aaj ki taja khabar live update hindi samachar breaking news 13th may coronavirus covid 19 update | Aaj ki Taja Khabar: मुंबई में कोरोना वायरस के 800 नए मामलों के साथ कोविड-19 के मामलों की संख्या 15581, मृतक संख्या 595
कोरोना लाइव अपडेट, ताजा खबरें

कोरोना वायरस संक्रमण के खतरे के बीच 25 मार्च से देश भर में लागू लॉकडाउन के तीसरे चरण का आज 10वां दिन है। वहीं, संक्रमण के मामलों में लगातार वृद्धि भी जारी है। भारत में इस बीमारी से अब तक 2415 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 74281 हो गई  है। इसमें एक्टिव कोरोना केस 47480 हैं। वहीं, 24385 मरीज ठीक/डिस्चार्ज भी हुए हैं। इन सबके बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉकडाउन-4 के साफ संकेत भी दे दिए हैं। पीएम मोदी ने देश के नाम अपने संबोधन में हालांकि, ये इशारा भी दिया कि इस बार लॉकडाउन के नियम बदले हुए होंगे और इसमें संभव है कि रियायत भी हो। तमाम खबरों के ताजा अपडेट और कोरोना वायरस और लॉकडाउन की हर अपडेट के लिए इस Live Blog के साथ बने रहें।

 

09:40 PM

एनएमडीसी ने लौह अयस्क की कीमतों में कटौती की है। सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी ने बुधवार को कहा कि उसने लौह अयस्क लंप्स और फाइंस दोनों के दाम में 400 रुपये प्रति टन की कटौती की है। इसके अलावा कंपनी ने डीआरसीएलओ (डीआर कैलिब्रेटेड लंप ओर) की कीमतों में 470 रुपये प्रति टन की कटौती की है। एनएमडीसी ने इससे पहले चार अप्रैल को लौह अयस्क के दाम 500 रुपये प्रति टन और डीआरसीएलओ की कीमतों में 580 रुपये प्रति टन की कटौती की थी। एनएमडीसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इस कटौती के बाद लंप्स की कीमत 2,250 रुपये प्रति टन और फाइंस की 1,960 रुपये प्रति टन पर आ गई है। वहीं डीआरसीएलओ का दाम घटकर 2,610 रुपये प्रति टन रह गया है।

09:39 PM

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रवासी कामगारों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए वृहद कार्ययोजना बनाने के कार्य में तेजी लाने के निर्देश देते हुए बुधवार को कहा कि राज्य में बड़ी संख्या में प्रवासी श्रमिकों और कामगारों के आने के मद्देनजर पृथक-वास की क्षमता को बढ़ाया जाए। योगी ने कहा, ''प्रदेश में बड़ी संख्या में प्रवासी कामगार एवं श्रमिक आ रहे हैं। इसके दृष्टिगत पृथक-वास की क्षमता को बढ़ाया जाए। कम्युनिटी किचन व्यवस्था को और बेहतर बनाते हुए सभी के लिए पर्याप्त भोजन की उपलब्धता सुनिश्चित कराई जाए। यह सुनिश्चित हो कि कोई भी भूखा न रहे। पृथक-वास केंद्र और आश्रय स्थलों पर साफ-सफाई तथा सुरक्षा के पुख्ता इन्तजाम किए जाएं।'' उन्होंने कहा, ''यह सुनिश्चित किया जाए कि प्रवासी कामगार और श्रमिक किसी भी दशा में पैदल न आएं, उनके लिए वाहन उपलब्ध करवाये जाएं। सभी प्रवासी कामगारों और श्रमिकों की स्क्रीनिंग कर उन्हें पृथक-वास में भेजा जाए। अस्वस्थ होने की दशा में इनके उपचार की व्यवस्था की जाए।’’ उन्होंने प्रवासी श्रमिकों एवं कामगारों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए वृहद कार्ययोजना बनाने के कार्य में तेजी लाने के निर्देश भी दिए हैं।

09:39 PM

अलीगढ़ जिला प्रशासन ने गोरखपुर मेडिकल कॉलेज के निलंबित प्रवक्ता डॉक्टर कफील खान पर तामील किए गए राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (रासुका) की अवधि तीन महीने के लिए बढ़ा दी है। अलीगढ़ के एक वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी ने इस बात की पुष्टि करते हुए मंगलवार को बताया डॉक्टर कफील पर लागू रासुका की अवधि को तीन महीने के लिए और बढ़ा दिया गया है, क्योंकि उन्हें रिहा किए जाने पर कानून-व्यवस्था बिगड़ सकती है। डॉक्टर कफील को गत दस दिसंबर को अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ भड़काऊ भाषण देने के आरोप में 29 जनवरी को गिरफ्तार किया गया था। कफील को गत दस फरवरी को इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने जमानत दे दी थी, लेकिन आदेश के तीन दिन बाद भी जेल प्रशासन ने उन्हें रिहा नहीं किया था। उसके बाद कफील के परिजन ने अलीगढ़ की मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट की अदालत में अवमानना याचिका दायर की थी।

09:38 PM

अंतर-राज्यीय कृष्णा नदी पर आंध्रप्रदेश की कथित प्रस्तावित सिंचाई परियोजना के प्रति तेलंगाना के विरोध के चलते दोनों राज्यों के मधुर संबंधों को झटका लगा है। पिछले साल आंध्रप्रदेश में वाईएसआर कांग्रेस के सत्ता में आने के बाद से दोनों पड़ोसी राज्यों के बीच संबंधों में मधुरता आ गयी थी। तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव और आंध्रप्रदेश के उनके समकक्ष वाई एस जगन मोहन रेड्डी के बीच मधुर संबंध रहे हैं और दोनों ही नेता दोनों राज्यों के किसानों के लाभ के लिए अंतरराज्यीय नदीजल साझा करने पर आपस में मिलकर काम करने पर राजी हुए थे। राव ने पिछले साल मई में जगन मोहन रेड्डी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए थे जबकि जगनमोहन रेड्डी बाद में तेलंगाना में कालीश्वरम लिफ्ट सिंचाई परियोजना के उद्घाटन में पहुंचे थे।

09:37 PM

अहमदाबाद में 292 और व्यक्तियों के कोविड-19 से संक्रमित पाये जाने के बाद यहां कुल मामले बुधवार को बढ़कर 6,645 हो गए। वहीं, 25 और मौतें होने से मृतक संख्या बढ़कर 446 हो गई। यह जानकारी एक स्वास्थ्य अधिकारी ने दी। अधिकारी ने बताया कि 238 मरीजों को अस्पतालों से छुट्टी दी गई जिससे जिले में ठीक हुए मरीजों की संख्या बढ़कर 2,112 हो गई है।

09:26 PM

भारत सरकार ने बुधवार को भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी के खिलाफ धोखधड़ी और धन शोधन के मामले में यहां की एक अदालत में सबूतों के तौर पर और दस्तावेज जमा किये। नीरव लंदन की वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट अदालत में अपने भारत प्रत्यर्पण के खिलाफ मुकदमा लड़ रहा है। डिस्ट्रिक्ट जज सैमुअल गूजी ने दस्तावेज देरी से जमा किये जाने पर चिंता जताई लेकिन उन्हें जमा करने के आवेदन पर विचार करने के लिए सहमति जता दी। इन दस्तावेजों में अधिकतर हीरा कारोबारी की कंपनियों से जुड़े बैंक दस्तावेज हैं। उन्होंने कहा, ‘‘मुझे इस बारे में पूरी तरह उचित स्पष्टीकरण चाहिए कि पहले इन्हें साक्ष्यों के तौर पर क्यों नहीं पेश किया गया।’’

09:25 PM

कोविड-19 के प्रकोप के कारण कुवैत में फंसे 123 भारतीयों को लेकर कुवैत एयरवेज कॉर्पोरेशन (केएसी) का एक विमान बुधवार रात यहां देवी अहिल्याबाई होलकर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरा। हवाई अड्डे की निदेशक अर्यमा सान्याल ने बताया कि केएसी का विमान रात में 19:57 बजे इंदौर में उतरा। इस विशेष विमान के जरिये कुवैत से 123 भारतीय नागरिकों को स्वदेश लाया गया। उन्होंने बताया कि सीमा शुल्क (कस्टम) विभाग और आव्रजन की औपचारिकताएं पूरी करने के साथ ही इन सभी यात्रियों के स्वास्थ्य की जांच की जा रही है और उनके सामान को संक्रमणमुक्त किया जा रहा है। सान्याल ने बताया कि कुवैत से स्वदेश लौटे सभी यात्रियों को बसों से भोपाल भेजा जा रहा है जहां उन्हें 14 दिनों तक अनिवार्य पृथक-वास में रखा जायेगा। कोविड-19 के प्रकोप के कारण विभिन्न देशों में फंसे अपने नागरिकों को भारत "वंदे भारत अभियान" के तहत वापस ला रहा है।

09:22 PM

जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने बुधवार को लोगों से सतर्क रहने और साहस दिखाने की अपील की। जर्मनी में कुछ क्षेत्र प्रतिबंधों में ढील देने की जल्दी दिखा रहे हैं ऐसे में मर्केल लगातार सतर्क रहने की अपील कर रही हैं। उन्होंने बुधवार को कहा कि जो हासिल किया है उसे खतरे में नहीं डाला जा सकता। मर्केल ने संसद में प्रश्नकाल में कहा, ‘‘ यह काफी निराशाजनक होगा क्योंकि अगर हमें सब कुछ बहुत जल्दी चाहिए तो हम वापस उस प्रतिबंधों के दायरे में पहुंच जाएंगे जिसे हम पीछे छोड़ना चाहते हैं। ’’ मर्केल ने कहा, ‘‘ तो आएं हम सतर्क रहें और साहस दिखाएं.... सार्वजनिक और आर्थिक गतिविधियां बहाल करें और साथ ही महामारी के प्रकोप पर भी नजर रखें।’’ कर बढ़ाने के सवाल पर उन्होंने कहा, ‘‘ अभी फिलहाल कर बढ़ाने की कोई योजना नहीं है।’’ मर्केल ने वामपंथी वर्ग की सम्पत्ति कर की मांग भी खारिज कर दी। जर्मनी में संक्रमितों की संख्या अधिक है लेकिन अन्य देशों की तुलना में मृत्यु दर कम है। हाल ही में नए मामलों में भी गिरावट आई है। अभी तक यहां कोरोना वायरस के 1,73,000 मामले सामने आए हैं और 7,756 लोगों की इससे जान जा चुकी हैं।

08:19 PM

महाराष्ट्र में लॉकडाउन के दौरान पुलिस से बचने के लिए दो व्यक्ति पड़ोसी जिले से सड़क मार्ग की जगह नाव से सफर कर आये थे लेकिन वापसी के दौरान नदी में डूब गए। यह जानकारी पुलिस के एक अधिकारी ने बुधवार को दी। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि इस घटना में स्कूल शिक्षक पद्मनाथ मडावी (40) और उसके दोस्त संजय उइके (38) की मौत हो गई। दोनों पड़ोसी गढ़चिरौली जिले के रहने वाले थे जो यहां से लगभग 80 किलोमीटर दूर है। उन्होंने कहा कि दोनों कुछ निजी काम से चंद्रपुर की ब्रह्मपुरी तहसील के खरकड़ा गांव में वैनगंगा नदी के रास्ते आये थे। दोनों कोरोना वायरस के मद्देनजर लागू लॉकडाउन के बीच जांच चौकी पर पुलिस की नजर से बचने के लिए नाव से आये थे। अधिकारी ने कहा कि मंगलवार शाम दोनों व्यक्ति गढ़चिरौली वापस जा रहे थे, वे नदी में स्नान करने के लिए रुक गए। दोनों फिसल कर गहरे पानी में चले गए और डूब गए। उन्होंने कहा कि बाद में गोताखोरों ने उनके शव बाहर निकाले। इस मामले में दुर्घटनावश मृत्यु का एक मामला दर्ज किया गया है।

08:19 PM

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को स्पष्ट किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्म-निर्भर भारत के आह्वान का मतलब यह कतई नहीं है कि हम दुनिया से अपने आप को काट लेंगे। उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भरता के अभियान का यह अर्थ नहीं है कि भारत अपनी ‘ अर्थव्यवस्था को पृथक रखने वाला देश’ बन जाएगा। वित्त मंत्री ने बुधवार को कहा कि प्रधानमंत्री के इस आह्वान का मतलब एक भरोसे वाले भारत से है जो अपनी ताकत पर निर्भर रह सकता है और साथ ही वैश्विक स्तर पर भी अपना योगदान दे सकता है। वित्त मंत्री ने कहा कि देश के पास क्षमता और उद्यमिता है, जिससे वह बेहतर क्षमता का निर्माण कर सकता है और दुनिया की मदद कर सकता है। उन्होंने कहा, ‘‘निश्चित रूप से जब प्रधानमंत्री ‘आत्मनिर्भर’ भारत की बात कर रहे हैं तो उसका मतलब सिर्फ देश के अंदर ही सिमट कर रहना नहीं है और न ही खुद को दुनिया से काटना है।’’

08:18 PM

गुजरात कांग्रेस ने विधानसभा अध्यक्ष से ढोलका सीट को रिक्त घोषित करने का अनुरोध किया है। दरअसल, गुजरात उच्च न्यायालय ने ढोलका सीट से विधायक और राज्य की भाजपा सरकार में मंत्री भूपेन्द्र सिंह चूड़ास्मा के 2017 के चुनाव को रद्द कर दिया था, जिसके बाद कांग्रेस ने यह अनुरोध किया है। चूड़ास्मा ने 2017 के गुजरात विधानसभा चुनाव में अहमदाबाद जिले की ढोलका सीट से कांग्रेस उम्मीदवार अश्विन राठौड़ के खिलाफ जीत हासिल की थी। अदालत के फैसले के बाद नेता प्रतिपक्ष परेश धनानी ने बुधवार को विधानसभा अध्यक्ष राजेन्द्र त्रिवेदी को पत्र लिखकर उनसे तत्काल इस सीट को रिक्त घोषित करने का आग्रह किया, खासकर तब जबकि अदालत चूड़ास्मा के निर्वाचन को अवैध घोषित करने के अपने आदेश पर रोक लगाने से इनकार कर चुकी है। धनानी ने पत्र में लिखा, ''उच्च न्यायालय के आदेश के मद्देनजर गुजरात की ढोलका विधानसभा सीट को तुरंत रिक्त घोषित किया जाना जरूरी है।

08:18 PM

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को केंद्र सरकार पर हमला करते हुए दावा किया कि केंद्र के विशेष आर्थिक पैकेज में राज्यों की मदद के लिए कुछ नहीं है और वह महज ‘एक बड़ा शून्य’ है। बनर्जी ने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार कोविड-19 संकट के दौरान लोगों को गुमराह कर रही है। उन्होंने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘ केंद्र सरकार द्वारा घोषित विशेष आर्थिक पैकेज कुछ नहीं बल्कि एक बड़ा शून्य है। यह लोगों की आंखों में धूल झोंकने की कोशिश है। उसमें असंगठित क्षेत्र, सार्वजनिक व्यय और रोजगार सृजन के लिए कुछ नहीं है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ कल जब प्रधानमंत्री ने 20 लाख करोड़ रूपये के पैकेज की घोषणा की थी तब हम आशान्वित थे कि राज्यों के हितों का भी ख्याल रखा जाएगा, एफआरबीएम सीमा बढ़ायी जाएगी। लेकिन आज केंद्रीय वित्त मंत्री की घोषणा के बाद पाया गया कि कल जो कुछ कहा गया था वह एक झांसा था।’’ धनाभाव से जूझ रहे राज्यों को कुछ नहीं देने पर केंद्र पर प्रहार करते हुए तृणमूल कांग्रेस नेता ने दावा किया कि वह सहकारी संघवाद को ध्वस्त करने की कोशिश कर रहा है।

08:17 PM

मुम्बई के झुग्गी बस्ती इलाके धारावी में बुधवार को 66 और लोगों में कोविड-19 के संक्रमण की पुष्टि होने के साथ ही वहां इस महामारी के मामले बढ़ कर 1028 हो गये। बृहन्मुम्बई महानगरपालिका के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। इस बीमारी के चलते मंगलवार को क्षेत्र मे मरने वालों की संख्या 31 से बढ़कर 40 हो गयी। हालांकि बुधवार को इस संक्रमण से किसी भी मरीज के मरने की सूचना नहीं मिली। आंकड़ों के मुताबिक नौ लोगों की मौत अलग-अलग दिन हुई थी लेकिन जानकारी मंगलवार को एकत्र की गई। धारावी में एक अप्रैल को संक्रमण का पहला मामला सामने आया था।

07:56 PM

पिछले 68वर्षों में भारत के संसदीय लोकतंत्र ने विभिन्न चुनौतियां का सफलतापूर्वक सामना किया है। हमारी संसद नागरिकों को सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक और सांस्कृतिक अधिकार दिलाने में अग्रिम भूमिका निभाती रही है: लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला

07:55 PM

आज के ही दिन 13 मई 1952 को संसद की पहली बैठक संपन्न हुई थी। राज्यसभा और लोकसभा की बैठक की शुरुआत हुई थी। माननीय राष्ट्रपति जी ने श्री जी.वी. मावलंकर को प्रोटेम स्पीकर के रूप में नियुक्त किया था और उसके बाद 451 माननीय सदस्यों को शपथ दिलाई गई थी: लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला

07:43 PM

मध्य प्रदेश देश का दिल है इसलिए बीचों बीच स्थित है निश्चित तौर पर बहुत लाभ मिलेगा।प्रदेश ने श्रम सुधार भी किए हैं,उन श्रम सुधारों के कारण भी नए छोटे-बड़े उद्योग आएंगे। इस पैकेज के कारण और गति और बल मिलेगा। ये भारत की आत्म निर्भरता का पैकेज है: म.प्र. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान

07:40 PM

लॉकडाउन के कारण आने से मां के रोकने से दुखी होकर हैदराबाद में 20 साल की एक युवती ने बुधवार को कथित तौर पर आवासीय अपार्टमेंट परिसर की 15वीं मंजिल से कूदकर आत्महत्या कर ली। पुलिस ने बताया कि आंध्र प्रदेश के कृष्णा जिले की रहने वाली उस युवती ने इस साल फरवरी से ही परिसर के एक फ्लैट में घरेलू सेविका का काम शुरु किया था। एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि युवती ने बुधवार की सुबह अपनी मां को फोन किया और उसे बताया कि वह अपनी बहन के नवजात बच्चे को देखना चाहती है।        अधिकारी ने कहा कि जब उसकी मां ने उसे लॉकडाउन के कारण रुकने के लिए कहा तो वह निराश हो गई और उसने आत्महत्या कर ली।

07:39 PM

जींद के नरवाना क्षेत्र में दो लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुयी है। अधिकारियों के अनुसार इनमें से एक युवक शहर में सब्जी बेचने का काम करता है। वहीं दूसरा युवक रविवार को मुंबई से आया था। इस बीच लॉकडाउन के कारण पिछले डेढ़ माह से जींद में फंसे एक हजार से ज्यादा प्रवासियों को बुधवार को रोडवेज और निजी बसों से उनके घरों के लिए रवाना किया गया। उन्होंने बताया कि 834 प्रवासियों को रोडवेज की 25 बसों से उत्तर प्रदेश में बुलंदशहर भेजा गया वहीं 150 प्रवासियों को रोहतक भेजा गया है ताकि वहां से स्पेशल श्रमिक ट्रेन से उन्हें बिहार भेजा जा सके।

07:24 PM

दिल्ली पुलिस ने बुधवार को कहा कि लॉकडाउन के बीच नयी दिल्ली रेलवे स्टेशन पर फंसे यात्रियों के वास्ते अब स्टेशन से आगे की यात्रा के लिए डीटीसी की बस उपलब्ध होंगी। पुलिस के सूत्रों ने कहा कि शहर में सार्वजनिक परिवहन की आवश्यकता महसूस कर रहे लोगों के लिए दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) 11 जिला मुख्यालयों तक बस चलाएगा। उन्होंने कहा कि निजी वाहनों का इस्तेमाल करने वाले लोग भवभूति मार्ग या मिंटो रोड से जा सकते हैं, जबकि डीटीसी की बसों में यात्रा करने वाले लोगों को अजमेरी गेट के सामने पार्किंग क्षेत्र से सवार होना होगा। पुलिस सूत्रों ने बताया कि कोविड-19 के मद्देनजर जारी कड़े दिशा-निर्देशों को ध्यान में रखते हुए सभी इंतजाम किए गए हैं। कोरोना वायरस महामारी के चलते ट्रेन सेवाएं रोक दी गई थीं, लेकिन मंगलवार से आम जनता के लिए बिलासपुर, डिब्रूगढ़ और बेंगलूरू के लिए तीन ट्रेनों के रवाना होने के साथ ही नयी दिल्ली रेलवे स्टेशन से विशेष ट्रेन सेवा शुरू हो गई। इसी दिन चार ट्रेन पटना, अहमदाबाद, मुंबई और हावड़ा से यहां पहुंचीं। पुलिस उपायुक्त (रेलवे) हरेंद्र के. सिंह ने कहा कि यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे अधिकारियों के करीबी समन्वय में बुधवार को पर्याप्त इंतजाम किए गए, लेकिन साथ ही कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए जारी दिशा-निर्देशों के अनुपालन का पूरा ध्यान रखा गया है।

07:21 PM

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल के पश्चिमी इलाके में एक प्रसूति अस्पताल पर मंगलवार को हुए आतंकी हमले में मारे गए लोगों की संख्या 24 पहुंच गई, जिसमें दो नवजात भी शामिल हैं। एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी । आंतरिक मामलों के मंत्रालय ने जो तस्वीर जारी की, उसके अनुसार अफगानिस्तान सुरक्षा बलों ने अस्पताल से कई बच्चों एवं उनकी मांओं को सुरक्षित निकाल लिया है। आंतरिक मामलों के मंत्रालय के प्रवक्ता तारिक एरियन ने कहा कि इमारत से 100 माताओं एवं बच्चों को निकाल लिया गया है। उन्होंने पहले बताया था कि हमले में 16 लोग मारे गए हैं। उप स्वास्थ्य मंत्री वाहिद मजरूह ने बुधवार को संवाददाता सम्मेलन में बताया कि हमले में 24 लोग मारे गए हैं और 16 अन्य लोग घायल हुए हैं।

07:20 PM

मुंबई के उपगरीय अंधेरी (पश्चिम) इलाके में बुधवार को एक कार की टेम्पो से भिड़ंत में 35 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई। पुलिस ने यह जानकारी दी। घटना मंगलवार देर रहात एमआईडीसी इलाके के आकृति प्वाइंट के निकट हुई। महाराष्ट्र औद्योगिक विकास निगम (एमआईडीसी) इलाके के पुलिस थाने के वरिष्ठ निरीक्षक जगदीश शिंदे ने कहा कि हितेश कमल गोलचा को बेहोशी की हालत में नजदीकी कूपर अस्पताल ले जाया गया, जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया। शिंदे ने कहा, ''वह कारोबारी थे। हम उनकी पोस्टमार्टम रिपोर्ट का इंतजार कर रहे हैं। मामले की जांच जारी है।'' इससे पहले मंगलवार शाम दक्षिण मुंबई में हुई ऐसी ही घटना में होटल मालिक के 19 वर्षीय बेटे की मौत हो गई थी। बेटे की कार बस से जा टकराई थी।

06:54 PM

महाराष्ट्र पुलिस ने लॉकडाउन शुरु होने से अब तक आवश्यक सेवाओं और आपातकालीन स्थिति में लोगों के लिए 3.47 लाख यात्रा पास जारी किए हैं। गृह राज्यमंत्री अनिल देशमुख ने बुधवार को यह जानकारी दी। लॉकडाउन के दौरान आपातकालीन स्थिति में एक जिले से दूसरे जिले या अन्य राज्यों में जाने के लिए लोगों की पुलिस विभाग में पास के लिए आवेदन करना पड़ता है । देशमुख ने कहा, ‘‘पुलिस ने लॉकडाउन के दौरान कुल 3,47,522 पास जारी किए।’’ देशमुख ने कहा कि पुलिस ने लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ भादसं की धारा 188 के तहत 1,05,532 मामले दर्ज किए हैं और अब तक 20,000 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया है। उन्होंने कहा कि पुलिस ने विभिन्न अपराधों के लिए 4.05 करोड़ रुपये का जुर्माना भी वसूला है। मंत्री ने बताया कि अब तक पुलिस पर हमले की 214 घटनाएं हुई हैं जिसमें 764 लोगों को हिरासत में लिया गया है।

06:47 PM

जम्मू-कश्मीर के कठुआ जिले में संदिग्ध लोगों की गतिविधि की सूचना मिलने के बाद सुरक्षा बलों ने तलाश अभियान शुरू किया है। अधिकारियों ने बताया कि कुछ लोगों ने बानी तहसील के संदरून वन क्षेत्र से संदिग्ध लोगों को गुजरते हुए देखा जिसकी सूचना मिलने पर पुलिस और सेना ने घेराबंदी करके तलाश अभियान शुरू किया। अधिकरियों ने बताया कि अभियान अब भी जारी है। उन्होंने बताया कि कुछ गड़रियों ने ग्राम प्रधान को सूचना दी कि उन्होंने ऊंचाई वाले क्षेत्र में कुछ संदिग्ध लोगों को देखा, जिनके पास हथियार भी थे। ग्राम प्रधान ने पुलिस को सूचना दी और इसके बाद पुलिस और सेना संबंधित क्षेत्र में पहुंची और तलाशी अभियान शुरू किया।

06:46 PM

संत कबीर नगर के खलीलाबाद में उस प्रवासी मजदूर के बुधवार को कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुयी जिसकी एक अस्पताल के बाहर मौत हो गयी थी। जिलाधिकारी रवीश कुमार गुप्ता ने बताया कि मुंबई से आया मजदूर मंगलवार को खलीलाबाद पहुंचा था। जब वह चिकित्सीय जांच के लिए पुलिस की निगरानी में अस्पताल जा रहा था तभी गेट के सामने वह गिर गया और उसकी मौत हो गई। उन्होंने बताया कि मृतक का नमूना जांच के लिए भेजा गया था। उसके कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुयी है। जिले में कोविड-19 से संक्रमित व्यक्ति की मौत का यह पहला मामला है।

06:46 PM

मुंबई के उपगरीय अंधेरी (पश्चिम) इलाके में बुधवार को एक कार की टेम्पो से भिड़ंत में 35 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई। पुलिस ने यह जानकारी दी। घटना मंगलवार देर रहात एमआईडीसी इलाके के आकृति प्वाइंट के निकट हुई। महाराष्ट्र औद्योगिक विकास निगम (एमआईडीसी) इलाके के पुलिस थाने के वरिष्ठ निरीक्षक जगदीश शिंदे ने कहा कि हितेश कमल गोलचा को बेहोशी की हालत में नजदीकी कूपर अस्पताल ले जाया गया, जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया। शिंदे ने कहा, ''वह कारोबारी थे। हम उनकी पोस्टमार्टम रिपोर्ट का इंतजार कर रहे हैं। मामले की जांच जारी है।'' इससे पहले मंगलवार शाम दक्षिण मुंबई में हुई ऐसी ही घटना में होटल मालिक के 19 वर्षीय बेटे की मौत हो गई थी। बेटे की कार बस से जा टकराई थी।

06:33 PM

भारतीय सेना आम नागरिकों के तीन साल के लिए सेना में शामिल किये जाने के प्रस्ताव का अध्ययन कर रही है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। इस समय सेना शॉर्ट सर्विस कमीशन के तहत युवाओं को 10 साल के आरंभिक कार्यकाल के लिए भर्ती करती है। सेना के एक प्रवक्ता ने एक प्रश्न के उत्तर में कहा, ‘‘सेना आम नागरिकों को तीन साल की अवधि के लिए बल में शामिल करने के प्रस्ताव पर विचार कर रही है।’’ सेना प्रतिभाशाली युवाओं को आकर्षित करने के लिए अनेक प्रयास करती रहती है। सूत्रों ने बताया कि उक्त प्रस्ताव 13 लाख अधिकारियों और जवानों वाली थलसेना में सुधार के व्यापक प्रयासों का हिस्सा है। उन्होंने कहा कि प्रस्ताव की व्यापक रूपरेखा को अभी अंतिम रूप नहीं दिया गया है।

06:32 PM

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उद्यमों (एमएसमएई) समेत उद्यमों को बिना गारंटी वाले 3 लाख करोड़ रुपये के कर्ज की सुविधा देने की घोषणा की। उन्होंने प्रधानमंत्री द्वारा मंगलवार को घोषित 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज का ब्योरा देते हुए संवाददाताओं को बताया कि इस स्वचालित कर्ज सुविधा से 45 लाख इकाइयों को लाभ होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस महामारी और उसकी रोकथाम के लिये जारी ‘लॉकडाउन’ के आर्थिक प्रभाव से निपटने के लिये 20 लाख करोड़ रुपये के प्रेत्साहन पैकेज की घोषणा की थी। वित्त मंत्री ने कहा कि यह कर्ज चार साल के लिये दिया जाएगा और 12 महीने तक किस्त से राहत दी जाएगी। इसके अलावा इस समय कर्ज नहीं चुका पा रही एमएसएमई इकाइयों के लिए भी कुल 20,000 करोड़ रुपये के कर्ज की सुविधा दी जाएगी। इससे 2 लाख इकाइयों को लाभ होगा। सीतारमण ने कहा कि एमएसएमई्र के लिये ‘फंड ऑफ फंड’ गठित किया जा रहा है, इसके जिरये वृद्धि की क्षमता रखने वाले एमएसएमई में 50,000 करोड़ रुपये की इक्विटी पूंजी डाली जाएगी।

06:31 PM

उन्नाव जिले के बारासगवर इलाके में मुंबई से लौटा एक व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है। इसके साथ ही जिले में संक्रमितों की संख्‍या बढ़कर छह हो गयी है। मुख्‍य चिकित्‍सा अधिकारी कैप्‍टन डॉक्टर आशुतोष कुमार ने बताया कि संक्रमित पाया गया 35 वर्षीय युवक नौ मई को देर रात अपने भाई के साथ वापस लौटा था। रात में घर पर रहने के बाद उसे दूसरे दिन भाई के साथ गांव में बने पृथक-वास केंद्र में भेजा गया था। उन्होंने बताया कि कोविड-19 संक्रमित पाए गए युवक को लखनऊ स्थानांतरित किया जा रहा है। साथ ही उसके गांव को सील कर एक किलोमीटर क्षेत्र में आवागमन रोका जा रहा है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि मेडिकल टीम गांव में जांच कर रही है। संक्रमित युवक के संपर्क में आए सभी लोगों को अलग कर उनके नमूने जांच के लिए भेजे जाएंगे।

06:18 PM

अमेरिका में कोविड-19 के मामले बढ़ने के साथ चिकित्सा सामग्रियों की आपूर्ति का अभाव होने से नाराज एक चिकित्सक ने चेतावनी दी कि उन्हें गोलियों के बगैर युद्ध में भेजा जा रहा है। उसी दिन लॉस एंजिलिस अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर चिकित्सकों और नर्सों के लिए एन 95 मास्क और अन्य जरूरी सामान लेकर एक मालवाहक विमान उतरा। उल्लेखनीय है कि कोविड-19 मरीजों का इलाज करने के दौरान अहम सुरक्षा उपकरण के अभाव के चलते देश में कई स्वास्थ्यकर्मी कोरोना वायरस से संक्रमित हुए हैं। अमेरिकन कॉलेज ऑफ इमरजेंसी फिजियशन के मुताबिक उसी दिन आपात सेवा कक्ष के चिकित्सक की संक्रमण से मौत हो गई। उन्होंने अपने एक मित्र को मोबाइल पर संदेश भेजा था कि वह सुरक्षा उपकरण या एन 95 मास्क के बगैर असुरक्षित महसूस कर रहे हैं। अमेरिका में इस तरह की यह पहली मौत थी। मार्च के अंत में उस रात चिकित्सा उपकरणों की जो खेप पहुंची, वह समस्या का हल करने वाली नहीं थी। समाचार एजेंसी एपी की छानबीन में यह पता चला कि ये मास्क नकली थे--जैसा देश भर में अस्पतालों में इस्तेमाल किये जा रहे लाखों मेडिकल मास्क, दस्ताने, गाउन और अन्य चिकित्सा सामग्री नकली हैं।

06:17 PM

सरकार ने बुधवार को आकलन वर्ष 2020- 21 के दौरान आयकर रिटर्न भरने की अंतिम तिथि को बढ़ाकर 30 नवंबर 2020 कर दिया । इसके साथ ही कर विवादों के निपटान के लिये लाई गई ‘विवाद से विश्वास योजना’ का लाभ भी बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के 31 दिसंबर 2020 तक बढ़ा दिया गया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने प्रधानमंत्री द्वारा मंगलवार को घोषित आर्थिक पैकज का ब्यौरा रखते हुये सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम (एमएसएमई) उद्योग के लिये कई तरह की राहतों का एलान करने के साथ ही पिछले वित्त वर्ष के लिये इस आकलन वर्ष में भरी जाने वाली व्यक्तिगत आयकर रिटर्न और अन्य रिटर्न दोनों के लिये अंतिम तिथि 30 नवंबर 2020 तक बढ़ी दी गई है। पुराने लंबित कर विवादों के निपटारे के लिये लाई गई विवाद से विश्वास योजना का लाभ भी अब 31 दिसंबर 2020 तक उपलब्ध होगा। वित्त मंत्री ने कहा कि इस योजना के तहत लंबित विवादों के निपटारे की चाह रखने वाले करदाता अब 31 दिसंबर 2020 तक आवेदन कर सकेंगे। इसके लिये उन्हें अलग से किसी तरह का कोई शुल्क नहीं देना होगा। वित्त मंत्री ने एक अन्य घोषणा में कहा कि सभी धर्मार्थ न्यासों, गैर- कारपोरेट कारोबारों, पेशेवरों, एलएलपी फर्मों, भागीदारी फर्मों सहित को उनका लंबित रिफंड जल्द लौटाया जायेगा। उन्होंने बताया कि इससे पहले सरकार पांच लाख रुपये तक के 18,000 करोड़ रुपये तक रिफंड करदाताओ को कर चुकी है। यह रिफंड 14 लाख करदाताओं को किया गया।

06:17 PM

कोरोना वायरस पर काबू के लिए लागू लॉकडाउन के बीच मध्यप्रदेश के सागर जिला में लोगों का एक समूह एक संत और उनके साथ आए लोगों का स्वागत करने के लिए कथित तौर पर एकत्र हुआ। वीडियो के अनुसार जिला मुख्यालय से करीब 35 किमी दूर बंडा कस्बे में सोमवार शाम जैन मुनि प्रणाम सागर के नेतृत्व में मुनियों के एक समूह के पहुंचने पर बड़ी संख्या में लोग सड़क पर इकठ्ठा हो गए। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक प्रवीण भूरिया ने पीटीआई-भाषा से कहा कि इस मामले में बंडा थाना क्षेत्र के पुलिस अधिकारी को जांच करने का निर्देश दिया गया है।

06:17 PM

कर्नाटक में इंजीनियरिंग, आयुष, फार्मेसी और कृषि पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाने वाली कर्नाटक संयुक्त प्रवेश परीक्षा (केसीईटी) अब 30 और 31 जुलाई को आयोजित की जाएगी। कर्नाटक के उच्च शिक्षा मंत्री डॉ सीएन अश्वथ नारायण ने बुधवार को यह जानकारी दी। नारायण ने पत्रकारों को बताया, “हमने केसीईटी परीक्षा इस साल 30 और 31 जुलाई को आयोजित करने का निर्णय लिया है।” उन्होंने बताया कि अब तक 1.92 लाख आवेदन प्राप्त हुए हैं, जबकि 1.2 लाख लोग परीक्षा इस परीक्षा में बैठेंगे।    हाल ही में शु्रु किए गए 'गेट सीईटी गो' कार्यक्रम क बारे में मंत्री ने कहा कि यह केसीईटी और एनईईटी 2020 के लिए छात्रों को तैयार करने में मदद करने के लिए तैयार किया गया है। यह परीक्षा अप्रैल के अंतिम सप्ताह या मई में निर्धारित थी जिसे कोरोनावायरस महामारी के कारण स्थगित कर दिया गया था।

06:15 PM

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोरोना वायरस महामारी से बुरी तरह प्रभावित देश की अर्थव्यवस्था को उबारने के लिए 20 लाख करोड़ रुपये खर्च करने की घोषणा की है। इसे दुनियाभर के देशों द्वारा इस महामारी से निपटने के लिए घोषित प्रोत्साहनों में सबसे बड़े आर्थिक पैकेज में से एक माना जा रहा है। मोदी का आत्म-निर्भर भारत अभियान या आत्म-निर्भर भारत मिशन 2019-20 में भारत के सकल घरेलू उत्पादन (जीडीपी) के 10 प्रतिशत के बराबर है। इस लिहाज से आर्थिक पैकेज के मामले में सिर्फ जापान, अमेरिका, स्वीडन, ऑस्ट्रेलिया और जर्मनी ही भारत से आगे हैं। हालांकि, दुनियाभर के अन्य देशों द्वारा घोषित राहत पैकेज की तुलना में यह पूरी तरह नया नहीं है। इसमें सरकार द्वारा मार्च में घोषित 1.7 लाख करोड़ रुपये का पैकेज और भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा तरलता बढ़ाने के लिए उठाए गए विभिन्न कदम और ब्याज दरों में कटौती भी शामिल है। कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए दुनियाभर के देशों में लॉकडाउन है। इससे पैदा हुए आर्थिक संकट को 1930 के दशक की महामंदी के बाद का सबसे बड़ा संकट माना जा रहा है।

05:57 PM

दिल्ली सरकार बिहार के कामगारों को बुधवार को तीन श्रमिक विशेष ट्रेनों से उनके गृह राज्य भेजने का खर्च वहन करेगी क्योंकि बिहार की नितीश कुमार सरकार ने टिकट का खर्च वहन करने के दिल्ली सरकार के अनुरोध का कोई जवाब नहीं दिया है। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्रत्येक विशेष ट्रेन में 1,200 प्रवासी कामगार सवार होंगे। इससे पहले 1200 कामगारों को श्रमिक विशेष ट्रेन से मुजफ्फरपुर भेजे जाने का खर्च आम आदमी पार्टी सरकार द्वारा उठाए जाने को ले कर दिल्ली सरकार और बिहार सरकार के बीच वाक युद्ध हुआ था। अधिकारी ने बताया, ‘‘दिल्ली सरकार प्रवासी कामगारों को भेजने का खर्च उठाएगी क्योंकि बिहार सरकार ने अभी (ट्रेन टिकट के लिए) भुगतान पर कोई जवाब नहीं दिया है। तीन श्रमिक विशेष ट्रेनें बिहार के भागलपुर, बरौनी और दरभंगा के लिए रवाना होंगी। पिछले सप्ताह आम आदमी पार्टी ने कहा था कि उसने प्रवासी कामगारों को दिल्ली से बिहार भेजने का खर्च उठाया है लेकिन बिहार की सत्तारूढ़ जनता दल(यूनाइटेड) ने इन दावों को खारिज कर दिया था। इस मामले में जद (यू) ने आप पर आधा सच बताने और प्रचार के लिए ओछी राजनीति करने का भी आरोप लगाया था।

05:55 PM

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को स्पष्ट किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्म-निर्भर भारत के आह्वान का मतलब यह कतई नहीं हम दुनिया से कट जाएंगे। उन्होंने कहा कि इसका मतलब यह भी नहीं है कि हम सिर्फ ‘अंदर’ ही देखेंगे और ‘अलगाववादी’ देश बन जाएंगे। वित्त मंत्री ने बुधवार को कहा कि प्रधानमंत्री के इस आह्वान का मतलब एक भरोसे वाले भारत से है जो अपनी ताकत पर निर्भर रह सकता है और साथ ही वैश्विक स्तर पर भी अपना योगदान दे सकता है। मंत्री के पास क्षमता और उद्यमिता है, जिससे वह क्षमता का निर्माण कर सकता है और दुनिया की मदद कर सकता है। उन्होंने कहा, ‘‘निश्चित रूप से जब प्रधानमंत्री ‘आत्मनिर्भर’ भारत की बात कर रहे हैं तो उसका मतलब सिर्फ देश के अंदरही देखना नहीं है और न ही खुद को दुनिया से काटना है।’’ सीतारमण ने यहां 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज पर संवाददाताओं से बातचीत में कहा, ‘‘निश्चित रूप से यह एक विश्वास से परिपूर्ण भारत की ताकत को दिखाता है। प्रधानमंत्री ने कहा है कि व्यक्तिगत रक्षा उपकरणों यानी पीपीई, मास्क और वेंटिलेटर का उत्पादन इन 40 दिनों में काफी तेजी से बढ़ा है।’’

05:55 PM

शिवसेना के नेता संजय राउत ने कोरोना वायरस से बुरी तरह प्रभावित मुंबई के लिए विशेष पैकेज दिए जाने की बुधवार को मांग की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर भारत को आत्म-निर्भर बनाने में मदद के लिए मंगलवार को कुल 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज की घोषणा की थी। राउत ने इस घोषणा का स्वागत करते हुए मांग की कि मुंबई को इसका ‘‘अधिकतम लाभ’’ दिया जाए। उन्होंने कहा, ‘‘कामगार शहर छोड़कर जा रहे हैं, क्योंकि उनके पास यहां काम नहीं बचा है। देश की वित्तीय राजधानी के तौर पर मुंबई की महत्ता बनी रहनी चाहिए। केंद्र को मुंबई तथा नौकरियां पैदा करने वाले अन्य शहरों के लिए विशेष पैकेज की घोषणा करनी चाहिए।’’ उन्होंने कहा कि शिवसेना ने, मोदी की 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज संबंधी घोषणा का स्वागत किया है। राज्यसभा सदस्य राउत ने कहा, ‘‘यह आलोचना करने का समय नहीं है। इस समय पूरा देश प्रधानमंत्री के साथ है।’’ हालांकि उन्होंने कहा, ‘‘घोषित किए गए पूरे पैकेज में से मुंबई को सर्वाधिक लाभ मिलना चाहिए।’’

05:54 PM

बिहार में बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 29 नये मामले सामने आने के साथ ही प्रदेश में कोविड-19 के मरीजों की संख्या बढकर 908 हो गयी है। स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया कि बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के जो 29 नये मामले सामने आए उनमें नौ मामले नवादा के हैं जबकि भागलपुर में 06, बक्सर, बेगूसराय, रोहतास एवं खगडिया में 03—03 तथा गोपालगंज में 02 मामले आए हैं । उन्होंने बताया कि इन सभी रोगियों के संपर्क के बारे में पता लगाया जा रहा है। गौरतलब है कि बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण से अब तक कुल सात मरीजों की मौत हो चुकी है। बिहार के सभी 38 जिले कोविड—19 की चपेट में आ चुके हैं । बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण के सबसे अधिक 116 मामले अब तक मुंगेर में आए हैं जबकि पटना में 80, रोहतास में 75, नालंदा में 63, बक्सर में 59, बेगूसराय में 43, सिवान में 34, कैमूर एवं भागलपुर में 32—32, मधुबनी एवं खगडिया में 30—30, पश्चिम चंपारण में 27, नवादा एवं गोपालगंज में 24—24, जहानाबाद व भोजपुर में 21-21 मामले सामने आए हैं। दरभंगा में 18, औरंगाबाद में 15, पूर्वी चंपारण में 14, कटिहार, मुजफ्फरपुर एवं अरवल में 12—12, समस्तीपुर में 11, सहरसा, सारण एवं शेखपुरा में 10-10, मधेपुरा एवं किशनगंज में 09—09 मामले सामने आए हैं। बिहार में अब तक कोरोना वायरस के संदिग्ध 40,150 नमूनों की जांच की जा चुकी है वहीं संक्रमित 390 मरीज ठीक हुए हैं।

05:54 PM

वेतन को छोड़ कर दूसरे प्रकार के भुगतान पर टीडीएस, टीसीएस की दर 31 मार्च 2021 तक 25 प्रतिशत कम की गयी, इससे इकाइयों के हाथ में खर्च करने को 50,000 करोड़ रुपये की राशि मुक्त होगी: सीतारमण।

05:37 PM

नॉर्वे यूरोप के अन्य देशों के ऐसे लोगों के लिए अपनी सीमाएं खोल रहा ह जिनके यहां आवास हैं अथवा परिवार हैं और वे यहां आना चाहते हैं। न्याय मंत्री मोनिका माइलैंड ने बुधवार को कहा कि नॉर्वे यूरोपीय आर्थिक क्षेत्र जिसमें यूरोपीय संघ के सदस्य देश, ब्रिटेन, आइसलैंड , लिचटेंस्टीन शामिल हैं, के लोगों के लिए अपनी सीमाएं खोल रहा है। नॉर्वे यूरोपीय संघ में शामिल नहीं है लेकिन उसने ब्रिटेन, आइसलैंड , लिचटेंस्टीन के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं जो ऐसे देशों को यूरोपीय संघ के बड़े बाजार तक पहुंच उपलब्ध कराता है। उन्होंने कहा कि इसका मतलब यह भी है कि कामगारों को भी नॉर्वे में प्रवेश का अवसर मिलेगा।

05:29 PM

पिछले लंबे समय से कोरोना वायरस संक्रमण से जूझ रहीं भारतीय मूल की ‘‘उत्कृष्ट’’ महिला चिकित्सक डॉ. पूर्णिमा नायर (55) की ब्रिटेन के इंग्लैंड में मौत हो गई। केरल की मूल निवासी नायर इंग्लैंड में काउंटी डरहम के बिशप ऑकलैंड में ‘स्टेशन व्यू मेडिकल सेंटर’ में सेवाएं दे रही थीं। उनकी स्टॉकटन-ऑन-टीज में ‘नॉर्थ टीज अस्पताल’ में मौत हो गई। वह लंबे समय से कोविड-19 से संक्रमित थीं। नायर कोरोना वायरस को काबू की कोशिशों में प्रत्यक्ष रूप से योगदान दे रहे ब्रिटेन के चिकित्सक समुदाय की 10वीं सदस्य मानी जा रही हैं, जिनकी इस संक्रमण के कारण मौत हुई है। इस संक्रमण के कारण ब्रिटेन में 32,000 लोगों की मौत हो गई है। चिकित्सा केंद्र ने एक संदेश में कहा, ‘‘केंद्र को हमारी प्रिय एवं मूल्यवान सहयोगी और मित्र डॉ. पूर्णिमा नायर की मौत की घोषणा करते हुए बहुत दुख हो रहा है।’’ डॉ. नायर पिछले कुछ दिन से वेंटिलेटर पर थीं।

05:29 PM

दिल्ली पुलिस ने कोरोना वायरस के प्रसार पर रोक के उद्देश्य से जारी आदेशों का कथित उल्लंघन करके एक कार्यक्रम आयोजित करने के लिए तबलीगी जमात नेता मौलाना साद के खिलाफ मामले की जांच राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) को सौंपने के लिये दायर याचिका का बुधवार को उच्च न्यायालय में विरोध किया। याचिका पर वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिये सुनवायी कर रही न्यायमूर्ति सिद्धार्थ मृदुल और न्यायमूर्ति अनूप जयराम भंभानी की पीठ ने याचिकाकर्ता से कहा कि वह जांच को दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा से एनआईए को हस्तांतरित करने के लिए अपनी अर्जी के समर्थन में फैसले पेश करें। मुंबई के अधिवक्ता घनश्याम उपाध्याय की इस अर्जी में एनआईए को यह निर्देश देने का भी अनुरोध किया गया है कि वह मामले की जांच समयबद्ध तरीके से करे और उच्च न्यायालय द्वारा जांच की निगरानी की जाए। इसमें आरोप लगाया गया है कि दिल्ली पुलिस काफी समय बीत जाने के बाद भी नेता को गिरफ्तार करने में असफल रही है। दिल्ली सरकार के स्थायी अधिवक्ता (फौजदारी) राहुल मेहरा और अधिवक्ता चैतन्य गोसाईं ने अर्जी का यह कहते हुए विरोध किया कि दिल्ली पुलिस निष्पक्ष तरीके से जांच कर रही है और दलील दी कि याचिकाकर्ता का अर्जी दायर करने का कोई अधिकार नहीं है। अदालत ने इस मामले में अब 28 मई को आगे सुनवाई करेगी।

05:12 PM

उत्तर प्रदेश में बुधवार को लगातार दूसरे दिन कोरोना वायरस से ठीक हुए लोगों की संख्या कुल संक्रमित मरीजों की संख्या से अधिक रही । इस बीच राज्य में इससे संक्रमण के 64 नए मामले सामने आए हैं। प्रमुख सचिव :चिकित्सा एवं स्वास्थ्य: अमित मोहन प्रसाद ने यहां संवाददाताओं से कहा, ''कोरोना वायरस से संक्रमण के मामलों की संख्या आज 1744 रही जबकि 1902 लोग पूर्णतया ठीक हो गए। कल से ही यह रूझान प्रारंभ हुआ है और ठीक हो रहे लोगों की संख्या संक्रमित मरीजों की संख्या को पार कर रही है ।'' प्रसाद ने एक दिन पहले बताया था कि जब से कोरोना वायरस संक्रमण फैला है, पहली बार ये स्थिति आयी कि ठीक हुए लोगों की संख्या 1758 और कुल संक्रमित लोगों की संख्या 1735 रही। उन्होंने इसे अच्छा लक्षण बताया। प्रसाद ने बताया कि कल प्रदेश में 5405 नमूनों की जांच की गयी । उन्होंने बताया कि निगरानी का कार्य लगातार चल रहा है और हमारी टीमें घर घर जाकर विभिन्न क्षेत्रों में सर्वेक्षण कर रही हैं । 71, 916 टीमों के द्वारा दो करोड 96 लाख 90 हजार 794 लोगों का सर्वेक्षण किया गया है।

04:59 PM

कोरोना वायरस महामारी के बाद आये अतिरिक्त वित्तीय बोझ के मददेनजर उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने कर्मचारियों को दिये जाने वाले कई भत्ते समाप्त करने का फैसला किया है । पिछले महीने सरकार ने विभिन्न विभागों के कर्मचारियों को मिलने वाले इन भत्तों को एक साल के लिए रोकने का फैसला किया था । वित्त सचिव संजीव मित्तल की ओर से मंगलवार को जारी अधिसूचना के मुताबिक कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर राज्य सरकार के राजस्व में आयी कमी के बाद उन भत्तों की समीक्षा की गयी, जो केन्द्र में या तो बंद कर दिये गये हैं या फिर नहीं हैं और राज्य सरकार में अनुमान्य हैं । विभाग ने सचिवालय भत्ता, पुलिस के विभिन्न प्रकोष्ठों को मिलने वाला विशेष भत्ता, सभी विभागों में जूनियर इंजीनियरों को मिलने वाला विशेष भत्ता, लोक निर्माण विभाग में दिया जाने वाला अनुसंधान भत्ता, अर्दली भत्ता और डिजाइन भत्ता के साथ साथ सिंचाई विभाग में कार्यरत अधिकारियों एवं कर्मचारियों को मिलने वाला अनुसंधान भत्ता तथा भविष्य निधि लेखों का रखरखाव करने वाले कर्मचारियों को मिलने वाले प्रोत्साहन भत्ते आदि को खत्म कर दिया है । सरकार अपने इस कदम से कम से कम 1500 करोड रूपये सालाना बचाने का लक्ष्य लेकर चल रही है । उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने 16 लाख कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढोतरी पर रोक लगाने का पिछले महीने फैसला किया था ।

04:51 PM

पुलिस ने यहां स्थित महाकाल मंदिर के बाहर बुधवार को, लॉकडाउन का उल्लंघन करने के आरोप में कांग्रेस के दो विधायकों को गिरफ्तार किया है। ये दोनों विधायक, अपने घर वापस लौटने के लिए सड़कों पर पैदल निकले प्रवासी श्रमिकों की हालत की ओर प्रदेश की भाजपा सरकार का ध्यान आकृष्ट करने तथा उन्हें राहत देने की मांग को लेकर उज्जैन से भोपाल तक पदयात्रा निकालना चाहते थे। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रुपेश कुमार द्विवेदी ने बताया, ‘‘लॉकडाउन के तहत सभी तरह की गतिविधियों को निषिद्ध किया गया है। तराना विधानसभा सीट के विधायक महेश परमार (कांग्रेस) और आलोट विधानसभा सीट के विधायक मनोज चावला (कांग्रेस) ने लोगों को इकट्ठा करके कानून का उल्लंघन किया है इसलिए दोनों विधायकों को भादवि की धारा 151 के तहत गिरफ्तार किया गया है।’’ इस बीच, पत्रकारों से महेश परमार ने कहा कि हजारों प्रवासी मजदूर घर वापस जाने के लिए सड़कों पर पैदल चलने को मजबूर हैं। उन्होंने कहा कि इन श्रमिकों की समस्याओं के प्रति प्रदेश सरकार का ध्यान आकृष्ट करने के लिए वह महाकाल मंदिर, उज्जैन से भोपाल तक शांतिपूर्वक मार्च निकाल रहे थे। एएसपी ने बताया कि दोनों विधायकों और उनके सहयोगियों को गिरफ्तार कर भैरवगढ़ जेल भेज दिया गया है।

04:46 PM

कोरोना वायरस महामारी के चलते शेयर बाजार और वैश्विक अर्थव्यवस्था के बुरी तरह प्रभावित होने के कारण निवेशकों ने गोल्ड एक्सचेंज-ट्रेडेड फंडों (ईटीएफ) का रुख किया और अप्रैल में इनमें 731 करोड़ रुपये का निवेश हुआ। निवेश की यह श्रेणी पिछले एक वर्ष में सबसे बेहतर प्रदर्शन करने वाली परिसंपत्तियों में है। अगस्त 2019 से गोल्ड ईटीएफ खंड में 2,414 करोड़ रुपये का शुद्ध निवेश किया गया है। इस श्रेणी में फरवरी में 1,483 करोड़ रुपये और जनवरी में 202 करोड़ रुपये का निवेश हुआ।

04:46 PM

भारतीय वाणिज्य और उद्योग महासंघ (फिक्की) ने बुधवार को सुझाव दिया कि क्रिकेट और बैडमिंटन जैसे खेलों को खाली स्टेडियम में बहाल किया जा सकता है क्योंकि इसमें खिलाड़ियों का संपर्क नहीं होता। फिक्की ने साथ ही कहा कि इनका आयोजन सीमित स्थानों पर और कम लोगों के साथ किया जाये। कोविड-19 महामारी के कारण खेलों का कैलेंडर काफी प्रभावित हुआ है जिससे देश में 70,000 से ज्यादा लोग संक्रमित हैं जबकि 2400 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। इस बीमारी ने कई अन्य उद्योगों को भी काफी नुकसान पहुंचाया है। इस स्वास्थ्य संकट ने - सपंर्क और गैर संपर्क - सभी खेल गतिविधियां अनिश्चितकाल के लिये बंद कर दिया है। फिक्की ने कहा कि सामाजिक दूरी बरकरार रखकर गैर संपर्क वाले खेल बहाल हो सकते हैं। इसकी विज्ञप्ति के अनुसार, ‘‘क्रिकेट, टेनिस, बैडमिंटन, टेबल टेनिस आदि जैसे गैर संपर्क वाले खेलों को बहाल किया जा सकता है जिसमें खिलाड़ी और स्टाफ सरकार और डब्ल्यूएचओ (विश्व स्वास्थ्य संगठन) द्वारा जारी सामाजिक दूरी के दिशानिर्देशों का पालन करें। ’’

04:28 PM

एयर इंडिया के दिल्ली स्थित सेंटूर होटल में चालक दल के एक सदस्य के कोविड-19 से संक्रमित पाए जाने के बाद होटल के प्रथम तल को संक्रमण मुक्त करने के लिए बुधवार को दो दिन के लिये बंद कर दिया गया। एयरलाइन के एक प्रवक्ता ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा, ''सभी होटल फिलहाल बंद हैं और सेंटूर को भी होटल के तौर पर इस्तेमाल नहीं किया जा रहा। कोरोना वायरस की जांच के लिये इस्तेमाल किये जा रहे इसके परिसर को सुरक्षा नियमों के मद्देनजर संक्रमण मुक्त किया जा रहा है। साथ ही चालक दल के सदस्यों की जांच कुछ समय के लिये दूसरे चिकित्सा कार्यालय में की जा रही है।'' सरकार द्वारा संचालित एयर इंडिया 'वंदे भारत' मिशन में शामिल एकमात्र एयरलाइन है। मिशन के तहत एयरलाइन को 12 देशों में फंसे लगभग 15,000 भारतीयों को वापस लाने के लिये 7 मई से 14 मई के बीच 64 उड़ानों का संचालन करने की जिम्मेदारी मिली हुई है।

04:28 PM

उत्तर प्रदेश सरकार ने बुधवार को दावा किया कि राज्य से अप्रवासी मजदूरों ने पलायन नहीं किया और दूसरे राज्यों से सबसे अधिक दस लाख प्रवासी श्रमिक उत्तर प्रदेश पहुंचे। राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने कहा, ''कोरोना आपदा में उत्तर प्रदेश श्रमिकों और कामगारों के लिए सबसे महफूज ठिकाना बना और यह अकेला प्रदेश है, जहां से अप्रवासी मजदूरों ने पलायन नहीं किया और इसी प्रदेश में अन्य प्रदेशों से सबसे ज्यादा दस लाख प्रवासी श्रमिक एवं कामगार पहुंचे।'' प्रवक्ता ने कहा कि सबसे बड़ी आबादी के बावजूद योगी आदित्यनाथ सरकार लगातार सबके लिए भोजन, रोजगार, भरण पोषण और सुरक्षा का इंतजाम कर रही है। उन्होंने दावा किया कि लॉकडाउन के दौरान भी प्रदेश की बंद पड़ी औद्योगिक इकाइयों से योगी सरकार ने हर कर्मचारी को भुगतान कराया। प्रवक्ता ने कहा कि इकाइयों ने 1592.37 करोड़ रुपए वेतन और मानदेय का बड़ा भुगतान किया। बंद पड़ी इकाइयों से सरकार लगातार कर्मचारियों व श्रमिकों का पूरा भुगतान कराती रही । उन्होंने कहा कि श्रमिकों, कामगारों के रोजगार, मानदेय और भरण पोषण भत्ते समेत तमाम सुविधाएं दिलाने को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को टीम-11 की बैठक की जो इसी उद्देश्य से बनाई गयी है। उन्होंने कहा कि सरकार के प्रयास से लॉकडाउन-1 के दौरान प्रदेश में सभी 119 चीनी मिलें चलती रहीं। 12,000 र्ईंट भट्टे और 2,500 कोल्ड स्टोरेज भी लगातार चलते रहे।

04:27 PM

ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था 2020 की पहली तिमाही में सालाना आधार पर दो प्रतिशत प्रतिशत संकुचित हुई। यह स्पष्ट तौर पर कोरोना वायरस लॉकडाउन (बंद) के अर्थव्यवस्था पर असर को दिखाने वाला आंकड़ा है। वर्ष 2008 के वैश्विक वित्तीय संकट के बाद किसी तिमाही में यह देश की अर्थव्यवस्था में सबसे बड़ी गिरावट है। राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (ओएनएस) ने बुधवार को इस संबंध में आधिकारिक आंकड़े जारी किए। ओएनएस ने कहा, ‘‘अर्थव्यवस्था पर कोरोना वायरस का असर साफ दिखता है। मार्च में समाप्त तिमाही में लगभग सभी उप-क्षेत्रों में गिरावट दर्ज की गयी।’’ आंकड़ों के मुताबिक देश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में अकेले मार्च में 5.8 प्रतिशत की गिरावट आयी। यह अब तक की सबसे बड़ी मासिक गिरावट है। वहीं तिमाही आधार पर यह 2008 के आर्थिक संकट के बाद की सबसे बड़ी गिरावट है। वर्ष 2019 की अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में ब्रिटेन की आर्थिक वृद्धि दर शून्य रही थी, क्योंकि ब्रिटेन के सेवाक्षेत्र में रिकॉर्ड गिरावट देखी गयी थी।

04:14 PM

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) में बुधवार को कोरोना वायरस के संक्रमण के 41 नए मामले सामने आए जिनमें से ज्यादातर मामले कोलकाता स्थित जीआरएसईएल इकाई से हैं। जीआरएसईएल हुगली नदी के तट पर स्थित युद्धपोत निर्माण प्रतिष्ठान है। इस इकाई में पदस्थ 55 वर्षीय एक सहायक उप निरीक्षक (एएसआई) रैंक के अधिकारी की सोमवार को कोरोना वायरस के कारण मौत हो गयी थी। गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स लिमिटेड (जीआरएसईएल) में तैनात सीआईएसएफ इकाई में कोरोना वायरस के 38 मामले सामने आए हैं। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, एक को छोड़कर सभी मामले पिछले 24 घंटों में सामने आए हैं। जीआरएसईएल सामरिक रूप से महत्वपूर्ण युद्धपोत निर्माण प्रतिष्ठान है जो नौसेना और तटरक्षक बल की युद्धक आवश्यकताओं को पूरा करता है। आतंकवाद से इस प्रतिष्ठान की सुरक्षा के लिए 2016 में यहां सीआईएसएफ को तैनात किया गया था।

04:05 PM

उत्तर प्रदेश में अब तक 268 ट्रेनें आ चुकी हैं। इनमें 3,26,040 व्यक्ति अब तक प्रदेश आए हैं। गोरखपुर में अब तक देश के किसी भी जनपद में सबसे अधिक 43 ट्रेनें आई हैं: अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी

04:04 PM

03:49 PM

कांग्रेस ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से आर्थिक पैकेज के ब्यौरे की जानकारी दिए जाने से पहले बुधवार को कहा कि उसे यह उम्मीद है कि यह पैकेज भाजपा की पहले की कई बड़ी घोषणाओं और वादाखिलाफी की तरह नहीं होगा। पार्टी प्रवक्ता जयवीर शेरगिल ने यह भी कहा कि सभी जनधन खातों में 7500 रुपये डाले जाने के बाद जनता को सरकार की घोषणा पर विश्वास होगा। उन्होंने एक बयान में आरोप लगाया, ‘‘ भाजपा जनता को टोपी पहनाने और दिन में तारे दिखाने में माहिर है।’’ कांग्रेस नेता ने कहा, ‘‘हमें उम्मीद है कि 20 लाख करोड़ रुपये का पैकेज, भाजपा की वादाखिलाफी का एक और उदाहरण साबित नहीं होगा।’’

03:49 PM

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने बुधवार को दावा किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज की घोषणा कर सिर्फ हेडलाइन दी और कोई ब्यौरा नहीं दिया। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘ मंगलवार को प्रधानमंत्री ने हमें एक हेडलाइन दी और एक खाली पन्ना छोड़ गए। स्वाभाविक रूप से मेरी प्रतिक्रिया भी उसी खाली पन्ने की तरह होगी।’’ चिदंबरम ने कहा, ‘‘आज, हम उस खाली पन्ने को भरने के लिए वित्त मंत्री की तरफ देख रहे हैं। हम ध्यान से उस हर अतिरिक्त रुपये को गिनेंगे जो सरकार वास्तविक रूप से अर्थव्यवस्था में डालेगी।हम इसकी भी पड़ताल करेंगे कि किसे क्या मिलता है?’’ पूर्व वित्त मंत्री ने कहा, ‘‘ पहली चीज यह है कि गरीब, भूखे और तबाह प्रवासी मजदूर सैकड़ों किलोमीटर पैदल चलने के बाद क्या उम्मीद कर सकते हैं? हम यह देखेंगे कि निचले हिस्से की जनसंख्या (13 करोड़ परिवारों) को वास्तविक धन के मामले में क्या मिलेगा?’’

03:48 PM

रमजान के बाद अब ईद भी लॉक डाउन में ही होने की प्रबल सम्भावना के बीच इस्लामिक सेंटर आफ इंडिया (आईसीआई) फेसबुक के जरिये लोगों को ईद की नमाज पढ़ने में मदद की तैयारी कर रहा है। आईसीआई ने रमजान के दौरान पढ़ी जाने वाली विशेष नमाज यानी तरावीह में कुरान शरीफ सुनाने के लिये अपने आधिकारिक फेसबुक पेज के जरिये इंतजाम किया था। अब वह ईद के करीब पांच दिन पहले से ही अपने पेज पर लोगों को ईद की नमाज के तरीके और खुत्बा (प्रवचन) के बारे में बताएगा। आईसीआई के अध्यक्ष शहर काजी मौलाना खालिद रशीद फिरंगी महली ने बुधवार को 'पीटीआई-भाषा' को बताया कि रमजान के बाद अब ईद भी शायद लॉक डाउन में ही गुजरे। ऐसे में लोगों को ईद की नमाज भी घर में ही अदा करनी होगी। ईद की नमाज का तरीका बाकी नमाजों से अलग होता है। चूंकि यह नमाज सिर्फ ईद और बकरीद में ही पढ़ी जाती है, इसलिये अक्सर लोगों को इसे अदा करने का मुकम्मल तरीका याद नहीं रहता। उन्होंने बताया कि ईद आगामी 25 मई को होने की सम्भावना है।

03:48 PM

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने प्रशिक्षित युवाओं तथा कौशल विकास के इच्छुक युवाओं के लिए रोजगार की संभावनाएं पैदा करने के लिए बुधवार को एक पोर्टल लांच किया। सचिव कौशल विकास रंजीत सिन्हा ने यहां बताया कि इस पोर्टल ने आज से ही इस संबंध में युवाओं का डेटा इकट्ठा करना शुरू कर दिया है और हाल में बाहर से आये प्रवासियों के अलावा पहले से राज्य में रह रहे युवा भी इसमें अपनी सूचना डाल सकते हैं। उन्होंने बताया कि यह पोर्टल एक प्रकार का प्लेटफार्म है जिसके माध्यम से तैयार डेटा बैंक के जरिए न केवल युवाओं के लिए रोजगार तलाशे जाने में आसानी होगी बल्कि रोजगार देने वाले भी अपनी जरूरत के हिसाब से लोगों को ढूंढ सकेंगे।

03:45 PM

गुजरात के सुरेंद्रनगर जिले में स्थित एक जेल से बुधवार तड़के पांच कैदी फरार हो गए। फरार होने वाले कैदियों में से चार के खिलाफ हत्या के आरोपों में मुकदमा चल रहा है। यह जानकारी एक अधिकारी ने दी। पुलिस उपाधीक्षक (ध्रांगधरा) राजेंद्र देवधा ने बताया कि इन कैदियों ने ध्रांगधरा की उप जेल में उस बैरक का ताला तोड़ दिया जहां वे बंद थे और उसके बाद जेल की दीवार पर चढ़ उसे फांदकर फरार हो गए। उन्होंने बताया कि इनमें से चार कैदी नानजी देवीपूजक, संतु देवीपूजक, सावजी देवीपूजक, धरम देवीपूजक हत्या के मामले में सुनवायी का सामना कर रहे हैं। पांचवां कैदी प्रकाश कुशवाह चोरी के एक मामले का आरोपी है।

03:34 PM

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया बुधवार को पांच पैसे मजबूत होकर 75.46 (अस्थायी) पर बंद हुआ। सरकार के वित्तीय पैकेज की घोषणा से निवेशकों की धारणा मजबूत हुई है। विदेशी मुद्रा कारोबारियों के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज से निवेशकों की धारणा मजबूत हुई है। हालांकि कोरोना वायरस को लेकर चिंता से निवेशक जोखिम लेने से बच रहे हैं और कुल मिलाकर धारणा कमजोर बनी हुई है। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में कारोबार के दौरान रुपया ऊंचे में 75.30 और नीचे में 75.50 तक गया। मंगलवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 75.51 पर बंद हुआ था।

03:32 PM

अगर मैंने मनी लॉन्ड्रिंग या किसी भी चीज़ की एक भी शिकायत सुनी तो मैं कानूनी कार्रवाई करूंगी। मैं राशन या योजनाओं पर कोई शिकायत नहीं सुनना चाहती। बंगाल को आगे ले जाना हमारा दृढ़ संकल्प है: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी

03:26 PM

राजस्थान पुलिस ने चंबल के बीहड में सक्रिय कुख्यात ईनामी दस्यु रामविलास गुर्जर तथा रघुराज गुर्जर सहित चार बदमाशों को गिरफ्तार किया है। भरतपुर पुलिस रेंज के उपमहानिरीक्षक लक्ष्मण गौड व जिला पुलिस अधीक्षक मृदुल कच्छावा ने संवाददाताओं को बताया कि प्राप्त सूचना के आधार पर मंगलवार रात को पुलिस के विशेष दल ने चचखोर घाटी इलाके में खोजी अभियान चलाया। इस दौरान पुलिस और दस्यु रामविलास गिरोह के बीच मुठभेड़ हुई। पुलिस ने भागने की कोशिश कर रहे दस्युओं को धर दबोचा। उन्होंने बताया कि 45 हजार रुपये के ईनामी दस्यु रामविलास गुर्जर, 35 हजार रुपये के ईनामी और रामविलास के भाई रघुराज गुर्जर, पांच हजार के ईनामी दस्यु बंटी गुर्जर तथा एक अन्य बदमाश सचिन गुर्जर को गिरफ्तार कर लिया। दस्युओं के कब्जे से कुछ हथियार और 78 कारतूस बरामद किए हैं। उन्होंने बताया कि दस्यु रामविलास राजस्थान में वांछित 'टॉप टेन' बदमाशों की सूची में शामिल है। दस्यु रामविलास के विरुद्व करीब चार दर्जन मामले दर्ज हैं।

03:25 PM

महाराष्ट्र सरकार ने केन्द्र सरकार से राज्य में केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की 20 कंपनियां तैनात करने का अनुरोध किया है ताकि कोरोना वायरस के बीच क्षमता से अधिक काम रहे पुलिसकर्मियों को कुछ आराम दिया जा सके। राज्य के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने बुधवार को यह जानकारी दी। देशमुख ने कहा कि महाराष्ट्र के पुलिसकर्मी कोरोना वायरस की रोकथाम के लिये दिन-रात काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कई पुलिसकर्मी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं, जिन्हें आराम की जरूरत है। मंत्री ने ट्विटर पर वीडियो संदेश में कहा, ''ईद का त्योहार भी करीब है, लिहाजा उचित कानून-व्यवस्था सुनिश्चित किये जाने की जरूरत है। इसके लिये पुलिस को कुछ समय आराम दिया जाना चाहिये। हमने केन्द्र से केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) की 20 कंपनियां यानि दो हजार सुरक्षा कर्मी तैनात करने का अनुरोध किया है।'' एक आधिकारिक बयान के अनुसार महाराष्ट्र में केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की 32 कंपनियां पहले ही तैनात की जा चुकी हैं, जो राज्य की पुलिस के साथ तालमेल बनाकर काम कर रही हैं।

03:25 PM

राजस्थान के चिकित्सा व स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने बुधवार को कहा कि राज्य के बाहर से आने वाले हर व्यक्ति को 14 दिन के पृथक-वास का पालन करना जरूरी है और इसे घर पर पृथक रखकर या संस्थागत पृथक-वास रूप में किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि पृथक-वास की यह अवधि सजा नहीं, सुरक्षा का मामला है और इसमें लापरवाही से समाज और प्रदेश दोनों संकट में आ सकते हैं। शर्मा ने कहा कि बाहर से आने वाले सभी लोगों का स्वागत है लेकिन वे गांव-मोहल्लों में जाने से पहले पृथक-वास का पालन करें ताकि राज्य में पिछले 50 दिनों से घरों में रह रहे लोग संक्रमण से बचे रहें। चिकित्सा मंत्री ने कहा कि आने वाला समय राज्य के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि 19 लाख प्रवासी राजस्थानी, प्रवासी श्रमिक व अन्य लोग राज्य से जाएंगे और आएंगे। इनमें से लगभग 6.50 लाख लोगों ने राज्य से बाहर जाने के लिए और बाकी ने राज्य में आने के लिए पंजीकरण करवाया है। उन्होंने कहा कि सरकार और चिकित्सा विभाग जिला स्तर पर पृथक-वास सुविधाएं विकसित और मजबूत करने को सर्वोच्च प्राथमिकता दे रहे हैं।

03:25 PM

गुजरात के वड़ोदरा शहर से प्रवासी मजदूरों को लेकर बुधवार सुबह बांदा आयी श्रमिक स्पेशल ट्रेन में सवार गोरखपुर की एक बुजुर्ग महिला की संदिग्ध परिस्थिति में मौत हो गयी। बांदा रेलवे स्टेशन के प्रबंधक एस के कुशवाहा ने बताया कि गुजरात के वड़ोदरा से 1,908 प्रवासी मजदूरों को लेकर एक विशेष श्रमिक ट्रेन बांदा स्टेशन पर बुधवार सुबह करीब छह बजे पहुंची। कुशवाहा ने बताया कि पूरी ट्रेन खाली होने के बाद जब ट्रेन की तलाशी ली गयी तो ट्रेन की एक बोगी में गोरखपुर जिले की रहने वाली 75 वर्षीय महिला का शव पाया गया। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन ने महिला के शव को पोस्टमॉर्टम के लिए भिजवाया है। अस्पताल के सूत्रों ने बताया कि कोविड-19 से संक्रमित होने के संदेह में चिकित्सकों ने बिना नमूने की जांच कराए महिला के शव का पोस्टमॉर्टम करने से मना कर दिया है। फिलहाल शव मुर्दाघर में रखवाया गया है। जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सन्तोष कुमार ने बताया कि वैसे तो महिला की मौत स्वाभाविक लग रही है। जांच के लिए उनका नमूना लिया जाए या नहीं लिया जाए, इस पर फैसला लिया जाना बाकी है। फिलहाल शव पोस्टमॉर्टम के लिए सुरक्षित रख लिया गया है।

02:48 PM

उत्तर प्रदेश में लॉकडाउन के दौरान डाक विभाग छोटे किसानों और मछुआरों जैसे समुदायों के लिए वरदान साबित हो रहा है। डाक विभाग की बदौलत उन्हें घर बैठे पैसा मिल रहा है जिसने एक दिन में जरूरतमंदों को लगभग 30 करोड रूपये उनके घर तक पहुंचाये । उत्तर प्रदेश के चीफ पोस्ट मास्टर जनरल कौशलेन्द्र कुमार सिन्हा ने 'भाषा' से कहा, ''उत्तर प्रदेश पोस्टल सर्किल ने 11 मई को .... मेगा महा लाग इन दिवस ... मनाया । इस दिन यूपी सर्किल की टीम ने आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम :एईपीएस: के जरिए 2 . 74 लाख ट्रांजेक्शन की प्रोसेसिंग की और जरूरतमंदों को लगभग 30 करोड रूपये उनके घर तक पहुंचाये ।'' उन्होंने कहा कि डाकिए के पास माइक्रो एटीएम होता है । आप माइक्रो एटीएम से दस हजार रुपये तक की रकम निकाल सकते हैं । शर्त केवल इतनी है कि आपका बैंक खाता आधार और मोबाइल से लिंक होना चाहिए और संबंधित मोबाइल रकम निकालते के समय मौजूद होना चाहिए । उन्होंने बताया कि जब से लॉकडाउन लागू हुआ है, हम लगातार 80 हजार ट्रांजेक्शन :लेनदेन: रोजाना कर रहे हैं ।

02:40 PM

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी ने बुधवार को लॉकडाउन को धीरे-धीरे हटाने का संकेत देते हुए लॉकडाउन के बाद सामान्य स्थिति बहाल करने के लिए लोगों का सहयोग मांगा। आर्थिक गतिविधियों को फिर से शुरू करने और लॉकडाउन के दौरान किसी को कोई परेशानी न हो, यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी सरकार के द्वारा उठाए गए विभिन्न कदमों को सूचीबद्ध करते हुए उन्होंने लोगों के सहयोग को महत्वपूर्ण बताया। उन्होंने कहा, ‘‘लोगों को सरकार के साथ पूरा सहयोग करना चाहिए.. आपके सहयोग से लॉकडाउन को धीरे-धीरे हटाया जा सकता है।’’ मुख्यमंत्री ने यहां सचिवालय में कोविड-19 को नियंत्रित करने संबंधी गतिविधियों का जायजा लेने के लिए अपनी अध्यक्षता में जिलाधिकारियों और अन्य अधिकारियों की समीक्षा बैठक में यह टिप्पणी की। तमिलनाडु देश में कोरोना वायरस से सबसे अधिक प्रभावित राज्यों में से एक है, जहां कोविड-19 के मामले 8,000 से अधिक हो चुके हैं। यह बयान तब आया है, जब कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में कहा कि लॉकडाउन का चौथा चरण होगा, लेकिन यह पहले के तीन चरणों से बहुत अलग होगा। लॉकडाउन का तीसरा चरण 17 मई को समाप्त होने वाला है। मंगलवार तक, तमिलनाडु में कोरोना वायरस के कुल 8,718 मामले सामने आए हैं और 61 मौतें हुई हैं।

02:32 PM

केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार को कहा कि केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) और सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) जैसी केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) की सभी कैंटीनों में एक जून से केवल स्वदेशी उत्पादों की ही बिक्री होगी। शाह ने कहा कि सीएपीएफ के करीब 10 लाख जवानों के परिवार के 50 लाख सदस्यों के लिए स्वदेशी उत्पादों की बिक्री की जाएगी। शाह ने इस संबंध में कई ट्वीट किए और कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश को आत्मनिर्भर बनाने और भारत में बने उत्पाद उपयोग करने की अपील की जिसके बाद गृह मंत्रालय ने यह निर्णय लिया है। शाह ने देश के लोगों से स्वदेश निर्मित उत्पादों का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करने और लोगों को भी ऐसा ही करने के लिए प्रेरित करने की अपील की। उन्होंने कहा,‘‘गृह मंत्रालय ने यह निर्णय लिया है कि सभी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) की कैंटीनों पर अब सिर्फ स्वदेशी उत्पादों की ही बिक्री होगी। यह एक जून 2020 से देशभर की सभी सीएपीएफ कैंटीनों पर लागू होगा। इससे लगभग 10 लाख सीएपीएफ कर्मियों के 50 लाख परिजन स्वदेशी वस्तुओं का उपयोग करेंगे।’’

02:31 PM

उत्तर प्रदेश सरकार ने कोरोना वायरस महामारी के चलते अपने सभी अधिकारियों और कर्मचारियों के तबादलों पर रोक लगा दी है। प्रदेश के मुख्य सचिव आर के तिवारी की ओर से जारी आदेश में कहा गया कि कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर मौजूदा तबादला सीजन 2020-2021 के लिए सभी तबादले अग्रिम आदेश तक प्रतिबंधित रहेंगे। यह आदेश मंगलवार देर रात जारी किया गया। इसमें स्पष्ट किया गया है कि अपरिहार्य कारणों से होने वाले तबादले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंजूरी के बाद ही हो सकेंगे। आदेश में कहा गया कि मृत्यु, चिकित्सा आपात स्थिति, प्रोन्नति, इस्तीफे, निलंबन जैसे कारणों से रिक्त हुए पद संबंधित अधिकारियों की मंजूरी के बाद स्थानांतरण से भरे जा सकते हैं।

02:29 PM

उद्योगपति सज्जन जिंदल ने बुधवार को कहा कि प्रधानमंत्री के 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज से ‘मेक इन इंडिया’ कार्यक्रम में तेजी लाने में मदद मिलेगी। उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 12 मई को राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में कोविड-19 संकट से उबरने के लिए इस पैकेज की घोषणा की। प्रधानमंत्री ने कहा कि इस पैकेज में पहले घोषित प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना की राशि और भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा बाजार को दी गयी सहूलियत शामिल हैं। बाकी पैकेज की विस्तृत जानकारी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण देंगी। जिंदल स्टील वर्क्स समूह के चेयरमैन सज्जन जिंदल ने एक बयान में कहा कि ये पैकेज लघु एवं मध्यम उद्योगों, किसानों, करदाताओं और मध्यम वर्ग को राहत देने के लिए सही समय पर घोषित किया गया है।

02:16 PM

नगालैंड में अपर्याप्त पृथक-वास सुविधाओं और एक भी कोविड-19 जांच केंद्र न होने जैसी समस्याओं से जूझ रही राज्य सरकार ने यह फैसला किया है कि अन्य राज्यों में फंसे प्रवासी अगर इस समय वापस नहीं आते हैं, तो उन्हें 10,000 रुपये की सहायता राशि दी जाएगी। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी। राज्य के मुख्य सचिव तेमजेन तॉय ने कहा कि देशव्यापी बंद के दौरान देश के विभिन्न हिस्सों से फंसे हुए लोगों को वापस लाने वाले राज्यों में कोविड-19 मामलों में वृद्धि देखी गई है। दूसरे राज्यों में फंसे हुए नगालैंड के 18,000 से अधिक लोगों ने अपने घर वापस लौटने के लिए राज्य सरकार के पोर्टल पर अपना पंजीकरण कराया है। तॉय ने कहा, ‘‘सरकार ने बाहर रह रहे राज्य के उन नागरिकों को 10,000 रुपये देने का फैसला किया है, जो अभी जहां हैं, वहीं रहने का विकल्प चुनते हैं।’’ मुख्य सचिव ने मंगलवार को कहा था कि राज्य सरकार ने अपर्याप्त पृथक-वास सुविधाओं और अन्य संसाधनों की कमी के कारण प्रवासियों की चरणबद्ध वापसी के लिए विस्तृत योजना बनाई थी, लेकिन केंद्र सरकार ने फंसे हुए लोगों को उनके मूल स्थानों तक पहुंचाने के लिए विशेष ट्रेन सेवाएं शुरू कर दी, जिससे योजना गड़बड़ा गई।

02:10 PM

नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बुधवार को कहा कि वंदे भारत मिशन के दूसरे चरण में 31 देशों से 30,000 भारतीयों की स्वदेश वापसी होगी। इसके लिए 16 मई से 22 मई के बीच 149 विमानों का संचालन किया जाएगा। वंदे भारत मिशन के पहले चरण में एअर इंडिया और उसकी अनुषंगी एअर इंडिया एक्सप्रेस सात मई से 14 मई के बीच 64 विमानों का परिचालन किया। इसके तहत 12 देशों से 14,800 भारतीयों को स्वदेश वापस लाया गया है। हालांकि, इसके लिए उनसे किराया वसूला गया है। कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए देशभर में 25 मार्च से लॉकडाउन लागू है। इसके चलते सभी वाणिज्यिक उड़नों का परिचालन बंद है। देश में कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या 74,200 का आंकड़ा पार कर चुकी है जबकि 2,400 से अधिक लोगों की इससे मौत हो चुकी है।

02:07 PM

राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस संक्रमण से 20 लोगों की मौत हो गई और इसी के साथ संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़कर 106 हो गई है। सरकारी अधिकारियों ने यह जानकारी दी। दिल्ली में बुधवार को संक्रमण के 359 नए मामले सामने आए हैं और इसी के साथ संक्रमण के मामले बढ़ कर 7,998 हो गए हैं। बुधवार को जारी एक बुलेटिन में दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि मौत के 20 मामले जो सामने आए हैं वे कोविड-19 समिति के ऑडिट और अस्पतालों से प्राप्त केस दस्तावेज के अनुसार अप्रैल से मई के बीच के हैं। हालांकि इसमें एक नोट भी लिखा है कि दर्ज आंकडें अतिरिक्त जानकारी प्राप्त होने पर बदल भी सकते हैं। राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को संक्रमण के 7,639 मामले थे और 86 लोगों की संक्रमण से मौत हो चुकी थी।

02:07 PM

देश के विभिन्न हिस्सों में फंसे लोगों को लाने के लिए आंशिक रूप से रेल सेवा शुरू होने के बाद बुधवार को नयी दिल्ली पहुंची पहली ट्रेन से गुजरात और राजस्थान से सैकड़ों यात्री यहां पहुंचे और आगे की यात्रा के लिए स्टेशन के बाहर परिवहन के साधन तलाशते नजर आए। अहमदाबाद, पटना आौर मुंबई से विशेष ट्रेनें बुधवार को सुबह नौ बजे नयी दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंचीं। भारतीय रेलवे ने 12 मई से ऐसी यात्री ट्रेन सेवाओं की शुरुआत की। कोरोना वायरस के कारण लगाए लॉकडाउन के कारण हफ्तों से ये सेवाएं बंद चल रही थीं। रेलवे अधिकारियों ने बताया कि सभी यात्रियों की अनिवार्य जांच की गई तथा प्रवेश एवं निकास केंद्रों और ट्रेनों में उन्हें सैनिटाइजर दिया गया। ज्यादातर यात्रियों की रेल यात्रा सुचारू रही लेकिन घर पहुंचने की उनकी खुशी उस समय फीकी पड़ गई जब वे स्टेशन के बाहर सड़कों पर उतरे और उन्हें आगे की यात्रा के लिए परिवहन का कोई साधन नहीं मिला। आगे की यात्रा के लिए उन्हें कोई बस, कैब या परिवहन का कोई अन्य साधन नहीं मिला। भारी भरकम सामान लिए कई यात्री रेलवे स्टेशन के बाहर असंमजस की स्थिति में खड़े रहे जबकि कुछ स्थानीय कैब चालकों को विभिन्न राज्यों में उनके घरों तक ले जाने के लिए मनाने की कोशिश करते दिखे। एक व्यक्ति ने स्टेशन पर पहुंचे एक चालक से कहा, ‘‘अगर तुम हमें रुड़की (करीब 200 किलोमीटर दूर) लेकर चलोगे तो हम तुम्हें 6,000 रुपये तक दे सकते हैं।’’

01:58 PM

थाना सेक्टर-39 क्षेत्र के सेक्टर-41 यू-टर्न के पास गत 10 मई को हुए एक सड़क हादसे में गंभीर रूप से घायल युवक की मंगलवार रात उपचार के दौरान मौत हो गई। सहायक पुलिस आयुक्त अरुण कुमार सिंह ने बताया कि थाना सेक्टर-39 क्षेत्र के सेक्टर-41 यू-टर्न के पास 10 मई की रात को बाइक पर सवार होकर जा रहे अजय नामक युवक को एक अज्ञात कार चालक ने तेजी व लापरवाही से वाहन चलाते हुए टक्कर मार दी थी। उन्होंने बताया कि गंभीर हालत में युवक को दिल्ली के एक बड़े अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां पर उपचार के दौरान कल देर रात उसकी मौत हो गई। एसीपी ने बताया कि घटना की सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। पुलिस कार चालक की तलाश कर रही है।

01:47 PM

संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख एंतोनियो गुतारेस ने अफगानिस्तान के एक मैटरनिटी अस्पताल पर ‘‘भयावह’’ हमले की कड़ी निंदा की है, जिसमें दो नवजात शिशुओं सहित कम से कम 14 लोगों की मौत हो गई। उन्होंने कहा कि ऐसे ‘‘अस्वीकार्य’’ अपराधों को अंजाम देने वालों को जवाबदेह बनाया जाना चाहिए। काबुल में आतंकवादियों ने मंगलवार को सद बिस्तर मैटरनिटी अस्पताल पर हमला कर दिया, जिसमें दो नवजात शिशुओं समेत 14 लोगों की मौत हो गयी। इसी दिन, अफगानिस्तान के नंगरहार प्रांत में एक व्यक्ति के अंतिम संस्कार के दौरान एक आत्मघाती हमले में कम से कम 24 लोग मारे गए और 68 लोग घायल हो गए। संयुक्त राष्ट्र प्रमुख के प्रवक्ता द्वारा जारी एक बयान में कहा गया, ‘‘महासचिव ने काबुल के एक अस्पताल पर मंगलवार को हुए भयावह हमले की कड़ी निंदा की, जिसमें महिलाओं और बच्चों सहित दर्जनों लोग मारे गए और घायल हुए हैं।’’

01:47 PM

पटना शहर स्थित नालंदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल में कोरोना वायरस से संक्रमित 56 वर्षीय महिला की बुधवार सुबह मौत हो जाने के साथ प्रदेश में इस रोग से मरने वालों की संख्या बढ़कर अब सात हो गयी है। बिहार स्वास्थ्य सोसायटी की राज्य निगरानी अधिकारी डॉ. रागिनी मिश्र ने बताया कि पटना शहर के आलमगंज थाना क्षेत्र निवासी महिला गॉल ब्लैडर के कैंसर से पीडित थीं जिसके इलाज के लिए उन्हें कई बार अस्पताल जाना पड़ा और इसी दौरान वह कोरोना वायरस से संक्रमित हुई थीं। उन्होंने बताया कि दस मई को कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि होने पर उन्हें नालंदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराया गया था । गौरतलब है कि बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण से अबतक कुल सात मरीजों की मौत हो चुकी है जिनमें पटना में दो तथा मुंगेर, रोहतास, पूर्वी चंपारण, वैशाली एवं सीतामढी जिले में एक—एक मरीज की जान गई। बिहार के सभी 38 जिले अब कोरोना संक्रमण से प्रभावित हो चुके हैं और बुधवार तक कोविड-19 से संक्रमित मामले बढकर 879 हो गये हैं । बिहार में अब तक 40,150 नमूनों की कोविड-19 की जांच की जा चुकी है और कोरोना वायरस से संक्रमित 390 मरीज ठीक हो चुके हैं।

01:45 PM

ब्रिक्स देशों के न्यू डेवलपमेंट बैंक (एनडीबी) ने कोरोना वायरस महामारी से लड़ने के लिए भारत को एक अरब डॉलर की आपातकालीन सहायता ऋण राशि दी है, जिसका इस्तेमाल इस महामारी से होने वाले मानवीय, सामाजिक और आर्थिक नुकसान को कम करने के लिए किया जाएगा। शंघाई स्थित एनडीबी की स्थापना ब्रिक्स देशों (ब्राजील, रूस, भारत, चीन, दक्षिण अफ्रीका) ने 2014 में की थी और इस समय इसका नेतृत्व दिग्गज भारतीय बैंकर के वी कामथ कर रहे हैं। एनडीबी के निदेशक मंडल ने 30 अप्रैल को भारत के लिए ‘आपातकालीन सहायता कार्यक्रम ऋण’ को मंजूरी दी थी और इसका मकसद कोरोना वायरस महामारी के कारण होने वाले मानवीय, सामाजिक और आर्थिक नुकसान को कम करना है। बैंक के उपाध्यक्ष और मुख्य परिचालन अधिकारी झेन झू ने मंगलवार को जारी एक बयान में कहा, ‘‘एनडीबी विपत्ति के समय में अपने सदस्य देशों की मदद करने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है। तत्काल अनुरोध पर तेजी से कार्रवाई करते हुए भारत को आपातकालीन सहायता कार्यक्रम ऋण को मंजूरी दी गई।’’

01:32 PM

कर्नाटक में कोरोना वायरस संक्रमण से कलबुर्गी के 60 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत हो गई जिसके बाद इस खतरनाक वायरस से अब तक राज्य में 32 लोगों की मौत हो चुकी है। स्वास्थ्य विभाग ने बुधवार को कहा कि कर्नाटक में संक्रमण के 26 नए मामले सामने आए हैं और कुल संक्रमित लोगों की संख्या 951 तक पहुंच गई है। विभाग ने कहा कि कलबुर्गी के एक अस्पताल में एक व्यक्ति को 11 मई को मृत लाया गया था। वह संक्रमण की अधिकता वाले क्षेत्र से था और उसके कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हो चुकी है। विभाग ने दोपहर के अपने बुलेटिन में कहा, ‘‘ कल शाम से दोपहर तक 26 नए मामले सामने आ चुके हैं…अब तक कोविड-19 के 951 मामलों की पुष्टि हो चुकी है।’’ राज्य में वायरस से 32 लोगों की मौत हो गई और 442 लोग संक्रमण से मुक्त हुए हैं। ताजा नए मामलों में 11 मामले बिदर से, चार मामले हासन, दो-दो मामले कलबुर्गी, उत्तर कन्नड़, देवांगिर और विजयपुरा से से है। वहीं एक-एक मामले बेंगलुरु अर्बन, बल्लारी और दक्षिण कन्नड़ से है।

01:23 PM

दिल्ली उच्च न्यायालय ने बलात्कार के प्रयास के मामले में स्काटलैंड में मुकदमे के लिये प्रत्यर्पण कार्यवाही का सामना कर रहे व्यक्ति को 45 दिन की अंतरिम जमानत दे दी है। न्यायमूर्ति सुरेश कुमार कैत ने बलात्कार के प्रयास के आरोपी रमिन्दर सिंह को संबंधित जेल अधीक्षक के समक्ष डेढ़ लाख रूपए का निजी मुचलका देने पर 45 दिन की अंतरिम जमानत पर रिहा करने का आदेश दिया। अदालत ने इस निर्देश के साथ ही अंतरिम जमानत के लिये उसके आवेदन का निस्तारण कर दिया। रमिन्दर सिंह पर 2012 में स्काटलैंड में बलात्कार का प्रयास करने का आरोप है। रमिन्दर छह अप्रैल, 2015 से हिरासत में है। आरोपी रमिन्दर सिंह की अंतरिम जमानत की अन्य शर्तो के अनुसार वह प्रत्यर्पण की कार्यवाही के दौरान रोजाना हाजिर रहेगा और अदालत की अनुमति के बगैर देश से बाहर नहीं जायेगा। यही नहीं, उसका पासपोर्ट अदालत में जमा रहेगा। केन्द्र सरकार के वकील अजय दिग्पाल ने रमिन्दर को जमानत दिये जाने का विरोध किया और कहा कि चूंकि उसके खिलाफ प्रत्यर्पण की कार्यवाही लंबित है, इसलिए उसे राहत नहीं दी जानी चाहिए। हालांकि, अदालत की राय थी कि आरोपी 45 दिन की अंतरिम जमानत के योग्य है।

01:18 PM

जम्मू कश्मीर के बडगाम जिले में बुधवार को सीआरपीएफ जवानों ने एक व्यक्ति को उस समय गोली मार दी जब उसने अपने वाहन से एक सुरक्षा जांच चौकी को पार करने की कोशिश की। घटना में गोली लगने से व्यक्ति की मौत हो गई। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया, ‘‘सुबह करीब 10 बजकर 45 मिनट पर सीआरपीएफ की एक नाका पार्टी ने बडगाम जिले के मागम पुलिस थाने के तहत आने वाले कवूसा में एक वाहन को रुकने का इशारा किया लेकिन वाहन के चालक ने घटनास्थल से भागने की कोशिश की।’’ उन्होंने बताया कि सीआरपीएफ जवानों ने गोलियां चलाई जिसमें वाहन का चालक घायल हो गया। अधिकारी ने बताया कि चालक की पहचान मखाना बीरवाह निवासी मेहराजुद्दीन के रूप में की गई है। उसे शहर के एसएमएचएस अस्पताल ले जाया गया जहां उसकी मौत हो गई।

01:17 PM

गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने बुधवार को अंडे से बाहर निकले और समुद्र की ओर जाते ओलिव रिड्ले प्रजाति के छोटे-छोटे कछुओं का एक वीडियो ट्विटर पर पोस्ट किया है। राज्य वन विभाग ने उत्तर गोवा जिले के मोर्जिम और मांद्रेम तथा दक्षिण गोवा जिले के अगोंडा और गलजीबाग में कुछ क्षेत्रों को कछुओं के प्रजनन के लिए सुरक्षित क्षेत्र बनाया है ताकि इन स्थानों पर मानवीय हस्तक्षेप कम हो और समुद्री जीव को बचाया जा सके। सावंत ने सूर्यास्त के बाद का यह वीडियो ट्विटर पर पोस्ट किया है। इसमें ओलिव रिड्ले प्रजाति के कछुए समुद्र तट पर देखे जा सकते हैं। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘ प्रकृति के बेहतरीन आश्चर्य! मोर्जिम में ओलिव रिड्ले कुछए अंडे से बाहर निकल आए हैं। मोर्जिम के साथ गोवा के मंद्रेम, अगोंडा और गलजीबाग तट भी प्रजनन के लिए कछुए आते हैं।’’

12:40 PM

भारत को एक अरब डॉलर का कर्ज

ब्रिक्स देशों के न्यू डेवलपमेंट बैंक (एनडीबी) ने कोरोना वायरस महामारी से लड़ने के लिए भारत को एक अरब डॉलर की आपातकालीन सहायता ऋण राशि दी है, जिसका इस्तेमाल इस महामारी से होने वाले मानवीय, सामाजिक और आर्थिक नुकसान को कम करने के लिए किया जाएगा। शंघाई स्थित एनडीबी की स्थापना ब्रिक्स देशों (ब्राजील, रूस, भारत, चीन, दक्षिण अफ्रीका) ने 2014 में की थी और इस समय इसका नेतृत्व दिग्गज भारतीय बैंकर के वी कामथ कर रहे हैं। एनडीबी के निदेशक मंडल ने 30 अप्रैल को भारत के लिए ‘आपातकालीन सहायता कार्यक्रम ऋण’ को मंजूरी दी थी और इसका मकसद कोरोना वायरस महामारी के कारण होने वाले मानवीय, सामाजिक और आर्थिक नुकसान को कम करना है। बैंक के उपाध्यक्ष और मुख्य परिचालन अधिकारी झेन झू ने मंगलवार को जारी एक बयान में कहा, ‘‘एनडीबी विपत्ति के समय में अपने सदस्य देशों की मदद करने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है। तत्काल अनुरोध पर तेजी से कार्रवाई करते हुए भारत को आपातकालीन सहायता कार्यक्रम ऋण को मंजूरी दी गई।’’

11:04 AM

उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू विशेष पैकेज की घोषणा का किया स्वागत

उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कोविड-19 से प्रभावित अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 20 लाख करोड़ रुपये के प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा का स्वागत किया। उन्होंने बुधवार को कहा कि महामारी की वजह से पेश आ रही चुनौतियों से निपटने में यह पैकेज लंबे समय तक मदद करेगा। प्रधानमंत्री ने मंगलवार को 20 लाख करोड़ रुपये के वित्तीय पैकेज की घोषणा की थी। नायडू ने ट्विटर पर कहा, ‘‘ आत्मनिर्भर भारत के सपने को पूरा करने के लिए बड़े सुधार इस वक्त की जरूरत है।’’ उप राष्ट्रपति ने कहा कि वह आश्वस्त हैं कि ‘ समय से दिया गया यह आर्थिक पैकेज अप्रत्याशित कोविड-19 महामारी की वजह से पेश आ रही चुनौतियों से निपटने में लंबे समय तक मदद करेगा।’’

11:03 AM

रुपया 21 पैसे मजबूत हुआ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक राहत पैकेज की घोषणा के बाद बुधवार को शुरुआती कारोबार के दौरान अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 21 पैसे मजबूत होकर 75.30 के स्तर पर पहुंच गया। विदेशी मुद्रा कारोबारियों ने कहा कि प्रधानमंत्री के आर्थिक राहत की घोषणा से निवेशकों की भावनाएं मजबूत हुईं। इसके अलावा घरेलू शेयर बाजारों में सकारात्मक शुरुआत से भी स्थानीय मुद्रा को मजबूती मिली। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया 75.31 पर खुला और फिर थोड़ी बढ़ दर्ज कर 75.30 के स्तर पर आ गया, जो पिछले बंद भाव से 21 पैसे की मजबूती को दर्शाता है। रुपया मंगलवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 75.51 पर बंद हुआ था।

10:33 AM

निर्मला सीतारमण का प्रेस कॉन्फ्रेंस आज

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज 4 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगी। इससे पहले कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आर्थिक पैकेज का ऐलान करते हुए ये कहा था कि वित्त मंत्री अगले कुछ दिनों में इस संबंध में विस्तार से जानकारी देंगी।



 

09:31 AM

भारत में कोरोना से 2415 लोगों की मौत

देश में कोरोना वायरस से संक्रमण के मामले 74 हजार के पार हो गए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार सुबह ये जानकारी दी। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से दिए गए ताजा अपडेट के अनुसार देश में कोरोना से अब तक कुल 74281 लोग संक्रमित हो चुके हैं जबकि 2415 लोगों की जान जा चुकी है। वहीं, एक्टिव कोरोना मरीजों की संख्या 47480 है। पूरी खबर पढ़ें

07:36 AM

अमेरिका में नहीं थम रहा कोरोना का कहर

ताजा आंकड़ों के अनुसार, जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी ने बताया है कि अमेरिका में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस से 1894 लोगों की मौत हुई है। अमेरिका में कोरोना वायरस से होने वाली मौतों का आंकड़ा बढ़कर 82 हजार, 246 पहुंच गया है। वहीं, कोरोना संक्रमितों की संख्या 14 लाख से ऊपर हो गई है। पूरी खबर पढ़ें

07:07 AM

बिहार में कोरोना

बिहार में 49 और नए कोरोना केस सामने आए हैं। इसी के साथ राज्य में कोविड-19 मरीजों की संख्या बढ़कर 879 हो गई है। हम इनके संक्रमण के स्रोत के बारे में पता लगा रहे हैं: संजय कुमार, बिहार प्रिंसिपल हेल्थ सेक्रेटरी



 

07:07 AM

असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर की कोरोना से मौत

मुंबई पुलिस में असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर मुरलीधर शंकर वाघमारे की कोरोना से मौत हो गई है। वे सेवरी पुलिस स्टेशन में तैनात थे। महाराष्ट्र पुलिस की ओर से इस संबंध में जानकारी दी गई है।
 

Web Title: aaj ki taja khabar live update hindi samachar breaking news 13th may coronavirus covid 19 update
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे