aaj ki taja khabar 4 august latest news in hindi aaj ka hindi samachar | Aaj Ki Taja Khabar: उमा भारती बोलीं- हमारा सपना पूरा हो रहा है, हम खुश हैं
4 अगस्त: कोरोना लाइव अपडेट, ताजा खबरें

देश और दुनिया की तमाम खबरों के अपडेट समेत कोरोना वायरस महामारी से जुड़ी हर जानकारी के लिए 4 अगस्त के इस Live Blog के साथ बने रह सकते हैं। भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले अब 18 लाख के पार हो गए हैं। हाल के दिनों में अब कोरोना की चपेट में बड़े-बड़े चेहरे आने लगे हैं। भारत में अब तक 38 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। साथ ही 11 लाख से ज्यादा लोग संक्रमण से ठीक भी अब तक हुए हैं।

वैसे, आधिकारिक आंकड़ों की बात करें तो स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार कोरोना मामलों की कुल संख्या अभी 18,03,696 है। वहीं, एक्टिव मरीजों की संख्या 5,79,357 है। दूसरी ओर 1,186,203  मरीज ठीक/डिस्चार्ज भी हो चुके हैं, जबकि कोरोना से मरने वालों की संख्या अब 38,135 हो गई है। ये आंकड़े सोमवार (3 अगस्त) सुबह तक के हैं।

कोरोना संक्रमण की चपेट में गृह मंत्री अमित शाह भी आ गये हैं। वहीं, कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा भी कोरोना संक्रमित हुए हैं। भाजपा की उत्तर प्रदेश इकाई के अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह और प्रदेश सरकार के मंत्री महेंद्र सिंह भी कोविड-19 से ग्रसित हैं। कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री राज्य में विपक्ष के नेता सिद्धारमैया भी कोरोना पॉजिटिव मिले हैं और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वहीं उत्तर प्रदेश की कैबिनेट मंत्री कमल रानी का संक्रमण से रविवार को निधन हो गया। 

दूसरी ओर तमिलनाडु के राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। हालांकि, मामूली संक्रमण होने के चलते उन्हें गृह पृथक-वास में रहने की सलाह दी गई है। 

इन सबके बीच अयोध्या में राम मंदिर के लिए भूमिपूजन की तैयारी भी जोरो पर है। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ सोमवार से अयोध्या में तैयारी का जायजा ले रहे हैं। यहां 5 अगस्त को भूमिपूजन होना है। पीएम नरेंद्र मोदी भी इसमें हिस्सा ले रहे हैं। 

इन सब के बीच मुंबई में जारी बारिश पर भी नजर होगी। मौसम विभाग ने दो दिनों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। भारी बारिश से मुंबई के कई इलाकों में पानी भर गया है। बीएमसी ने आज जरूरी सेवाओं को छोड़ सभी कार्यालयों को बंद रखने के लिए कहा है। 

09:28 PM

पश्चिम बंगाल में कई एटीएम में करेंसी की कमी है क्योंकि उनमें नकदी भरने वाली निजी कंपनियां थोड़े से कर्मचारियों के साथ काम कर रही हैं। सूत्रों ने सोमवार को यह जानकारी दी। अखिल भारतीय बैंक अधिकारी परिसंघ (एआईबीओसी) के पश्चिम बंगाल संयोजक संजय दास ने कहा कि ये निजी कंपनियां आमतौर पर हर शुक्रवार को चेस्ट (खजाने) से पैसा निकालती हैं क्योंकि राज्य में शनिवार और रविवार को बैंक बंद रहते हैं। जाधवपुर की निवासी अनन्या दासगुप्ता ने कहा, ‘‘मैं सोमवार सुबह अपने आसपास दो एटीएम गयी लेकिन दोनों में नकदी नहीं थी। पड़ोस के कई लोगों ने भी इस बारे में शिकायत की। आज राखी होने के नाते, मैंने अपने भाई के लिए दावत की योजना बनाई थी, लेकिन मेरे पास कम नकदी रहने के कारण यह संभव नहीं हो सका।’’

09:13 PM

दिल्ली में मंगलवार को कोरोना वायरस के 674 नये मामले सामने आए, जिससे महानगर में संक्रमण के कुल मामले 1.39 लाख से अधिक हो गए, जबकि संक्रमण के कारण 12 और मौतें होने से बीमारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 4,033 हो गई। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग द्वारा मंगलवार को जारी बुलेटिन के अनुसार, पिछले 24 घंटों में कोविड-19 से 12 मौतें हुई हैं, जो राष्ट्रीय राजधानी में जून से एक दिन में हुई सबसे कम मौतें हैं। सोमवार को, 805 नये मामले आये थे, जबकि 17 मौतें हुई थीं। मंगलवार को उपचाराधीन रोगियों की संख्या घटकर 9,897 हो गई, जो पिछले दिन 10,207 थी। 23 जून को, दिल्ली में सर्वाधिक 3,947 मामले सामने आये थे। बुलेटिन में कहा गया है कि कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़कर 4,033 हो गई है और कुल मामलों की संख्या 1,39,156 हो गई है।

09:10 PM

दवा कंपनी सिप्ला के कार्यकारी उपाध्यक्ष और भारतीय कारोबार के मुख्य कार्यकारी अधिकारी निखिल चोपड़ा ने इस्तीफा दे दिया है। इसके अलावा कंपनी के दो अन्य वरिष्ठ अधिकारी निखिल ललवानी और कुणाल खन्ना ने भी त्यागपत्र दे दिया है। सिप्ला ले एक बयान में कहा, ‘‘सभी का सिप्ला में कार्यकाल काफी अहम रहा। हम उनके योगदान की सराहना करते हैं और उनकी पेशेवर आकांक्षा का सम्मान करते हैं। हम उन्हें भविष्य के लिए शुभकामना देते हैं।’’ ललवानी सिप्ला के भारतीय परिचालन में प्रिस्क्रिप्शन कारोबार के प्रमुख और खन्ना उभरते कारोबार विकास और पोर्टफोलियो के क्लस्टर प्रमुख थे। हालांकि, कंपनी ने तीनों अधिकारियों के कंपनी छोड़ने की कोई वजह नहीं बतायी है।

09:10 PM

गुजरात के छोटा उदयपुर जिले में एक तेंदुए ने पांच साल के बच्चे की जान ले ली। उप वन संरक्षक निलेश पांड्या ने मंगलवार को बताया कि पावी जेतपुर ताल्लुका के उमरवा गांव में वंश राठवा अपने घर के बाहर खेल रहा था, तभी तेंदुए ने उसपर हमला कर दिया। पांड्या ने कहा, " तेंदुए ने बच्चे की गर्दन अपने मुंह में दबा ली और उसे घसीटने की कोशिश की। हालांकि बच्चे के पिता ने उसे बचाने के लिए पशु पर पत्थर मारे। बच्चे के गले पर गहरा जख्म आया और अस्पताल ले जाने के रास्ते में उसकी मौत हो गई।" उन्होंने बताया, " उमरवा गांव वन क्षेत्र के पास स्थित है। तेंदुआ शिकार और पानी की तलाश में भटककर शायद वहां आ गया था। क्षेत्र में इस साल कम बारिश हुई है।" पांड्या ने बताया कि तेंदुए को पकड़ने के लिए इलाके में पांच पिंजड़े और ट्रेप कैमरे लगा दिए गए हैं और वनकर्मी नजर रख रहे हैं।

09:09 PM

स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि देश में नये क्षेत्रों में कोरोना वायरस संक्रमण फैला है लेकिन भारत में संक्रमण के कुल मामलों में 82 प्रतिशत केवल 10 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों तक सीमित हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने एक प्रेस ब्रीफिंग में कहा कि देश के कुल मामलों के 66 प्रतिशत सिर्फ 50 जिलों में हैं और कोविड-19 से मृत्युदर तेजी से घटकर 2.10 प्रतिशत रह गयी है। यह दर 25 मार्च को लागू लॉकडाउन के बाद से पहली बार इतनी कम है। उन्होंने कहा, ‘‘कोरोना वायरस संक्रमण नये क्षेत्रों में फैल गया है लेकिन कुल मामलों के 82 प्रतिशत अब भी देश के 10 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में सीमित हैं, जहां आज 50 जिलों में कुल मामलों के 66 प्रतिशत मामले हैं।’’ लैंगिक आधार पर मृत्युदर की जानकारी देते हुए भूषण ने बताया कि देश में कोविड-19 से मौत के करीब 68 प्रतिशत मामले पुरुषों के और 32 प्रतिशत महिला संक्रमितों में आये हैं। उन्होंने कहा कि मौत के 50 प्रतिशत मामले 60 साल या इससे अधिक उम्र के रोगियों से जुड़े हैं। भूषण ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘भारत में कोविड-19 से मृत्यु के करीब 37 प्रतिशत मामले 45 से 60 साल के आयुवर्ग के हैं, वहीं मौत के 11 प्रतिशत मामले 26 से 44 साल की आयु के लोगों में सामने आये।’’ उन्होंने कहा कि भारत में कोविड-19 से मृत्यु की दर तेजी से कम होकर 2.10 हो गयी जो पहली बार लगे लॉकडाउन के बाद से सबसे कम है।

08:49 PM

कोल इंडिया की पांच ट्रेड यूनियनों ने 18 अगस्त को एक दिन की हड़ताल का नोटिस दिया है। सरकारी कंपनी ने मंगलवार को इसकी जानकारी देते हुए कहा कि इसे टालने के हर संभव प्रयास किये जायेंगे। कंपनी ने बीएसई को बताया, ‘‘कोल इंडिया की पांच ट्रेड यूनियनों ने 18 अगस्त 2020 को सीआईएल और उसकी सहायक कंपनियों में एक दिवसीय हड़ताल की सूचना दी है।" उसने कहा कि हड़ताल को रोकने के लिये प्रयास किये जायेंगे। एक श्रमिक नेता ने कहा था कि पांच केंद्रीय ट्रेड यूनियनों से जुड़े कोल इंडिया के श्रमिक संगठनों ने कोल इंडिया के शेयरों के प्रस्तावित विनिवेश या पुनर्खरीद के खिलाफ हड़ताल पर जाने का फैसला किया है। इससे पहले ट्रेड यूनियनों ने कोयला खनन में निजी कंपनियों को उतरने की मंजूरी दिये जाने के खिलाफ दो जुलाई से तीन दिवसीय हड़ताल की थी।

08:19 PM

पुणे के जिलाधिकारी नवल किशोर राम को प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) में उप सचिव नियुक्त किया गया है। राम महाराष्ट्र कैडर से 2008 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। कार्मिक मंत्रालय द्वारा जारी आदेश में कहा गया कि उन्हें चार साल की अवधि के लिए पीएमओ में उप सचिव के पद पर नियुक्त किया गया है।

07:02 PM

पश्चिम बंगाल के उत्तर दिनाजपुर जिले में मंगलवार सुबह सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के एक जवान ने अपने दो साथियों को कथित तौर पर गोली मारकर उनकी हत्या कर दी। पुलिस ने कहा कि बीएसएफ कांस्टेबल उत्तम सूत्रधार ने इंस्पेक्टर महेंद्र सिंह भट्टी और कांस्टेबल अनुज कुमार से झगड़े के बाद उनकी गोली मारकर हत्या कर दी। उन्होंने कहा कि रायगंज थाना क्षेत्र में भारत-बांग्लादेश सीमा के पास भाटुन गांव में यह घटना घटी। दोनों को एक स्थानीय अस्पताल ले जाया गया जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, ‘‘सूत्रधार ने अपने साथियों को गोली मारने के बाद अपने वरिष्ठ के समक्ष आत्मसमर्पण कर दिया। वह अब पुलिस हिरासत में है। उसका दोनों से किसी मुद्दे पर झगड़ा हुआ था। हमने इस मामले में जांच शुरू कर दी है।’’ बीएसएफ के सूत्रों के अनुसार घटना के मामले में आंतरिक जांच का आदेश दिया गया है।

07:01 PM

गुजरात कांग्रेस के नेता हार्दिक पटेल ने मंगलवार को घोषणा की कि वह और उनका परिवार अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए 21 हजार रुपये का दान देगा। यहां जारी एक बयान में गुजरात की कांग्रेस इकाई के कार्यकारी अध्यक्ष पटेल ने कहा कि हालांकि उन्हें धर्म में ''असीम विश्वास'' है लेकिन वे ''कट्टरपंथी'' नहीं हैं और उम्मीद करते हैं कि मंदिर देश में ''राम राज्य'' की शुरुआत करेगा। पटेल का यह बयान अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन कार्यक्रम की पूर्वसंध्या पर आया है। विपक्षी दल के 26 वर्षीय नेता ने कहा, '' मैं आशा करता हूं कि मंदिर भारत और गुजरात में राम राज्य लाएगा।''

07:00 PM

अफगानिस्तान में मई 2018 में अपहृत दो भारतीय नागरिकों को 31 जुलाई को रिहा कर दिया गया और वे मंगलवार को भारत लौट आए । विदेश मंत्रालय ने यह जानकारी दी । मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि ये दोनों नागरिक उन सात लोगों में शामिल थे जिनका मई 2018 में अफगानिस्तान में अपहरण किया गया था । अब तक इनमें से छह भारतीय नागरिकों को रिहा कर दिया गया है । इसमें कहा गया है, ‘‘ हम इस्लामी गणतंत्र अफगानिस्तान को भारतीयों की रिहाई सुनिश्चित कराने में सतत समर्थन देने के लिये धन्यवाद देते हैं । ’’

07:00 PM

तमिलनाडु में कचरे को अलग करने के दौरान मशीन में फंसने से एक महिला सफाई कर्मचारी का हाथ बुरी तरह जख्मी हो गया। राज्य के मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी ने मंगलवार को कहा कि उसके इलाज का सारा खर्च उनकी सरकार वहन करेगी। उन्होंने कहा कि एक माइक्रो-उर्वरक बनाने वाली मशीन से कचरे को अलग करने के दौरान फंस जाने से सफाईकर्मी पी भाग्यलक्ष्मी का दाहिना हाथ बुरी तरह से जख्मी हो गया। उन्होंने मुख्यमंत्री जन राहत कोष से एक लाख रुपये की नकद सहायता की घोषणा की। एक आधिकारिक विज्ञप्ति में यहां बताया गया कि पलानीस्वामी ने इस घटना पर दुख व्यक्त करते हुए कहा कि उन्होंने तिरुनेलवेली जिला कलेक्टर को तिरुनेलवेली निगम के लिए काम करने वाली महिला को गहन व विशेष चिकित्सा उपचार प्रदान करने का आदेश दिया है।

05:34 PM

मुंबई के उपनगर सांताक्रूज़ में मंगलवार दोपहर को भारी बारिश की वजह से एक घर के ढहने के बाद एक उफनते नाले में 35 साल की एक महिला और उसके तीन बच्चे बह गए। दमकल सेवा के एक अधिकारी ने बताया कि घटना सुबह साढ़े 11 बजे धोबीघाट इलाके में हुई जहां भारी बारिश की वजह से नाले से सटा एक मंजिला घर ढह गया। उन्होंने बताया कि इसके बाद महिला और एक से सात साल के उसके तीन बच्चे नाले में बह गए। अधिकारी ने बताया कि पुलिस किसी तरह से दो साल की बच्ची को बचाने में कामयाब रही। इसके बाद दोपहर करीब सवा 12 बजे दमकल कर्मी पहुंचे। महिला तथा दो अन्य बच्चों के लिए खोज अभियान चल रहा है। अधिकारी ने बताया कि दमकल की कम से कम दो गाड़ियां, एक ऐंबुलेंस, एनडीआरएफ और अन्य बचाव टीमों को सेवा में लगाया गया है।

05:22 PM

हिमाचल प्रदेश के शिमला जिले में कोविड देखभाल केंद्र में भर्ती कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज फरार हो गया। पुलिस ने मंगलवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि व्यक्ति कश्मीर का रहने वाला है और उसे 14 जुलाई को शिमला से 10 किलोमीटर दूर मशोब्रा के सेंटर में भर्ती किया गया था। पुलिस के अनुसार मरीज रविवार रात में फरार हो गया और सोमवार को जम्मू पहुंचा। जम्मू-कश्मीर के अधिकारियों को इसकी सूचना दी गई है और इस संबंध में शिमला के ढल्ली पुलिस थाने में संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है।

05:19 PM

बंबई उच्च न्यायालय में एक जनहित याचिका दायर कर अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में जांच मुंबई पुलिस से सीबीआई या किसी विशेष जांच दल (एसआईटी) को हस्तांतरित करने की मांग की गयी है। जनहित याचिका मंगलवार को मुख्य न्यायाधीश दीपांकर दत्ता की अध्यक्षता वाली पीठ के समक्ष सुनवाई के लिए आई, लेकिन उच्च न्यायालय ने डिजिटल सुनवाई दिनभर के लिए स्थगित कर दी क्योंकि भारी बारिश के कारण बड़ी संख्या में कर्मचारी दक्षिण मुंबई स्थित अदालत में नहीं पहुंच सके। नागपुर निवासी समीत ठक्कर ने याचिका दाखिल की है, जिस पर अब बुधवार को सुनवाई हो सकती है। जनहित याचिका में अदालत से मांग की गयी है कि अभिनेता की मौत के मामले में जांच के लिए या तो विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन किया जाए या सीबीआई अथवा मुंबई के बाहर किसी अन्य जांच एजेंसी को तफ्तीश का काम सौंप दिया जाए।

05:01 PM

आईएएस अधिकारी नवल किशोर राम को प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) में उप सचिव नियुक्त किया गया है। मंगलवार को जारी कार्मिक मंत्रालय के आदेश के अनुसार यह जानकारी सामने आयी है। 2008 बैच के आईएएस अधिकारी राम अपने कैडर राज्य महाराष्ट्र में सेवा दे रहे हैं। आदेश में कहा गया कि उन्हें चार साल की अवधि के लिए इस पद पर नियुक्त किया गया है।

05:01 PM

फिरोजाबाद  नगर के थाना दक्षिण के क्षेत्र नगला पछिया में सोमवार देर रात एक युवक ने अपने घर में कथित तौर पर जहरीला पदार्थ खाकर आत्महत्या कर ली। इस घटना के कुछ ही देर बाद उसके पड़ोस में रहने वाली एक युवती ने भी आत्महत्या कर ली। अपर पुलिस अधीक्षक नगर मुकेश चंद्र मिश्रा ने बताया कि 23 वर्षीय दीपू ने विषाक्त पदार्थ खाकर आत्महत्या कर ली। उसकी जेब में पड़ोस की एक युवती का फोटो मिला है। लोगों में चर्चा थी कि उन दोनों के बीच प्रेम प्रसंग चल रहा था । दोनों शवों को पोस्टमार्टम के लिए जिला अस्पताल भेज दिया गया है। परिजनों के बयान दर्ज कर पुलिस मामले की जांच कर रही है।

04:18 PM

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मंगलवार को आयरलैंड के अपने समकक्ष सिमोन कोवेनी से विश्व की आज की प्रमुख चुनौतियों पर चर्चा की । जयशंकर ने कहा कि वह आयरलैंड के साथ मिलकर काम करने को आशान्वित हैं । जयशंकर ने ट्वीट किया, ‘‘ विदेश मंत्री सिमोन कोवेनी से दुनिया की प्रमुख चुनौतियों के बारे में चर्चा की। भारत और आयरलैंड संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में मिलकर काम करेंगे । हम मिलकर काम करने को उत्सुक हैं ।

04:09 PM

सीबीआई ने मंगलवार को जम्मू-कश्मीर में 11 स्थानों पर छापेमारी की, जिसमें पटनीटॉप विकास प्राधिकरण के कुछ पूर्व सीईओ के आवासीय परिसर भी शामिल हैं। अधिकारियों ने बताया कि उधमपुर जिले के पर्यटन केंद्र में कथित भूमि अतिक्रमण और अवैध निर्माण के सिलसिले में ये छापेमारी हुई है। उन्होंने कहा कि सीबीआई ने जम्मू-कश्मीर उच्च न्यायालय के निर्देशों और इसके बाद दर्ज प्राथमिकी के आधार पर प्रारंभिक जांच शुरू की थी। उन्होंने कहा कि जम्मू, उधमपुर और कठुआ जिलों सहित 11 स्थानों पर नौकरशाहों के आधिकारिक एवं आवासीय परिसरों पर छापेमारी की गई। उन्होंने कहा कि पटनीटॉप विकास प्राधिकरण के कुछ पूर्व सीईओ के परिसरों पर भी छापेमारी हुई है।

04:04 PM

उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटों के दौरान कोविड-19 बीमारी के कारण 41 और लोगों की मौत हो गई तथा संक्रमण के 2983 नए मामले सामने आए। स्वास्थ्य विभाग की तरफ से जारी रिपोर्ट में यह जानकारी दी गयी है। मृतकों में सबसे ज्यादा आठ लोग कानपुर नगर के थे। इसके अलावा लखनऊ और गोरखपुर में चार-चार, प्रयागराज मुरादाबाद, सहारनपुर और आजमगढ़ में तीन-तीन, रामपुर और इटावा में दो-दो तथा वाराणसी, अयोध्या, शाहजहांपुर, चंदौली, महाराजगंज, मैनपुरी, गोंडा, लखीमपुर खीरी और अंबेडकर नगर में एक एक मरीज की मौत हुई है। प्रदेश में कोविड-19 से अब तक 1817 लोगों की मौत हो चुकी है। रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश में संक्रमण के 2983 नए मामले सामने आए हैं। इनमें लखनऊ में सबसे ज्यादा 611 नए मरीजों का पता लगा है। इसके अलावा कानपुर नगर में 259, प्रयागराज में 130, जौनपुर में 112 और वाराणसी में 109 नए मामले सामने आए हैं। प्रदेश में अब तक 57,271 संक्रमित लोग पूरी तरह ठीक होकर अस्पताल से छुट्टी पा चुके हैं। राज्य में इस वक्त उपचाराधीन मरीजों की कुल संख्या 41,222 है।

04:04 PM

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मंगलवार को कहा कि अयोध्या में राम मंदिर का शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए एक अवसर है कि वह लोगों को छुआछूत का कलंक मिटाने व दलितों और आदिवासियों के साथ समानता का व्यवहार करने का आह्वान करें। गहलोत ने दो ट्वीट कर यह बात कही। एक ट्वीट में उन्होंने लिखा है, ‘‘पांच अगस्त को होने वाला राम मंदिर शिलान्यास प्रधानमंत्री के लिये साहस दिखाने तथा लोगों को यह संकल्प लेने के लिये कहने का एक अवसर है कि मानवता पर लगे छुआछूत के कलंक को मिटायें तथा दलितों, आदिवासियों और पिछड़ों के साथ समानता का व्यवहार करें।’’ गहलोत के अनुसार, ‘‘ऐसा करके हम मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम के आदर्शों को पूरा कर सकते हैं और उनकी भावना पर खरे उतर सकते हैं।’’ अयोध्या में राम मंदिर का शिलान्यास बुधवार को होना है।

03:51 PM

कोच्चि जिले के कोलेनचेरी के पास स्थित एक गांव में एक अज्ञात व्यक्ति ने याददाश्त खो चुकी 75 वर्षीय एक बुजुर्ग महिला के साथ कथित तौर पर बलात्कार किया। महिला का जिस निजी मेडिकल कॉलेज अस्पताल में इलाज चल रहा है वहां के चिकित्सकों ने उसके साथ बलात्कार की पुष्टि की है। पुलिस ने बताया कि मामले की जांच शुरू कर दी है। आरोपी की पहचान करने की कोशिश की जा रही है। घटना रविवार शाम की है। उन्होंने बताया कि महिला के पुलिस और डॉक्टरों को अलग-अलग बयान देने की वजह से जांच में परेशानी आ रही है। उन्होंने बताया कि महिला की मानसिक स्थिति बेहद खराब है। इस संबंध में कुछ लोगों से पूछताछ भी की गई है।

03:24 PM

महाराष्ट्र सरकार ने मुंबई और आसपास के इलाकों में भारी बारिश के मद्देनजर मंगलवार को शहर तथा उपनगरों के अपने दफ्तरों में छुट्टी घोषित कर दी। शहर के कई इलाकों में भारी बारिश की वजह से पानी भर गया है, जिससे स्थानीय ट्रेन सेवा और सड़क यातायात प्रभावित हुआ है। राज्य के राहत एवं पुनर्वास विभाग ने एक विज्ञप्ति जारी कर बताया, " मुंबई और उपनगर क्षेत्र में भारी बरसात तथा आईएमडी (भारत मौसम विज्ञान विभाग) द्वारा (और) तेज बारिश के अनुमान के कारण मुंबई और मुंबई उपनगर क्षेत्र में आज राज्य सरकार के सभी कार्यालयों में छुट्टी घोषित की गई है। " रात भर हुई मूसलाधार बारिश के बाद पटरियों पर पानी भर जाने के कारण कुछ मार्गों पर स्थानीय ट्रेन सेवा को रोक दिया गया है। अधिकारियों ने बताया कि कांदिवली में वेस्टर्न एक्प्रेस वे पर भूस्खलन हुआ है जिससे पश्चिमी उपनगरों से दक्षिण मुंबई की तरफ गाड़ियों की आवाजाही प्रभावित हुई है।

03:07 PM

त्रिपुरा में कोविड-19 के 131 नए मरीज मिले हैं जबकि एक रोगी ने संक्रमण के कारण दम तोड़ दिया है। इसके बाद कुल मामले 5,523 पहुंच गए हैं और मृतक संख्या 28 हो गई है। अधिकारी ने बताया कि गोमती जिले में उदयपुर के रहने वाले 55 साल के मरीज की मौत सोमवार को यहां अगरतला सरकारी अस्पताल में हो गई। वह जिगर से संबंधित बीमारी से पीड़ित थे। उन्होंने बताया कि त्रिपुरा में फिलहाल 1,802 लोगों का कोविड-19 के लिये इलाज चल रहा है, जबकि 3,675 मरीज ठीक हो चुके हैं। वहीं, 18 मरीज दूसरे राज्यों में चले गए हैं। त्रिपुरा में अबतक 1,84,230 नमूनों की जांच की जा चुकी है।

02:36 PM

बेंगलुरु पुलिस को मंगलवार को चलाये गये एक विशेष अभियान के तहत बिना वैध दस्तावेज के रह रहे 20 अफ्रीकी नागरिको के बारे में पता चला है और इन लोगों के साइबर अपराध में शामिल होने की आशंका जतायी है। प्रदेश के गृह मंत्री ने इसकी जानकारी दी । राज्य के गृहमंत्री बसवराज एस. बोम्मई ने बताया कि केन्द्रीय अपराध शाखा की 120 सदस्यों की एक टीम ने विदेशी नागरिकों के अवैध रूप से रहने के खिलाफ चलाए एक अभियान के तहत मंगलवार की सुबह शहर के हेन्नूर, बगलूर और कोथानपुर इलाकों में छापेमारी की और 85 विदेशी नागरिकों के दस्तावेजों की जांच की। इस दौरन 20 अफ्रीकी नागरिक बिना वैध पासपोर्ट और वीजा के रहते पाए गए । उन्होंने ने कहा, ‘‘ उनके पास से नकली भारतीय रुपया, अमेरिकी डॉलर, ब्रिटेन पौंड और कुछ लैपटॉप भी जब्त किए गए हैं और इनके साइबर अपराध में शामिल होने की आशंका है। आगे की जांच जारी है।’’ मंत्री ने बेंगलुरू पुलिस आयुक्त कमल पंत को शहर में गैरकानूनी तरीके से रह रहे विदेशी नागरिकों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए एक विशेष कार्यबल का गठन करने को कहा।

02:09 PM

पाकिस्तान में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 432 नए मामले सामने आए जिसके बाद देश में कुल संक्रमितों की तादाद 2,80,461 हो गई। राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा मंत्रालय ने मंगलवार को बताया कि इस अवधि में 15 मरीजों ने जानलेवा संक्रमण के कारण दम तोड़ा। मंत्रालय ने एक बयान में बताया, “ पाकिस्तान में 432 नए मामले सामने आए हैं जिससे कुल मामलों की संख्या 2,80,461 हो गई है।“ अबतक 2,49,397 लोग बीमारी से पूरी तरह से ठीक हो गए हैं जबकि 1,013 मरीजों की हालत नाजुक है। सिंध में 121,705 मामले, पंजाब में 93,336, खैबर-पख्तूनख्वा में 34,253, इस्लामाबाद में 15,095, बलोचिस्तान में 11,777, गिलगित-बाल्तिस्तान में 2,198 और पाकिस्तान के अवैध कब्जे वाले कश्मीर में 2,097 मामले दर्ज किए गए। मंत्रालय के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 10,690 नमूनों की जांच की गई और अब तक पूरे देश में 2,031,955 नमूनों की जांच की जा चुकी है।

01:59 PM

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा मंगलवार को घोषित सिविल सेवा परीक्षा 2019 में प्रदीप सिंह ने शीर्ष स्थान हासिल किया। एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई है। यूपीएससी के अनुसार, कुल 829 प्रतिभागियों की भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस), भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) सहित अन्य लोक सेवाओं के लिए अनुशंसा की गई है। जतिन किशोर ने द्वितीय और प्रतिभा वर्मा ने तृतीय स्थान हासिल किया है। आयोग ने शीर्ष स्थान प्राप्त करने वालों का और अधिक ब्यौरा साझा नहीं किया । सिविल सेवा परीक्षा हर साल तीन चरणों में आयोजित की जाती है जिसमें प्रारंभिक, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार शामिल होता हैं । इसमें चयनित उम्मीदवार प्रतिष्ठित लोक सेवा में योगदान करते हैं ।

01:38 PM

ओडिशा में कोविड-19 से नौ लोगों की मौत के बाद मंगलवार को मृतकों की कुल संख्या 216 हो गई। वहीं, संक्रमण के 1,384 नए मरीज सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या 37,681 हो गई। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि गंजाम जिला कोविड-19 संक्रमण से बेहद प्रभावित है और यहां संक्रमण की वजह से छह लोगों की मौत हुई। इसके बाद पुरी, खुर्दा और जाजपुर में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई। अधिकारी ने बताया कि कोरोना वायरस से संक्रमित एक मरीज की अन्य बीमारियों की वजह से मौत हो गई जिसके बाद ओडिशा में इस तरह से मौत के मामलों की संख्या 42 हो गई है। उन्होंने बताया कि पृथक-वास केंद्र से 889 नए मामले सामने आए हैं जबकि संक्रमितों के संपर्क में आए लोगों की जांच के दौरान 495 मरीज मिले। राज्य में संक्रमण के सबसे ज्यादा नए 228 मरीजों का पता गंजाम जिले से चला है। इसके बाद खुर्दा में 201, सम्बलपुर में 82 मरीज सामने आए हैं। राज्य के 30 में से 28 जिलों से नए मामले सामने आए हैं। उन्होंने कहा कि राज्य में इलाज करा रहे मरीजों की संख्या 14,349 है जबकि स्वस्थ हो चुके मरीजों की संख्या 23,074 हो गई। राज्य में अब तक 5,70,590 नमूनों की जांच हुई है जिनमें से 14,002 नमूनों की जांच सोमवार को की गई।

12:35 PM

UPSC सिविल सेवा परीक्षा 2019 एग्जाम रिजल्ट जारी

लोक सेवा आयोग ने Civil Services Exam 2019 के अंतिम परिणाम अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर घोषित कर दिए हैं। वे प्रत्याशी जो लिखित परीक्षा में शामिल हुए थे, आयोग की आधिकारि‌क वेबसाइट upsc.gov.in पर अपने प‌रिणाम देख सकते हैं। इस साल ऑल इंडिया टॉप प्रदीप सिंह किया है। वहीं, जतिन किशोर दूसरे नंबर और प्रतिभा वर्मा तीसरे नंबर पर रहे। पूरी खबर पढ़ें

12:34 PM

सुशांत सिंह राजपूत मामले में बिहार सरकार की सीबीआई जांच की सिफारिश

बिहार सरकार ने बड़ा कदम उठाते हुए सुशांत सिंह राजपूत मामले में सीबीआई जांच की सिफारिश कर दी है। ये जानकारी जेडीयू प्रवक्ता संजय सिंह की ओर से दी गई। इससे पहले सुशांत सिंह राजपूत के पिता ने मंगलवार सुबह ही बिहार के मुख्यमंत्री से बात की थी और सीबीआई जांच की मांग की थी। पूरी खबर पढ़ें

12:32 PM

खबर ओडिशा वायरस मामले

ओडिशा में कोविड-19 से नौ और लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या 216 हुई, संक्रमण के 1,384 नये मरीजों के साथ राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 37,681 पर पहुंची: अधिकारी

10:43 AM

पाकिस्तान ने पुंछ के अग्रिम इलाकों में गोलाबारी की

पाकिस्तान की सेना ने मंगलवार को जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा पर अग्रिम इलाकों में भारी गोलाबारी की जिसका भारतीय सैनिकों ने भी माकूल जवाब दिया। अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी । अधिकारियों ने बताया कि पाकिस्तान की सेना ने नियंत्रण रेखा पर स्थित मनकोट सेक्टर की देबराज पट्टी के अग्रिम इलाकों में भी भारी गोलाबारी की। रक्षा प्रवक्ता ने बताया, ‘‘सुबह करीब सात बजे, पाकिस्तान की सेना ने पुंछ जिले के कृष्णघाटी सेक्टर में नियंत्रण रेखा पर छोटे हथियारों से गोलीबारी की तथा मोर्टार से गोले दागे।’’ उन्होंने बताया कि भारतीय सेना इसका जवाब दे रही है। पिछले महीने पाकिस्तानी सेना ने संघर्षविराम का 47 बार उल्लंघन किया था। जुलाई में उसने राजौरी, पुंछ, कुपवाड़ा तथा बारामूला जिलों में लगभग हर रोज नियंत्रण रेखा पर स्थित इलाकों में गोले बरसाए थे।

10:38 AM

तेलंगाना कोरोना अपडेट

तेलंगाना में कोरोना के 1286 नए मामले सामने आए हैं जबकि 12 और लोगों की मौत हो गई है। ये आंकड़े कल रात 8 बजे तक के हैं। इसी के साथ राज्य में कुल मामलों की संख्या बढ़कर 68,946 हो गई है। इसमें 49,675 ठीक हुए हैं जबकि 18708 एक्टिव मरीज हैं। वहीं, कुल 563 की मौत हुई है।

10:31 AM

सुशांत सिंह राजपूत केस में सीबीआई जांच हो: चिराग पासवान

लोक जनशक्ति पार्टी के नेता चिराग पासवान ने बिहार के सीएम नीतीश कुमार को पत्र लिखकर सुशांत सिंह राजपूत केस में सीबीआई जांच का आदेश देने की गुजारिश की है। पासवान ने मुंबई में बिहार पुलिस के अधिकारियों के साथ हुए बर्ताव पर नीतीश कुमार को प्रधानमंत्री और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री से बात करने की भी अपील की है।



 

10:26 AM

सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 238.55 अंक मजबूत

विदेशी कोषों के प्रवाह तथा वैश्विक बाजारों के सकारात्मक रुख के बीच मंगलवार को शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 238.55 अंक की बढ़त के साथ खुला। बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 238.55 अंक या 0.65 प्रतिशत की बढ़त के साथ 37,178.15 अंक पर कारोबार कर रहा था। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी शुरुआती कारोबर में 70.95 अंक या 0.65 प्रतिशत की बढ़त के साथ 10,962.55 अंक पर था। सेंसेक्स की कंपनियों में ओएनजीसी का शेयर सबसे अधिक एक प्रतिशत से अधिक चढ़ गया। आईटीसी, एशियन पेंट्स, रिलायंस इंडस्ट्रीज, मारुति, बजाज ऑटो तथा एनटीपीसी के शेयर भी लाभ में थे। वहीं दूसरी ओर इंडसइंड बैंक, एचसीएल टेक, टेक महिंद्रा, पावरग्रिड और बजाज फाइनेंस के शेयर नुकसान में थे। पिछले कारोबारी सत्र में सेंसेक्स 667.29 अंक या 1.77 प्रतिशत के नुकसान से 36,930.60 अंक पर बंद हुआ था। इसी तरह निफ्टी 181.85 अंक या 1.64 प्रतिशत के नुकसान से 10,891.60 अंक रहा था।

10:26 AM

जम्मू-कश्मीर में आईईडी बरामद

जम्मू-कश्मीर के बारामूला जिले में मंगलवार को सुरक्षा बलों ने आईईडी बरामद किया है। पुलिस ने इसकी जानकारी दी। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि बारामूला जिले के पट्टन इलाके के हमरे में सड़क के किनारे सैन्यकर्मियों ने सुबह पांच बजे यह विस्फोटक बरामद किया। उन्होने बताया कि बम निरोधक दस्ते को मौके पर बुलाया गया और इसे बाद में नष्ट कर दिया गया ।

09:01 AM

मुंबई में भारी बारिश, रेड अलर्ट

मुंबई में देर रात से काफी तेज बारिश हे रही है, जिसके चलते कई इलाकों में पानी भर गया है। वहीं, मौसम विभाग ने मंगलवार से अगले दो दिन तक भारी बारिश होने की आशंका के चलते बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने मुंबई और राज्य के कुछ अन्य जिलों में कुछ स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश होने का अनुमान जताया है। पूरी खबर पढ़ें

08:29 AM

श्रीनगर में लगाया गया कर्फ्यू

जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा प्रदान करने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 को निरस्त किए जाने की पहली वर्षगांठ से पहले हिंसा और प्रदर्शनों के संबंध में ‘‘पुख्ता सूचना’’ के आधार पर प्रशासन ने सोमवार से शहर में कर्फ्यू लगा दिया है। पिछले साल पांच अगस्त को अनुच्छेद 370 को निरस्त कर दिया गया था। श्रीनगर के जिलाधिकारी शाहिद इकबाल चौधरी ने एक आदेश में कहा कि कर्फ्यू तत्काल प्रभाव से लागू होगा और चार तथा पांच अगस्त तक प्रभावी रहेगा। पूरी खबर पढ़ें

08:28 AM

सिद्धारमैया को हुआ कोरोना

कर्नाटक के पूर्व सीएम और राज्य में विपक्ष के नेता सिद्धारमैया कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। उन्होंने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

08:26 AM

पिछले 24 घंटे में 6 लाख से ज्यादा टेस्ट


केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने बताया है कि भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 6,61,715 कोरोना टेस्ट किए गए हैं।



 

Web Title: aaj ki taja khabar 4 august latest news in hindi aaj ka hindi samachar
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे