CHHATTISGARH: छत्तीसगढ़ विधानसभा में पहली बार चुने गए विधायकों की संख्या 50, सब का अंदाज एक से बढ़ कर एक

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: December 19, 2023 04:48 PM2023-12-19T16:48:10+5:302023-12-19T18:40:44+5:30

90 विधानसभा वाले छत्तीसगढ़ में पहली बार 19 महिला विधायक चुनकर आई, विधानसभा में इस बार पहली बार निर्वाचित विधायकों की संख्या 50, दूसरी बार निर्वाचित होने वाले 15, और तीसरी बार निर्वाचित होने वाले 10 सदस्य हैं।

90 MLAs including Chief Minister Vishnudev Sai took oath | CHHATTISGARH: छत्तीसगढ़ विधानसभा में पहली बार चुने गए विधायकों की संख्या 50, सब का अंदाज एक से बढ़ कर एक

CHHATTISGARH: छत्तीसगढ़ विधानसभा में पहली बार चुने गए विधायकों की संख्या 50, सब का अंदाज एक से बढ़ कर एक

Highlightsराम विचार नेताम ने बतौर प्रोटेम स्पीकर दिलाया शपथ डॉक्टर रमन सिंह सर्वसहमति से बनाये गए विधानसभा अध्यक्ष डॉक्टर चरण दास महंत संभालेंगे नेता प्रतिपक्ष की कमान90 में से 50 पहली बार निर्वाचित विधायक

 रायपुर। विधानसभा सत्र में अनुपूरक बजट कल किया जाएगा पेश। सत्र के पहले दिन कुछ लोगों पहनावे और उनके शपथ लेने की प्रक्रिया के चलते रहे चर्चा में। 

छत्तीसगढ़ में सत्ता परिवर्तन हो चुका है और अब बीजेपी बतौर सत्ताधारी पार्टी अगले 5 साल काम काज संभालेगी। इस कामकाज की शुरुआत आज विधानसभा के शीतकालीन सत्र के साथ हो चुकी है। विधानसभा के इस तीन दिवसीय इस सत्र में सभी 90 विधायकों ने शपथ लिए। शीतकालीन सत्र में मुख्य रूप से अनुपूरक बजट कल पेश किया जाएगा। सत्र के पहले दिन आज कुछ लोगों के नाम, पहनावे और उनके शपथ लेने की प्रक्रिया खासी चर्चा में रही। 

छत्तीसगढ़ के षष्ठम विधानसभा में आज नवनिर्वाचित विधायकों को ने शपथ लिए जिसमें बीजेपी के नवनियुक्त मुख्यमंत्री विष्णु देव साय, विधानसभा अध्यक्ष डॉक्टर रमन सिंह,  नेता प्रतिपक्ष के रूप में डॉक्टर चरणदास महंत, सहित तमाम 90 विधायक शामिल हैं। विधानसभा के विधायकों को बतौर प्रोटेम स्पीकर बीजेपी के वरिष्ठ नेता और विधायक राम विचार नेताम ने शपथ दिलाई। इस दौरान विधायकों ने सर्व सहमति से डॉ रमन सिंह को विधानसभा अध्यक्ष के रूप में चुना।

छत्तीसगढ़ विधानसभा में टोटल 90 सीट है। इस चुनाव में पहली बार

VISHNUDEV SAI
VISHNUDEV SAI
19 महिला विधायक चुनकर आई है, जो विधानसभा के 20 प्रतिशत है। विधानसभा में इस बार पहली निर्वाचित विधायकों की संख्या 50 है, तो वहीं दूसरी बार निर्वाचित होने वाले 15 सदस्य हैं, और तीसरी बार निर्वाचित होने वाले 10 सदस्य हैं। 

छत्तीसगढ़ विधानसभा सत्र का पहले दिन कई मयनों में खास रहा। यहां पर सभी विधायक अलग-अलग अंदाज में शपथ लेते दिखे, टोटल 90 विधायकों में से लगभग आधा दर्जन विधायक ने संस्कृत में शपथ ली, तो वही प्रदेश की छत्तीसगढ़ी बोली का कभी बोलबाला दिखा। मुख्यमंत्री विष्णु देव साय सहित कई कद्दावर विधायक, नेता सदन में छत्तीसगढ़ी में शपथ लेते दिखे।

पहली बार सदन में प्रवेश कर रहे हैं नेताओं में, कई नए विधायक ने सदन के सामने नारियल फोड़कर लोगों का ध्यान आकर्षित किया, तो कई ने अपने पहनावे से लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचा। छत्तीसगढ़ का यह सदन पूरी तरीके से मिला-जुला दिखाई पड़ रहा हैं, जहां पर निरक्षर से लेकर पूर्व आईएएस अधिकारी, धन कुबेर से लेकर इंदिरा आवास में रहने वाले, तक अलग-अलग क्षेत्र से आने वाले व्यक्ति विधायक चुने गए। सभी विधायकों ने अपने शपथ उपरांत नए मुख्यमंत्री नेता प्रतिपक्ष और विधानसभा अध्यक्ष को बधाइयां दी इस बधाई में सभी ने अपने-अपने अनुभव साझा किया, इसके बाद नव नियुक्त विधानसभा अध्यक्ष डॉ रमन सिंह ने नए और पुराने सभी विधायकों को संबोधित करते हुए संसदीय प्रक्रिया का सम्मान करने आग्रह किया। उन्होंने कहा कि वह अभी तक वह एक दल के नेता के रूप में इस सदन में शामिल होते रहे हैं, पर अब जो नई जिम्मेदारी दी गई है उसे वह बखूबी निभाएंगे।
फिलहाल विधानसभा के पहले दिन की प्रक्रिया संपन्न हो चुकी है अब देखने वाली बात यही होगी कि जब कल अनुपूरक बजट पहली बार मुख्यमंत्री विष्णु देव साय प्रस्तुत करेंगे तो उसमें प्रदेश के लिए क्या कुछ होगा ।

 

Web Title: 90 MLAs including Chief Minister Vishnudev Sai took oath

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे