाग से कंपनियों पर किसी सिर्किल में नेटवर्क के न्यूनतम विस्तार की लाइसेंस शर्त में ढ़ील दिए जाने और इसे कम से कम छह से नौ माह बढ़ाने का आग्रह किया। एसोसिएशन का कहना है कि लॉकडाउन के चलते कई ‘जटिल’ गतिविधियों को पूरा करना मुश्किल है। सीओएआई ने कहा कि यदि ऑपरेटरों पर इसकी वजह से कोई जुर्माना लगता है, तो यह अनुचित होगा। यह घटनाक्रम पूरी तरह से अप्रत्याशित है।

02:25 PM

जम्मू कश्मीर ने दूसरे राज्यों में फंसे लोगों की चरणबद्ध वापसी के लिए योजना बनाई

जम्मू कश्मीर प्रशासन ने कोविड-19 लॉकडाउन के कारण देश के विभिन्न हिस्सों में फंसे केंद्र शासित प्रदेश के छात्रों और प्रवासी मजदूरों समेत सभी निवासियों की चरणबद्ध तरीके से वापसी के लिए योजना बनाई है। एक प्रवक्ता ने बताया कि प्रशासन ने कहा कि लौटने वाले सभी लोगों की कोरोना वायरस के लिए जांच की जाएगी। उसने प्रशासन की पूर्व अनुमति के बिना लौटने वाले सभी लोगों को कठुआ जिले के लखनपुर में 21 दिन तक पृथक रखने की भी घोषणा की। अधिकारी ने बताया कि मुख्य सचिव बी वी आर सुब्रह्मण्यम ने उपायुक्तों के साथ वीडियो कांफ्रेंस के जरिए की बैठक के दौरान ये फैसले लिए।

02:25 PM

नांदेड़ में कोविड-19 के तीन नये मामलों में पंजाब से लौटे दो लोग शामिल

महाराष्ट्र के नांदेड़ जिले में रविवार को कोरोना वायरस की जांच में तीन लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई। एक अधिकारी ने बताया कि इनमें पंजाब से लौटे दो ड्राइवर भी शामिल हैं। उन्होंने बताया कि इन नये मामलों के साथ नांदेड़ में कोविड-19 मामलों की कुल संख्या 29 हो गई है।

02:25 PM

कश्मीर में ऑनलाइन कक्षाएं शुरू, इंटरनेट की धीमी गति के कारण आ रही दिक्कत

लॉकडाउन के बीच कश्मीर के छात्रों ने ऑनलाइन पढ़ाई शुरू कर दी है। हालांकि, इंटरनेट की गति धीमी होने के चलते छात्रों और शिक्षकों को कक्षाएं आयोजित करने में दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। कश्मीर में पिछले कुछ महीनों से स्कूली शिक्षा काफी प्रभावित हुई है। पहले तो केंद्र सरकार की ओर से धारा 370 हटाने के कारण पिछले साल करीब छह महीने स्कूल नहीं खुल सके और फिर मार्च में कुछ ही दिन स्कूल खुले तो कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन होने से फिर स्कूल बंद हो गए।

02:24 PM

केजीएमयू और एसजीपीजीआई में कोरोना योध्दाओं पर पुष्प वर्षा से भावुक हुए डॉक्टर, नर्स और अन्य कर्मी

कोविड-19 से निपटने में अग्रिम भूमिका निभा रहे कोरोना योद्धाओं के सम्मान में रविवार को भारतीय वायु सेना के हेलीकॉप्टर ने यहां किंग जॉर्ज मेडिकल विश्वविद्यालय (केजीएमयू) और संजय गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान के प्रांगण में डॉक्टरों, नर्सों और अन्य पैरामेडिकल स्टाफ पर गुलाब के फूलों की बारिश की । केजीएमयू प्रशासनिक भवन के सामने के प्रांगण में विश्वविद्यालय के डॉक्टर, नर्सों, पैरामेडिकल स्टाफ के सदस्य खड़े थे और करीब सवा दस बजे हेलीकाप्टर ने प्रांगण के दो चक्कर लगाकर इन पर गुलाब के फूलों की बारिश की ।

02:24 PM

आंध्र प्रदेश में कोविड-19 के 58 नये मामले, कुल संख्या 1,583 हुई

आंध्र प्रदेश में रविवार को कोविड-19 के 58 नये मामले सामने आने के बाद राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या 1,583 पर पहुंच गई है। राज्य के बड़े हॉटस्पॉट के तौर पर उभरा कुरनूल जिला चिंता का विषय बना हुआ है क्योंकि इन 58 नये मामलों में से 30 मामले यहीं से सामने आए हैं। स्वास्थ्य विभाग के नये बुलेटिन में बताया गया कि विभिन्न जिलों में 47 मरीजों को अस्पतालों से छुट्टी मिली है और राज्य में मौत का नया मामला सामने नहीं आया है। यहां मृतक संख्या 33 बनी हुई है। इसी के साथ, राज्य में अस्पताल से छुट्टी पाने वाले मरीजों की कुल संख्या 488 हो गई है और 1,062 लोग अब भी संक्रमण की चपेट में हैं। कुरनूल जिले में कोविड-19 के मामले लगातार बढ़ रहे हैं और वायरस के स्थानीय स्तर पर प्रसार के चलते संक्रमितों की संख्या 466 हो गई है।

02:24 PM

लगभग 1,150 प्रवासी मजदूरों को लेकर ओडिशा पहुंची पहली ट्रेन

लॉकडाउन की वजह से केरल में फंसे लगभग 1,150 मजदूरों को लेकर पहली ‘श्रमिक स्पेशल’ ट्रेन रविवार को ओडिशा के गंजाम जिले में पहुंची। अधिकारियों ने बताया कि ट्रेन शुक्रवार की शाम एर्नाकुलम रेलवे स्टेशन से रवाना हुई थी और आज सुबह गंजाम जिले के जगन्नाथपुर रेलवे स्टेशन पहुंची। इसके बाद ट्रेन खुर्दा रोड रेलवे स्टेशन के लिए रवाना हुई जहां इसकी यात्रा संपन्न हो गई। उन्होंने बताया कि 500 से अधिक यात्री जगन्नाथपुर में उतरे जिनमें महिलाएं और बच्चे भी शामिल थे। शेष लोग खुर्दा रोड रेलवे स्टेशन पर उतरे। अधिकारियों ने बताया कि केरल में ट्रेन में बैठने से पहले यात्रियों की स्क्रीनिंग की गई और फिर उन्हें यात्रा की मंजूरी दी गई।

01:22 PM

कोटा में फंसे करीब 500 छात्र 40 बसों में सवार होकर दिल्ली पहुंचे

लॉकडाउन के कारण राजस्थान के कोटा में फंसे दिल्ली के करीब 500 छात्र 40 प्राइवेट बसों में रविवार सुबह राष्ट्रीय राजधानी लौटे। दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने बताया कि कश्मीर गेट अंतरराज्यीय बस टर्मिनस (आईएसबीटी) पर पहुंचे छात्रों को चिकित्सा जांच के बाद डीटीसी की बसों से उनके घरों को भेजा जाएगा। लंबे सफर से थके छात्रों ने बताया कि वे कोटा में अकेला महसूस कर रहे थे और घर लौटकर राहत महसूस कर रहे हैं। कोटा में नीट की तैयारी कर रहे मोहन गार्डन निवासी अरुण कुमार ने कहा, ‘‘जिस हॉस्टल में मैं रहता था वह धीरे-धीरे खाली हो गया और कुछ ही छात्र वहां रह गए। लॉकडाउन संबंधी पाबंदियों के कारण हॉस्टल के एक कमरे में कई दिन बिताने के कारण मैं अपने घर जाने तथा अपने परिवार से मिलने के लिए तरसता रहा। इस बेचैनी के बीच पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करना मुश्किल था।’’ कुमार ने कहा कि वह घर लौटकर काफी राहत महसूस कर रहा है। इससे पहले दिल्ली सरकार ने कहा था कि कोटा से 40 निजी बसों में 800 से अधिक छात्रों को दिल्ली वापस लाया जाएगा।

01:22 PM

पाकिस्तान में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या 19,000 के पार पहुंची

पाकिस्तान में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 989 नए मामले सामने आने के साथ ही संक्रमितों की संख्या 19,000 के पार पहुंच गई। राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा मंत्रालय ने कहा कि पिछले 24 घंटे में 23 मरीजों की मौत होने से कुल मृतकों की संख्या 440 हो गई है। अब तक 4,817 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। देश के कुल 19,103 मामलों में से 7,106 पंजाब से, 7,102 सिंध से, 2,907 खैबर-पख्तूनख्वा से, 1,172 बलूचिस्तान से, 393 इस्लामाबाद से, 356 गिलगित-बाल्टिस्तान से जबकि पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर से 67 मरीज सामने आए हैं।

01:21 PM

योगी आदित्यनाथ ने सुरक्षा बलों में संक्रमण रोकने के लिए विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सुरक्षा बलों में कोरोना वायरस संक्रमण रोकने के लिए विशेष सतर्कता बरते जाने के निर्देश देते हुए अधिकारियों से इस संबंध में आवश्यक उपकरणों की व्यवस्था करने के लिए कहा। मुख्यमंत्री रविवार को यहां अपने सरकारी आवास पर एक उच्चस्तरीय बैठक में लॉकडाउन व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने पुलिस महानिदेशक को बाहर से ट्रेनों से आ रहे प्रवासी लोगों के सम्बन्ध में अतिरिक्त सतर्कता बरते जाने के निर्देश दिए। उन्होंने सुरक्षा बलों में संक्रमण रोकने हेतु विशेष सतर्कता बरते जाने के निर्देश देते हुए इस संबंध में आवश्यक उपकरणों की व्यवस्था करने को कहा। मुख्यमंत्री ने लॉकडाउन-3 में संचालित किये जाने वाले उद्योग-धन्धों के लिए कार्ययोजना बनाने के भी निर्देश दिये हैं।

01:21 PM

कर्नाटक में पांच नये मामले, कुल संक्रमितों की संख्या 606 हुई

कर्नाटक में कोरोना वायरस के पांच नये मामले सामने आने के बाद राज्य में संक्रमितों की संख्या 606 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग ने रविवार को ताजा स्थिति की जानकारी देते हुए कहा, “कल शाम से आज दोपहर तक पांच नये मामले सामने आए हैं...अब तक कोविड-19 के 606 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। इनमें 25 मौत और स्वस्थ हुए 282 लोग भी शामिल हैं।” नये मामलों में से तीन कलबुर्गी से और दो बगलाकोटे जिले के मुधोल से हैं। इनमें से चार पहले से संक्रमित मरीज के संपर्क में आए थे जबकि एक व्यक्ति सांस से जुड़े गंभीर संक्रमण (एसएआरआई) से पीड़ित रहा है। बुलेटिन में बताया गया कि पांच नये मामलों में एक महिला और 13 वर्षीय एक लड़की भी शामिल है।

01:21 PM

नोएडा की झुग्गी-बस्तियों में घर-घर स्क्रीनिंग शुरू

शहर के औद्योगिक क्षेत्र के बीच बसी हुई जेजे कॉलोनी (झुग्गी बस्ती) में पिछले दिनों कोरोना वायरस के मरीज बड़ी संख्या में मिलने के बाद अब प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने यहां विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के साथ मिलकर ‘कंटेनमेंट सर्वे’ कराने की योजना बनाई है ताकि कोविड-19 संक्रमित मरीजों की पहचान कर, उन्हें पृथक-वास में भेजा जा सके। शहर के सेक्टर-8, सेक्टर-9 और सेक्टर-10 की झुग्गी बस्तियों में अब तक कोविड-19 से संक्रमित 30 मरीजों की पुष्टि की जा चुकी है। 

01:21 PM

कर्मचारी के कोविड-19 से संक्रमित पाए जाने के बाद दिल्ली में सीआरपीएफ मुख्यालय सील

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के एक वरिष्ठ अधिकारी के निजी कर्मी के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद यहां बल के मुख्यालय को सील कर दिया गया है। अधिकारियों ने बताया कि मुख्यालय में विशेष महानिदेशक (एसडीजी) पद पर काम कर रहे अधिकारी का निजी सचिव संक्रमित पाया गया है और इसलिए अर्द्धसैन्य बल ने इमारत को सील कर दिया है। उन्होंने बताया कि इमारत में काम कर रहे अधिकारियों को रविवार से परिसर के भीतर जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

01:20 PM

चीन में कोरोना वायरस के 14 नए मामले सामने आए

चीन में कोविड-19 के 14 नए मामले आने के साथ ही देश में संक्रमितों की संख्या 82,877 हो गई है जबकि 4,630 लोग इस जानलेवा विषाणु से जान गंवा चुके हैं। स्वास्थ्य अधिकारियों ने रविवार को बताया कि नए मामलों में 12 मरीजों में बीमारी के कोई लक्षण नहीं दिखे। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने बताया कि शनिवार को दो और लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी जिसमें एक आयातित मामला तथा दूसरा स्थानीय मामला था। उसने बताया कि मृतकों की संख्या 4,633 बनी हुई है क्योंकि शनिवार को मौत का कोई नया मामला नहीं आया जबकि कुल संक्रमितों की संख्या 82,877 हो गई जिनमें से 531 का अब भी इलाज चल रहा है।

01:20 PM

नासिक में कोरोना वायरस के 27 नए मामलेः जिले में संक्रमितों की तादाद 360 पहुंची

महाराष्ट्र के नासिक जिले में 27 और लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। इसके बाद जिले में जानलेवा संक्रमण से पीड़ित लोगों की संख्या 360 पहुंच गई है। जिला प्रशासन ने रविवार को बताया कि मालेगांव शहर से 324, नासिक शहर से 16 और जिले के अन्य हिस्सों से 17 मामले रिपोर्ट हुए हैं। जिला प्रशासन ने एक विज्ञप्ति में बताया कि नासिक के बाहर के तीन लोगों का भी यहां के अस्पतालों में इलाज चल रहा है। जिले में कोरोना वायरस की वजह से 12 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 25 मरीज संक्रमण से ठीक हो गए हैं।

01:20 PM

लॉकडाउन से छूट मिलने पर दुनियाभर में घरों से बाहर निकल रहे हैं लोग

अमेरिका से लेकर यूरोप और एशिया तक दुनिया के कई हिस्सों में लोग कोरोना वायरस के कारण लगाई पाबंदियों में छूट मिलने और गर्मी बढ़ने के कारण अपने घरों से बाहर निकल रहे हैं। चीन में लोग पांच दिन की छुट्टियों के मद्देनजर घरेलू यात्रा पर पाबंदी में छूट मिलने के बाद पर्यटक स्थलों पर उमड़ रहे हैं। चीन की मीडिया में आई खबरों के अनुसार छुट्टी के पहले दो दिनों में करीब 17 लाख लोग बीजिंग के पार्कों में गए और शंघाई के मुख्य पर्यटक स्थल पर 10 लाख से अधिक लोग आए। कई स्थलों ने पर्यटकों की संख्या क्षमता से 30 प्रतिशत या उससे कम ही रखी ताकि भीड़ कम रहे। स्पेन में दौड़ लगाने वालों से लेकर दक्षिणी अमेरिका के राज्यों में समुद्र तटों पर जाने वाले लोग मास्क पहने दिखाई दिए। न्यू जर्सी राज्य ने पार्कों को फिर से खोल दिया।

01:18 PM

ओडिशा में सूरत से लौटे दो व्यक्तियों समेत तीन कोरोना वायरस से संक्रमित, कुल मामले 160

ओडिशा में कोरोना वायरस से तीन और लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है जिनमें से दो सूरत से लौटे हैं। इसके बाद राज्य में जानलेवा कोविड-19 के मामलों की संख्या 160 हो गई। सरकारी सूत्रों ने बताया कि अब तक ग्रीन जोन में रहे गंजाम जिले में कोरोना वायरस के पहली बार मामले सामने आए हैं। हाल में गुजरात के सूरत से लौटे दो व्यक्ति बीमारी से पीड़ित पाए गए हैं। सूत्रों ने बताया कि तीसरी मरीज एक महिला हैं और झारसुगुडा जिले में रहती है। मुख्यमंत्री के गृह जिले गंजाम में दो मामले सामने आए हैं। इसके बाद बीमारी की चपेट में आए जिलों की संख्या बढ़कर 16 हो गई है।

01:18 PM

लद्दाख में कोरोना वायरस के 19 नए मामले आए

केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में रविवार को कोरोना वायरस के 19 नए मामले सामने आए जिसके बाद कुल मामलों की संख्या बढ़कर 41 हो गई है। अधिकारियों ने बताया कि नए मामलों में से 18 लेह के चुचोट योकमा गांव से आए हैं। यह क्षेत्र में एक दिन में आए सबसे ज्यादा मामले हैं। इस गांव में पहले तीन लोगों के कोविड-19 से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी जिसके बाद 17 मार्च को इसे निषिद्घ क्षेत्र घोषित कर दिया था। अधिकारियों ने बताया कि करगिल के कोक्सर गांव की 52 साल की महिला भी शनिवार को कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई।

11:43 AM

देश में कोविड-19 से मरने वालों की संख्या 1,301 हुई

देश में कोविड-19 के कारण जान गंवाने वालों की संख्या रविवार को 1,301 हो गई और संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर 39,980 तक पहुंच गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक 28,046 लोग अब भी संक्रमित हैं जबकि 10,632 लोग स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं और एक मरीज विदेश चला गया है। संक्रमण के कुल मामलों में 111 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं। देश में घातक विषाणु के चलते हुईं कुल 1,301 मौतों में से सर्वाधिक 521 लोगों की जान महाराष्ट्र में गई है।

11:42 AM

कोरोना योद्धाओं पर हुई फूलों की बारिश, भावुक हुये डॉक्टर, नर्सें और अन्य स्टाफ

वैश्विक महामारी कोविड-19 के खिलाफ लड़ रहे चिकित्सा क्षेत्र के योद्धाओं के सम्मान में रविवार को भारतीय वायुसेना के हेलीकाप्टर ने किंग जार्ज मेडिकल विश्वविदयालय के प्रागंण में डॉक्टरों, नर्सों और अन्य पैरामेडिकल स्टाफ पर गुलाब के फूलों की बारिश की। केजीएमयू प्रशासनिक भवन के सामने प्रागंण में विश्वविद्यालय के डॉक्टर, नर्से, पैरामेडिकल स्टाफ आदि एकत्रित हुए थे और करीब सवा दस बजे हेलीकाप्टर ने प्रागंण के दो चक्कर लगाकर उन पर गुलाब के फूल बरसाए। नीचे मैदान में खड़े डॉक्टर और अन्य पैरामेडिकल स्टाफ ने तालियां बजाकर और भारत माता की जय का उदघोष कर अपनी खुशी जाहिर की।

10:52 AM



 

10:52 AM



 

10:51 AM



 

10:51 AM



 

10:50 AM

राजपथ पर फ्लाई पास्ट

09:21 AM

कोटा में फंसे करीब 500 छात्र 40 बसों में सवार होकर दिल्ली पहुंचे

लॉकडाउन के कारण राजस्थान के कोटा में फंसे दिल्ली के करीब 500 छात्र 40 बसों में रविवार सुबह यहां कश्मीरी गेट आईएसबीटी पहुंचे। दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने बताया कि छात्रों को चिकित्सा जांच के बाद कश्मीरी गेट आईएसबीटी से उनके घर भेजा जाएगा। कश्मीरी गेट अंतरराज्यीय बस टर्मिनस (आईएसबीटी) पर सहायता डेस्क बनाए गए हैं जहां छात्रों की चिकित्सा जांच और उन्हें डीटीसी की बसों से उनके घर पहुंचाने में मदद के लिए डॉक्टरों, पुलिसकर्मियों, परिवहन, नागरिक सुरक्षा तथा अन्य कर्मियों को तैनात किया गया है।

07:51 AM

नासिक से श्रमिकों को लेकर पहली ट्रेन लखनऊ पहुंची

उत्तर प्रदेश के आठ सौ से अधिक श्रमिकों को लेकर महाराष्ट्र के नासिक से चली पहली विशेष ट्रेन रविवार को सुबह छह बजे राजधानी लखनऊ के चारबाग रेलवे स्टेशन पहुंची । कोरोना वायरस से संक्रमण की रोकथाम के लिए लागू लॉकडाउन के चलते ये श्रमिक 25 मार्च से नासिक में फंसे हुए थे।

07:03 AM

पाकिस्तान में एक दिन में कोरोना वायरस के रिकॉर्ड 1,952 नए मामले

पाकिस्तान में कोरोना वायरस के एक दिन में सर्वाधिक 1,952 नए मामले सामने आए हैं और इसी के साथ संक्रमण के मामले बढ़कर 18,770 हो गए हैं। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा मंत्रालय ने बताया कि महामारी से पिछले 24 घंटे में 47 लोगों की मौत हो गई और साथ ही अब तक मरने वालों की संख्या 432 तक पहुंच गई है। मंत्रालय ने बताया कि 4,715 लोग उपचार के बाद ठीक हो चुके हैं।

07:03 AM

रेलवे ने प्रवासी मजदूरों को घर पहुंचाने के लिए 10 ट्रेनों को रवाना किया

रेलवे ने शनिवार को आठ राज्यों से लगभग 10,000 प्रवासी मजदूरों को उत्तर प्रदेश, झारखंड और बिहार में उनके घर तक पहुंचाने के लिए 10 ट्रेनें चलाईं। एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इन आठ राज्यों- तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तेलंगाना, केरल, राजस्थान, महाराष्ट्र और गुजरात के अनुरोध पर ट्रेन चलाने की योजना बनाई गई। रेलवे पुलिस बल (आरपीएफ) के महानिदेशक अरुण कुमार ने कहा, ‘‘हमने आज के लिए 20 ट्रेनों की योजना बनाई है और वे पांच दक्षिणी राज्यों और महाराष्ट्र, गुजरात और राजस्थान से झारखंड, उत्तर प्रदेश और बिहार के लिए चलेंगी।

07:02 AM

घर पहुंचने के बाद मजदूरों, छात्रों की ड्रोन और ऐप से होगी निगरानी

अलग प्रदेशों में फंसे मजदूर और छात्र सरकार की ओर से चलाए जाने वाली विशेष रेलगाडि़यों से अपने घर पहुंचने के बाद भी निगरानी में रहेंगे. ऐसे मजदूर, छात्र या तीर्थयात्री जिनको क्वारंटाइन या घर पर ही एकांतवास का निर्देश दिया जाएगा, उनकी नियमित निगरानी की जाएगी. इसके लिए राज्यों को ड्रोन और ऐप का उपयोग करने की सलाह दी गई है.

एक अधिकारी ने कहा कि ऐसा कोई भी व्यक्ति जिसको किसी भी तरह के बुखार, खांसी, स्वाद नहीं लगने के लक्षण होंगे वह अपने घर नहीं जा पाएंगे. उन्होंने बताया कि जब ये लोग अपने शहरों तक पहुंचेंगे तो इनकी एक बार फिर से जांच होगी और इनमें से अधिकतर को संस्थागत या घर पर ही क्वारंटाइन के नियम का अनुपालन करना पड़ेगा. ऐसे में इनकी निगरानी के लिए ड्रोन और ऐप की सहायता लेने की सलाह राज्यों को दी गई है.

07:02 AM

अमेरिका में पिछले 24 घंटों में 1435 लोगों की हुई मौतें

कोविड-19 से सबसे ज्यादा अमेरिका प्रभावित है। यहां 67 हजार से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं और संक्रमित लोगों की संख्या 11 लाख के पार चली गई है। एक शीर्ष स्वास्थ्य अधिकारी का दावा है कि अमेरिकी सरकार यह देर से समझ पाई कि कोरोना वायरस के संक्रमण का एक बड़ा हिस्सा यूरोप से फैल रहा है और इससे देश में इसका प्रसार तेजी से हुआ।

ताजा आंकड़ों के अनुसार, अमेरिका में पिछले 24 घंटों में 1435 लोगों की मौत हुई है, जिसके बाद 67 हजार से ज्यादा मौतें हो गई हैं। यह जानकारी जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय की ओर से दी गई है। राहत की खबर यह भी है कि अमेरिका में 1 लाख, 60 हजार से अधिक लोग ठीक भी हो चुके हैं। 

Web Title: aaj ki taja khabar live update hindi samachar breaking news 3 may coronavirus covid 19 update

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे