A 63-feet tall statue of Pandit Deendayal Upadhyay, built in Varanasi, will be unveiled tomorrow by PM Narendra Modi mahakal express | पीएम मोदी बनारस में RSS के अग्रणी विचारक की 63 फीट ऊँची प्रतिमा का करेंगे अनावरण, काशी महाकाल एक्सप्रेस को भी दिखाएंगे हरी झंडी
नरेंद्र मोदी रविवार को दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा का अनावरण करेंगे

Highlightsपीएम नरेंद्र मोदी बीएचयू में नवनिर्मित 430 बेड वाले सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल का भी अनावरण करेंगे।ओडिशा के लगभग 30 शिल्पकारों और दस्तकारों ने पिछले एक साल में दीनदयाल उपध्याय की मूर्ति को तैयार किया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 फरवरी को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी की दौरा करेंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री दीनदयाल उपाध्याय स्मारक का उद्घाटन करेंगे और दीनदयाल की 63 फीट ऊंची प्रतिमा का अनावरण करेंगे। 

इस कार्यक्रम में मौके पर पीएम मोदी 30 से अधिक परियोजनाओं को भी हरी झंडी दिखाएंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय ने मीडिया के सामने पंडित दीनदयाल उपध्याय की मूर्ति की अनावरण कार्यक्रम की जानकारी दी है।

कौन हैं पंडित दीनदयाल उपध्याय

पंडित दीनदयाल उपध्याय आरएसएस के विचारक हैं। उन्होंने एकात्म मानवतावाद  की अर्थनीति सिद्धांत के माध्यम से भारत की अर्थव्यस्था को स्वदेशी तरीके से बेहतर बनाने के कई उपाय बताए थे। उपध्याय जनसंघ के फउंडर मेंबर में से एक थे। इसके अलावा आपको बता दें कि दिसंबर 1967 में वह जनसंघ के अध्यक्ष भी बने थे। 11 फरवरी 1968 को उनका पार्थिव शरीर मुगलसराय जंक्शन के पास पड़ा मिला था। इसी वजह से नरेंद्र मोदी सरकार ने इस जंक्शन का नाम बदलकर पंडित दीनदयाल उपध्याय जंक्शन नाम दिया है।  

प्रतिमा के अलावा इन योजनाओं का करेंगे अनावरण

बता दें कि वाराणसी स्थित पंडित दीनदयाल की यह देश में सबसे ऊंची प्रतिमा है। सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक,  200 से अधिक शिल्पकारों ने एक साल तक दिन-रात काम कर इस प्रतिमा को पूरा किया है।

इस स्मारक केंद्र में पंडित दीनदयाल उपाध्याय के जीवनकाल से जुड़ी जानकारियां होंगी। ओडिशा के लगभग 30 शिल्पकारों और दस्तकारों ने पिछले एक साल के दौरान इस परियोजना पर कार्य किया है। 

आपको बता दें कि इस दौरान प्रधानमंत्री रविवार को महाकाल एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। यह ट्रेन तीन ज्योतिर्लिंग तीर्थस्थल वाराणसी, उज्जैन और ओंकारेश्वर को जोड़ेगी। प्रधानमंत्री विडियो लिंक के माध्यम से आईआरसीटीसी की महाकाल एक्सप्रेस को रवाना करेंगे। 

 बता दें कि रात भर चलने वाली सुपरफास्ट वातानुकूलित ट्रेन होगी जिसमें बर्थ भी मौजूद हैं। यह ट्रेन तीन ज्योतिर्लिंग - ओंकारेश्वर (इंदौर के पास), महाकालेश्वर (उज्जैन) और काशी विश्वनाथ (वाराणसी) के अलावा मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल और औद्योगिक और शैक्षणिक केंद्र इंदौर से जोड़ेगी।

ट्रेन सप्ताह में तीन बार वाराणसी और इंदौर के बीच उज्जैन, संत हीरानगर (भोपाल), बीना, झांसी, कानपुर, लखनऊ / प्रयागराज और सुल्तानपुर के बीच संचालित होगी।
 
इसके साथ ही पीएम बीएचयू में नवनिर्मित 430 बेड वाले सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल और बीएचयू में ही 70 बेड वाले मनोरोग चिकित्सा अस्पताल का भी उद्घाटन करेंगे।


 

English summary :
A 63-feet tall statue of Pandit Deendayal Upadhyay, built in Varanasi, will be unveiled tomorrow by PM Narendra Modi mahakal express


Web Title: A 63-feet tall statue of Pandit Deendayal Upadhyay, built in Varanasi, will be unveiled tomorrow by PM Narendra Modi mahakal express
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे