aaj ke mausam ka hal uttar pradesh mp including other state heavy rain alert mumbai oh red alert | Weather Alert: दिल्ली और उत्तर प्रदेश सहित देश के कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, मुंबई में रेड अलर्ट
प्रतीकात्मक तस्वीर

Highlightsभारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक दिल्ली में भी शनिवार और रविवार को बारिश हो सकती है। मध्य प्रदेश के इंदौर, रीवा एवं उज्जैन संभागों सहित कुछ अन्य इलाकों में अगले 24 घंटे में भारी बारिश हो सकती है।मौसम विभाग ने चेतावनी दी देहरादून समेत राज्य के अधिकांश इलाकों में शनिवार से मानसून के रफ्तार पकड़ने की उम्मीद है।

नई दिल्ली: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शनिवार( 4 जुलाई) को पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। 5 और 6 जुलाई को भी बारिश हो सकती है। वहीं दिल्ली में आज और कल (5 जुलाई) बारिश के अनुमान जताए गए हैं। मौसम विभाग ने  मुंबई, रत्नागिरि और रायगड में अगले 24 घंटे के लिए रेड अलर्ट जारी करते हुए अत्यधिक भारी बारिश होने का अनुमान जताया है। वहीं मौसम विज्ञान विभाग ने चेतावनी दी है कि मध्यप्रदेश के इंदौर, रीवा एवं उज्जैन संभागों सहित कुछ अन्य इलाकों में अगले 24 घंटे में भारी वर्षा हो सकती है।

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 2 घंटे में लोहारू, महेंद्रगढ़, नारनौल, बिजनौर, मेरठ, संभल, चंदौसी, नरोरा, साहसवान और आसपास के इलाकों में आंधी और बारिश का अनुमान जताया है। 

मुंबई में भारी बारिश का अनुमान, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शुक्रवार (3 जुलाई) देर शाम मुंबई, रत्नागिरि और रायगड में अगले 24 घंटे के लिए रेड अलर्ट जारी करते हुए अत्यधिक भारी बारिश होने का अनुमान जताया है। मौसम विभाग का कहना है कि शनिवार (4 जुलाई) को पालघर, मुंबई, ठाणे और रायगड में कई स्थानों पर मूसलाधार बारिश होने की आशंका है। इससे पहले विभाग ने मुंबई और आसपास के आसपास के क्षेत्रों में शनिवार को मूसलाधार बारिश का अनुमान लगाते हुए कुछ स्थानों पर बहुत भारी वर्षा से अत्यधिक भारी वर्षा का अनुमान जताया था। 

(प्रतीकात्मक तस्वीर)
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

शुक्रवार देर रात मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि अगले 24 घंटे, यानि तीन और चार जुलाई के बीच, मुंबई, रायगड और रत्नागिरि के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। चार जुलाई को पालघर, मुंबई, ठाणे और रायगड जिलों में कुछ जगहों पर मूसलाधार बारिश होने की संभावना है। कुछ जगहों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने का अनुमान है।

दिल्ली में भी बारिश की संभावना

राष्ट्रीय राजधानी में दिल्ली में इस हफ्ते काफी गर्मी रही। मौसम विभाग के मुताबिक, देश की राजधानी दिल्ली में भी आज आंधी के साथ बारिश का अनुमान है। दिल्लीवासियों को गर्मी से राहत मिल सकती है।  मौसम विभाग ने दिल्ली के लिए एक सामान्य मानसून का अनुमान जताया है, लेकिन 25 जून को राष्ट्रीय राजधानी में मानसून के पहुंचने के बाद से बारिश नदारद रही है। आईएमडी के अनुसार, एक जून से शहर में 65.8 मिमी की औसत वर्षा के मुकाबले 30.5 मिमी वर्षा दर्ज की गई है।

(प्रतीकात्मक तस्वीर)
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

मध्य प्रदेश के इंदौर, रीवा और उज्जैन में भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि मध्य प्रदेश के इंदौर, रीवा एवं उज्जैन संभागों सहित कुछ अन्य इलाकों में अगले 24 घंटे में भारी बारिश हो सकती है। मौसम विज्ञान केन्द्र, भोपाल के वरिष्ठ अधिकारी जी डी मिश्रा ने शुक्रवार (3 जुलाई) को बताया कि प्रदेश के इंदौर, रीवा एवं उज्जैन संभागों के जिलों में तथा उमरिया, डिंडोरी, अनूपपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, सीहोर, होशंगाबाद, गुना एवं अशोकनगर जिलों में कहीं-कहीं भारी वर्षा या अति भारी वर्षा हो सकती है। उन्होंने कहा कि इन इलाकों में कहीं-कहीं पर गरज चमक के साथ बिजली चमकने एवं बिजली गिरने का अनुमान भी है। 

उत्तराखंड में आज भारी बारिश को लेकर अलर्ट

मौसम विभाग ने चेतावनी दी देहरादून समेत राज्य के अधिकांश इलाकों में शनिवार से मानसून के रफ्तार पकड़ने की उम्मीद है। मौसम विभाग ने इलाके में भारी बारिश को लेकर अलर्ट किया है। जिसको देखते हुए राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने सभी जिलाधिकारियों को 7 जुलाई तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। 

Web Title: aaj ke mausam ka hal uttar pradesh mp including other state heavy rain alert mumbai oh red alert
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे