aaj ki taja khabar live update 25 june hindi samachar news in hindi today coronavirus lockdown | Aaj ki Taja Khabar: दिल्ली में बीते 24 घंटे में कोरोना के रिकॉर्ड 3390 केस, 64 की मौत
कोरोना लाइव अपडेट, ताजा खबरें

देश में कोरोना संकट के बीच पश्चिम बंगाल ने लॉकडाउन को एक महीने के लिए और बढ़ा दिया है। अब ये 31 जुलाई तक कुछ छूट के साथ प्रभावी रहेगा। वहीं, दिल्ली में कोरोना के मामले अब डराने लगे हैं। यहां संक्रमण के मामले अब मुंबई से ज्यादा हो गए हैं। इसी के साथ दिल्ली देश में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाला शहर बन गया है। इन सबके बीच एम्स में आज से ओपीडी सेवाएं बहाल हो रही हैं। भारत में कोरोना की स्थिति की बात करें तो संक्रमितों की संख्या अब 473105 हो चुकी है। वहीं, एक्टिव मरीजों की संख्या 186514 है। दूसरी ओर 271696 मरीज ठीक/डिस्चार्ज भी हो चुके हैं, जबकि कोरोना से मरने वालों की संख्या अब 14894 हो गई है। तमाम खबरों के ताजा अपडेट और कोरोना वायरस और लॉकडाउन की हर अपडेट के लिए इस Live Blog के साथ बने रहें।

09:29 PM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश और बिहार के कई इलाकों में भारी बारिश और बिजली गिरने से कई लोगों की मौत पर बृहस्पतिवार को दुख जताया। उन्होंने कहा कि दोनों प्रदेशों की सरकारें तत्परता से राहत कार्यों में जुटी हुई हैं। मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘ बिहार और उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में भारी बारिश और आकाशीय बिजली गिरने से कई लोगों के निधन का दुखद समाचार मिला। राज्य सरकारें तत्परता के साथ राहत कार्यों में जुटी हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ इस आपदा में जिन लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है, उनके परिजनों के प्रति मैं अपनी संवेदना प्रकट करता हूं।’’

09:28 PM

उत्तर प्रदेश में कोविड—19 संक्रमित 15 और लोगों की मौत हो गयी है। इसके अलावा संक्रमण के 654 नये मामले भी सामने आये हैं। प्रदेश में कोरोना से संक्रमित मरीजों का अब तक का आंकड़ा 20,000 के पार हो चुका है। प्रदेश के गृह और सूचना विभाग के अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी ने बृहस्पतिवार को बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश में कोविड—19 संक्रमित 15 और लोगों की मौत हो गयी है। राज्य में इस संक्रमण से मरने वालों की कुल संख्या 611 हो गयी है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में आज संक्रमण के 654 नये मामले आये हैं। गौरतलब है कि प्रदेश में अब तक 20193 लोग कोविड-19 से संक्रमित हो चुके हैं। हालांकि उनमें से 13119 लोग ठीक होकर घर भी जा चुके हैं। राज्य में गत एक जून से ‘अनलॉक वन’ की शुरुआत के बाद से संक्रमण के 12370 मामले सामने आये हैं। प्रदेश में एक जून तक कुल 7823 मामले थे और 213 लोगों की मौत हुई थी जो आंकड़ा अब 611 हो गया है। प्रदेश में पिछले 24 घंटों के दौरान कानपुर, इटावा और फर्रुखाबाद में दो-दो लोगों की मौत हुई है।

09:26 PM

मुंबई की झुग्गी-बस्ती धारावी में बृहस्पतिवार को कोविड-19 के सिर्फ11 नए मामले सामने आए और पिछले 24 घंटे में इलाके में किसी की मौत नहीं हुई है। बृहन्नमुंबई महानगर पालिका ने बताया कि धारावी में अभी तक कुल 2,210 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हुए हैं। बीएमसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पिछले 24 घंटे में धारावी में किसी की संक्रमण से मौत नहीं हुई है, क्षेत्र में अभी तक कोरोना वायरस संक्रमण से कुल 81 लोग की मौत हुई है। कोविड-19 के 2,210 मरीजों में से 1,108 लोग इलाज के बाद संक्रमण मुक्त होकर अपने घर लौट चुके हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे में धारावी में फिलहाल सिर्फ 1,021 लोगों का उपचार चल रहा है।

09:25 PM

जापान के रक्षा मंत्री तारो कोनो ने बृहस्पतिवार को कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद ने उत्तर कोरिया की धमकियों के बीच देश की क्षमता बढ़ाने के उद्देश्य से दो बेहद कीमती अमेरिकी मिसाइल रक्षा प्रणालियों को तैनात करने की योजना रद्द करने का फैसला किया है। कोनो ने कहा कि अब जापान अपनी मिसाइल रक्षा प्रणाली की समीक्षा करेगा और अपनी पूरी रक्षा मुद्रा को बढ़ाएगा। परिषद ने बुधवार को अमेरिकी मिसाइल प्रणाली की तैनाती की योजना रद्द करने का फैसला लिया और अब सरकार को अमेरिका से भुगतान और खरीद निविदा पर दोबारा वार्ता करनी होगी जबकि एजिस अशोर प्रणाली को पहले ही खरीदने का करार हो चुका है। कोनो ने इस माह की शुरुआत में कहा था कि यह पाया गया कि दो नियोजित प्रणालियों में से एक के सुरक्षा हार्डवेयर को फिर से डिजाइन किए बिना सुरक्षा सुनिश्चित नहीं की जा सकती है, यह अधिक समय लेने वाली और महंगी प्रक्रिया होगी। इसलिए उन्होंने ‘एजिस एशोर प्रणाली’ की ‘‘तैनाती प्रक्रिया को रोकने’’ का फैसला किया है।

09:25 PM

छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य में यात्री बसों के संचालन की अनुमति दे दी है। वहीं शर्तों के साथ राज्य में क्लब, शॉपिंग माल, रेस्टोरेंट और होटलों को खोला जाएगा। राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि राज्य सरकार ने आम जनता की आवश्यकता और सुविधा को देखते हुए राज्य के भीतर तथा अंतर-जिला आवागमन के लिए यात्री बसों के संचालन की अनुमति दे दी है। राज्य शासन ने यात्री बसों के परिचालन के दौरान कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए शासन द्वारा जारी दिशानिर्देशों और सुरक्षा मानकों का पूरी तरह पालन करने का निर्देश दिया है। अधिकारियों ने बताया कि परिवहन आयुक्त ने राज्य में यात्री बसों के संचालन के संबंध में अवगत कराया है कि प्राधिकार द्वारा जारी अनुज्ञा पत्र में बताये गये समय-चक्र तथा फेरे के अनुसार यात्री बसों की संचालन की अनुमति होगी। इसी तरह यात्री बसों के संचालन में प्राधिकार द्वारा जारी अनुज्ञा पत्र के समस्त शर्तों का पालन करना अनिवार्य होगा।

09:25 PM

गुजरात में राज्यसभा सीटों के लिए हुए मतदान से दूर रहने के कई दिनों के बाद भारतीय ट्राइबल पार्टी (बीटीपी) के विधायक छोटू वसावा और उनके बेटे महेश ने ‘अपनी जान को खतरा बताते हुए’ सुरक्षा की मांग की है। उन्होंने इस संदर्भ में राष्ट्रपति को चिट्ठी लिखी है। छोटू बसावा बीटीपी के संस्थापक हैं और राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं जबकि उनके बेटे महेश नर्मदा जिले के डेडियापाड़ा सीट से विधायक हैं। पार्टी के 182 सदस्यीय गुजरात विधानसभा में दो सदस्य हैं। भरुच जिले के झागडिया से विधायक छोटू बसावा ने किसी का नाम लिए बिना कहा कि उनके जान को खतरा है क्योंकि वे सत्तारूढ़ भाजपा के खिलाफ हैं और आदिवासियों को सामाजिक न्याय और अधिकार दिलाने के लिए लड़ रहे हैं। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को 24 जून को लिखे पत्र में छोटू ने दावा किया कि सामंतवादी सोच वाले लोग समाज और लोगों के बीच खाई उत्पन्न कर रहे हैं जिससे सामाजिक स्तर पर कटुता बढ़ रही है। वसावा ने पत्र में कहा,‘‘ गुजरात सरकार, पुलिस और असामाजिक तत्वों के साथ मिलकर पहले भी फर्जी मुठभेड़ की साजिश रच चुकी है और यह भविष्य में भी हो सकता है।’’

09:24 PM

तमिलनाडु में बृहस्पतिवार को कोविड-19 के 3,509 नए मामले सामने आए जो एक दिन में अब तक सामने आए सर्वाधिक मामले हैं। इसके साथ ही 45 और लोगों की मौत हो गई। राज्य में अब संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 70,977 तथा मृतकों की संख्या 911 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग ने एक बुलेटिन में कहा कि नए मामलों में से 1,834 मामले चेन्नई से हैं जो राजधानी में आज की तारीख तक एक दिन में आए सर्वाधिक मामले हैं। राज्य में संक्रमण के कुल 70,977 मामलों में से राजधानी चेन्नई में 47,650 मामले हैं। इसने कहा कि मौत के 45 मामलों में से 42 लोग पहले से ही किसी न किसी अन्य बीमारी से पीड़ित थे। राज्य में अभी 30,064 लोगों का उपचार चल रहा है और 39,999 लोग ठीक हो चुके हैं।

09:24 PM

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) कर्मियों और कुछ ग्रामीणों ने बृहस्पतिवार को बाबा चमलियाल धर्मस्थल में चादर चढाई। यहां चादर तब चढ़ाई गई है जब जम्मू-कश्मीर के सांबा जिले में भारत और पाकिस्तान के बीच अंतरराष्ट्रीय सीमा के दोनों ओर लगने वाला वार्षिक मेला इस साल कोरोना वायरस महामारी के चलते रद्द कर दिया गया है। इस बाबा चमलियाल धर्मस्थल की प्रबंधन समिति के अध्यक्ष बिल्लू चौधरी ने कहा, ‘‘कोविड-19 महामारी के चलते आज धर्मस्थल पर कोई सार्वजनिक कार्यक्रम आयोजित नहीं हुआ।’’ बीएसएफ अधिकारियों और कुछ ग्रामीणों ने धर्मस्थल में चादर चढ़ाई और शांति के लिए प्रार्थना की। दरगाह के मुख्य सेवादार चेतन ने कहा, ‘‘यह दरगाह साम्प्रदायिक सौहार्द का सबसे बड़ा उदाहरण है और अंतरराष्ट्रीय सीमा के दोनों ओर से लोग एकसाथ प्रार्थना करते थे।

09:23 PM

उत्तर प्रदेश राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा को कानपुर स्थित बालिका संरक्षण गृह से जुड़े मामले पर 'भ्रामक' टिप्पणी करने के आरोप में बृहस्पतिवार को एक नोटिस भेजा और उनसे तीन दिन के अंदर जवाब मांगा गया है। आयोग के अध्यक्ष विशेष गुप्ता ने प्रियंका को भेजे नोटिस में कहा कि आयोग ने तीन दिन के अंदर जवाब देने की अपेक्षा की है। नोटिस में कहा गया है कि अगर वह अपनी पोस्ट का खंडन नहीं करती हैं तो उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। गौरतलब है कि प्रियंका ने कानपुर स्थित बालिका संरक्षण गृह में पिछले दिनों 57 लड़कियों के कोविड-19 संक्रमित पाए जाने और उनमें से सात के गर्भवती होने की घटना की तुलना बिहार के मुजफ्फरपुर की एक घटना से करते हुए दावा किया था कि ऐसी ही एक वारदात देवरिया जिले में भी हो चुकी है। आयोग ने प्रियंका की इस पोस्ट का स्वत: संज्ञान लेते हुए इसे भ्रामक तथा तथ्यहीन बताया था और इसे बालिकाओं के सम्मान को ठेस पहुंचाने वाला करार दिया था। नोटिस में कहा गया है कि प्रियंका की इस भ्रामक पोस्ट की वजह से बालिका संरक्षण गृह की लड़कियों को मानसिक पीड़ा हुई है।

08:17 PM

हैदराबाद स्थित नेहरू प्राणी उद्यान पार्क में नियोप्लास्टिक ट्यूमर के कारण एक सफेद बाघ की मौत हो गयी । चिड़ियाघर के अधिकारी ने इसकी जानकारी दी । अधिकारी ने बताया कि इस बाघ का नाम किरन था, जो करीब आठ साल का था । उन्होंने बताया कि इसका जन्म चिड़ियाघर में ही हुआ था । उन्होंने बताया कि दाहिनी तरफ निचले जबड़े में ट्यूमर हो गया था और चिड़िया घर की गहन चिकित्सा इकाई में भर्ती था ।

08:08 PM

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने बृहस्पतिवार को एक मोबाइल ऐप की शुरूआत की। इस ऐप के जरिए खासकर कोरोना वायरस महामारी के दौरान जरूरत पड़ने पर ‘सुरक्षित रक्त’ तक लोगों की आसानी से पहुंच हो सकेगी । अधिकारियों ने बताया कि डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के तहत सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस्ड कम्प्यूटिंग (सीडीएसी) की ई-रक्तकोष टीम द्वारा तैयार ऐप से इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी की रक्त सेवाओं तक एक मंच से पहुंच होगी और पारदर्शिता बढ़ेगी । हर्षवर्धन ने कहा, ‘‘पिछले कुछ महीने में कई लोगों ने मुझसे शिकायत की थी कि सुरक्षित रक्त हासिल करने में उन्हें कठिनाइयां हो रही हैं । कुछ लोगों को उनके परिवारों में चिकित्सकीय स्थिति के कारण नियमित तौर पर रक्त से जुड़ी सेवाओं की जरूरत होती है । इस ऐप के जरिए एक समय चार यूनिट खून का अनुरोध किया जा सकता है और इसे लेने वाले व्यक्ति के लिए रक्त बैंक 12 घंटे इंतजार करेगा। ’’ स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, ‘‘ऐसे समय जब देश महामारी का सामना कर रहा है, यह ऐप खून की जरूरत वाले सभी लोगों को राहत प्रदान करेगा । ’’

08:08 PM

आंध्र प्रदेश विधान परिषद के उपचुनाव के लिए सत्तारूढ़ वाईएसआर कांग्रेस के उम्मीदवार के तौर पर पूर्व मंत्री डीएमवी प्रसाद ने बृहस्पतिवार को अपना नामांकन दाखिल किया। मार्च में उनके इस्तीफा देने से यह सीट खाली हुई थी। उनका दोबारा से निर्वाचित होना अब एक औपचारिकता भर है, क्योंकि छह जुलाई को होने वाले चुनाव में वह अकेले उम्मीदवार हैं। नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया आज दोपहर खत्म हो गई। अगर उनका नामांकन सही पाया गया तो उन्हें 29 जून को निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिया जाएगा। 29 जून नामांकन वापस लेने की अंतिम तारीख है। अगर परिषद को खत्म नहीं किया गया तो उनका कार्यकाल 29 मार्च 2023 तक होगा। दरअसल, आंध्र प्रदेश विधानसभा में जनवरी में परिषद को खत्म करने के लिए एक प्रस्ताव पारित किया गया। प्रसाद ने तेलुगू देशम पार्टी छोड़ने के बाद इस साल नौ मार्च को परिषद की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद वह वाईएसआर कांग्रेस में शामिल हो गए थे।

08:07 PM

भारत में बृहस्पतिवार को कोविड-19 के एक दिन में सर्वाधिक करीब 17,000 नये मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या 4.73 लाख हो गई है जबकि इस संक्रमण से जान गंवाने वालों की कुल संख्या 15000 के करीब पहुंच गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी। मंत्रालय द्वारा बृहस्पतिवार सुबह आठ बजे तक जारी ताजा आंकड़ों के अनुसार एक दिन में सर्वाधिक 16,922 नये मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की संख्या 4,73,105 हो गई है जबकि 418 और लोगों की मौत के साथ मृतकों की कुल संख्या 14,894 पर पहुंच गई है। यह लगातार छठा दिन है जब कोरोना वायरस के 14,000 से अधिक नये मामले सामने आए हैं। बीस जून को देश में 14,516 नये मरीज सामने आए थे। इसके बाद 21 जून को 15,413, 22 जून को 14,821, 23 जून को 14,933 और 24 जून को 15,968 नये मरीज सामने आए थे। भारत में 20 जून के बाद से संक्रमण के 92,573 नये मामले सामने आए हैं और एक जून से लेकर अब तक 2.82 लाख से अधिक नये मामले सामने आ चुके हैं।

08:07 PM

‘अंतरराष्ट्रीय नाविक दिवस’ पर बृहस्पतिवार को प्रमुख समुद्री परिवहन कंपनियां साथ आकर 734 भारतीय नाविकों की चार्टर्ड विमानों से अदला-बदली की शुरुआत करने जा रही हैं। इसमें कुल 424 भारतीय नाविक मुंबई और दिल्ली से दोहा के लिए चार्टर्ड विमान से उड़ान भरेंगे, जबकि वापसी में 310 भारतीय नाविक दोहा से भारत लाए जायेंगे। अंतरराष्ट्रीय मैरिटाइम संगठन (आईएमओ) ने 2010 में नाविकों के योगदान के सम्मान में 25 जून को ‘नाविक दिवस’ मनाने की घोषणा की थी। ‘मैरिटाइम एसोसिएशन ऑफ शिपओनर्स शिपमैनेजर्स एंड एजेंट्स’ (मस्सा) और ‘द फॉरेन शिपओनर्स रिप्रेंजेटेटिव्स एंड शिप मैनेजर्स एसोसिएशन’ (फोस्मा) पहले ही 30 जून तक 4,000 भारतीय नाविकों की चार्टर्ड विमान से उन्हें गंतव्य तक पहुंचाने के लिए हाथ मिलाने की घोषणा कर चुके हैं। यह एक गैर-लाभकारी मिशन है जो पूरी दुनिया में चालक दल की अदला-बदली के लिए चलाया जाएगा। मस्सा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी कैप्टन शिव हाल्बे ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘ हमारा मानना है कि यह मालवाहक जहाजों पर काम करने वाले नाविकों की एक दिन में सबसे बड़ी अदला-बदली है।

05:52 PM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को ‘आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान’ की शुरुआत करेंगे जो रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए स्थानीय उद्यम को बढ़ावा देने तथा औद्योगिक संगठनों के साथ साझेदारी करने पर केंद्रित है। यहां जारी एक आधकारिक बयान के अनुसार उत्तर प्रदेश सरकार ने केंद्र और राज्य सरकार के कार्यक्रमों को आपस में जोड़ने के लिए ‘आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान’ की परिकल्पना की है जिसमें उद्योगों तथा अन्य संगठनों के साथ भी साझेदारी की जाएगी। इसमें कहा गया, ‘‘अभियान पूरी तरह रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए स्थानीय उद्यम को बढ़ावा देने और औद्योगिक संगठनों तथा अन्य संगठनों के साथ साझेदारी करने पर केंद्रित है।’’ बयान में उल्लेख किया गया है कि कोविड-19 महामारी का श्रमबल, खासकर प्रवासी मजदूरों पर प्रतिकूल असर पड़ा है। इसमें कहा गया कि कोविड-19 से उत्पन्न आर्थिक चुनौतियों का मुकाबला करने के लिए प्रवासी और ग्रामीण मजदूरों को आधारभूत सुविधाएं तथा आजीविका के अवसर उपलब्ध कराए जाने की आवश्यकता है।

05:33 PM

श्रावस्ती जिला न्यायालय में तैनात न्यायाधीश के स्टेनो के कोविड-19 से संक्रमित पाए जाने के बाद बृहस्पतिवार को अदालत परिसर के 500 मीटर के दायरे को सील कर निरूद्ध क्षेत्र घोषित कर दिया गया है। मुख्य चिकित्साधिकारी डा. ए. पी. भार्गव ने बताया कि अदालत में स्क्रीनिंग ड्यूटी पर लगे एक चिकित्सक के दो दिन पूर्व कोविड-19 से संक्रमित होने पर अदालत में कार्यरत 99 न्यायिक अधिकारियों, कर्मचारियों और पुलिस-पीएसी जवानों के नमूने जांच के लिए लखनऊ भेजे गए थे। उन्होंने बताया कि बुधवार की शाम आई रिपोर्ट में पता चला कि न्यायाधीश अपर्णा देव की अदालत में तैनात एक स्टेनो कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। इस पर कार्यवाही करते हुए स्टेनो के आवास के 250 मीटर तथा अदालत परिसर का निरूद्ध क्षेत्र बढाकर 500 मीटर के दायरे का इलाका सील किया गया है।

05:32 PM

कोरोना वायरस के कारण मुंबई में 39 वर्षीय डब्बावाला की मौत हो गई। मुंबई डब्बावाला एसोसिएशन के प्रमुख सुभाष तालेकर ने पीटीआई-भाषा को बृहस्पतिवार को बताया कि उन्होंने बुधवार शाम को संक्रमण के कारण मुंबई के नायर अस्पताल में दम तोड़ा। उन्होंने ने बताया, " वह मलाड के रहने वाले थे, जहां कोरोना वायरस के मामले तेज़ी से बढ़े हैं। उनके परिवार में पत्नी और पांच साल का बेटा है। " तालेकर ने कहा कि उनकी पत्नी फिलहाल पृथक-वास में हैं। कोरोना वायरस के कारण लागू किए गए लॉकडाउन की वजह से शहर को डब्बावालों का व्यवसाय बुरी तरह से प्रभावित हुआ है, क्योंकि वे रोजाना लाखों ग्राहकों पर निर्भर करते हैं। उन्होंने कहा कि चार महीनों से डब्बावाले आर्थिक तंगी का सामना कर रहे हैं। उनके पास गुजर-बसर करने के लिए पर्याप्त पैसे नहीं हैं। तालेकर ने कहा, " मैं सरकार से इस समुदाय की मदद करने का आग्रह करता हूं। "

04:51 PM

तरन तारन यहां स्थित कैरों गांव में बृहस्पतिवार तड़के एक परिवार के चार सदस्यों और एक घरेलू सहायक की अज्ञात व्यक्तियों ने हत्या कर दी। पुलिस ने बताया कि बृजलाल (55), उनका बेटा, दोनों पुत्रवधू और उनका घरेलू सहायक घर पर मृत पाए गए। पुलिस के अनुसार धारदार हथियार से इन लोगों की गला रेत कर हत्या की गई थी। पुलिस ने कहा कि मामले की जांच जारी है।

03:52 PM

उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले में बुधवार को कोरोना वायरस से दो बस चालकों समेत 11 लोगों को संक्रमित पाया गया है। स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि बुधवार को आई रिपोर्ट में 11 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित मिले हैं। इनमें दो बस चालकों के अलावा एक परिवार के तीन लोग भी शामिल हैं। उन्होंने बताया कि अब जिले में संक्रमित मरीजों की संख्या 283 हो गई है।

02:09 PM

ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न शहर में कोरोना वायरस से अत्यधिक प्रभावित इलाके में स्वास्थ्य कर्मी घर-घर जाकर एक लाख से अधिक लोगों की जांच करेंगे। विक्टोरिया राज्य में बृहस्पतिवार को संक्रमण के 33 नए मामले सामने आए और यह पिछले दो महीने में प्रतिदिन सामने आने वाले मामलों की सर्वाधिक संख्या है। विक्टोरिया के प्रीमियर डेनियल एंड्रूज ने बताया कि 10 उपनगरीय क्षेत्रों के निवासियों की आधी आबादी के नमूने जांच के वास्ते एकत्रित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि दस दिन में प्रतिदिन दस हजार लोगों की जांच करने का लक्ष्य रखा गया है। यह जांच मुफ्त में की जाएगी। इस अभियान में एक हजार से अधिक सैन्य कर्मी सहायता करेंगे और जांच के नतीजे की प्रक्रिया में अन्य राज्यों का सहयोग लिया जाएगा। ऑस्ट्रेलिया में कोरोना वायरस के 7,500 मामले सामने आ चुके हैं और महामारी से 104 लोगों की मौत हो चुकी है।

02:01 PM

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने राष्ट्रीय राजधानी में मानसून के आने की बृहस्पतिवार को घोषणा कर दी। आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि मानसून पश्चिमी और पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों, हरियाणा के पूर्वी हिस्से, दिल्ली, पूरे उत्तर प्रदेश और पंजाब के ज्यादातर हिस्सों तक बृहस्पतिवार को पहुंच गया। उन्होंने बताया, ‘‘मानसून नागौर, अलवर, दिल्ली, करनाल और फिरोजपुर से होकर उत्तर की ओर बढ़ गया है।’’ मौसम विज्ञान विभाग ने राष्ट्रीय राजधानी के कुछ स्थानों पर भारी बारिश का भी अनुमान जताया है। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार चक्रवातीय दबाव के कारण दिल्ली में मानसून समय से पहले पहुंच गया है। यह चक्रवातीय दबाव 19 और 20 जून को दक्षिण पश्चिम उत्तर प्रदेश की ओर बढ़ा था जिससे मानसून के समय से पहले पहुंचने में मदद मिली।

02:00 PM

पाकिस्तान में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 संक्रमण के 4,044 नए मामले सामने आए, जिसके बाद देश में संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 1,92,000 के पार पहुंच गई। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा मंत्रालय के अनुसार इस दौरान महामारी से 148 और लोगों की जान चली गई, जिससे मृतकों की संख्या बढ़कर 3,903 हो गई। मंत्रालय ने कहा कि पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 4,044 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 1,92,970 हो गई। सिंध में कोविड-19 के 74,070, पंजाब में 71,191, खैबर पख्तूनख्वा में 23,887, इस्लामाबाद में 11,710, बलूचिस्तान में 9,817, गिलगित बल्तिस्तान में 1,365 और पाकिस्तान के अवैध कब्जे वाले कश्मीर में 930 मामले सामने आए हैं। पाकिस्तान में अब तक कोविड-19 के 81,307 मरीज ठीक हो चुके हैं।

01:52 PM

सेनेगल के राष्ट्रपति मैकी सॉल ने कोरोना वायरस से संक्रमित एक व्यक्ति के सम्पर्क में आने के बाद खुद को पृथक कर लिया है। सेनेगल के राष्ट्रीय टेलीविजन ने बुधवार को एक रिपोर्ट में बताया कि 58 वर्षीय सॉल की पहले ही कोविड-19 जांच की गई थी, जिसमें उनके संक्रमित ना होने की पुष्टि हो चुकी है लेकिन उन्होंने फिर भी खुद को पृथक कर लिया है। खबर में इस बात का खुलासा नहीं किया गया कि राष्ट्रपति किस संक्रमित व्यक्ति के सम्पर्क में आए हैं। करीब एक महीने पहले सॉल के भाई भी संक्रमित पाए गए थे। पश्चिमी अफ्रीकी देश में कोविड-19 के 6,000 से अधिक पुष्ट मामले हैं और 93 लोगों की इससे जान जा चुकी है।

01:52 PM

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित सुकमा जिले में नक्सलियों ने सड़क निर्माण में लगे छह वाहनों में आग लगा दी है। सुकमा जिले के पुलिस अधीक्षक शलभ सिन्हा ने बृहस्पतिवार को बताया कि जिले के कुकनार थाना क्षेत्र के अंतर्गत धनीकोंटा गांव के करीब नक्सलियों ने बीती रात छह वाहनों में आग लगा दी है। सिन्हा ने बताया कि पुलिस को जानकारी मिली है कि बीती रात नक्सलियों का एक समूह गांव के करीब पहुंचा और वहां खड़े तीन ट्रक, दो जेसीबी और एक पोकलेन मशीन में आग लगा दी। घटना को अंजाम देने के बाद नक्सली वहां से फरार हो गए। पुलिस अधिकारी ने बताया कि क्षेत्र में सड़क निर्माण कार्य करने वाले ठेकेदारों से कहा गया है कि काम होने के बाद वह वाहनों को पुलिस शिविर के करीब रखें। लेकिन इस सलाह को नहीं माना जा रहा है। उन्होंने बताया कि जानकारी मिलते ही घटनास्थल के लिए पुलिस दल को रवाना किया गया। पुलिस ने घटना के लिए जिम्मेदार लोगों की खोज शुरू कर दी है।

01:52 PM

भारत संयुक्त राष्ट्र के ‘गरीबी उन्मूलन गठबंधन’ के संस्थापक सदस्य के रूप में शामिल हो गया है। संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष द्वारा गठित इस गठबंधन का लक्ष्य कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के बाद वैश्विक अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करना है। महासभा के 74वें सत्र के अध्यक्ष तिजानी मोहम्मद बंदे 30 जून को ‘गरीबी उन्मूलन गठबंधन’ की औपचारिक शुरूआत करेंगे। उन्होंने कहा कि यह गठबंधन विश्व शांति, मानवाधिकार एवं सतत विकास को गरीबी के कारण पैदा होने वाले खतरों के बारे में जागरुकता पैदा करने के लिए सदस्य देशों को मंच मुहैया कराएगा। भारत संस्थापक सदस्य के तौर पर इस गठबंधन में शामिल हुआ है। भारत ने जोर दिया है कि केवल मौद्रिक मुआवजे से गरीबी उन्मूलन नहीं होगा, गरीबों के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, स्वास्थ्यसेवा, स्वच्छ जल, स्वच्छता, उचित आवास एवं सामाजिक सुरक्षा सुनिश्चित करना भी उतना ही जरूरी है। संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी उप प्रतिनिधि नागराज नायडू ने कहा, ‘‘दुनिया में कई लोग इतने भूखे हैं कि उनके लिए रोटी मिलना, भगवान मिलने के सामान है। वैश्विक असमानता की पैठ भीतर तक है। यह हैरान करने वाली बात है कि पृथ्वी की 60 प्रतिशत से अधिक धन-सम्पत्ति करीब 2,000 अरबपतियों के पास है।’’

01:44 PM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को कहा कि आपातकाल के दौरान लोकतंत्र के लिए लड़ने वाले लागों को देश कभी नहीं भूल पाएगा। मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘आज से ठीक 45 वर्ष पहले देश पर आपातकाल थोपा गया था। उस समय भारत के लोकतंत्र की रक्षा के लिए जिन लोगों ने संघर्ष किया, यातनाएं झेलीं, उन सबको मेरा शत-शत नमन। ’’ उन्होंने कहा कि उनका त्याग और बलिदान देश कभी नहीं भूल पाएगा।

01:25 PM

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने देश में आपातकाल के लिए कांग्रेस के ‘‘निहायत अलोकतांत्रिक’’ रवैये को जिम्मेदार ठहराते हुए नई पीढ़ी से अपील की कि वह लोकतंत्र के इस काले अध्याय से उचित सीख सीखे। आपातकाल के 45 साल पूरे होने पर बृहस्पतिवार को प्रसाद ने सिलसिलेवार ट्वीट किए और कहा, ‘‘आज का दिन कांग्रेस के निहायत अलोकतांत्रिक रवैये के खिलाफ दी गई कुर्बानियों को याद करने का है। यह विरासत आज भी कांग्रेस में जारी है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘नई पीढ़ियों को इससे सही सीख लेनी चाहिए।’’ प्रसाद ने याद किया कि जब तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने देश में आपातकाल घोषित किया तो कैसे जय प्रकाश नारायण, अटल बिहारी वाजपेयी, लाल कृष्ण आडवाणी, चंद्रशेखर सहित कई विपक्षी दलों के नेताओं को गिरफ्तार कर लिया गया था। उन्होंने कहा, ‘‘आखिरकार देश की जनता ने 1977 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के खिलाफ भारी मतदान किया और इंदिरा गांधी को हार का मुंह देखना पड़ा। इसके साथ ही पहली बार केंद्र की सत्ता में एक गैर कांग्रेसी सरकार बनी।’’ प्रसाद ने आपातकाल के उस दौर को याद किया और बताया कि कैसे जेपी आंदोलन में एक राजनीतिक कार्यकर्ता क तौर पर उन्होंने बिहार में भागीदारी की थी और आपातकाल के खिलाफ लड़ाई लड़ी थी।

01:23 PM

कोविड-19 संकट के दौरान कड़ी मेहनत के प्रोत्साहन के रूप में महाराष्ट्र में ‘आशा’ के 65,000 कर्मियों का मासिक वेतन 2,000 रुपये बढ़ाया जा सकता है। एक सरकारी अधिकारी ने बताया कि ‘मान्यता प्राप्त सामाजिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता’ (आशा) कर्मियों को अभी 10,000 रुपये प्रति माह वेतन मिलता है। स्वास्थ्य एंव परिवार कल्याणा विभाग के एक अधिकारी ने ‘पीटीआई-भाषा’ से बुधवार को कहा, ‘‘ राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने उनकी वेतन वृद्धि के प्रस्ताव को अंतिम रूप दे दिया है, जिस पर मंत्रिमंडल की बैठक में चर्चा की जाएगी। अगर प्रस्ताव पारित हो गया तो आशा कर्मियों के मासिक वेतन में दो हजार रुपये की वृद्धि होगी।’’ कोविड-19 संकट के दौरान आशा कर्मियों को शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में निगरानी का काम सौंपा गया है। राज्य सरकार अब उन्हें उनके काम के लिए प्रोत्साहन देने की योजना बना रही है।

01:23 PM

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने गलवान घाटी पर चीन के दावे की पृष्ठभूमि में बृहस्पतिवार को सवाल किया कि क्या नरेंद्र मोदी सरकार लद्दाख में अप्रैल, 2020 की यथास्थिति की बहाली पर जोर देगी। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘प्रधानमंत्री ने जो कहा उसके विपरीत, यह स्पष्ट है कि चीनी सैनिकों द्वारा अप्रैल-जून 2020 में यथास्थिति बदल दी गई। लोग देख रहे हैं कि क्या मोदी सरकार यथास्थिति बहाल करने में सफल होगी।’’ पूर्व गृह मंत्री ने सवाल किया, ‘‘क्या भाजपा की अगुवाई वाली राजग सरकार एक बार फिर से भारत के दावे को दृढ़ता पूर्वक सामने रखेगी और मांग करेगी कि “यथास्थिति” बहाल होनी चाहिए?’’ चिदंबरम ने कहा, ‘‘चीन के विदेश मंत्रालय और पीएलए ने एक बार फिर पूरी गलवान घाटी पर अपना दावा ठोक दिया है और मांग की है कि भारत घाटी को खाली कर दे। यह असाधारण मांग है।’’

01:22 PM

भाजपा ने राज्य के सबसे बड़े चिकित्सा संस्थान एवं अस्पताल राजेन्द्र आयुर्विज्ञान संस्थान के निदेशक डा. डीके सिंह का इस्तीफा कोरोना संक्रमण महामारी के बीच स्वीकार किये जाने के सरकार के फैसले की तीखी आलोचना करते हुए बुधवार को आरोप लगाया कि वह कांग्रेस के दबाव में ऐसा कर रही है। भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष प्रदीप वर्मा ने आरोप लगाया कि हेमंत सोरेन सरकार अपने सहयोगी दल कांग्रेस के दबाव में बुरी तरह घिर चुकी है, इसीलिये इस महामारी के दौर में उन्होंने रिम्स के निदेशक का इस्तीफा आज स्वीकार कर लिया। रिम्स के निदेशक डा. डीके सिंह का पहले ही पंजाब में पटियाला स्थित एम्स में निदेशक के पद पर चयन हो चुका है। वर्मा ने आरोप लगाया कि निदेशक ने स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता की मनमानी पर रोक लगा रखी थी।

01:22 PM

यमुना विकास प्राधिकरण जेवर में निर्माणाधीन नोएडा इंटरनेशनल ग्रीन फील्ड हवाईअड्डे के आसपास के क्षेत्रों को रेल मार्ग से जोड़ने की तैयारी में जुट गया है। इस सिलसिले में यमुना प्राधिकरण ने 1200 हेक्टेयर से अधिक भूमि पर लॉजिस्टिक हब बनाने की योजना तैयार की है। इसके लिए गौतम बुद्ध नगर और बुलंदशहर के करीब 21 गांव की जमीन अधिग्रहित की जाएगी। यमुना एक्सप्रेस-वे विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ. अरुण वीर सिंह ने बताया कि लॉजिस्टिक हब में करोड़ों रुपये के निवेश के साथ ही एक लाख से अधिक लोगों को रोजगार भी मिलेगा। अभी इस क्षेत्र का इस्तेमाल खेतीबाड़ी के लिए किया जाता है। यमुना प्राधिकरण इसे 2041 की महा योजना में शामिल करने के लिए एनसीआर योजना बोर्ड को जल्द प्रस्ताव भेजेगा। उन्होंने बताया कि लॉजिस्टिक हब के लिए जमीन चिन्हित कर ली गई है।

01:18 PM

आंध्र प्रदेश में पिछले 24 घंटों में 477 नए #COVID19 मामले सामने आए हैं और 7 मौतें हुई हैं, कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 8783 है और कोरोना से मरने वालों की कुल संख्या 136 है: राज्य स्वास्थ्य विभाग

01:10 PM

आपातकाल के 45 साल होने पर पीएम का ट्वीट

आज से ठीक 45 वर्ष पहले देश पर आपातकाल थोपा गया था। उस समय भारत के लोकतंत्र की रक्षा के लिए जिन लोगों ने संघर्ष किया, यातनाएं झेलीं, उन सबको मेरा शत-शत नमन! उनका त्याग और बलिदान देश कभी नहीं भूल पाएगा :प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

01:03 PM

आशा कर्मियों के वेतन में हो सकती है बढ़ोतरी

कोविड-19 संकट के दौरान कड़ी मेहनत के प्रोत्साहन के रूप में महाराष्ट्र में ‘आशा’ के 65,000 कर्मियों का मासिक वेतन 2,000 रुपये बढ़ाया जा सकता है। एक सरकारी अधिकारी ने बताया कि ‘मान्यता प्राप्त सामाजिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता’ (आशा) कर्मियों को अभी 10,000 रुपये प्रति माह वेतन मिलता है। स्वास्थ्य एंव परिवार कल्याणा विभाग के एक अधिकारी ने ‘पीटीआई-भाषा’ से बुधवार को कहा, ‘‘ राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने उनकी वेतन वृद्धि के प्रस्ताव को अंतिम रूप दे दिया है, जिस पर मंत्रिमंडल की बैठक में चर्चा की जाएगी। अगर प्रस्ताव पारित हो गया तो आशा कर्मियों के मासिक वेतन में दो हजार रुपये की वृद्धि होगी।’’ कोविड-19 संकट के दौरान आशा कर्मियों को शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में निगरानी का काम सौंपा गया है। राज्य सरकार अब उन्हें उनके काम के लिए प्रोत्साहन देने की योजना बना रही है।

01:02 PM

'एक हफ्ते में दुनिया में एक करोड़ कोरोना संक्रमण के केस'

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने आगाह किया है कि अगले हफ्ते में पूरी दुनिया में कोरोना संक्रमण के मामले 1 करोड़ तक पहुंच जाएंगे। WHO के अनुसार कई देशें में कोरोना अब भी अपने 'उच्चतम स्तर' तक नहीं पहुंचा है। पूरी खबर पढ़ें

12:13 PM

कोरोना वैक्सीन पर फाइनली गुड न्यूज

दुनियाभर में कोरोना वायरस के मामले एक करोड़ के करीब होने वाले हैं। ऐसे में हर किसी को कोरोना वायरस की वैक्‍सीन (Coronavirus vaccine) का इंतजार है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने पिछले हफ्ते जानकारी देते हुए कहा था कि इस साल के अंत तक हमें कोरोना वैक्सीन मिल जाएगा। कोरोना वैक्सीन को लेकर ऑक्‍सफर्ड यूनिवर्सिटी से अच्छी खबर आई है। ऑक्‍सफर्ड यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स कोरोना वैक्सीन के लास्ट स्टेज के ट्रायल में हैं। पूरी खबर पढ़ें

11:59 AM

मणिपुर में बची बीजेपी सरकार!

इंफाल में मौजूद बीजेपी नेता राम माधव ने कहा है कि मणिपुर में सरकार पर कोई खतरा नहीं है। उन्होंने कहा, 'मणिपुर की सरकार पूरी तरह स्थिर है और अपना बहुमत सिद्ध करने के लिए कभी भी तैयार है। सरकार अस्थिर होने जैसी बातें केवल सोशल मीडिया पर चल रही हैं।'



 

10:30 AM

बडगाम जिले में लश्कर से जुड़े पांच आतंकवादी गिरफ्तार

जम्मू-कश्मीर के बडगाम जिले में लश्कर-ए-तैयबा से जुड़े पांच आतंकवादी गिरफ्तार किए गए हैं। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि पांचों को जिले के नरबल इलाके से गिरफ्तार किया गया है। अधिकारी ने बताया कि उनके पास से आपत्तिजनक सामग्री, हथियार और बारूद बरामद हुए हैं। मामला दर्ज कर लिया गया है और जांच जारी है।

09:54 AM

पंजाब से लौट रहे प्रवासी मजदूर की मौत

उत्तर प्रदेश के बांदा जिले में एक प्रवासी मजदूर की पंजाब से लौटते समय बुधवार को रास्ते में मौत हो गयी। नरैनी कोतवाली के प्रभारी निरीक्षक गिरीन्द्र सिंह ने प्रवासी मजदूर के परिजनों के हवाले से बृहस्पतिवार को बताया कि पल्हरी गांव का बेटू (60) बुधवार को परिवार के साथ पंजाब से ट्रक में सवार होकर अपने गांव लौट रहा था तभी उसे आगरा के पास पेट दर्द और उल्टी की शिकायत हुई और घर पहुंचने से कुछ दूर पहले ट्रक में ही उसकी मौत हो गयी। सिंह ने बताया कि बेटू परिवार के साथ पंजाब में ईंट भट्ठे में मजदूरी करता था। उन्होंने बताया कि मौत के बाद उसके परिजनों ने ग्राम प्रधान को कोरोना वायरस संक्रमण होने की आशंका के बारे में सूचित किया था जिसके बाद उसके शव का पोस्टमॉर्टम कराया गया है।

09:46 AM

सोपोर एनकाउंटर में दो और आतंकी ढेर

जम्मू-कश्मीर के सोपोर में सेना और ने दो आतंकियों को ढेर कर दिया है। इसके साथ ही कश्‍मीर में इस साल अभी तक सवा सौ आतंकियों को ढेर किया जा चुका है। सुरक्षा बलों को इलाके में आतंकवादियों की मौजूदगी की खुफिया जानकारी मिली थी। पुलिस और सुरक्षा बल ने गुरुवार (25 जून) सुबह इलाके की घेराबंदी कर तलाशी अभियान शुरू किया तो आतंकवादियों ने फायरिंग शुरू कर दी, जिसका सुरक्षाबलों ने जवाब दिया। पूरी खबर पढ़ें

08:04 AM

आज की पांच बड़ी खबरें

सीबीएसई बोर्ड की बची हुई परीक्षाओं पर सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई होनी है। माना जा रहा है कि इस पर फैसला आ सकता है। वहीं, कोरोना संक्रमण मामलों में मुंबई से आगे अब दिल्ली हो गई है। पढ़ें आज सुबह की सभी बड़ी खबरें यहां

07:56 AM

सोपोर में मुठभेड़

जम्मू-कश्मीरः सोपोर में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ शुरू हो गई है। फिलहाल इस मामले और जानकारी का इंतजार है।



 

Web Title: aaj ki taja khabar live update 25 june hindi samachar news in hindi today coronavirus lockdown
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे