aaj ki taja khabar 13 july hindi samachar breaking news hindi | Aaj Ki Taja Khabar: कर्नाटक में कोरोना की वजह से रायचुर जिले के कई हिस्सों में 15 से 22 जुलाई तक फिर से लॉकडाउन
13 जुलाई की लाइव ताजा खबरें और कोरोना अपडेट

देश और दुनिया की तमाम खबरों के अपडेट और कोरोना महामारी से जुड़ी ताजा जानकारी के लिए इस Live Blog के साथ बने रह सकते हैं। भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़कर 8 लाख 50 हजार के पार अब पहुंच गए हैं। वहीं, राजस्थान में अशोक गहलोत के नेतृत्व वाली कांग्रेस की सरकार के लिए बड़ा संकट खड़ा हो गया है। सचिन पायलट अपने बगावती तेवर के साथ खुल कर सामने आ गए हैं। 

सचिन पायलट का दावा है कि उनके साथ कम से कम 30 विधायक हैं। उनके बीजेपी में भी शामिल होने की अटकलें लगाई जा रही है। सचिन पायलट अगर कांग्रेस से अलग होते हैं तो ज्योतिरादित्य सिंधिया के बाद कांग्रेस के लिए ये दूसरा बड़ा झटका होगा। इस बीच कांग्रेस के अंदर भी कुछ ऐसे सुर सुनने को मिले हैं जिसमें पार्टी हाईकमान से संकट को टालने के लिए ठोस कदम उठाने की बात कही गई है।

वहीं, भारत में कोरोना संक्रमण की बात करें को बढ़ते मामलों ने सरकार की चिंता बढ़ा दी है। तेलंगाना और कर्नाटक में भी तेजी से मामले बढ़ रहे हैं। मुंबई से जरूर राहत की खबर है लेकिन मुंबई से बाहर महाराष्ट्र के दूसरे क्षेत्रों में संक्रमण में काफी तेज इजाफा हुआ है। वहीं, दिल्ली में संक्रमण के मामलों में काफी गिरावट आई है। 

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार कोरोना मामलों की कुल संख्या अभी 878254 हो चुकी है। वहीं, एक्टिव मरीजों की संख्या 301609 है। दूसरी ओर 553470 मरीज ठीक/डिस्चार्ज भी हो चुके हैं, जबकि कोरोना से मरने वालों की संख्या अब 23174 हो गई है। ये आंकड़े सोमवार सुबह तक के हैं। 

09:11 PM

गुजरात में सोमवार को कोविड-19 के 902 मामले सामने आए। अब राज्य में संक्रमण के कुल 42,808 मामले हो चुके हैं। राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि महामारी से दस और मरीजों की मौत हो गई जिसके बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 2,057 हो गई है। दिनभर में कोविड-19 के 608 मरीज ठीक हो गए। अब तक राज्य में कोविड-19 के 29,806 मरीज ठीक हो चुके हैं। विभाग की ओर से जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार गुजरात में अभी 10,945 मरीजों का उपचार चल रहा है, जिनमें से 74 की हालत नाजुक है।

09:09 PM

हेमंत हरिश्चंद्र कोटालवर को चेक गणराज्य में भारत का नया राजदूत नियुक्त किया गया है । विदेश मंत्रालय ने यह जानकारी देते हुये बताया कि वह जल्दी ही अपना कार्यभार संभाल सकते हैं । मंत्रालय ने बयान जारी कर बताया कि कोटालवर भारतीय विदेश सेवा के 1996 बैच के अधिकारी हैं और अभी वह राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय में पदस्थापना पर संयुक्त सचिव का दायित्व निभा रहे हैं । उन्हें चेक गणराज्य में भारत का अगला राजदूत बनाया गया है । बयान में कहा गया है कि उनके जल्द ही अपना कार्यभार संभाल की उम्मीद है।

09:08 PM

आंध्र प्रदेश सरकार ने कोविड-19 की स्थिति के मद्देनजर विभिन्न व्यावसायिक और उच्च शिक्षा पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिये आयोजित की जाने वाली सामान्य प्रवेश परीक्षाओं (सीईटी) को स्थगित करने का फैसला किया है। शिक्षा मंत्री ए सुरेश ने संवाददाताओं को बताया, “स्थिति की समीक्षा के बाद मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी ने निर्देश दिया कि सीईटी को स्थगित किया जाए और उसी के मुताबिक हमनें उन्हें सितंबर के तीसरे हफ्ते में कराने का फैसला किया है। इन प्रवेश परीक्षाओं के लिये नई तारीखों का ऐलान बाद में किया जाएगा।” उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय स्तर पर भी ऐसी प्रवेश परीक्षाओं को कोरोना वायरस महामारी के कारण टाल दिया गया है। आंध्र प्रदेश सरकार राज्य उच्च शिक्षा परिषद के जरिये ईएएमसीईटी, आईसीईटी, पीजीसीईटी, लॉसीईटी, एडुकेशनसीईटी और अन्य प्रवेश परीक्षाओं का आयोजन इंजीनियरिंग, चिकित्सा, कृषि, व्यापार प्रबंधन और विभिन्न स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के लिये कराती है।

08:57 PM

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गुजरात की कंपनी के खिलाफ कथित बैंक धोखाधड़ी से जुड़ी मनी लांड्रिंग मामले की जांच के सिलसिले में 204 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की है। ईडी ने सोमवार को कहा कि उसने आर्डोर ग्रुप ऑफ कंपनीज की अहमदाबाद और सूरत स्थित संपत्तियों को कुर्क किया गया है। इससे पहले, मनी लांड्रिंग निरोधक कानून (पीएमएलए) के तहत संपत्ति कुर्क करने का अस्थायी आदेश दिया गया था। इस कंपनी तथा उसके निदेशकों के खिलाफ बैंक ऑफ इंडिया की अगुवाई में बैंकों के समूह के साथ 480 करोड़ रुपये से अधिक की कथित धोखाधड़ी मामले में जांच की जा रहा है। अहमदाबाद में जिन संपत्तियों को कुर्क किया गया है, उसमें थालतेज में एस जी हाईवे पर वाणिज्यिक कार्यालय, उपनगरीय क्षेत्र में एक रिहायशी भूखंड, अंबाली में पांच रिहायशी भूखंड, गोकुल धाम में 17 रिहायशी भूखंड, बोडकादेव में चार दुकानें और एलिसब्रिज और आश्रम रोड पर दफ्तर की जगह शामिल हैं।

08:02 PM

आल इंडिया मजलिस ए इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) सांसद इम्तियाज जलील ने सोमवार को कहा कि यहां जिस स्थान पर शिवसेना के दिवंगत संस्थापक बाल ठाकरे का स्मारक बनाया जा रहा है वहां अस्पताल बनना चाहिए। गत सप्ताह महाराष्ट्र के उद्योग मंत्री और शिव सेना नेता सुभाष देसाई ने स्मारक समेत औरंगाबाद महानगर पालिका परियोजनाओं की समीक्षा की थी। जलील ने कहा, “सिडको की जमीन पर अस्पताल का निर्माण बाल ठाकरे को सच्ची श्रद्धांजलि होगी। अस्पताल का नामकरण उनके नाम पर किया जा सकता है। आम लोगों को स्मारक की बजाय एक अस्पताल की अधिक आवश्यकता है।” एआईएमआईएम नेता ने शिवसेना नीत राज्य सरकार की प्राथमिकता पर भी सवाल खड़े किए। वरिष्ठ शिवसेना नेता और पूर्व सांसद चंद्रकांत खैरे से संपर्क किए जाने पर उन्होंने कहा कि स्मारक किसी भी हाल में बनेगा। उन्होंने कहा, “महाराष्ट्र के लिए बालासाहेब ठाकरे के योगदान की याद में स्मारक बनाया जा रहा है। जलील हमेशा हमारी परियोजनाओं का विरोध करते हैं। परियोजना चालू रहेगी।”

08:00 PM

आंध्र प्रदेश में सोमवार को कोविड-19 से संक्रमित एक दिन में सर्वाधिक 37 मरीजों की मौत हो गई जिसके बाद राज्य में संक्रम‍ण से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 365 हो गयी । इसके अलावा राज्य में संक्रमण के 1,935 नये मामले सामने आये, जिससे संक्रमितों की संख्या बढ़कर 31,103 तक पहुंच गई। चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी नवीनतम बुलेटिन में कहा गया कि सोमवार सुबह 10 बजे तक पिछले 24 घंटों में कुल 19,247 नमूनों की जांच की गई जिनमें से लगभग 10 प्रतिशत नमूनों में संक्रमण की पुष्टि हुई। राज्य में अब तक कुल मिलाकर 11,73,069 नमूनों की जांच की गई है जिनमें से 31,103 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। राज्य में संक्रमित होने की दर 2.65 प्रतिशत है। राज्य के अनंतपुरामु जिले में सर्वाधिक छह लोगों की मौत दर्ज की गई। कुरनूल, पूर्वी गोदावरी और पश्चिम गोदावरी जिलों में चार-चार मरीजों की मौत जबकि चित्तूर, गुंटूर, कृष्णा और प्रकाशम में तीन-तीन लोगों की मौत हुई। कडप्पा और एसपीएस नेल्लूर जिलों में दो-दो मौतें हुईं, जबकि उत्तर-तटीय आंध्र प्रदेश के श्रीकाकुलम, विजयनगरम और विशाखापत्तनम में एक-एक मरीजों की जान गई। दरअसल, इनमें से कुछ लोगों की मौत पहले ही हो गई थी लेकिन चिकित्सकों की समिति द्वारा इनका अनुमोदन लंबित था।

07:09 PM

बिहार के अरवल जिले के किंजर थाना अंतर्गत राजकीय उच्चपथ संख्या 69 पर देर रात एक सुमो विक्टा और एक ऑटोरिक्शा की आमने-सामने की टक्कर में ऑटोरिक्शा पर सवार पांच लोगों की मौत हो गई। किंजर थानाध्यक्ष मनोज कुमार ने सोमवार को बताया कि पटना और अवरल जिला की सीमा पर हुए इस हादसे में मरने वालों में सिगोड़ी थाने नदहरी गांव निवासी विकास यादव :20:, नीरज राम :22: एवं कुंदन कुमार :18:, मखदुमपुर धोखहारा ढिबरी गांव निवासी सरयू बिंद :38: तथा किंजर थाना अंतर्गत महरिया गांव निवासी श्रद्धा बिंद शामिल हैं। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेज दिया है।

06:19 PM

पश्चिम बंगाल में सोमवार को एक उप मजिस्ट्रेट की कोरोना वायरस संक्रमण के कारण मौत हो गई। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि राज्य में इस घातक वायरस से किसी वरिष्ठ सरकारी अधिकारी की मौत का यह पहला मामला है। हुगली जिले में तैनात देबदत्ता रे की सेरामपुर के निजी अस्पताल में मौत हो गई। अधिकारी ने कहा, '' पिछले सप्ताह अधिकारी में संक्रमण की पुष्टि हुई थी और वह गृह पृथक-वास में थीं। सांस लेने में दिक्कत होने की शिकायत के बाद रविवार सुबह उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था। आज उनकी मौत हो गई।''

05:23 PM

पोलैंड के राष्ट्रपति आंद्रेज डूडा ने पांच साल के अपने दूसरे कार्यकाल के लिए जीत हासिल की। रूढ़िवादी डूडा ने सप्ताहांत पर हुये चुनाव के करीबी मुकाबले में वारसा के उदारवादी महापौर को हराया है। मतगणना लगभग पूरी हो चुकी है। निर्वाचन आयोग ने कहा कि 99.97 प्रतिशत जिलों के मतों की गणना के अनुसार डूडा को 51.21 प्रतिशत वोट मिले हैं, जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी रफाल ट्रजासकोव्स्की को 48.79 प्रतिशत वोट मिले हैं। आयोग के प्रमुख सिल्वेस्टर मार्सिनियाक ने कहा कि अंतिम आधिकारिक परिणाम बाद में घोषित किए जाएंगे। वे थोड़ा भिन्न हो सकते हैं, लेकिन प्रारंभिक गिनती में ट्रजासकोव्स्की की तुलना में डूडा को लगभग पांच लाख वोट अधिक मिले हैं, इसलिए उन्हें इस परिणाम के पलटने की उम्मीद नहीं है। इस चुनाव ने यूरोपीय संघ के इस राष्ट्र में गहरे सांस्कृतिक मतांतर को उजागर किया है। सत्ताधारी दक्षिणपंथी लॉ एंड जस्टिस पार्टी द्वारा समर्थित डूडा ने पारंपरिक मूल्यों को आधार बनाकर अपना प्रचार अभियान चलाया और कैथोलिक बहुल राष्ट्र में लोकप्रिय सामाजिक नीतियों का विस्तार किया।

04:34 PM

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के खिलाफ खुलकर बगावत कर चुके उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट को मनाने की कोशिशें की जा रही हैं और इसी क्रम में राहुल गांधी और प्रियंका गांधी समेत कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेता उनके संपर्क में हैं। सूत्रों ने सोमवार को यह जानकारी दी। पायलट ने रविवार को गहलोत के खिलाफ खुलकर मोर्चा खोल लिया था और दावा किया था कि उनके पास 30 से अधिक विधायकों का समर्थन है और अशोक गहलोत सरकार अल्पमत में आ चुकी है। सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं ने पायलट से बात की है और उनसे कहा है कि वे मुख्यमंत्री के खिलाफ बगावत नहीं करें। उन्हें उनकी चिंताओं को दूर करने का विश्वास भी दिलाया गया है। सूत्रों के अनुसार, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी ने पायलट से बात की है। इसके साथ ही अहमद पटेल, पी चिदंबरम और केसी वेणुगोपाल ने भी उनसे संपर्क किया है। कांग्रेस के एक नेता ने बताया कि पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ बातचीत में सचिन पायलट ने जो भी मुद्दे रखे हैं, उनके निराकरण का विश्वास दिलाया गया है।

04:33 PM

अभिनेता अमित साध ने सोमवार को कहा कि कोविड-19 की जांच रिपोर्ट में वह संक्रमित नहीं पाए गए हैं। उन्होंने अपने प्रशंसकों को उनकी दुआओं के लिए धन्यवाद दिया। रविवार को साध ने ट्वीट किया था कि वे बिल्कुल ठीक हैं लेकिन एहतियातन कोविड-19 की जांच कराएंगे। गौरतलब है कि शनिवार को महानायक अमिताभ बच्चन और उनके बेटे अभिषेक बच्चन कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। कुछ दिन पहले 44 वर्षीय अभिषेक और साध एक साथ अपने नए शो “ब्रीथ:इनटू द शैडोज” के लिए डब करते नजर आए थे। अमित ने सोमवार को ट्वीट किया, “आपकी दुआओं और चिंता के लिए आप सभी का धन्यवाद। यह पहली बार है जब मैं खुशी से कह सकता हूं कि मैं निगेटिव हूं। इससे जूझ रहे लोगों के लिए मैं प्रार्थना करुंगा। आप सभी को मेरा प्यार। एक साथ रहकर ही मजबूती से हम इसका सामना कर सकते हैं।”

04:19 PM

दक्षिण अफ्रीका के रंगभेद विरोधी नेता नेल्सन और विनी मंडेला की बेटी जिंजी मंडेला का 59 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। सरकारी टेलीविजन साउथ अफ्रीका ब्रॉडकास्टिंग कारपोरेशन ने बताया है कि मंडेला का सोमवार सुबह जोहानिसबर्ग के एक अस्पताल में निधन हो गया। वह अपनी मृत्यु के समय डेनमार्क में दक्षिण अफ्रीका की राजदूत के तौर पर सेवाएं दे रही थीं। मंडेला की बेटी 1985 में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लोगों की नजरों में तब आयीं जब श्वेत अल्पसंख्यक सरकार ने नेल्सन मंडेला को कैद से रिहा करने की पेशकश की बशर्ते वह रंगभेद के खिलाफ अपने आंदोलन, अफ्रीका नेशनल कांग्रेस, द्वारा की गई हिंसा की निंदा करें। दक्षिण अफ्रीका में उस वक्त रंगभेद का कट्टर भेदभाव प्रभावी था। जिंजी मंडेला ने एक सार्वजनिक बैठक में प्रस्ताव को अस्वीकार करते हुए अपना पत्र पढ़ा था। इस बैठक का प्रसारण दुनिया भर में हुआ था।

04:17 PM

गोवा में सोमवार को एक वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी के कोविड-19 से संक्रमित होने की पुष्टि हुई। वहीं, राज्य में संक्रमण से तीन और लोगों की मौत हो गई। एक अधिकारी ने दावा किया कि महामारी फैलने के बाद से यह पहली बार है कि राज्य सरकार का कोई अधिकारी कोविड-19 से संक्रमित हुआ है। इस बीच राज्य में कोविड-19 से संक्रमित 47 वर्षीय एक महिला और 60 वर्षीय दो पुरुषों की मौत होने के बाद संक्रमण से होने वाली मौतों का आंकड़ा बढ़कर 17 पहुंच गया है।

03:44 PM

त्रिपुरा में कोविड-19 के 105 नये मामले सामने आने के साथ राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या 2,068 हो गई है। मुख्यमंत्री बिप्लव कुमार देब ने यह जानकारी दी। अधिकारियों ने यहां बताया कि नये सामने आए मामलों में 37 मरीज पश्चिमी त्रिपुरा जिले के,29 संक्रमित गोमती जिले के और 18 संक्रमित सिपाहीजाला जिले के हैं। देब ने रविवार की देर रात ट्वीट किया, ‘‘सावधान, आज 1,854 नमूनों की जांच की गई जिनमें से 105 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित मिले। क्योंकि संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है, मैं सभी लोगों से सतर्क रहने का आह्वान करता हूं।’’ उल्लेखनीय है कि त्रिपुरा में अब तक दो लोगों की मौत कोविड-19 की वजह से हुई है। अधिकारियों ने बताया कि अब तक 1,421 लोग स्वस्थ हो चुके हैं और उन्हें अस्पतालों से छुट्टी दी जा चुकी है।

03:12 PM

नगालैंड में सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण के एक दिन में सर्वाधिक 71 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद इस पूर्वोत्तर राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या 845 हो गई। स्वास्थ्य मंत्री एस पी फोम ने बताया कि 845 मामलों में से 518 लोगों का इलाज चल रहा है और 327 लोग अब तक स्वस्थ हो चुके हैं। मंत्री ने सोमवार सुबह ट्वीट किया, ‘‘कुल 816 नमूनों की जांच में से 71 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई।’’ उन्होंने बताया कि संक्रमण के नए मामलों में से 60 दीमापुर, सात मोन और चार कोहिमा से हैं। नगालैंड में संक्रमण का पहला मामला 25 मई को सामने आया था। राज्य में संक्रमण के अब तक सबसे ज्यादा 318 मामले दीमापुर में सामने आए हैं।

02:51 PM

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 12वीं कक्षा की परीक्षा के परिणाम सोमवार को घोषित कर दिये, जिसमें इस बार भी लड़कियों ने बाजी मारी। लड़कियों के उत्तीर्ण होने का प्रतिशत लड़कों की तुलना में 5.96 प्रतिशत अधिक रहा। 12वीं कक्षा में क्षेत्रवार त्रिवेंद्रम क्षेत्र का प्रदर्शन सबसे अच्छा रहा, जहां के छात्रों का उत्तीर्ण प्रतिशत 97.67 रहा । सीबीएसई ने कोरोना वायरस के कारण उत्पन्न परिस्थितियों को देखते हुए इस वर्ष मेधा (मेरिट) सूची जारी नहीं करने का निर्णय लिया है । सीबीएसई द्वारा जारी बयान के अनुसार, इस वर्ष 12वीं कक्षा में कुल 88.78 प्रतिशत छात्र उत्तीर्ण हुए, जबकि 2019 में 83.40 प्रतिशत छात्र उत्तीर्ण हुए थे। यानी, पिछले साल की तुलना में इस साल 5.38 प्रतिशत अधिक छात्र उत्तीर्ण हुए। इस साल लड़कियों का उत्तीर्ण प्रतिशत 92.15 रहा, जबकि लड़कों का उत्तीर्ण प्रतिशत 86.19 रहा। ट्रांसजेंडर का उत्तीर्ण प्रतिशत 66.67 दर्ज किया गया । 12वीं कक्षा की परीक्षा में 38,686 छात्रों को 95 प्रतिशत से अधिक अंक मिले, जबकि 1,57,934 छात्रों ने 90 प्रतिशत से अधिक अंक हासिल किए । बोर्ड ने कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर लंबित परीक्षाएं रद्द कर दी थीं और वैकल्पिक मूल्यांकन योजना के आधार पर परिणाम घोषित किया है। चार बिन्दुओं पर आधारित इस योजना के तहत छात्र को उस विषय के आधार पर अंक दिए गए हैं, जिनमें उसे सर्वाधिक अंक मिले हैं। बोर्ड के एक अधिकारी ने बताया कि हालांकि इस योजना के अनुसार जिन 400 छात्रों के अंकों की गणना नहीं हो पायी है, उनका परिणाम बाद में घोषित किया जाएगा। इस वर्ष 13,109 स्कूलों में 4,984 परीक्षा केंद्रों पर 12वीं कक्षा की परीक्षाएं आयोजित की गई थीं। इसमें 12,03,595 छात्रों ने परीक्षा देने के लिये पंजीकरण कराया था और 10,59,080 छात्र परीक्षा में बैठे थे। इनमें से 88.78 प्रतिशत छात्र उत्तीर्ण हुए ।

02:45 PM

राजस्थान में जारी राजनीतिक उठा पटक के बीच कांग्रेस विधायक दल की बैठक सोमवार दोपहर मुख्यमंत्री निवास में शुरू हो गयी। बैठक में कांग्रेस के साथ साथ उसके सहयोगी दलों के विधायक भी शामिल हैं। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट द्वारा बगावती तेवर अपनाए जाने से उपजे संकट के बीच यह बैठक सुबह साढे़ दस बजे शुरू होनी थी लेकिन दोपहर लगभग डेढ़ बजे यह शुरू हुई। बैठक शुरू होने से पहले मीडिया को वहां मौजूद विधायकों व नेताओं की फोटो लेने की अनुमति दी गयी। वहां मौजूद विधायकों की संख्या के बारे में पूछे जाने पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सीधा कोई जवाब नहीं दिया। हालांकि पार्टी के एक नेता ने दावा किया कि कुल 106 विधायक मौजूद हैं जबकि दो विधायक रास्ते में हैं। बैठक में कांग्रेस के साथ साथ बीटीपी के दो, माकपा के एक, आरएलडी के एक विधायक तथा कांग्रेस का समर्थन कर रहे निर्दलीय विधायक भी मौजूद हैं। इसके साथ ही दिल्ली से आए कांग्रेस के महासचिव के सी वेणुगोपाल, पार्टी के प्रदेश प्रभारी अनिवाश पांडे व राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला भी बैठक में रहे।

02:00 PM

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में 1992 के बाबरी विध्वंस मामले में वरिष्ठ भाजपा नेता कल्याण सिंह सोमवार को यहां सीबीआई की विशेष अदालत के समक्ष उपस्थित हुये । उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और राजस्थान के पूर्व राज्यपाल कल्याण सिंह (88)सीबीआई के विशेष जज के समक्ष अपना बयान देने पहुंचे । सीबीआई की विशेष अदालत सीआरपीसी की धारा 313 के तहत 32 अभियुक्तो के बयान दर्ज कर रही है ।

01:48 PM

अटलांटा में आठ वर्षीय बच्ची की गोली मारकर हत्या करने के मामले के दो आरोपियों में से दूसरे आरोपी की तस्वीरें भी रविवार रात जारी कर दी गईं। पुलिस इस मामले में कम से कम दो हमलावरों की तलाश कर रही है। सिसोरिया टर्नर की हत्या के मामले में हमलावरों की जानकारी मुहैया कराने पर प्रशासन ने 20,000 डॉलर का इनाम घोषित किया है। बच्ची पर उस समय गोली चलाई गई थी, जब वह चार जुलाई को अपनी मां और एक अन्य वयस्क के साथ कार में सवार होकर कहीं जा रही थी। यह घटना वेंडी के निकट हुई। वेंडी में ही एक श्वेत पुलिसकर्मी ने काले व्यक्ति रेशार्ड ब्रूक्स की 12 जून को कथित रूप से हत्या की थी। जारी की गई तस्वीरों में दूसरा संदिग्ध हमलावर एक बड़ी रायफल और एक काला थैला टांगे दिख रहा है। अटलांटा पुलिस ने इस मामले से जुड़े पहले संदिग्ध हमलावर की तस्वीर पिछले सप्ताह जारी की थी।

01:35 PM

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने सोमवार को 12वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम घोषित किए। इस बार भी लड़कियों ने लड़कों से बाजी मारी। लड़कियों का उत्तीर्ण प्रतिशत लड़कों की तुलना में 5.96 प्रतिशत अधिक रहा । सीबीएसई द्वारा जारी बयान के अनुसार, इस वर्ष 12वीं कक्षा में परीक्षार्थियों का कुल उत्तीर्ण प्रतिशत 88.78 रहा जो पिछले साल से 5.38 प्रतिशत ज्यादा है। 2019 में कुल उत्तीर्ण प्रतिशत 83.40 रहा था । इस साल भी लड़कियों ने लड़कों से बाजी मारी है। जहां लड़कियों का उत्तीर्ण प्रतिशत 92.15 रहा, वहीं लड़कों का उत्तीर्ण प्रतिशत 86.19 रहा। लड़कों के मुकाबले लड़कियों का उत्तीर्ण प्रतिशत 5.96 फीसद अधिक है। ट्रांसजेंडर का पास प्रतिशत 66.67 प्रतिशत दर्ज किया गया । मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियान निशंक ने इसकी जानकारी देते हुए ट्वीट किया कि छात्र परीक्षा परिणाम वेबसाइट पर देख सकते हैं । उन्होंने परीक्षार्थियों को बधाई देते हुए कहा कि स्वास्थ्य एवं गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है।

01:22 PM

भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने पश्चिम बंगाल के उत्तरी दिनाजपुर जिले में पार्टी के विधायक दीबेन्द्र नाथ रे की मौत को ‘‘जघन्य हत्या’’ का संदिग्ध मामला करार देते हुए सोमवार को इसकी कड़ी निंदा की। उन्होंने कहा कि यह घटना पश्चिम बंगाल की तृणमूल कांग्रेस सरकार में व्याप्त ‘‘गुंडा राज’’ और कानून एवं व्यवस्था की विफलता को दर्शाती है। वरिष्ठ भाजपा नेता रे का शव पश्चिम बंगाल के उत्तरी दिनाजपुर जिले में स्थित उनके घर के पास सोमवार सुबह लटका मिला। नड्डा ने ट्वीट किया, ‘‘पश्चिम बंगाल के हेमटाबाद से भाजपा विधायक दीबेन्द्र नाथ रे की संदेहास्पद परिस्थितियों में की गई जघन्य हत्या बहुत चौंकाने वाली और निंदनीय है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘यह घटना ममता राज में गुंडा राज और कानून एवं व्यवस्था की विफलता की कहानी बयां करती है। भविष्य में बंगाल की जनता ऐसी सरकार को कभी माफ नहीं करेगी। हम कड़े शब्दों में इसकी निंदा करते हैं।’’ रे ने हेमताबाद की अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित सीट से माकपा के टिकट पर विधानसभा चुनाव में जीत दर्ज की थी, लेकिन पिछले साल लोकसभा चुनाव के बाद वह भाजपा में शामिल हो गए थे। रे के परिजनों ने उनकी हत्या किए जाने का संदेह व्यक्त करते हुए घटना की केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) से जांच कराने की मांग की है।

01:21 PM

मिजोरम में लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन करने के मामले में चार मई से अब तक 18,000 से ज्यादा लोगों पर जुर्माना लगाया गया है। पुलिस की ओर से जारी बयान में बताया गया कि कोविड-19 रोकथाम अध्यादेश, 2020 के उल्लंघन मामले में कुल 18,247 लोगों से जुर्माना वसूला गया। यह अध्यादेश चार मई को लागू किया गया था।

01:21 PM

भाजपा के वरिष्ठ नेता दीबेन्द्र नाथ रे का शव पश्चिम बंगाल के उत्तरी दिनाजपुर जिले में स्थित उनके घर के पास सोमवार सुबह लटका मिला। रे ने हेमताबाद की अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित सीट से माकपा के टिकट पर विधानसभा चुनाव में जीत दर्ज की थी, लेकिन पिछले साल लोकसभा चुनाव के बाद वह भाजपा में शामिल हो गए थे। हालांकि उन्होंने माकपा से विधायक के तौर पर इस्तीफा नहीं दिया था। जिला पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा , ‘‘ रे का शव हेमताबाद इलाके में सोमवार सुबह एक दुकान के पास लटका मिला। हमने मामले में जांच शुरू कर दी है। फॉरेंसिक टीम मौके पर पहुंच गई है और उनके शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है।’’ भाजपा नेता के परिवार ने मामले सीबीआई जांच की मांग करते हुए हत्या की आशंका जतायी है। परिवार के एक सदस्य ने कहा, ‘‘ हमें लगता है कि यह हत्या है। इसकी सीबीआई जांच होनी चाहिए।’’ भाजपा के राज्य नेतृत्व ने रे की हत्या को सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस पार्टी की सोची समझी साजिश करार दिया। भाजपा के राज्य अध्यक्ष दिलीप घोष ने कहा, ‘‘ यह तृणमूल कांग्रेस के गुंडों द्वारा की गई जघन्य हत्या है। तृणमूल रे की इलाके में लोकप्रियता को लेकर परेशान थी। हम सच सामने लाने के लिए मामले में स्वतंत्र जांच चाहते हैं। आप राज्य की कानून एवं व्यवस्था अच्छी तरह समझ सकते हैं, जब विधायक ही सुरक्षति नहीं है।’’

01:19 PM

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने छात्रों से अध्ययन के लिए ई-ज्ञानकोश की मदद लेने का सुझाव दिया है। दरअसल, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ई-ज्ञानकोश के जरिये तमाम तरह के डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स ऑनलाइन उपलब्ध करा रहा है। मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने अपने ट्वीट में कहा कि आप अगर डिप्लोमा, सर्टिफिकेट कोर्स करना चाहते हैं तो ई-ज्ञानकोश की मदद ले सकते हैं जहां काफी मात्रा में गुणवत्तापूर्ण सामग्री है। उन्होंने छात्रों को सुझाव दिया कि ई-ज्ञानकोश पर रूचिकर पठन पाठन सामग्री को देखें और इसके अनुभव हमारे साथ साझा करें । वहीं, इग्नू के प्रतिकुलपति प्रो. सत्यकाम ने ‘भाषा से कहा कि कोविड-19 के कारण उत्पन्न स्थिति में दूरस्थ शिक्षा माध्यमों ने उच्च शिक्षा को बृहत्तर क्षेत्रों तक फैलाने में बड़ी भूमिका निभाई है। ई-ज्ञानकोश पर गुणवत्तापूर्ण सामग्री उपलब्ध है। इच्छुक छात्र वेबसाइट पर जाकर वहां उपलब्ध करायी गई सामग्री का लाभ ले सकते हैं। गौरतलब है कि ई-ज्ञानकोश राष्ट्रीय स्तर की रिपॉजिटरी है जिसमें मुक्त और दूरस्थ शिक्षा कोर्स उपलब्ध हैं । छात्रों को इग्नू से संबंधित तमाम कक्षाओं के रिकॉर्डेड और लाइव वीडियो मिल जाएंगे । इसमें लिए 2200 शैक्षणिक पाठ्यक्रमों की सामग्री उपलब्ध हैं । इसके अलावा छात्रों के लिए 2000 वीडियो लेक्चर्स भी उपलब्ध हैं ।

01:19 PM

ओडिशा के मलकानगिरी जिले में एक महिला सहित दो कट्टरपंथी माओवादियों ने पुलिस के समक्ष आत्मसमर्पण किया। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि दोनों पर कुल छह लाख का इनाम घोषित था और वे कई मामलों में वांछित थे। उन्होंने बताया कि प्रतिबंधित भाकपा (माओवादी) की स्थानीय समिति के एक सदस्य कन्ना मधी और निकटवर्ती छत्तीसगढ़ की माओवादी लाके पूनम ने रविवार को मलकानगिरी के पुलिस अधीक्षक ऋषिकेश डी. खिलाड़ी के समक्ष आत्मसमर्पण कर दिया। दोनों का कहना है कि नक्सलियों द्वारा निर्दोष लोगों से की जाने वाली वाली जबरन वसूली और शोषण के कारण उनका नक्सलवाद से मोहभंग हो गया। एसपी ने बताया कि मलकानगिरी जिले के कलिमेला इलाके के रहने वाले मधी (24) पर ओडिशा सरकार ने चार लाख रुपये का इनाम घोषित कर रखा था। वहीं बीजापुर जिले के भूसन गांव की लाके (22) पर दो लाख रुपये का इनाम घोषित था। आत्मसमर्पण करने वाले दोनों नक्सलियों ने कहा कि उन्होंने हिंसा का रास्ता छोड़ने और समाज की मुख्यधारा में लौटने का फैसला किया, क्योंकि उन्हें एहसास हुआ कि माओवादी गरीबों की मदद करने के बजाय निर्दोष आदिवासियों से जबरन वसूली कर रहे हैं और उनकी हत्या कर रहे हैं।

01:14 PM

सीबीएसई ने 12वीं के नतीजे जारी किए

 केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 12वीं के नतीजे जारी कर दिए हैं। ये नतीजे छात्र सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकते हैं। आप अपने नतीजे  'cbseresults.nic.in' पर जाकर चेक कर सकते हैं। एचआरडी मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट कर इस संबंध में जानकारी दी। CBSE की ओर से कहा गया है कि इस बार कोई मेरिट लिस्ट नहीं जारी होगी। पूरी खबर पढ़ें

12:38 PM

दो आतंकी मारे गए

जम्मू-कश्मीर डीजीपी दिलबाग सिंह ने बताया है, दो आतंकी अनंतनाग में हुए मुठभेड़ में मारे गए हैं। दोनों जैश-ए-मोहम्मद से थे। शुरुआती जानकारी के अनुसार एक स्थानीय आतंकी था जबकि दूसरा पाकिस्तान से आया था।



 

11:34 AM

पीएल पुनिया बयान से पलटे

सचिन पायलट को बीजेपी में बताने वाले बयान से पीएल पुनिया मुकर गए हैं। उन्होंने ट्वीट करके कहा कि मैं सिंधिया के बार में बोल रहा था लेकिन गलती से सचिन पायलट निकल गया। राजस्थान में सियासी संकट के बीच क्या है ये पूरी कहानी, जानिए

11:09 AM

कांग्रेस विधायक दल की बैठक

जयपुर में सीएम अशोक गहलोत के घर पर कांग्रेस विधायक दल की बैठक चल रही है। सूत्रों के अनुसार इसमें 90 से ज्यादा विधायक मौजूद हैं।



 

10:46 AM

सचिन पायलट बीजेपी में!

छत्तीसगढ़ कांग्रेस के प्रभारी पीएल पुनिया ने कहा- सचिन पायलट अब बीजेपी में हैं। 



 

10:38 AM

पश्चिम बंगाल में बीजेपी विधायक का मिला

पश्चिम बंगाल के दिनाजपुर जिले के हेमताबाद से भारतीय जनता पार्टी के विधायक देवेंद्र नाथ रॉय का शव उनके ही गांव के पास लटका मिला है। इस घटना के बाद प्रदेशभर में हड़कंप मच गया है। वहीं प्रदेश पार्टी का आरोप है कि बीजेपी विधायक की हत्या की गई है। पूरी खबर पढ़ें

10:37 AM

राजस्थान, दिल्ली और मुंबई में छापे


इनकम टैक्स विभाग राजस्थान, दिल्ली और महाराष्ट्र में छापे चल रहे हैं। ये छापे जयपुर, कोटा, दिल्ली और मुंबई में हो रहे हैं। आयकर विभाग के सूत्रों के अनुसार टैक्स चोरी के आरोपों में ये छापेमारी की जा रही है। अभी और जानकारी का इंतजार है।



 

09:06 AM

गहलोत सरकार के पास 109 विधायकों का समर्थन

राजस्थान के उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट के बागी तेवर अपना लेने के कुछ घंटे बाद कांग्रेस महासचिव अविनाश पांडे ने देर रात दावा किया कि राज्य के 109 विधायक मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के समर्थन में हैं और उन्होंने इस संबंध में एक समर्थन पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं।

09:05 AM

जो बाइडेन ने पुएर्तो रिको प्राइमरी चुनाव जीता

अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के संभावित उम्मीदवार जो बाइडेन ने पुएर्तो रिको में पार्टी का प्राइमरी चुनाव जीत लिया है। प्राइमरी चुनाव अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव की पहली सीढ़ी है। विभिन्न राज्यों में प्राइमरी चुनाव के जरिए पार्टियां अपने प्रबल दावेदार का पता लगाती हैं। बाइडेन का मुकाबला सात अन्य उम्मीदवारों से था, लेकिन सभी ने खुद को पहले ही इस दौड़ से बाहर कर लिया है। डेमोक्रेटिक पार्टी के यह प्राइमरी चुनाव मार्च में होने थे, लेकिन कोरोना वायरस के चलते इन्हें स्थगित कर दिया गया था और यह रविवार को हुए। पुएर्तो रिको के निवासी अमेरिकी नागरिक होते हैं लेकिन वे आम चुनाव में मतदान नहीं कर सकते। हालांकि डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन दल अपने-अपने राजनीतिक सम्मेलनों में इस क्षेत्र से डेलीगेट्स को आमंत्रित करते हैं। अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव नवम्बर में होने हैं।

08:46 AM

कर्नाटक सरकार में मंत्री को कोरोना

कर्नाटक सरकार में मंत्री सीटी रवि कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। उनकी पत्नी और स्टाफ के टेस्ट के नतीजे निगेटिव रहे।



 

07:45 AM

अनंतनाग में मुठभेड़

जम्मू-कश्मीर में अनंतनाग जिले के श्रीगुफवाड़ा इलाके में सुरक्षाबलों और आंतकवादियों के बीच आज तड़के से मुठभेड़ हुआ। कश्मीर जोन पुलिस के मुताबिक सोमवार (13 जुलाई) को तड़के सुबह ही पुलिस और सेना ने मिलकर यह अभियान चलाया है। पूरी खबर पढ़ें 

07:42 AM

राजस्थान की राजनीति में हलचल

राजस्थान में कांग्रेस ने आज विधायक दल की बैठक बुलाई है, जिसको लेकर उसने रविवार रात व्हिप जारी कर दी गई है। सचिन पायलय हालांकि कह चुके हैं कि वे इसमें हिस्सा नहीं लेंगे। वहीं, राजस्थान कांग्रेस के प्रभारी अविनाश पांडे ने बताया है कि 109 विधायकों ने सीएम अशोक गहलोत, सोनिया गांधी और राहुल गांधी के नेतृत्व में सरकार के प्रति विश्वास और समर्थन व्यक्त करते हुए एक पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं। कुछ विधायकों ने सीएम के साथ टेलीफोन पर बातचीत की और वे सुबह तक समर्थन पत्र पर हस्ताक्षर करेंगे। (पूरी खबर पढ़ें)

Web Title: aaj ki taja khabar 13 july hindi samachar breaking news hindi
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे