Aaj Ki Taja Khabar: गुजरात में अब तक कोरोना वायरस के कुल 39 मामले सामने आए हैं

By पल्लवी कुमारी | Published: March 25, 2020 07:15 AM2020-03-25T07:15:00+5:302020-03-25T21:59:54+5:30

Aaj ki Taja Khabar live update: Hindi Samachar, breaking news 25 march Coronavirus update India | Aaj Ki Taja Khabar: गुजरात में अब तक कोरोना वायरस के कुल 39 मामले सामने आए हैं

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:  देशभर में कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या बुधवार को 606 हो गई जबकि अब तक इससे 10 लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना वायरस के कारण उत्पन्न हालात की समीक्षा के लिये स्वास्थ्य मंत्री डा. हर्षवर्धन की अध्यक्षता में मंत्री समूह की आज बैठक हुई। बैठक के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में अब तक कोरोना के 606 मामलों की पुष्टि हो चुकी है, इनमें से 553 का अभी विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है।

उल्लेखनीय है कि मंत्रालय ने कोरोना वायरस से अब तक 11 लोगों की मौत होने की सुबह में जानकारी दी थी, लेकिन मृतकों में शामिल दिल्ली के एक मरीज की परीक्षण रिपोर्ट में कोरोना वायरस का संक्रमण नहीं होने की पुष्टि के बाद मृतकों की संख्या नौ कर दी गयी। मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि स्थिति को नियंत्रण में करने के लिये देशव्यापी लॉकडाउन के बीच वायरस के परीक्षण और चिकित्सा सुविधाओं को व्यापक तौर पर प्रभावी बनाने के उपाय सुनिश्चित किये गये हैं।

उन्होंने बताया कि इसके तहत चिकित्साकर्मियों के लिये एन 95 मास्क सहित अन्य जरूरी सुरक्षा उपकरणों की आपूर्ति को भी सुनिश्चित किया जा रहा है। साथ ही इस वायरस के संक्रमण के परीक्षण के लिये पूरे देश में 29 निजी प्रयोगशालाओं और 1600 सैंपल कलेक्शन केन्द्रों का भी पंजीकरण किया गया है।

इस बीच, भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) की देशभर में 118 प्रयोगशालायें काम कर रही हैं। अधिकारी ने बताया कि चिकित्सा संबंधी सुरक्षा उपकरणों का आयात बाधित होने के कारण पिछले कुछ दिनों में इनकी कमी महसूस की गयी है, लेकिन सरकार इस कमी को दूर करने के लिये कारगर प्रयास कर रही है। उन्होंने लॉकडाउन को ही स्थिति को नियंत्रित करने का एकमात्र उपाय बताते हुये कहा कि गृह मंत्रालय द्वारा एक नियंत्रण कक्ष के माध्यम से लॉकडाउन का पालन सुनिश्चित कराने की निरंतर निगरानी की जा रही है।

देश दुनिया की तमाम खबरों के ताजा अपडेट के लिए इस Live Blog के साथ बने रहें।   

LIVE

Get Latest Updates

09:57 PM

कोरोना वायरस: कैदियों की रिहाई और आर्थिक मदद के लिए न्यायालय में याचिका

उच्चतम न्यायालय में बुधवार को एक याचिका दाखिल कर सभी राज्यों को विचाराधीन कैदियों को रिहा करने और संकट के इस हालात में गुजारा करने के लिहाज से उन्हें उचित आर्थिक मदद देने का निर्देश देने की मांग की गयी। शीर्ष अदालत ने 23 मार्च को सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को निर्देश दिया था कि वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए कैदियों को एक-दूसरे से दूर करने के लिहाज से ऐसे विचाराधीन कैदियों को पैरोल या अंतरिम जमानत पर छोड़ने पर विचार करने के लिए उच्चस्तरीय समितियां बनाई जाएं जो सात साल तक की कैद की सजा वाले अपराधों के आरोपों के तहत बंद हैं।

09:31 PM

कर्नाटक में कोरोना वायरस से संक्रमण के 10 नये मामले सामने आए

कर्नाटक में बुधवार को कोरोना वायरस से संक्रमण के दस नये मामले सामने आने के बाद राज्य में इससे संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 51 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग ने यह जानकारी दी। विभाग ने अपने बुलेटिन में कहा ''राज्य में अब तक कोरोना वायरस के 51 मामले सामने आ चुके हैं। इनमें से एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है जबकि तीन लोगों को छुट्टी दे दी गई है।'' बुलेटिन में कहा गया है कि 47 संक्रमित लोगों को चयनित अस्पतालों में अलग रखा गया है और उनकी हालत स्थिर है। विभाग ने कहा कि राज्य में अब तक सामने आए 51 मामलों में से कर्नाटक में हवाई अड्डे पर उतरे केरल के छह यात्री भी शामिल हैं जिनका इलाज चल रहा है।

09:30 PM

कर्मचारियों के लिए हैंड सैनेटाइजर बनाने पर काम कर रहे हैं रेल मंडल

देशभर के रेलमंडल कोरोना वायरस प्रकोप के बीच काम कर अपने कर्मचारियों को हैंड सैनिटाइजर मुहैया कराने के लिए उसके उत्पादन की तैयारी रहे हैं। इससे यह सुनिश्चित हो सकेगा कि उन्हें इस उत्पाद की बाजार में उपलब्धता पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। यह जानकारी अधिकारियों ने बुधवार को दी। इसमें सबसे पहला मंडल पूर्वी रेलवे का आसनसोल मंडल बना है जिसने अपने कर्मचारियों के लिए 500 लीटर हैंड सैनिटाइजर का उत्पादन किया है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘हर लोको शेड में लैब हैं, इसलिए हम हर मंडल में इस तरह के सैनिटाइजर का उत्पादन करेंगे।’’ पश्चिम बंगाल के आसनसोल में अंडाल डीजल शेड की प्रयोगशाला में उत्पादित सैनिटाइटर में 760 मिलीलीटर आइसो प्रोपाइल अल्कोहल (99 प्रतिशत), हाइड्रोजन पेरोक्साइड 42 मिली (3 प्रतिशत), 15 मिली ग्लीसरीन, 183 मिली डिस्टिल्ड पानी और परफ्यूम है।

09:29 PM

सेबी ने सैकिंड लैंड डेवलपर्स, अधिकारियों को एबीजी शिपयार्ड को 101 करोड़ रुपये रिफंड करने को कहा

पूंजी बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने सैकिंग लैंड डेवलपर्स प्रा. लिमिटेड (एसएलडीपीएल) और उसके अधिकारियों को 101 करोड़ रुपये से अधिक की अवैध रूप से कमाई गई राशि एबीजी शिपयार्ड लिमिटेड को तीन माह के भीतर लौटाने को कहा है। सैकिंग लैड डेवलपर्स को अब शिवरिस रिसोर्सिज प्रा लिमिटेड के नाम से जाना जाता है। सेबी ने कहा है कि यह राशि आठ प्रतिशत सालाना ब्याज दर के साथ लौटाई जानी चाहिये। सैकिंग लैंड डेवलपर्स को एबीजी रिसोर्सिज के नाम से भी जाना जाता है और अब इसे शिवरिस रिसोर्सिज प्रा लिमिटेड के नाम से जाना जाता है। कंपनी एबीजी शिपयार्ड के प्रवर्तक समूह की इकाई भी है।

09:29 PM

पूर्वोत्तर की महिला को ‘‘कोरोना वायरस’’ कहने वाला व्यक्ति गिरफ्तार

दिल्ली के मुखर्जी नगर में पूर्वोत्तर की महिला पर पान थूककर उसे ‘‘ कोरोना वायरस’’ कहने के आरोपी 40 वर्षीय व्यक्ति को बुधवार को गिरफ्तार कर लिया गया। पुलिस ने बताया कि गिरफ्तार व्यक्ति की पहचान गौरव वोहरा के रूप में की गई है और वह मॉडल टाउन का रहने वाला है। वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि महिला ने रविवार को शिकायत दर्ज कराई थी कि एक व्यक्ति ने सड़क पर अपना स्कूटर धीमा किया और उसके चेहरे पर थूककर कोरोना वायरस कहा। उन्होंने बताया कि महिला की शिकायत के आधार पर मुखर्जी नगर पुलिस थाने में भारतीय दंड संहिता की धारा 506 (शब्दों, भावभंगिमाओं या कार्यों से महिला की गरिमा को ठेस पहुंचाना) के तहत मामला दर्ज किया गया। पुलिस ने बताया कि जांच के दौरान पुलिस ने विजय नगर इलाके में लगे सीसीटीवी कैमरों के फुटेज को खंगाला और उसके आधार पर सफेद रंग की स्कूटर के तलाश की। उन्होंने बताया कि स्कूटर की पहचान होने के बाद बुधवार को आरोपी को पकड़ा गया। पुलिस ने बताया कि उसके कब्जे से वाहन बरामद कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि वोहरा आनंद पर्वत में कुकर निर्माण फैक्टरी में काम करता है।

09:28 PM

कोरोना वायरस महामारी से पूरी मानवता खतरे में :संयुक्त राष्ट्र

संयुक्त राष्ट्र ने दुनिया के निर्धनतम लोगों के लिए दो अरब डॉलर की सहायता की अपील समेत मानवीय पहल की शुरूआत करते हुए बुधवार को कहा कि कोरोना वायरस महामारी पूरी मानव जाति के लिए खतरा पैदा कर रही है। संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने पहल की घोषणा करते हुए कहा, ‘‘कोविड-19 पूरी मानवता के लिए खतरा पैदा कर रहा है और पूरी मानव जाति को इससे लड़ना चाहिए। वैश्विक कार्रवाई और एकजुटता बहुत महत्वपूर्ण हैं। देशों के अकेले काम करने से ज्यादा कुछ हासिल नहीं होगा।’’

09:26 PM

उप्र में पेट्रोल, डीजल और घरेलू सिलेंडर की कोई कमी नहीं

उत्तर प्रदेश में पेट्रोल, डीजल और एलपीजी सिलिंडर का पर्याप्त स्टाक है और तेल कंपनिया इस स्टाक को बनाये रखने के लिये काम कर रही है ।आधिकारिक रूप से कहा गया है कि प्रदेश में एलपीजी की आपूर्ति सामान्य रूप से हो रही है और पेट्रोलियम उत्पाद भी सामान्य रूप से उपलब्ध हैं इंडियन आयल के कार्यकारी निदेशक, उत्तर प्रदेश बाजार में कंपनी के कारोबार के प्रभारी और राज्य स्तरीय समन्वयक उत्तीय भट्टाचार्य ने बुधवार को एक बयान में बताया कि प्रदेश में पेट्रोल, डीजल और एलपीजी सिलेंडरों का पर्याप्त स्टॉक उपलब्ध है। सभी पीएसयू तेल कम्पनियाँ इस कठिन समय के दौरान अपने रिटेल आउटलेट और एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटर्स के माध्यम से ईंधन और एलपीजी सिलेंडर की निरंतर और सुचारू आपूर्ति बनाए रखने के लिए कड़ी मेहनत कर रही हैं।

09:26 PM

कोरोना वायरस संक्रमण के इलाज के लिये ब्रिटेन के जिस नागरिक को एचआईवी एंटी-वायरल दवाएं दी गईं, उसकी जांच रिपोर्ट नेगेटिव आई है: एर्नाकुलम अस्पताल के चिकित्सक

09:25 PM

तमिलनाडु सरकार ने कोरोना वायरस से मुकाबले के लिए 4,000 करोड़ रुपये की सहायता मांगी

तमिलनाडु सरकार ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए केंद्र से 4,000 करोड़ रुपये की सहायता की मांग करते हुए कहा कि इस अप्रत्याशित स्थिति के कारण राज्य का राजस्व भी प्रभावित हुआ है। मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक पत्र में कहा कि एकमुश्त उपाय के तौर पर राज्य के सकल घरेलू उत्पाद के तीन प्रतिशत वित्तीय राजस्व घाटे की सीमा को वित्त वर्ष 2019-20 और 2020-21 के लिए छूट दी जा सकती है । कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए राज्य सरकार द्वारा उठाए गए विभिन्न कदमों की जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि मामलों से प्रभावी तरीके से निपटने के लिए और संसाधनों की जरूरत होगी । मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को लिखे पत्र में 4,000 करोड़ रुपये की विशेष सहायता तथा वित्तीय राहत के उपायों पर विचार करने का अनुरोध किया। तमिलनाडु में कोरोना वायरस से एक व्यक्ति की मौत सहित कुल 23 मामले सामने आ चुके हैं । वायरस से संक्रमित हुए 45 वर्षीय एक व्यक्ति को उपचार के बाद छुट्टी मिल चुकी है ।

09:24 PM

09:23 PM

कोरोना वायरसः नियमों के उल्लंघन पर केरल में पादरी समेत दो गिरफ्तार, जमानत मिली

केरल में पथनमथिट्टा के एक स्थानीय चर्च के एक पादरी और दो प्राधिकारियों को कोरोना वायरस प्रकोप के मद्देनजर लोगों के एकत्रित होने के खिलाफ सरकार के आदेश की अवहेलना करते हुए अंतिम संस्कार कराने के लिए बुधवार को गिरफ्तार कर लिया गया। पुलिस ने कहा कि यहां तुवयूर दक्षिण स्थित सेंट पीटर्स चर्च के पादरी रेजी योहानन, चर्च के ट्रस्टी सूरज और सचिव मैथ्यू को गिरफ्तार किया गया। उन्हें बाद में जमानत पर छोड़ दिया गया। केरल में घातक कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए सरकार द्वारा बड़ी संख्या में लोगों की मौजूदगी में अंतिम संस्कार पर पाबंदी लगाने के बाद किसी चर्च के पादरी की गिरफ्तारी का यह दूसरा मामला है।

09:22 PM

कोविड-19 पर जी-20 के सम्मेलन में शामिल होने को लेकर आशान्वित : मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि वह कोरोना वायरस महामारी पर चर्चा के लिए गुरूवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से होने वाली जी-20 देशों की वार्ता को लेकर आशान्वित हैं। मोदी ने बुधवार को ट्वीट किया, ‘‘कोविड-19 महामारी से निपटने में जी-20 की एक महत्वपूर्ण वैश्विक भूमिका है।’’ उन्होंने कहा कि वह ‘‘जी20 वर्चुअल समिट’ में कल सकारात्मक बातचीत के प्रति आशान्वित हैं जिसका समन्वय अध्यक्ष देश सऊदी अरब कर रहा है।’’ दुनिया के 19 उद्योग प्रधान देश और यूरोपीय संघ के समूह के नेता वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से वैश्विक कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ कार्ययोजना तैयार करने पर चर्चा करेंगे।

09:06 PM

औरंगाबाद जिले में 1,122 लोगों को घर में पृथक रखा गया

महाराष्ट्र के औरंगाबाद जिले में 1,100 से अधिक लोगों को घर में पृथक रखा गया है, जिनमें से कुछ ने विदेश यात्रा की थी। जिले में अब तक कोरोना वायरस का कोई संदिग्ध मामला नहीं है। एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी। रूस और कजाखस्तान की यात्रा करने वाली एक महिला को भारत लौटने पर मार्च के दूसरे हफ्ते में कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया था। अधिकारी ने कहा कि एक निजी अस्पताल में उसका इलाज किया गया, जहां कुछ दिनों पहले ठीक होने के बाद उसे छुट्टी दे दी गई। नगर निगम की स्वास्थ्य अधिकारी नीता पडालकर ने बुधवार को पीटीआई-भाषा को बताया, ‘‘औरंगाबाद जिले में मंगलवार तक घर पर पृथक रहने वाले लोगों की कुल संख्या 1,122 है। इनमें से 267 का हाल ही में अंतरराष्ट्रीय यात्रा का इतिहास रहा है।’’

08:57 PM

गुजरात में एक कॉलोनी के द्वार पर लक्ष्मण रेखा खींची गई

गुजरात के सूरत में एक आवासीय कॉलोनी के निवासियों ने प्रधानमंत्री की टिप्पणी को गंभीरता से लेते हुए कॉलोनी के मुख्य द्वार पर लक्ष्मण रेखा खींची है। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को अपने संबोधन में कोरोना वायरस से बचाव के लिये लोगों को घरों में रहने के लिये कहा था। इस दौरान उन्होंने राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन को लक्ष्मण रेखा करार दिया था, जिसे पार नहीं किया जा सकता। मोदी के भाषण से प्रेरित होकर सूरत के पिपलोद इलाके में कृष्णा धाम सोसाइटी के निवासियों ने कॉलोनी के मुख्य द्वार के निकट एक रंगोली बनाई जिसमें लिखा था, ''मोदी-लक्ष्मण रेखा''। इस परिकल्पना की पहल करने वालों में से एक निवासी अमीष पारिख ने कहा ''मोदी के भाषण से प्रेरित होकर, हमने 'लक्ष्मण रेखा' तैयार की है। यह सीमा रेखा बताती है कि किसी को भी बिना इजाजत सोसाइटी के अंदर आने या बाहर जाने की अनुमति नहीं है।"

08:54 PM

लॉकडाउन : कालाबाजारी की शिकायतें, अधिकारियों ने दी कार्रवाई की चेतावनी

अधिकारियों ने बुधवार को चेतावनी दी कि अगर मुंबई में कोरोना वायरस के खतरे के बीच सरकारी राशन दुकानों के मालिक कालाबाजारी में लिप्त पाये गये तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। शहरी की झुग्गी-बस्तियों से शिकायतें मिल रही हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की देशव्यापी लॉकडाउन की घोषणा के बाद लोग घर का जरूरी सामान इकट्ठा करने के लिए दुकानों पर टूट पड़े और कुछ ग्राहकों को खाली हाथ लौटना पड़ रहा है। महाराष्ट्र सरकार ने आश्वासन दिया था कि वाहनों की आवाजाही पर रोक तथा दफ्तरों एवं कारोबारों के बंद रहने के बावजूद राशन की दुकानें तथा अन्य जरूरी सामान बेचने वाले प्रतिष्ठान खुले रहेंगे।

08:53 PM

08:51 PM

08:50 PM

सरकार ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के राज्यांश प्रीमियम के 100 करोड़ रुपए जारी किये

राजस्थान सरकार ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना खरीफ के राज्यांश प्रीमियम के रूप में नागौर एवं अजमेर जिलों के लिए बीमा कंपनियों को 100 करोड़ रुपए जारी किए हैं। कृषि मंत्री लालचन्द कटारिया ने बताया कि नागौर जिले के लिए 71 करोड़ 96 लाख 29 हजार रुपए एवं अजमेर जिले के लिए 28 करोड़ 3 लाख 71 हजार रुपए जारी किए गए हैं। उन्होंने बताया कि अजमेर जिले के काश्तकारों के लिए कम्पनी को 9 करोड़ 95 लाख 91 हजार रुपए पहले ही जारी किए जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि केन्द्र सरकार का प्रीमियम अंश जमा होने के बाद इन दोनों जिलों के किसानों को बीमा मुआवजा मिल जाएगा।

08:49 PM

रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर करीब 15 प्रतिशत चढ़ा, फिर से बनी सर्वाधिक बाजार पूंजीकरण वाली कंपनी

मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर बुधवार को करीब 15 प्रतिशत चढ़ गया। इसके बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज ने टीसीएस को पीछे छोड़ फिर से सर्वाधिक बाजार पूंजीकरण वाली भारतीय कंपनी का तमगा हासिल कर लिया। रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर बीएसई में 14.65 प्रतिशत मजबूत होकर 1,081.25 रुपये पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान एक समय यह 22.25 प्रतिशत चढ़कर 1,152 रुपये पर पहुंच गया था। एनएसई में भी इसका शेयर 13.84 प्रतिशत चढ़कर 1,074 रुपये पर बंद हुआ। इस तेजी के दम पर रिलायंस इंडस्ट्रीज का बाजार पूंजीकरण 87,576.98 करोड़ रुपये बढ़कर 6,85,433.30 करोड़ रुपये पर पहुंच गया।

08:48 PM

घरेलू विमानन क्षेत्र को उड़ाने बंद होने से हो सकता है  3.3 से 3.6 अरब डॉलर का नुकसान

देश में यदि जून के अंत तक सभी तरह की उड़ानें बंद रहती हैं तो भारतीय विमानन क्षेत्र को अप्रैल-जून तिमाही में 3.3 से 3.6 अरब डॉलर का नुकसान होने की संभावना है। विमानन क्षेत्र की परामर्श कंपनी सीएपीए इंडिया ने बुधवार को अपनी रपट में कहा। सीएपीए इंडिया ने रपट में कहा कि मौजूदा हालात को देखते हुए विमानन उद्योग को समन्वय करने की जरूरत है। कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के लिए भारत सरकार ने 15 अप्रैल तक देश में वाणिज्यिक उड़ानों का परिचालन निलंबित कर दिया है। रपट में सीएपीए इंडिया ने कहा कि इससे विमानन कंपनियों को 1.75 अरब डॉलर तक का नुकसान हो सकता है। वहीं हवाई अड्डों और अन्य सुविधाओं को 1.50 अरब से 1.75 अरब डॉलर तक हानि होने का अनुमान है। जबकि ग्रांउड हैंडलिंग परिचालन बंद रहने से भी आठ करोड़ से नौ करोड़ डॉलर के नुकसान की संभावना है। इस प्रकार अगले वित्त वर्ष की पहली तिमाही में विमानन उद्योग को कुल 3.3 अरब डॉलर से 3.6 अरब डॉलर का नुकसान होने की संभावना है। डॉलर के मुकाबले रुपये की वर्तमान दर पर यह नुकसान करीब 25,000 करोड़ से 27,000 करोड़ रुपये का होगा। सीएपीए इंडिया का यह अनुमान 30 जून तक देश में सभी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानें बंद रहने पर आधारित है।

08:27 PM

बाजार में दो दिन से जारी तेजी से निवेशकों की संपत्तति 6.63 लाख करोड़ रुपये बढ़ी

शेयर बाजार में पिछले दो दिनों से जारी तेजी से निवेशकों की संपत्ति 6,63,240.78 करोड़ रुपये बढ़ी। कोरोना वायरस महामारी के आर्थिक प्रभाव से निपटने के लिये सरकार की तरफ से प्रोत्साहन पैकेज की उम्मीद से निवेशकों की धारणा मजबूत हुई है। तीस शेयरों वाला बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स बुधवार को 1,861.75 अंक यानी 6.98 प्रतिशत मजबूत होकर 28,535.78 अंक पर पहुंच गया। इससे पिछले दिन के कारोबार में यह 692.79 अंक यानी 2.67 पतिशत मजबूत होकर 26,674.03 अंक पर बंद हुआ था। शेयर बाजार में इस जोरदार तेजी से बीएसई में सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण पिछले दो दिनों में 6,63,240.78 करोड़ रुपये बढ़कर 1,08,50,177.06 करोड़ रुपये पहुंच गया।

08:26 PM

केंद्र सरकार ऐेसे सेवानिवृत्त डाक्टरों और अन्य चिकित्सकों की तलाश कर रही है जो स्वेच्छा से कोरोना वायरस महामारी से निपटने के अभियान में शामिल हो सके: आधिकारिक बयान।

08:18 PM

सीबीआई अदालत ने रिश्चत मामले में जेई को चार साल की सजा सुनायी

सीबीआई की विशेष अदालत ने दिल्ली कृषि विपणन बोर्ड के एक पूर्व जूनियर इंजीनियर को रिश्वत के मामले में चार साल की सजा सुनाई है। सीबीआई के प्रवक्ता आर के गौड़ ने बुधवार को बताया, ‘‘राउज एवेन्यू कोर्ट के सीबीआई मामलों के विशेष न्यायाधीश अशोक कुमार ने दिल्ली कृषि विपणन बोर्ड के पूर्व जूनियर इंजीनियर को रिश्वत के एक मामले में चार साल कठोर कारावास की सजा सुनायी और 35,000 रुपये का अर्थदंड भी लगाया।’’ एजेंसी ने 10 अगस्त 2015 को कुमार के खिलाफ मामला दर्ज किया था। उनके खिलाफ शिकायत मिली थी कि गाजीपुर में बूचड़खाना और कुक्कुट बाजार के बिल तैयार करने के लिए उन्होंने 30,000 रुपये रिश्वत मांगी थी।

08:17 PM

कोरोना वायरस: दुनियाभर में अर्थव्यवस्था को कोरोना वायरस से उबारने के प्रयास तेज

दुनियाभर की सरकारें और केन्द्रीय बैंक इन दिनों अपनी अपनी अर्थव्यवस्थाओं को कोरोना वायरस के गंभीर प्रभाव से बचाने के लिये अपनी नीतियों में बदलाव कर रहे हैं और बड़े पैमाने पर पैकेज की घोषणा कर रहे हैं। दुनियाभर के केन्द्रीय बैंक अपनी अर्थव्यवस्थाओं को बचाने के लिये नई मुद्राओं का प्रकाशन, भारी व्यय करना, बड़े पैमाने पर रिण की गारंटी देना, कर रियायत देने और कर्मचारियों कामगारों को सीधे भुगतान जैसे कई कदम उठाये जा रहे हैं। एएफपी ने इस संबंध में दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में कोविड- 19 के मद्देनजर उठाये जा रहे कदमों का सर्वेक्षण किया। कोविड- 19 चीन के वुहान से शुरू होकर पूरी दुनिया में फैल चुका है। इससे दुनिया में मंदी गहराने का खतरा पैदा हो गया। दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था अमेरिका में सीनेट नेताओं और व्हाइट हाउस के बीच बुधवार को अर्थव्यवस्था को 2,000 अरब डालर का प्रोत्साहन पैकेज दिये जाने के प्राधान वाले विधेयक पर सहमति बन गई।

08:01 PM

उत्तराखंड में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों संख्या पांच हुई

उत्तराखंड में बुधवार को और एक व्यक्ति के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि होने के साथ ही प्रदेश में इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर पांच हो गयी है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, कोरोना वायरस संक्रमण का पांचवां मामला कोटद्वार निवासी 25 वर्षीय युवक का है, जो 13 मार्च को स्पेन से लौटा है। उसमें कहा गया है, ‘‘युवक को संदिग्ध लक्षणों के आधार पर 16 मार्च को बेस चिकित्सालय, कोटद्वार के पृथक वार्ड में भर्ती किया गया था। बाद में हालत गंभीर हो जाने पर 21 मार्च को उसका नमूना जांच के लिए भेजा गया।

08:00 PM

अमरिंदर ने नांदेड़ में फंसे श्रद्धालुओं को निकालने के लिए शाह, उद्धव को पत्र लिखा

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने बुधवार को कहा कि उन्होंने देशभर में लागू लॉकडाउन के चलते नांदेड़ के गुरद्वारा हजूर साहिब में फंसे श्रद्धालुओं को निकालने के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को पत्र लिखा है। सिंह ने ट्वीट किया, ‘‘नांदेड़ साहिब गुरद्वारे में फंसे श्रद्धालुओं को निकालने के लिए गृह मंत्री अमित शाह जी और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री को लिखा है। तीर्थयात्री वहां काफी समय से फंसे हैं और उनका अपने घरों और परिवारों के पास सुरक्षित लौटना हमारी जिम्मेदारी है।’’ मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब से लगभग 2000 तीर्थयात्री महाराष्ट्र के नांदेड़ स्थित गुरद्वारा हजूर साहिब में मत्था टेकने गए थे। शाह को लिखे पत्र में उन्होंने कहा, ‘‘बीती मध्य रात्रि से राष्ट्रव्यापी बंद और कुछ दिन पहले ट्रेनों को रद्द किए जाने से उनके (तीर्थयात्रियों) भारत सरकार की विशेष अनुमति के बिना पंजाब लौटने की कोई संभावना नहीं है।’’

07:59 PM

कोरोना वायरस : संबद्धता के लिए स्कूल 30 अप्रैल तक सीबीएसई को आवेदन दे सकेंगे

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए स्कूलों द्वारा संबद्धता के लिए आवेदन किए जाने की समय सीमा बुधवार को 30 अप्रैल तक बढ़ा दी । सीबीएसई सचिव अनुराग त्रिपाठी ने कहा कि मानदंडों के अनुसार, विभिन्न श्रेणियों के तहत संबद्धता के लिए आवेदन करने की अवधि सभी आवेदक स्कूलों के लिए 31 मार्च तक है। इनमें नयी संबद्धता, उन्नयन, अन्य बोर्ड से बदलाव आदि शामिल हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के कारण बनी स्थिति को देखते हुए समय सीमा को लेकर स्कूलों की समस्याओं के बारे में ज्ञापन मिले थे। त्रिपाठी ने कहा कि विभिन्न सरकारी परामर्शों का पालन सुनिश्चित करने और एहतियात के तौर पर आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 30 अप्रैल तक बढ़ा दी गई है। इस अवधि के दौरान कोई विलंब शुल्क नहीं लगेगा। इस बीच देश में कोरोना वायरस के मामले बुधवार को बढ़कर 600 से अधिक हो गए।

07:31 PM

कोरोना वायरस: मेक माय ट्रिप के दीप कालरा, राजेश मग्गो अप्रैल से लेंगे शून्य वेतन

ऑनलाइन यात्रा सेवाएं देने वाली कंपनी मेक माय ट्रिप के समूह चेयरमैन दीप कालरा और समूह मुख्य कार्यकारी राजेश मग्गो ने अप्रैल से ‘शून्य वेतन’ लेने का निर्णय किया है। कोरोना वायरस के चलते कंपनी का परिचालन प्रभावित हुआ है। कंपनी ने कहा है कि उसके अन्य प्रमुख अधिकारी भी अपने वेतन में 50 प्रतिशत कटौती करेंगे। कोरोना वायरस संकट के बीच अपनी लागत को न्यूनतम रखने के लिए कंपनी कई ‘कड़े कदम’ उठा रही है। साथ ही अपनी परिचालन लागत की समीक्षा कर रही है। कंपनी के कर्मचारियों को भेजे एक संदेश में कालरा और मग्गो ने कहा, ‘‘ कर्मचारियों पर आने वाली लागत में कटौती करने के मामले में हम दोनों आगे आकर अप्रैल 2020 से शून्य वेतन लेने का निर्णय किया है। जबकि हमारी कंपनी के अन्य अधिकारी 50 प्रतिशत बेतन छोड़ेगे।’’

07:16 PM

कोविड-19 लॉकडाउन: गुजरात में पिछले 24 घंटे में 350 से ज्यादा लोग हिरासत में

कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए देशभर में लागू लॉकडाउन (बंद) का उल्लंघन करने के मामले में गुजरात में पिछले 24 घंटे में 350 से ज्यादा लोगों को हिरासत में लिया गया। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी। पुलिस महानिदेशक शिवानंद झा ने कहा कि जिन लोगों को हिरासत में लिया गया है उनमें घर में पृथक संबंधी नियमों का उल्लंघन करने वाले लोग भी शामिल हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने मंगलवार को देश भर में 21 दिन के बंद की घोषणा की थी, हालांकि गुजरात में सोमवार मध्यरात्रि से ही बंद लागू है।

07:14 PM

तमिलनाडु में सभी न्यायिक सेवाएं तीन सप्ताह के लिये निलंबित

मद्रास उच्च न्यायालय ने बुधवार को पूरे तमिलनाडु में सभी न्यायिक सेवाएं तीन सप्ताह या अगले आदेश तक निलंबित करने की अधिसूचना जारी की। कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिये प्रधानमंत्री द्वारा घोषित 21 दिन के लॉकडाउन (बंद) के मद्देनजर यह अधिसूचना जारी की गई है। उच्च न्यायालय की रजिस्ट्री द्वारा जारी परिपत्र के अनुसार संबंधित खंडपीठ/ एकल न्यायाधीश/ जिला न्यायाधीश की पूर्व अनुमति से आकस्मिक और जरूरी मामलों की सुनवाई की जा सकेगी। ऐसे मामलों पर वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये भी सुनवाई की जा सकती है।

07:13 PM

केंद्र सरकार ने कर्मचारियों को 31 मई तक सरकारी फ्लैटों में रहने की अनुमति दी

केंद्र सरकार ने बुधवार को अपने उन सभी कर्मचारियों को 31 मई तक सरकारी फ्लैटों में रहने की अनुमति दी जिन्हें ये आवास खाली करने थे। केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने कहा कि उसे सामान्य पूल आवासीय गृहों (जीपीआरए) के आवंटियों से अनुरोध प्राप्त हुए हैं कि वे कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन होने तथा लोगों से दूरी बनाकर घरों में रहने के सरकार के परामर्शों के मद्देनजर इस समय फ्लैट खाली करने में सक्षम नहीं हैं। मंत्रालय ने कहा, ‘‘असामान्य हालात हैं जो किसी घर को खाली करने के लिहाज से अनुकूल नहीं हैं, इसलिए ऐसे सभी आवंटियों के लिए 17 मार्च से 31 मई तक की अवधि के लिए स्वत: ही घरों में रहने की अनुमति दी जाती है जिन्हें अपने आवास खाली करने या बदलने थे।’’

07:13 PM

मंगलुरु में घरों पर ही जरूरी सामान पहुंचाया जाएगा: सांसद

कर्नाटक के दक्षिण कन्नड़ जिले से सांसद नलिन कुमार कतील ने बुधवार को कहा कि कोविड-19 राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के दौरान जरूरी सामान को घर-घर पहुंचाने की व्यवस्था बनाने के प्रयास जारी हैं। कतील पत्रकारों से कहा कि शहर में बृहस्पतिवार से पूरी तरह बंद लागू हो जाएगा और सामाजिक मेलजोल से दूरी बनाए रखने के लिये किसी को भी अपने घर से बाहर निकलने की इजाजत नहीं होगी। सांसद ने कहा कि शहर में बीते दो दिनों के दौरान किराने का सामान और सब्जियां खरीदने के लिये केन्द्रीय बाजारों में लोगों की भारी भीड़ देखी गई, जिसके मद्देनजर घर-घर में जरूरी सामान पहुंचाने के लिये कोशिशें जारी हैं। उन्होंने कहा कि इस संबंध में अधिकारियों के साथ चर्चा की जा रही है और सामान घरों में पहुंचाने का तरीका जल्द ही तय कर लिया जाएगा।

07:12 PM

पानीपत में एक नर्स कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई, हरियाणा में कुल संख्या 17 हुई

गुड़गांव में एक निजी अस्पताल में कार्यरत पानीपत की 21 वर्षीय एक नर्स कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई है। इस मामले के साथ ही राज्य में संक्रमित लोगों की कुल संख्या 17 हो गई है। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी। पानीपत में स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि यह नर्स लगभग एक सप्ताह पहले गुड़गांव से अपने गृह नगर पानीपत पहुंची थी। अधिकारी ने ‘पीटीआई-भाषा’ को फोन पर बताया कि नर्स ने पानीपत पहुंचने के लिए परिवहन के विभिन्न साधनों जैसे मेट्रो रेल, ऑटो रिक्शा और एक बस का इस्तेमाल किया था। उन्होंने बताया कि घर पहुंचने पर वह बीमार नहीं पड़ी लेकिन इसके पांच दिन बाद वह बीमार हो गई। उन्होंने तुरन्त पानीपत में जिला स्वास्थ्य अधिकारियों को इसकी जानकारी दी।

07:11 PM

कोरोना के कारण केन्द्रीय कर्मियों के लिये सरकारी आवास खाली करने की समयसीमा 31 मई तक बढ़ाई गयी

कोरोना वायरस के संकट के मद्देनजर आवास एवं शहरी विकास मामलों के मंत्रालय ने केन्द्र सरकार के उन कर्मचारियों के लिये आवास खाली करने की समयसीमा को 31 मई तक के लिये बढ़ा दिया है जिन्हें इस साल मार्च तक अपना सरकारी आवास खाली करना था। मंत्रालय द्वारा बुधवार को जारी बयान के अनुसार कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिये घोषित देशव्यापी लॉकडाउन (बंद) के कारण उत्पन्न असाधारण स्थिति को देखते हुये यह कदम उठाया गया है। इसके तहत सामान्य पूल वर्ग की आवासीय सुविधा (सीजीजीपीआरए) प्राप्त उन केन्द्रीय कर्मचारियों को 17 मार्च से 31 मई तक सरकारी आवास में ही रहने की छूट दी गई है जिनके सरकारी आवास के आवंटन की अवधि मार्च या इससे पहले समाप्त हो गयी थी।

06:22 PM

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पिछले 24 घंटे में दिल्ली में 5 नए केस सामने आए हैं। अब दिल्ली में कोरोना वायरस के 35 मामले हो गए हैं।

06:18 PM

घरेलू शेयर बाजारों सेंसेक्स और निफ्टी में बुधवार को जोरदार तेजी आयी। यह किसी एक दिन में एक दशक की सबसे बड़ी तेजी है। वैश्विक बाजारों में मजबूती और कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिये सरकार के प्रोत्साहन पैकेज की उम्मीद में बाजार में उछाल आया। बीएसई सेंसेक्स में कारोबार की शुरुआत में उतार-चढ़ाव देखा गया। पर अंत में यह 1,861.75 अंक यानी 6.98 प्रतिशत मजबूत होकर 28,535.78 अंक पर बंद हुआ। इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 516.80 अंक यानी 6.62 प्रतिशत मजबूत होकर 8,317.85 अंक पर बंद हुआ।

06:12 PM

कोरोना वायरस: टाटा केमिकल्स ने आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु के कारखाने किए बंद

टाटा केमिकल्स लिमिटेड ने बुधवार को कहा कि उसने कोरोना वायरस महामारी के चलते आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में अपने संयंत्रों को बंद कर दिया है। कंपनी ने गुजरात के मीठापुर कारखाने में उत्पादन घटा दिया है। टाटा केमिकल्स ने शेयर बाजार को बताया कि यह निर्णय सभी कर्मचारियों और हितधारकों की सुरक्षा और भलाई को ध्यान में रखकर किया गया है। कंपनी ने कहा, ‘आंध्र प्रदेश के मंबट्टू-नेल्लोर, तमिलनाडु के श्रीपेरंबुदूर और कुड्डलोर स्थित संयंत्रों में विनिर्माण कार्यों को बंद कर दिया है और गुजरात के मीठापुर में अपना कामकाज कम कम कर दिया है।’ टाटा केमिकल्स ने बताया कि यह निर्णय 24 मार्च 2020 से लागू है। कंपनी ने बताया कि वह टाटा नमक और सोडियम बाइकार्बोनेट के उत्पादन को सामान्य बनाए रखने की कोशिश कर रही है जो कई खाद्य और फार्मा उत्पादों को तैयार करने में काम आते हैं।

06:06 PM

उप्र में लॉकडाउन उल्लंघन के आरोप में 5592 के खिलाफ मामले दर्ज

उत्तर प्रदेश में तालाबंदी के आदेशो का उल्लंघन करने पर 1788 प्राथमिकी दर्ज कर 5592 लोगों के खिलाफ मामले दर्ज किये गये हैं। अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने बुधवार को पत्रकार वार्ता में बताया कि प्रदेश के विभिन्न जिलों में मंगलवार से तालाबंदी को सख्ती से लागू करने के दौरान इसका उल्लंघन करने वाले लोगों के खिलाफ 1788 प्राथमिकी दर्ज की गयी है। इसके अलावा प्रदेश में 39 हजार से अधिक वाहनों के चालान भी किये गये हैं। प्रदेश के विभिन्न जिलों में छह हजार से अधिक बैरियर बनाये गये हैं जहां वाहनों की जांच की जा रही है।

06:05 PM

कोरोना वायरस: ओडिशा खनन निगम ने मुख्यमंत्री राहत कोष में 500 करोड़ रुपये दिए

ओडिशा खनन निगम (ओएमसी) ने बुधवार को कहा कि उसने कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए जारी राज्य सरकारों के प्रयासों में योगदान करने के लिए मुख्यमंत्रियों राहत कोष (सीएमआरएफ) में 500 करोड़ रुपये का योगदान दिया है। ओएमसी ने इससे पहले फरवरी में सीएमआरएफ में 100 करोड़ रुपये का योगदान दिया था। राज्य सरकार के स्वामित्व वाली इस कंपनी ने वित्त वर्ष 2019-20 के लिए 250 करोड़ रुपये के अंतरिम लाभांश की घोषणा की है। ओएमसी ने कहा कि राज्य सरकार ने वायरस के प्रसार को रोकने के लिए सक्रिय कदम उठाए हैं। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक, जिन्होंने कोविड-19 से लड़ने के लिए तीन महीने का वेतन दान में दिया है, ने लोगों से उदारता से दान करने का आग्रह किया है। राज्यसभा सांसद संबित पात्रा ने भी सीएमआरएफ में तीन महीने का वेतन दान किया है। राज्य सरकार ने कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए सीएमआरएफ के तहत कोविड-19 फंड बनाया है।

06:03 PM

कोरोना वायरस : जांच, इलाज के लिए विधायक निधि से मिल सकेगी मदद

उत्तर प्रदेश विधानसभा और विधान परिषद के सदस्य अब अपनी विधायक निधि से कोरोना वायरस से निपटने के लिये मेडिकल परीक्षण तथा इलाज आदि के लिये धनराशि दे सकेंगे। अपर मुख्य सचिव सूचना गृह अवनीश अवस्थी ने बुधवार को एक पत्रकार वार्ता में बताया ''प्रदेश के विधायक और विधान परिषद सदस्य अपनी निधि से कोरोना वायरस से निपटने के लिये मेडिकल परीक्षण तथा इलाज आदि के लिये धनराशि दे सकेंगे। इस संबंध में एक आदेश जल्द ही जारी किया जाएगा।’’

06:01 PM

मंत्रिमंडल ने राशन की दुकानों के जरिये दो किलो अतिरिक्त अनाज की आपूर्ति को मंजूरी दी

देश व्यवापी कोरोना पाबंदियों के बीच आम लागों तक राशन की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए, सरकार ने बुधवार को राशन की दुकानों के माध्यम से 80 करोड़ लाभार्थियों को दिये जाने वाले सब्सिडी-प्राप्त खाद्यान्नों का मासिक कोटा दो किलोग्राम बढ़ाकर सात किलोग्राम प्रति व्यक्ति करने का फैसला किया। इस संबंध में फैसला, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (सीसीईए) द्वारा लिया गया। सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बैठक के बाद मीडिया को बताया, ‘‘सरकार ने सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) के तहत 80 करोड़ लोगों को 7 किलोग्राम प्रति व्यक्ति खाद्यान्न उपलब्ध कराने का फैसला किया है।’’ उन्होंने कहा कि गेहूं की कीमत 27 रुपये किलो है, जो दो रुपये किलो की रियायती दर पर प्रदान की जायेगी, जबकि चावल की लागत लगभग 32 रुपये किलो है, लेकिन राशन की दुकानों के माध्यम से इसे तीन रुपये किलो की दर से आपूर्ति की जाएगी।

06:00 PM

कोरोना वायरस : एमआरएफ, मैक्सिस इंडिया के संयंत्र 14 अप्रैल तक बंद

टायर बनाने वाली कंपनी एमआरएफ और मैक्सिस इंडिया ने अपने संयंत्रों में 14 अप्रैल तक के लिए अस्थायी तौर पर काम रोक दिया है। कोरोना वायरस के चलते देशभर में लॉकडाउन की स्थिति को देखते हुए कंपनियों ने यह निर्णय किया है। शेयर बाजार को दी जानकारी में एमआरएफ लिमिटेड ने कहा, ‘‘ देशभर में 21 दिन के लॉकडाउन को देखते हुए हमने अपने मुख्यालय, बिक्री कार्यालय और संयंत्रों को देशभर में इसके खत्म होने तक बंद करने का निर्णय किया है।’’ इसी तरह मैक्सिस इंडिया ने भी अपने साणंद संयंत्र को 14 अप्रैल 2020 तक के लिए बंद कर दिया है। अपोलो टायर्स और सिएट मंगलवार को ही ऐसी घोषणा कर चुकी हैं।

06:00 PM

बाइक सवार ने गश्त कर रहे पुलिस अधिकारी को टक्कर मारी

महाराष्ट्र के पालघर जिले में कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए लॉकडाउन (बंद) सुनिश्चित करने के लिए सड़क पर गश्त कर रहे एक पुलिस अधिकारी को बुधवार को एक बाइक सवार ने टक्कर मार दी। इस घटना में अधिकारी के सिर पर चोट आई है। पुलिस ने बताया कि पुलिस की टीम ने एवरशाइन नगर के पास 20 साल के एक युवक को दो पहिया वाहन चलाते हुए देखा। इसके बाद उसे रोकने की कोशिश की, लेकिन उसने कथित रूप से भागने की कोशिश की और इसी दौरान उपनिरीक्षक सानिल पाटिल (27) को टक्कर मार दी। इस युवक की पहचान राजबर के तौर पर हुई है।

05:54 PM

पीएम ने कहा कि हमारे यहां डॉक्टरों को पूछे बिना दवाएं लेने की आदत है। इससे हमें बचना है। कोरोना के संक्रमण का इलाज अपने स्तर पर बिल्कुल नहीं करना है, घर में रहना है और जो करना है डॉक्टरों की सलाह से ही करना है। अभी तक कोरोना के खिलाफ कोई भी दवाई, कोई भी वैक्सीन पूरी दुनिया में नहीं बनी है। इस पर हमारे देश में भी और दूसरे देशों में भी काम तेज़ी से चल रहा है। हम सभी को हर तरह के अंधविश्वास से, अफवाह से बचना है।

05:37 PM

रिलायंस जियो में 10 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीद सकती है फेसबुक

सोशल मीडिया क्षेत्र की दिग्गज कंपनी फेसबुक संभवत: देश की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो में 10 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदेगी। रिलायंस इंडस्ट्रीजने अपनी दूरसंचार सेवा इकाई रिलायंस जियो को 31 मार्च 2020 तक कर्ज मुक्त बनाने का लक्ष्य रखा है। अखबार फाइनेंशियल टाइम्स के अनुसार फेसबुक, रिलयंस जियो में अरबों डॉलर की हिस्सेदारी खरीदने पर गौर कर रही है। बर्नस्टेन के विश्लेषकों ने रिलायंस जियो का मूल्यांकन 60 अरब डॉलर किया है। इस रिपोर्ट के बारे में रिलायंस जियो और फेसबुक दोनों ने कुछ नहीं कहा है। अखबार का कहना है कि कोरोना वायरस महामारी के कारण मौजूदा ‘सार्वजनिक प्रतिबंधों’ का सौदे के समय पर असर पड़ सकता है। रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अक्टूबर में घोषणा की थी कि वह अपने सभी डिजिटल पहल और एप को एक जगह लाने के लिये नई अनुषंगी इकाई बनाएगी और इस नई इकाई में 1.08 लाख करोड़ रुपये की पूंजी लगायी जाएगी। जियो टीवी, जियो सिनेमा, जियो न्यूज जैसे जियो एप को इस नई इकाई के दायरे में लाया गया है। इस पहल का मकसद डिजिटल मंच को मजबूत बनाना तथा संभावित रणनीतिक निवेशकों के लिये ढांचे को आकर्षक और सरल बनाना है।

05:36 PM

प्रयागराज, कानपुर में केंद्रीय विद्यालय के निर्माण के लिये रक्षा भूमि हस्तांतरित करने को मंजूरी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने उत्तर प्रदेश के प्रयागराज और कानपुर में केंद्रीय विद्यालय के निर्माण के लिये रक्षा भूमि केंद्रीय विद्यालय संगठन को हस्तांतरित करने के प्रस्ताव को बुधवार को मंजूरी दे दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इस आशय के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। बैठक के बाद सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने यह जानकारी दी। इसके तहत प्रयागराज में केंद्रीय विद्यालय के निर्माण के लिये पुराने कैंट क्षेत्र में 8 एकड़ रक्षा भूमि और कानपुर में केंद्रीय विद्यालय के निर्माण के लिये 5 एकड़ रक्षा भूमि केंद्रीय विद्यालय संगठन को हस्तांतरित की जाएगी।

05:35 PM

बांग्लादेश ने कोरोना वायरस प्रकोप के बीच खालिदा जिया को जेल से रिहा किया

बांग्लादेश ने कोरोना वायरस के प्रकोप के बीच पूर्व प्रधानमंत्री तथा मुख्य विपक्षी नेता खालिदा जिया को बुधवार को छह महीने के लिये जेल से रिहा कर दिया। विपक्षी दल बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी की प्रमुख जिया (74) भ्रष्टाचार के दो मामलों में 17 साल की सजा काट रही हैं। उन्हें आठ फरवरी 2018 को जेल भेज दिया गया था। बांग्लादेश के गृह मंत्री असद-उज़-ज़मां ने कहा कि प्रधानमंत्री शेख हसीना की मंजूरी के बाद जिया को मानवीय आधार पर बुधवार शाम शर्तों के साथ रिहा कर दिया गया। जिया 1991 के बाद से तीन बार बांग्लादेश की प्रधानमंत्री रह चुकी हैं। 2018 के आम चुनावों में उनकी पार्टी को करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा था। पार्टी को 300 सदस्यीय संसद के चुनाव में केवल छह सीटों पर जीत मिली थी।

05:33 PM

कोरोना वायरस : एअर इंडिया को घरेलू उड़ानें रोकने से रोज 30-35 करोड़ रु. नुकसान की आशंका

सरकारी विमानन कंपनी एअर इंडिया को घरेलू उड़ानें निलंबित रहने की अवधि में प्रतिदिन 30-35 करोड रुपये के नुकसान की आशंका है। उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के लिए देश्भर में 31 मार्च तक घरेलू उड़ानें प्रतिबंधित कर दी गयी हैं। सूत्रों ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘सरकार के आदेशों का पालन करते हुए अन्य विमानन कंपनियों की तरह हम भी किसी वाणिज्यिक उड़ान का परिचालन नहीं कर रहे हैं। फिर भी हमारा इससे होने वाला दैनिक नुकसान 30 से 35 करोड़ रुपये के दायरे में रहने का अनुमान है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘उड़ानों के निलंबन से हमारी ईंधन, ग्राउंड हैंडलिंग, हवाईअड्डा शुल्क जैसी लागत का बोझ घटा है। लेकिन हमें अभी भी वेतन-भत्तों, किरायों, न्यूनतम रखरखाव और ब्याज जैसे भुगतान करने हैं।’’

05:31 PM

रूस के कुरील द्वीपसमूह पर भूकंप, सुनामी का खतरा

रूस के कुरील द्वीपसमूह पर बुधवार को 7.2 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए जिसके चलते सुनामी के खतरे के कारण स्थानीय निवासी मैदानी हिस्से की ओर भागे। रूस के आपात मंत्रालय ने बताया कि भूकंप का केंद्र कुरील द्वीप के पारामुशीर में 210 किलोमीटर दूर दक्षिणपूर्व स्थित सेवेरो-कुरील्स्क शहर में था जहां करीब 2,500 लोग रहते हैं। अधिकारियों ने किसी तरह के जान-माल के नुकसान की खबर नहीं दी लेकिन निवासियों को मैदानी हिस्से की तरफ ले जाया गया। मंत्रालय ने करीब 50 सेंटीमीटर ऊंची लहरों के साथ छोटी सुनामी की खबर दी है। उसने कहा कि सुनामी का खतरा बने रहने के कारण इलाके के निवासी अभी सुरक्षित स्थान पर रहेंगे। अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण के अनुसार, भूकंप की तीव्रता 7.5 थी। कुरील श्रृंखला के चार दक्षिणी द्वीपों को लेकर रूस तथा जापान के बीच द्वितीय विश्व युद्ध के अंत से ही विवाद है। कुरील को जापान में उत्तरी क्षेत्र के तौर पर जाना जाता है।

05:30 PM

अयोध्या : रामलला की मूर्ति अस्थायी ढांचे में स्थानांतरित की गयी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में बुधवार सुबह रामलला की मूर्ति एक अस्थायी स्थान पर स्थानांतरित कर दी गयी। इससे राम मंदिर के निर्माण के लिए स्थान खाली हो गया है। रामलला की मूर्ति नए ढांचे में 9.5 किलोग्राम के चांदी के सिंहासन पर रखी गयी। राम मंदिर के निर्माण तक यह मूर्ति यहीं रहेगी। मूर्ति को रखे जाने के बाद मुख्यमंत्री ने राम मंदिर के ट्रस्ट सचिव चंपत राय की मौजूदगी में विशेष पूजा अर्चना की। आदित्यनाथ ने निजी हैसियत से राम मंदिर के निर्माण के लिए 11 लाख रुपये दान भी दिये। कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए देश भर में लागू लॉकडाउन के चलते स्थानीय प्रशासन ने लोगों को इस अवसर पर इकट्ठा होने की अनुमति प्रदान नहीं की। आरएसएस और विहिप के कुछ वरिष्ठ अधिकारी इस दौरान मौजूद थे।

05:27 PM

05:27 PM

05:25 PM

दिल्ली सरकार ने 30 जून तक इथेनॉल आधारित हैंड सैनेटाइजर बनाने की मंजूरी दी

कोरोना वायरस संक्रमण के बाद बाजार में हैंड सैनेटाइजर की कमी के मद्देनजर दिल्ली में दवाओं और सौंदर्य प्रसाधनों के सभी विनिर्माताओं को 30 जून तक इथेनॉल आधारित सैनेटाइजर बनाने की मंजूरी दे दी गई है।

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने केजरीवाल सरकार के औषधि नियंत्रण विभाग के इस फैसले संबंधी परिपत्र को ट्वीट किया और कहा, ‘‘इसके लिए अलग से किसी लाइसेंस की आवश्यकता नहीं है।’’ आदेश में कहा गया है कि दिल्ली में दवा निर्माताओं, होम्योपैथिक दवा निर्माताओं / सौंदर्य प्रसाधन निर्माताओं को इथेनॉल आधारित सैनेटाइजर बनाने के लिए 30 जून तक दी गई मंजूरी की अवधि को यदि आगे नहीं बढाया गया तो यह स्वीकृति इस अवधि के बाद स्वत: रद्द हो जाएगी।

05:12 PM

Coronavirus In Tamil Nadu: बिना परीक्षा दिए ही अगली क्लास में जाएंगे तमिलनाडु के छात्र

कोरोना वायरस के खतरे के बीच तमिलनाडु के मुख्मयंत्री के पलानीस्वामी ने कक्षा एक से नौ तक के विद्यार्थियों को अगली कक्षा में भेजने का फैसला लिया गया है। पलानीस्वामी ने कहा कि स्कूल बंद होने के कारण परीक्षाएं नहीं दे सके छात्रों के कल्याण के मद्देनजर उन्होंने स्कूल शिक्षा विभाग को आदेश दिया है कि छात्रों को अगली कक्षा में भेजने की घोषणा करे। उन्होंने कहा कि 24 मार्च को परीक्षा नहीं दे सके 12वीं के छात्रों की अलग से परीक्षा कराई जाएगी और उसकी तारीख बाद में घोषित की जाएगी। बता दें कि आज से पूरे देश में 21 दिनों का लॉकडाउन है। जरूरी सेवाओं को छोड़कर सबकुछ बंद है और लोगों को घर में रहने के लिए कहा गया है। (पूरी स्टोरी पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)

देश-दुनिया में कोरोना वायरस से जुड़ी हर जानकारी के लिए इस लाइव ब्लॉग से जुड़ें रहें

05:10 PM

05:07 PM

राजस्थान में कोरोना वायरस के 4 नए मामले सामने आए, संक्रमित मरीजों की संख्या पहुंची 36, भीलवाड़ा और झुंझुनू में कर्फ्यू लगाकर सीमाओं को किया गया सील

राजस्थान में बुधवार को कोविड—19 के संक्रमण के चार नए मामले सामने आने के बाद राज्य में अब तक करोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 36 पहुंच गई है। अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) रोहित कुमार सिंह ने बताया कि भीलवाड़ा में तीन व्यक्ति और जोधपुर में एक व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है।

राज्य में अब तक इस वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 36 पहुंच गई है। उन्होंने बताया कि भीलवाड़ा के 10 और झुंझुनूं के एक संदिग्ध सहित कोविड—19 के 11 संदिग्धों की जांच की रिपोर्ट लंबित है। सिंह ने बताया कि भीलवाडा में मिले तीन संक्रमितों में से दो निजी अस्पताल के कर्मी शामिल है जहां एक चिकित्सक हाल ही में कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया था।

उन्होंने बताया कि जोधपुर में संक्रमित पाई गई महिला उन दो मरीजों की सहयात्री है जिनकी जांच पूर्व में की जा चुकी है। मुंबई से जोधपुर आई महिला उसी पहले श्रेणी के वातानूकूलित कूपे में यात्रा कर रही थी जिसमें अन्य दो संक्रमित मरीज यात्रा कर रहे थे।

उन्होंने बताया कि राज्य में अभी तक कोई मौत नहीं हुई हैं और तीन लोग स्वस्थ हो गए हैं। प्रशासन ने प्रारंभिक तौर पर भीलवाडा और झुंझुनू में कर्फ्यू लगाकर सीमाओं को सील कर दिया है। राज्यभर में 22 मार्च से लॉकडाउन लागू किया गया है। राज्य में संदिग्ध लोगो की जांच का काम बडे व्यापक स्तर पर चल रहा है।

05:06 PM

ब्रिटेन के प्रिंस चार्ल्स हुए कोरोना वायरस से संक्रमित

महामारी बन चुका कोरोना वायरस पूरी दुनिया में लगातार बढ़ता जा रहा है और अब इसकी चपेट में शाही परिवार भी आ गया है। ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ के बड़े बेटे प्रिंस चार्ल्स कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। बकिंघम पैलेस की तरफ से जारी बयान में कहा गया है- प्रिंस ऑफ वेल्स कोरोना वायरस पॉजिटिव पाए गए हैं। उनमें कोरोना के आंशिक लक्षण नजर आए हैं, हालांकि उनका स्वास्थ्य ठीक है और आने वाले कुछ दिनों तक वे घर से ही काम करेंगे। (यहां पढ़ें पूरी खबर)

05:02 PM

कोरोना के खिलाफ बांग्लादेशी टीम की जंग, 27 क्रिकेटर आधे महीने की सैलरी करेंगे दान

दुनिया भर में कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। इस वायरस के खिलाफ लड़ाई के लिए बांग्लादेशी क्रिकेटरों ने अपनी आधी महीने की सैलरी सरकारी राहत कोष में दाने करने का फैसला किया है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, 27 क्रिकेटरों ने कोविड-19 के खिलाफ जंग के लिए दान देने का फैसला किया है। इनमें से 17 केंद्रीय करार में शामिल हैं, जबकि बाकी 10 खिलाड़ी भी टीम का हिस्सा हैं।

 

05:01 PM

केविन पीटरस ने पीएम मोदी के लॉकडाउन निर्देशों पर हिंदी में की भारतीय फैंस से अपील

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान केविन पीटरसन आजकल हिन्दी में अपने ट्वीट से भारतीय फैंस को प्रभावित कर रहे है। कुछ दिन पहले ही कोरोना के खिलाफ अपने हिन्दी में किए ट्वीट के लिए पीएम मोदी से तारीफ पा चुके पीटरसन ने इस घातक बीमारी से जंग के खिलाफ पीएम मोदी द्वारा देश में घोषित 21 दिनों के लॉकडाउन के आदेश के बाद एक बार फिर हिन्दी में फैंस से अपील की है। इससे पहले कोरोना के खिलाफ पीटरसन की अपील पर पीएम मोदी ने उन्हें विस्फोटक बल्लेबाज बताया था, जिसके जवाब में पीटरसन ने भी पीएम मोदी की लीडरशिप को विस्फोटक करार दिया था।

पीटरसन ने लोगों से की घर में रहने की अपील

पीटरसन ने ट्विटर पर लिखा, 'नमस्ते इंडिया, सुनने में आया है कि आपकी अवस्था भी हमारी तरह है, पीएम मोदी ने 21 दिनों का पूरा देश लॉकडाउन करने का आदेश दिया है। मेरा अनुरोध है कि आप इस निर्देश का पालन करें। हम सब एकजुट होके इसका सामना करेंगे और कोरोना को हराएंगे और इससे बाहर निकलेंगे। कृपा करके अपने-अपने घर में रहें और सुरक्षित रहें।'

04:54 PM

सेवानिवृत्ति तक बायोटेक्नोलॉजी विभाग के सचिव पद पर बनी रहेंगी रेणु स्वरूप

कार्मिक मंत्रालय के बुधवार को जारी एक आदेश के मुताबिक रेणु स्वरूप अगले महीने के अंत तक बायोटेक्नोलॉजी (जैव प्रौद्योगिकी) विभाग के सचिव पद पर बनी रहेंगी। उन्होंने विभाग के सचिव का पदभार 10 अप्रैल 2018 को दो साल की अवधि के लिए संभाला था। संबद्ध प्राधिकार ने 30 अप्रैल 2020 तक स्वरूप के इस पद पर बने रहने को मंजूरी दे दी है। यही उनकी सेवानिवृत्ति की तारीख भी है। इस कदम इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि देश कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए प्रयास कर रहा है और विज्ञान एवं प्रोद्यौगिकी मंत्रालय के अधीन आने वाले इस विभाग की जिम्मेदारियों में बायोटेक्नोलॉजी का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल करना भी शामिल है।

04:53 PM

कच्चा तेल उत्पादन फरवरी में 6.4 प्रतिशत घटा

देश का कच्चा तेल उत्पादन फरवरी में एक साल पहले की तुलना में 6.4 प्रतिशत गिर गया। इसकी प्रमुख वजह निजी कंपनियों के परिचलन वाले तेल कुंओं का उत्पादन घटना है। हालांकि इस अवधि में ओएनजीसी के उत्पादन में बढ़ोत्तरी हई है। पेट्रोलियम मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार फरवरी में देश का कच्चा तेल उत्पादन सालाना आधार पर 6.41 प्रतिशत घटकर 23.9 लाख टन रह गया। पिछले साल फरवरी में यह 25.6 लाख टन था। सरकारी कंपनी ओएनजीसी का तेल उत्पादन इस दौरान 4.64 प्रतिशत बढ़कर 16.7 लाख टन रहा। हालांकि निजी क्षेत्र के नियंत्रण वाले तेल कुंओं का उत्पादन 32.6 प्रतिशत गिर गया है। जबकि राजस्थान के तेल कुंओं का उत्पादन 32.3 प्रतिशत गिरा है। राजस्थान के तेल क्षेत्र का नियंत्रण वेदांता लिमिटेड के पास है। ऑयल इंडिया लिमिटेड का कच्चा तेल उत्पादन फरवरी में 13.13 प्रतिशत गिरकर 2,46,260 टन रहा। इस दौरान प्राकृतिक गैस का घरेलू उत्पादन भी करीब नौ प्रतिशत घटा है। फरवरी में यह 2.2 अरब घन मीटर रहा।

04:51 PM

कोरोना वायरस के चलते ठाणे में फीका रहा गुड़ी पड़वा

महाराष्ट्र के ठाणे जिले में हिंदू नववर्ष के तौर पर मनाए जाने वाले गुड़ी पड़वा का उत्सव इस बार कोरोना वायरस के कारण जारी लॉकडाउन की वजह से फीका रहा। महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के अब तक 112 मामले दर्ज किये गये हैं जो देश में सर्वाधिक हैं। बंद होने की वजह से लोग घरों में हैं और सामान्य जनजीवन पर इसका असर पड़ा है। इस बार ठाणे और डोंबिवली के गुड़ी पड़वा के जुलूसों की कमी महसूस की गयी जिनमें स्थानीय नेताओं समेत हजारों लोग भाग लेते हैं। लोगों ने अपने घरों पर ही त्योहार मनाया। ठाणे, डोंबिवली और कल्याण शहरों में जुलूस निकालने वाले आयोजकों ने एक महीने पहले ही इन्हें नहीं निकालने का फैसला किया था।

04:51 PM

चिकित्सा सुविधाओं का विस्तार हो, मजदूरों को सीधे पैसे व करों में दी जाए छूट : राहुल

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को कहा कि कोरोना वायरस के संकट से निपटने के लिए चिकित्सा सेवाओं में विस्तार करने के साथ दिहाड़ी मजदूरों को प्रत्यक्ष अंतरण के माध्मय से तत्काल पैसे दिए जाएं और नौकरियां बचाने के लिए कर में छूट दी जाए क्योंकि अगर इन कदमों में देरी हुई तो यह स्थिति विनाशकारी साबित होगी। उन्होंने कुछ कदम सुझाते हुए कहा कि सरकार को कोरोना से लड़ने के साथ अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर भी लड़ाई लड़नी होगी। गांधी ने ट्वीट कर कहा, ‘‘हमारा देश कोरोना वायरस से युद्ध लड़ रहा है। आज सवाल ये है कि हम ऐसा क्या करें कि कम से कम लोगों की जान जाए? स्थिति को नियंत्रण में करने के लिए सरकार की बहुत बड़ी ज़िम्मेदारी है। मेरा मानना है कि हमारी रणनीति दो हिस्सों में बंटी होनी चाहिए।’’ कांग्रेस नेता ने कहा, ‘‘पहली रणनीति कोरोना का जमकर मुकाबला करना है। संक्रमण रोकने के लिए एकांत में रहना है और बड़े पैमाने पर मरीज़ों की जांच करना है। शहरी इलाक़ों में विशाल आपातकालीन अस्थाई अस्पताल का तुरंत विस्तार करना है, आईसीयू की सुविधा उपलब्ध कराना है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘दूसरी रणनीति अर्थव्यव्स्था को लेकर है। दिहाड़ी मज़दूरों को फ़ौरन सहायता चाहिए।उनके अकाउंट में प्रत्यक्ष अंतरण के जरिए पैसे पहुंचाए जाएं। राशन मुफ़्त उपलब्ध हो। इसमें कोई भी देरी विनाशकारी होगी। व्यापार ठप है। कर में छूट मिले, आर्थिक सहायता भी मिले ताकि नौकरियां बच जाएँ। छोटे-बड़े व्यापारियों को ठोस सरकारी आश्वासन मिले।’’

04:49 PM

नेपाल में कोरोना वायरस का तीसरा मामला

नेपाल में कोरोना वायरस का तीसरा मामला मिला है। इस हिमालयी देश में 31 वर्षीय एक व्यक्ति को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है जो खाड़ी देश से लौटा था। इसके साथ ही सरकार ने महामारी से लड़ने के लिए एक सप्ताह के राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन की घोषणा की है। राष्ट्रीय सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रयोगशाला के प्रवक्ता राजेश कुमार गुप्ता ने कहा कि अब तक यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि व्यक्ति ने नेपाल में कब प्रवेश किया था। गुप्ता ने बुधवार को कहा, ‘‘हमारी प्रयोगशाला ने कल रात व्यक्ति को संक्रमण की पुष्टि की।’’ काठमांडू पोस्ट की खबर के अनुसार, इस समय इस व्यक्ति को शुक्रराज ट्रॉपिकल एंड इन्फैक्शियस डिजीज हॉस्पिटल में पृथक रखा गया है ।

04:47 PM

तमिलनाडु के मुख्मयंत्री के पलानीस्वामी ने बुधवार को यहां कहा कि कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिये राज्य में स्कूल बंद हैं, जिस पर विचार करते हुए कक्षा एक से नौ तक के विद्यार्थियों को अगली कक्षा में भेजने का फैसला लिया गया है। पलानीस्वामी ने कहा कि स्कूल बंद होने के कारण परीक्षाएं नहीं दे सके छात्रों के कल्याण के मद्देनजर उन्होंने स्कूल शिक्षा विभाग को आदेश दिया है कि वह पहली से नौवीं कक्षा के छात्रों को अगली कक्षा में भेजने की घोषणा करे। उन्होंने कहा कि 24 मार्च को परीक्षा नहीं दे सके 12वीं के छात्रों की अलग से परीक्षा कराई जाएगी और उसकी तारीख बाद में घोषित की जाएगी।

04:01 PM

महामारी में सोना बेहतर विकल्प,  साख का भी जोखिम नहीं: स्वर्ण परिषद

ऐसे समय जब निवेशक कोरोना वायरस के फैलने से बुरी तरह डरे हुये हैं और बाजार भारी उठापटक के दौर से गुजर रहे हैं, ‘वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल (डब्ल्यूजीसी) ने कहा है कि सोना ऐसे समय में जरूरी नकदी और तरलता उपलब्ध करा सकता है जिसमें साख का भी कोई जोखिम नहीं है और यह आपके समूचे पोर्टफोलियो के प्रदर्शन को भी बेहतर बना सकता है। डब्लयूजीसी की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि सोना स्पष्ट तौर पर शेयर, बॉंड और व्यापक आधार वाले पोर्टफोलियो का अनुपूरक हो सकता है। इसमें किसी भी प्रकार की प्रणालीगत असफलता, मुद्रा अवमूल्यन और मुद्रास्फीति जोखिमों से बचाव और ढाल बनने की पूरी क्षमता है। डब्लयूजीसी की इस रिपोर्ट का नाम ‘एक रणनीतिक संपत्ति के तौर पर सोने की उपयोगिता: भारती परिपेक्ष में।’’ रिपोर्ट में कहा गया है कि एतिहासिक रूप से सोना पोटफोलियो से जुड़े रिटर्न जोखिम को समन्वित करने में मदद करता है, सकारात्मक रिटर्न उपलब्ध कराता है और बाजार में दबाव पैदा होने की स्थिति में यह देनदारियों को पूरा करने की क्षमता रखता है। डब्लयूजीसी के प्रबंध निदेशक, भारत, सोमासुंद्ररम पीआर का कहना है, ‘‘भारतीय निवेशकों के लिये आज सोना पहले से कहीं अधिक प्रासांगिक है। अनिश्चितता के ऐसे समय में जब वैश्विक बाजारों में उठापटक चल रही है, सोना पोर्टफोलियो के विभिन्न स्तरों पर जोखिम और रिटर्न के बीच समायोजन में सुधार लाने की क्षमता रखता है और यह मुद्रास्फीति के समक्ष आपके लिये बचाव का भी साधन बनता है, हमारे आंकड़े इसकी पुष्टि करते हैं।’’

03:49 PM

मंत्रिमंडल ने क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों को उनका पूंजी आधार मजबूत करने के लिए 1,340 करोड़ रुपये की पूंजी उपलब्ध कराने को मंजूरी दी।

03:48 PM

ईरान में कोरोना वायरस के चलते और 143 लोगों की मौत होने के साथ मृतकों की संख्या बढ़ कर 2,077 हुई।

03:44 PM

दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस के मामलों में तेज बढ़ोतरी, संक्रमित लोगों की संख्या 700 के पार    

दक्षिण अफ्रीका ने कहा कि देश में कोरोना वायरस के पुष्ट मामलों में बुधवार को 28 फीसदी का इजाफा हुआ और संक्रमित लोगों की तादाद बढ़कर 709 हो गई जो एक दिन पहले तक 554 थी। पूरे महाद्वीप में कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा मामले दक्षिण अफ्रीका में हैं। देश ने 21 दिन के लॉकडाउन (बंद) का आदेश दिया है जो बृहस्पतिवार आधी रात से अमल में आएगा। स्वस्थ्य मंत्री ज़वेली मखिज़े ने सरकारी चैनल एसएबीसी को दिए साक्षात्कार में कहा कि संक्रमित लोगों की संख्या में कल की तुलना में बढ़ोतरी हुई है और यह अब 709 हो गई है। उन्होंने ने मंगलवार को संक्रमित लोगों की संख्या 554 बताई थी। उनका अब कहना है कि आगामी एक हफ्ते में संक्रमित लोगों की संख्या और बढ़ने का अंदेशा है। संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सरकारी साउथ अफ्रीकन एयरवेज़ ने सभी अंतरराष्ट्रीय, क्षेत्रीय और घरेलू उड़ानों को स्थगित कर दिया है। देश का पहला मामला यूरोप से आया था। मंत्री का कहना है कि अब देखने में आया है कि संक्रमण स्थानीय स्तर पर फैल रहा है।

03:38 PM

03:11 PM

कृषि रसायन कंपनियों ने कोरोना प्रतिबंधों से छूट की मांग की

कृषि रसायन बनाने वाली कंपनियों के संगठन क्राप लाइफ इंडिया ने बुधवार को सरकार से आग्रह किया कि उन्हें कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के लिए निषेधाज्ञा से छूट मिले और उन्हें अपना उत्पादन , वितरण और बिक्री के कार्य जारी रखने दिया जाए। संगठन ने यह मांग आने वाले खरीफ बुवाई सीजन से पहले की है। क्रापलाइफ इंडिया के मुख्य कार्यपालक ए सेन ने एक बयान में कहा कि खरीफ का सीजन आने ही वाला है। अगले तीन माह किसानों के लिए बहुत महत्वपूर्ण होंगे। ऐसे में कृषि क्षेत्र में काम आने वाले रसायनों से जुड़ी सभी गतिविधियों को पाबंदी से मुक्त रखा जाए। संगठन में 18 कंपनियां जुड़ी हैं। ये कृषि रसायानों पर अनुसंधान एवं विकास का कार्य भी करती हैं सरकार ने कोरोना वायरस का संक्रमण रोकने के उद्येश्य से आवागमन पर 21 दिन के लिए देशव्यापी रोक लगा दी है। भारत में अब तक कारोना संक्रमण के 562 मामले पुष्ट हुए है।

03:10 PM

झारखंड उच्च न्यायालय में विधायक ढुल्लू महतो के मामले में सुनवाई से अलग हुए न्यायाधीश मंगलमूर्ति

झारखंड उच्च न्यायालय के न्यायाधीश न्यायमूर्ति बी बी मंगलमूर्ति ने बाघमारा विधायक ढुल्लू महतो की याचिका पर सुनवाई से सोमवार को इनकार कर दिया जिससे अब यह मामला न्यायालय की किसी अन्य पीठ में सूचीबद्ध किया जायेगा। भाजपा विधायक ढुल्लू महतो की याचिका सुनवाई के लिए आज न्यायमूर्ति मंगलमूर्ति की पीठ के समक्ष सूचीबद्ध थी लेकिन उन्होंने इस मामले की सुनवाई से खुद को अलग करते हुए इसे दूसरी बेंच में भेजने का आदेश दिया। विधायक ढुल्लू महतो के खिलाफ निचली अदालत ने गिरफ्तारी वांरट जारी किया है। इसको चुनौती देते हुए विधायक ने उच्च न्यायालय में याचिका दाखिल की है। विधायक पर धनबाद की रहने वाली एक महिला ने यौन शोषण का आरोप लगाया है। इस मामले में पुलिस निचली अदालत से वारंट प्राप्त कर विधायक ढुलू महतो की तलाश कर रही है जबकि 26 मार्च को विधायक को राज्यसभा चुनावों में भाग लेने के लिए विधानसभा पहुंचना है।

03:09 PM

विवादास्पद आईएएस अधिकारी पुनर्बहाल

केरल की सरकार ने निलंबित आईएएस अधिकारी श्रीराम वेंकटरमन को पुनर्बहाल कर दिया है जिन पर शराब पीकर वाहन चलाने और पिछले वर्ष तीन अगस्त को एक पत्रकार को कुचल डालने का आरोप था। वेंकटरमन को स्वास्थ्य विभाग में संयुक्त सचिव बनाया गया है। विवादास्पद आईएएस अधिकारी को बहाल करने के बारे में पूछने पर मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने सोमवार को संवाददाताओं से कहा कि राज्य सरकार ऐसे किसी व्यक्त का समर्थन नहीं करेगी जिसने गलत काम किया हो, भले ही वह सरकारी अधिकारी ही क्यों नहीं हो। उन्होंने कहा कि मामला अदालत में है और किसी को बचाने का सवाल ही नहीं है।

03:09 PM

भारत के इन 103 जिलों में फैल चुका है कोरोना वायरस, 562 हुए मरीज, बचना है तो न करें ये 10 गलतियां

भारत में कोरोना वायरस से अब तक नौ लोगों की मौत हो गई है। संक्रमण के मामले बढ़कर बुधवार को 562 हो गए हैं। कोरोना वायरस देश के 25 राज्यों के 103 जिलों में फैल चुका है। इनमें से सबसे ज्यादा (39) मामले  केरल के कासरगोड जिले में सामने आये हैं। इसके बाद 27 मामले पुणे में और 25 मामले मुंबई में दर्ज हुए हैं।   

पूरी स्टोरी पढ़ने के लिए लिंक पर क्लिक करें - https://www.lokmatnews.in/health/coronavirus-prevention-tips-name-of-indian-states-and-district-where-coronavirus-spread-total-death/

देश दुनिया की तमाम खबरों के ताजा अपडेट के लिए इस Live Blog के साथ बने रहें।   

03:09 PM

कोरोना वायरस : जामा मस्जिद 31 मार्च तक बंद

दिल्ली की ऐतिहासिक जामा मस्जिद कोरोना वायरस महामारी की वजह से नमाजियों के लिए 31 मार्च तक बंद रहेगी। जामा मस्जिद के इमाम सैयद अहमद बुखारी ने सोमवार को कहा कि बीमारी के प्रसार को रोकने के लिए एहतियाती उपाय के तहत इस बाबत फैसला लिया गया है, क्योंकि विदेश से लौटने वाले कई लोग मस्जिद में नमाज़ अदा करने आते हैं। बुखारी ने कहा कि इस दौरान मस्जिद में अज़ान तो होगी लेकिन मस्जिद में लोगों को नमाज़ अदा करने की इजाजत नहीं होगी। उन्होंने कहा कि मुगल बादशाह शाहजहां द्वारा बनवाई गई मस्जिद में रोजाना करीब दो हजार लोग नमाज पढ़ते हैं जबकि जुमे (शुक्रवार) को यह तादाद 10,000 के पार चली जाती है। बुखारी ने पीटीआई भाषा से कहा, “एहतियाती उपाय के तहत हम नमाज़ अदा करने के लिए मस्जिद को 31 मार्च तक बंद कर रहे हैं। हमने लोगों से अपील की है कि वे इस दौरान अपने घरों में ही नमाज़ पढ़ें।”

03:08 PM

कनिका कपूर का तीसरा टेस्ट भी कोरोना पॉजिटिव

कनिका कपूर (Kanika Kapoor) को लेकर हाल ही में बड़ी खबर आई है। हाल ही में उनका तीसरा मेडिकल टेस्ट हुआ है जो कि पॉजिटिव आया है। इससे पहले दूसरे टेस्ट में भी सिंगर पॉजिटिव पाई गई थीं। कनिका फिलहाल अस्पताल में भर्ती हैं। कनिका कपूर का इलाज लखनऊ (Lucknow) के एसजीपीजीआई (SGPGI) में चल रहा है।

03:04 PM

कोविड-19 महामारी तेज हो रही : विश्व स्वास्थ्य संगठन

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने सोमवार को आगाह किया कि कोविड-19 महामारी स्पष्ट तौर पर 'तेज गति से फैल रही है'। हालांकि, संगठन ने कहा कि प्रकोप के 'इस रूख को बदलना ' संभव है। संगठन के प्रमुख टेड्रॉस गेब्रयासस ने पत्रकारों से कहा, '' महामारी तेज हो रही है।'' उन्होंने कहा, '' पहले मामले से 100,000 मामले तक पहुंचने में 11 दिन लगे, दूसरे 100,000 मामले पहुंचने में भी 11 दिन लगे और तीसरे 100,000 मामले सिर्फ चार दिनों में सामने आए। '' लेकिन उन्होंने कहा, ''हम असहाय नहीं हैं। हम इस महामारी पर जीत हासिल कर सकते हैं।''

03:03 PM

कोरोना वायरस: दिल्ली उच्च न्यायालय ने विदेश मंत्रालय को कजाखस्तान के अल्माटी हवाईअड्डे में फंसे भारतीय छात्रों की सुरक्षा एवं कुशल क्षेम सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। उच्च न्यायालय ने अधिकारियों से कहा कि कजाखस्तान में फंसे भारतीय छात्रों को खाना, चिकित्सकीय देखभाल और रहने जैसी बुनियादी सुविधाएं शीघ्र मुहैया कराएं।

03:02 PM

कोरोना संकट से निपटने के लिए स्वयंसेवक ले संकल्प, RSS प्रमुख मोहन भागवत ने की अपील

आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में सामाजिक दूरी को महत्वपूर्ण बताते हुए स्वयंसेवकों से इस वैश्विक महामारी से लड़ने का संकल्प लेने और सामाजिक अनुशासन का पालन करके मिसाल कायम करने को कहा। भागवत ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की वेबसाइट पर बुधवार को लाइव स्ट्रीमिंग के माध्यम से स्वयंसेवकों को वर्ष प्रतिपदा यानी हिंदू नववर्ष के आरंभ के अवसर पर संबोधित किया।

पूरी ख़बर पढ़ने के लिए लिंक पर क्लिक करें- https://www.lokmatnews.in/cricket/rss-calls-off-shakhas-mohan-bhagwat-says-need-to-make-social-distancing-a-success/

 

02:58 PM

इंदौर में कोरोना वायरस के पांच मरीज मिलने के बाद लॉकडाउन को कर्फ्यू में बदला गया

स्थानीय अस्पतालों में भर्ती पांच मरीजों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि के बाद बुधवार को प्रशासन ने लॉकडाउन को कर्फ्यू में बदल दिया। लॉकडाउन पिछले दो दिन से लागू था। अधिकारियों ने बताया कि कलेक्टर और जिला दंडाधिकारी लोकेश कुमार जाटव ने दंड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 144 के तहत इंदौर की नगरीय सीमा में कर्फ्यू लगाये जाने का आदेश जारी किया। उन्होंने बताया कि यह बड़ा कदम शहर में ज्यादा से ज्यादा सामाजिक दूरी बनाने के उपायों के तहत उठाया गया ताकि कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। अधिकारियों ने बताया कि जन सामान्य के लिये आवश्यक और जीवन रक्षा से जुड़ी सेवाओं को कर्फ्यू के दायरे से बाहर रखा गया है। अनाज, दूध, किराना और फल-सब्जियां सरीखी रोजमर्रा की जरूरत की चीजों की दुकानें बृहस्पतिवार (26 मार्च) से आगामी आदेश तक सुबह सात बजे से दोपहर दो बजे तक खुली रहेंगी। इस बीच, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रवीण जड़िया ने बताया कि शहर के अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती दो महिलाओं समेत पांच मरीजों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है। इनमें से किसी भी मरीज ने पिछले दिनों विदेश यात्रा नहीं की थी।

02:37 PM

बिहार में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ कर चार हुई

पटना शहर स्थित नालंदा मेडिकल कालेज अस्पताल :एनएमसीएच: में भर्ती एक और मरीज :29: में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि होने के बाद बिहार में इस रोग से संक्रमित लोगों की संख्या बढकर अब चार हो गयी जबकि इससे शनिवार को एक मरीज की मौत हो गयी थी । बिहार स्वास्थ्य सोसायटी की स्टेट सर्विलान्स ऑफिसर डा रागिनी मिश्र ने बुधवार को बताया कि एनएमसीएच में भर्ती एक और मरीज में कोरोना वायरसके संक्रमण की आज सुबह पुष्टि हुई है । उन्होंने बताया कि पटना सिटी के मालसलामी इलाका निवासी यह मरीज गुजरात से गत 8 मार्च को आये थे और वे गत 21 मार्च को एनएमसीएच में भर्ती कराए गए थे । बिहार में अबतक कोरोना वायरस के 275 संदिग्ध नमूनों की जांच की जा चुकी है। इनमें से चार को संक्रमण की पुष्टि हुई। शेष 268 की रिपोर्ट सामान्य आई है। कोरोना वायरस से संक्रमित चार मामलों में से मुंगेर निवासी एक मरीज की शनिवार को पटना स्थित एम्स में मौत हो गयी थी । कोरोना वायरस के संक्रमण वाले तीन अन्य मामलों में से एक मरीज पटना एम्स में भर्ती है तथा दो अन्य मरीज का इलाज एनएमसीएच में जारी है।

02:36 PM

कोरोना वायरस: पंजाब में कर्फ्यू में ढील

पंजाब में कोरोना वायरस की रोकथाम के लिये लागू कर्फ्यू में बुधवार को थोड़ी ढील दी गई, ताकि लोग जरूरी सामान खरीद सकें। अधिकारियों ने कहा कि राज्य के कई हिस्सों में दूध सब्जी, फल खरीदने के लिये सुबह छह बजे से नौ बजे तक और फिर किराने का सामान और दवाएं खरीदने के लिये सुबह आठ बजे से 11 बजे तक कर्फ्यू में ढील दी गई। शुरुआती खबरों के अनुसार, राज्य के अधिकतर हिस्सों में लोगों को घरों पर ही दूध पहुंचाया गया। बहरहाल, उन्हें सब्जियां और अन्य जरूरी सामान खरीदने के लिये नजदीकी दुकानों पर जाने की अनुमति थी। इससे पहले मंगलवार को राज्य सरकार ने घोषणा की थी कि उपायुक्त किराने का सामान, दूध, फल और सब्जियां घर-घर पहुंचाना सुनिश्चित करेंगे। कई जगहों पर लोगों ने शिकायत की कि उन्हें महंगी सब्जियां और फल खरीदना पड़ रहा है। कई जगहों पर लोगों के घरों पर अखबार नहीं डाले गए। राज्य सरकार ने लोगों के लिए हेल्पलाइन नंबरों की जिलावार सूची जारी की है। ऐसी भी खबरें हैं कि कर्फ्यू की वजह से कुछ किसान फल और सब्जियों जैसे अपने उत्पाद लेकर शहरों तक नहीं पहुंच पाए।

02:34 PM

कोविड-19 : महाराष्ट्र में पांच नए मामले, लोगों ने सादगी से मनाया ‘गुड़ी पड़वा’

महाराष्ट्र में मंगलवार रात से अब तक कोरोना वायरस के पांच नए मामले सामने आए जिससे राज्य में संक्रमित कुल लोगों की संख्या 112 पर पहुंच गई। यह देश में अब तक किसी राज्य में कोरोना वायरस के मरीजों की सबसे अधिक संख्या है। अधिकारियों ने बुधवार को बताया कि नए मामले सांगली जिले से आए हैं जहां इस्लामपुर में एक ही परिवार के पांच सदस्य कोविड-19 से संक्रमित पाए गए। एक अधिकारी ने कहा, ‘‘हम यह जांच कर रहे हैं कि क्या ये पांचों लोग हाल फिलहाल में भारत में या उससे बाहर कहीं गए थे।’’ राज्य में मंगलवार को दस और मामले पता चले थे और सोमवार रात को आठ मामलों की पुष्टि हुई थी। इस बीच, महाराष्ट्र में नव वर्ष की शुरुआत के तौर पर मनाए जाने वाले गुड़ी पड़वा पर्व का जश्न सादे तरीके से मनाया गया। लोग कोरोना वायरस के मद्देनजर देशव्यापी लॉकडाउन (बंद) के कारण घरों में ही रहे। प्रधानमंत्री ने उत्सव के लिए महाराष्ट्र के लोगों को शुभकामनाएं देने के वास्ते मराठी भाषा में ट्वीट किया। उन्होंने कहा, ‘‘महाराष्ट्र के लोग गुड़ी पड़वा मना रहे हैं। मैं उनकी सफलता, समृद्धि और अच्छे स्वास्थ्य की कामना करता हूं। ईश्वर करे, इस साल उनकी सभी मनोकामनाएं पूरी हो।’’

02:32 PM

उत्तरी प्रशांत में भूकंप का जबरदस्त झटका, सुनामी की चेतावनी

उत्तरी प्रशांत महासागर क्षेत्र में बुधवार को 7.5 तीव्रता का भूकंप का झटका महसूस किया गया और रूस के सुदूर पूर्वी कुरील द्वीपसमूह पर करीबी समुद्र तटों के लिए सुनामी की चेतावनी जारी की गयी है। हवाई में सुनामी की आशंका को लेकर निगरानी रखी जा रही है। अमेरिका भूगर्भ सर्वेक्षण के अनुसार जापान के उत्तर में स्थित कुरील में 219 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पूर्व में स्थित सेवेरो में भूकंप का झटका महसूस किया गया। प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र ने कहा कि भूकंप के केंद्र के एक हजार किलोमीटर के दायरे में सुनामी की खतरनाक लहरों की आशंका है। चुतावनी में कहा गया है कि इतनी क्षमता वाले भूकंप के बाद पहले भी भूकंप केंद्र से दूर सुनामी की आपदाएं आ चुकी हैं। जापान मौसम विज्ञान एजेंसी ने कहा कि भूकंप का झटका जोरदार था जिसकी तीव्रता 7.8 थी और इससे जापान के तटों के आसपास समुद्र के जलस्तर में मामूली बदलाव आ सकता है।

02:31 PM

कोरोना वायरस पर जी20 बैठक की अध्यक्षता करेंगे सऊदी अरब के शाह

सऊदी अरब के शाह सलमान कोरोना वायरस वैश्विक महामारी से निपटने पर चर्चा करने के लिए बृहस्पतिवार को 20 प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं वाले देशों के नेताओं की बैठक की वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए अध्यक्षता करेंगे। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन समेत विश्व नेता इस सम्मेलन में भाग लेंगे। क्रेमलिन ने बताया कि यह वीडियो कांफ्रेंस के जरिए होगा। रियाद ने बुधवार को एक बयान जारी कर कहा, ‘‘शाह सलमान कोविड-19 वैश्विक महामारी और इसके मनुष्यों तथा अर्थव्यवस्था पर पड़ने वाले असर से निपटने को लेकर आयोजित एक बैठक की अध्यक्षता करेंगे।’’ जी20 सदस्यों में स्पेन, जॉर्डन, सिंगापुर और स्विट्जरलैंड समेत अन्य प्रभावित देशों के नेता भी शामिल होंगे। संयुक्त राष्ट्र, विश्व बैंक, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ), विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) समेत अंतरराष्ट्रीय संगठनों के नेता भी इसमें भाग लेंगे।

02:23 PM

01:53 PM

01:45 PM

01:35 PM

बसपा सुप्रीमो मायावती ने कोरोना वायरस के कहर के चलते देश भर में जारी लॉक डाउन के दौरान गरीबों को उनकी जरूरत की चीजें मुफ्त मुहैया कराने की मांग सरकार से की है। मायावती ने बुधवार को ट्वीट किया, "वर्तमान में कोरोना वायरस के चल रहे प्रकोप की वजह से और इससे बचने के लिए कल प्रधानमंत्री द्वारा दिये गये निर्देशों को खास तौर पर ध्यान में रखकर, सभी सरकारों से रोजमर्रा की जरूरतों का सामान गरीबों को मुफ्त मुहैया कराने की अपील ....।" उन्होंने कहा, ".... खासकर गरीबों व मजदूरों को मुफ्त या फिर उन्हें काफी कम दामों पर उपलब्ध कराने की अपील।"

01:34 PM

01:29 PM

पुर्तगाल, इतालवी रैलियां स्थगित

विश्व रैली चैम्पियनशिप के अगले दो दौर (पुर्तगाल में 21 से 24 मई और इटली में चार से सात जून) कोरोना वायरस संक्रमण के कारण स्थगित कर दिये गए हैं । अंतरराष्ट्रीय आटोमोबाइल महासंघ (फिया) ने यह जानकारी दी । डब्ल्यूआरसी प्रमोटर प्रबंध निदेशक ओलिवर सीस्ला ने एक बयान में कहा ,‘‘ सभी संबंधित पक्ष मिलकर प्रस्तावित रैली की नयी तारीखें तय करेंगे ।’’ सत्र की पहली तीन रैली मोंटे कार्लो, स्वीडन और मैक्सिको में हो चुकी है ।अर्जेंटीना में 23 से 26 अप्रैल तक होने वाली रैली भी स्थगित कर दी गई।

01:25 PM

वायरस: सामाजिक दूरी बनाने के लिए महाराष्ट्र में दुकानों के बाहर रेखाएं बनाई जा रहीं

घातक कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए अहम सामाजिक दूरी बनाने के उद्देश्य से महाराष्ट्र में जमीन पर रेखाएं बनाई जा रही हैं। ऐसा चीन के एक मॉल की तर्ज पर किया जा रहा है जहां पर प्रबंधन ने सामाजिक दूरी बनाने के लिए वृत्ताकार रेखाएं बनाई थीं। आवश्यक सामान एवं फल तथा सब्जियों की खरीद के लिए घरों से निकल रहे लोगों के लिए यह एक कारगर उपाय साबित हो रहा है। पनहाला, अजारा शहरों और कोल्हापुर जिले के पुलाची शिरोली गांव ने मंगलवार शाम से सामाजिक दूरी का यह कदम उठाना शुरू कर दिया है। पुलाची शिरोली गांव के रंजीत चौगुले ने बताया कि पहले जब उन्होंने चीन की तस्वीर देखी तो उन्हें यह अजीब लगा लेकिन बाद में अहसास हुआ कि यह एक उपयोगी विचार है। उन्होंने स्थानीय दुकानदारों को यह दिखाया जिन्होंने इस विचार को अपनाने का फैसला किया। एक स्थानीय पुलिस अधिकारी ने इसकी पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि पहले तो उन्हें पता नहीं था कि लोग इस पर कैसी प्रतिक्रिया देंगे लेकिन लगता है कि यह विचार अब काम आ रहा है। अब सामान खरीदने के दौरान लोग घबराते नहीं है। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री कायार्लय के एक अधिकारी ने बुधवार को बताया कि सरकार ने इस विचार को पूरे राज्य में लागू करना शुरू कर दिया है और सामाजिक दूरी के इस उपाय की तस्वीरें साझा की जा रही हैं। अधिकारी ने बताया कि लोग इसका पालन कर रहे हैं। देश में कोविड-19 के सर्वाधिक 112 मामले महाराष्ट्र में हैं।

01:23 PM

कोविड-19 : संरा ने भारत के प्रति एकजुटता जताई, डब्ल्यूएचओ ने लॉकडाउन को ‘मजबूत’ कदम बताया

संयुक्त राष्ट्र ने कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में भारत के प्रति एकजुटता जताई है। साथ ही विश्व संगठन की स्वास्थ्य एजेंसी के एक शीर्ष अधिकारी ने कोविड-19 वैश्विक महामारी से निपटने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 21 दिन के लॉकडाउन के कदम को ‘‘व्यापक और मजबूत’’ बताते हुए उसकी प्रशंसा की। जॉन्स हॉप्किन्स विश्वविद्यालय के आंकड़ों के अनुसार, कोरोना वायरस से दुनियाभर में मरने वाले लोगों की संख्या 18,915 हो गई और 165 से अधिक देशों तथा क्षेत्रों में संक्रमण के 422,900 से अधिक मामले सामने आए। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़े के अनुसार, भारत में बुधवार को कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 562 हो गए। यूनाइटेड नेशंस न्यूज ने मंगलवार को ट्वीट किया, ‘‘संयुक्त राष्ट्र कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में भारत के साथ एकजुटता से खड़ा है।’’ वीडियो में रविवार को भारत में आहूत किए गए ‘जनता कर्फ्यू’ पर भी संज्ञान लिया गया जब देश के 1.3 अरब नागरिक सामाजिक दूरी बनाने की कोशिश के तहत सुबह सात बजे से रात को नौ बजे तक अपने घरों में ही रहे। आमतौर पर भीड़भाड़ वाली, भारत की सड़कें उस दिन सुनसान पड़ी रहीं।

01:22 PM

केजरीवाल ने लोगों से लॉकडाउन के दौरान घरों के भीतर रहने को कहा

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को कहा कि लॉकडाउन (बंद) के दौरान राष्ट्रीय राजधानी में रोजाना इस्तेमाल की वस्तुओं की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों जैसे कि सब्जी विक्रेताओं, किराना दुकानदारों एवं दुग्ध विक्रेताओं के लिए ई-पास जारी किए जाएंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस का प्रसार रोकने के लिए मंगलवार को देशभर में 21 दिन के बंद की घोषणा की थी। केजरीवाल ने उपराज्यपाल अनिल बैजल के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहा कि ई पास के लिए हेल्पलाइन नंबर मुहैया कराए जाएंगे। उन्होंने लोगों से अपील की कि वे घबराहट में खरीदारी नहीं करें। उन्होंने भरोसा जताया कि सरकार सुश्चित करेगी कि दूध, सब्जियों, किराना का सामान और दवाइयों जैसी रोजाना इस्तेमाल के सामान की दुकानें खुली रहें। मुख्यमंत्री ने जोर दिया कि इन आवश्यक वस्तुओं की कोई कमी नहीं है। उन्होंने लोगों से बंद की इस अवधि में घर में ही रहने की अपील की। बैजल ने कहा कि सरकार दिल्ली में बंद का कड़ाई से क्रियान्वयन सुनिश्चित करेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोई भी समस्या होने पर हेल्पलाइन नंबर 011-23469536 पर दिल्ली पुलिस आयुक्त कार्यालय को संपर्क किया जा सकता है।

01:20 PM

आवश्यक सामान का पर्याप्त भंडार है : मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने महाराष्ट्र के लोगों को आश्वस्त करते हुए कहा।

01:15 PM

01:07 PM


राजस्थान में कोरोना वायरस के चार नए मामले सामने आए हैं। इसमें से दो लोग भिलवाड़ा के मेडिकल स्टाफ में से हैं। राज्य में कुल 36 मामले।



 

12:11 PM

अरविंद केजरीवाल ने कहा- 'जिन लोगों की सेवाएं जरूरी हैं उनको पास देने की व्यवस्था की गई है। अस्पताल या मीडिया वालों के पास आई कार्ड हैं लेकिन किराने की दुकान वालों के पास अगर आई कार्ड नहीं है तो वे हमें फोन करें और हम ई-पास जारी करेंगे।'



 

12:07 PM

दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल के साथ बैठक के बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा- पैनिक होने की जरूरत नहीं है। पीएम मोदी के कल के भाषण के बाद लोग दुकानों के बाहर लाइन लगाने लगे थे। मैं फिर से अपील करता हूं इसकी जरूरत नहीं है। सभी जरूरी सर्विस जारी रहेंगे।



 

10:59 AM


महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 112 हुई।



 

10:48 AM

गुजरात में कोरोना के तीन और नए मामले सामने आए हैं। राज्य में कुल कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 38 हो गई है। होम क्वारंटाइन का पालन न करने के लिए 147 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है: जयंती रवि, मुख्य सचिव, गुजरात हेल्थ एंड फैमिली वेलफेयर डिपार्टमेंट



 

10:36 AM


कोरोना से बुरी तरह प्रभावित ईरान से लाए गए 277 भारतीय दिल्ली से जोधपुर पहुंचाए गए। उन्हें जोधपुर मिलिटरी स्टेशन भेज दिया गया है।



 

10:10 AM

देश में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 562 हुए, इनमें से 512 लोगों का इलाज चल रहा है : स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़े।

10:09 AM


गृह मंत्रालय ने प्राइवेट सिक्यॉरिटी एजेंसियों से कहा है कि वे अपने कर्मचारियों के प्रति मानवीय व्यवहार करें और इस कठिन समय में उनका नुकसान नहीं होने दें।



 

10:08 AM

उद्योग और वाणिज्य विभाग ने राज्य सरकारों को निर्देश दिए हैं कि खाद्य सामग्री बनाने वाली फैक्ट्रियों को  नहीं बंद किया जाए।

08:57 AM

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज 11 बजे उप राज्यपाल अनिल बैजल के साथ बैठक करेंगे। ये बैठक कोरोना से उपजे हालात पर है।



 

08:41 AM

बिहार में एक और व्यक्ति का कोरोना से संक्रमित, संख्या बढ़कर 4

बिहार: पटना के नालंदा मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में एक और व्यक्ति का कोरोना वायरस टेस्ट पॉजिटिव आया है। राज्य में कुल मामलों की संख्या बढ़कर 4 हो गई। 

08:36 AM

ई-कॉमर्स वेबसाइट फ्लिपकार्ट ने अपनी सेवाओं को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया है

08:36 AM

बिहार में एक और कोरोना पॉजिटिव केस मिला है। पटना के नालंदा मेडिकल कॉलेद एंड हॉस्पिटल में मिला कोरोना मरीज। बिहार कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 4 पहुंची।



 

07:41 AM

पुणे: कोरोना से पॉजिटिव पाए गए दो लोगों का टेस्ट नेगेटिव, हुए ठीक

पुणे: दो हफ्ते पहले कोरोना से पॉजिटिव पाए गए दो लोगों का टेस्ट नेगेटिव (दो बार) आया है। दोनों को आज अस्पताल से छुट्टी दे दी जाएगी। ये महाराष्ट्र में कोरोना के पहले दो मामले थे। 

07:20 AM

केंद्र सरकार का निर्देश - 24*7 कंट्रोल रूम जिले में बनाए जाएं

गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को 21 दिनों के दौरान माल और सेवाएं उपलब्ध करवाने वालों की किसी भी शिकायत या अनुचित समस्याओं के समाधान के लिए राज्य / जिला स्तर पर हेल्पलाइनों के साथ 24*7 कंट्रोल रूम / कार्यालय स्थापित करने के निर्देश दिए। 

07:17 AM

तमिलनाडु में कोरोना वायरस से पहली मौत 

तमिलनाडु में कोरोना वायरस की वजह से एक शख्स की पहली मौत हो गई है।  23 मार्च को यह शख्स कोरोना संक्रमित मिला था।  इसका इलाज राजाजी हॉस्पिटल में चल रहा था। इसी के मौत के साथ देशभर में कोरोना से मरने वालों की संख्या 11 हो गई है। तमिलनाडु में मंगलवार को छह और मरीजों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि होने के साथ राज्य में कुल मरीजों की संख्या 18 हो गई है। 

Web Title: Aaj ki Taja Khabar live update: Hindi Samachar, breaking news 25 march Coronavirus update India

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे