WHO ने किया आगाह- एक हफ्ते में पूरी दुनिया में एक करोड़ तक होंगे कोरोना संक्रमण के मामले

By विनीत कुमार | Published: June 25, 2020 12:59 PM2020-06-25T12:59:20+5:302020-06-25T12:59:20+5:30

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार दुनिया भर के कई देशों में कोरोना का सबसे बुरा दौर आना अभी बाकी है। WHO के अनुसार अगले एक हफ्ते में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या पूरी दुनिया में 1 करोड़ तक पहुंच जाएगी।

WHO Tedros Adhanom says coronavirus cases will touch 10 million within a week | WHO ने किया आगाह- एक हफ्ते में पूरी दुनिया में एक करोड़ तक होंगे कोरोना संक्रमण के मामले

अगले एक हफ्ते में दुनिया में हो जाएंगे कोरोना के एक करोड़ मामले (फाइल फोटो)

HighlightsWHO ने किया फिर आगाह, अभी दुनिया में कोरोना का और बुरा दौर आना बाकीअगले एक हफ्ते में पूरी दुनिया में कोरोना संक्रमितों की संख्या 1 करोड़ हो जाएगी

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने आगाह किया है कि अगले हफ्ते में पूरी दुनिया में कोरोना संक्रमण के मामले 1 करोड़ तक पहुंच जाएंगे। WHO के अनुसार कई देशें में कोरोना अब भी अपने 'उच्चतम स्तर' तक नहीं पहुंचा है और ऐसे में खतरा बरकरार है। WHO के मुख्य निदेशक टेड्रोस एडनॉम ने कहा है कि उनके आकलन के अनुसार कोरोना संक्रमण के मामले पूरी दुनिया में अगले हफ्ते तक एक करोड़ तक पहुंच जाएंगे। अभी ये संख्या करीब 94 लाख है।

उन्होंने कहा, 'ये बस याद दिलाने के लिए है जबकि हम वैक्सीन के लिए रसर्च का काम जारी रखे हुए हैं, हम पर ये भी जिम्मेदारी है कि हम संक्रमण फैलने से रोकने के लिए वो सारे कदम उठाए जो जरूरी है।'

गौरतलब है कि अमेरिका में भी अभी हालात काबू में नहीं आए हैं। जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के अनुसार अमेरिका में एक दिन में संक्रमण के 34700 नए मामलों की पुष्टि हुई है। अप्रैल के आखिर में 36,400 मामले एक दिन में सामने आये थे और ऐसे में ताजा आंकड़ा इससे भी ज्यादा है।

अमेरिका में न्यूयॉर्क, न्यू जर्सी जैसी जगहें जो पहले कोरोना संक्रमण का हॉट स्पॉट थी, वहां मामले घट जरूर रहे हैं लेकिन दूसरे राज्यों में अब मामले तेजी से सामने आने लगे हैं। इसमें एरिजोना, कैलिफॉर्निया, मिसिसीप्पी, नेवाडा, टेक्सास, ओक्लाहोमा जैसे राज्य शामिल हैं, जहां अब हर रोज ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं।

इन सबके बीच डॉक्टरों ने ब्रिटेन में भी कोरोना का दूसरा दौर आने की चेतावनी दी है। ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में छपे एक लेटर में डॉक्टरों ने चेतावनी दी है कि ब्रिटेन में कोरोना का एक और दौर आ सकता है और इसलिए तैयारियों को जोर देना चाहिए।

दूसरी ओर अफ्रीकी महादेश में भी कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी हुई है। दक्षिण अफ्रीका में बुधवार को रिकॉर्ड 5, 688 नए मामले सामने आए। इसके साथ ही यहां कुल संक्रमितों की संख्या अब  111,796 हो गई है। दक्षिण अफ्रीका में लगातार पांचवें दिन 4000 से अधिक मामले सामने आए हैं। दक्षिण अफ्रीका में कोरोना से अब तक 2205 लोगों की मौत हो चुकी है।

Web Title: WHO Tedros Adhanom says coronavirus cases will touch 10 million within a week

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे