77th I-Day celebrations: चप्पे-चप्पे पर हैं सुरक्षाकर्मी, ड्रोन रोधी राडार और विमान रोधी बंदूकें तैनात, जानिए और क्या है तैयारी

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: August 14, 2023 07:30 PM2023-08-14T19:30:45+5:302023-08-14T19:32:15+5:30

दिल्ली में लगाए गए सुरक्षा बंदोबस्त में 40,000 से अधिक सुरक्षा कर्मी, ड्रोन रोधी राडार, विमान रोधी बंदूकें, चेहरे की पहचान करने वाले क्लोज सर्किट टीवी कैमरे शामिल हैं। इसके अलावा सीमाएं सील कर दी गई हैं।

77th I-Day celebrations Security personnel anti-drone radar and anti-aircraft guns are deployed | 77th I-Day celebrations: चप्पे-चप्पे पर हैं सुरक्षाकर्मी, ड्रोन रोधी राडार और विमान रोधी बंदूकें तैनात, जानिए और क्या है तैयारी

स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए चप्पे-चप्पे पर हैं सुरक्षाकर्मी

Highlightsप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 77वें स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान ऐतिहासिक लाल किले पर तिरंगा फहराएंगेदिल्ली पुलिस ने 77वें स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए राष्ट्रीय राजधानी में व्यापक सुरक्षा व्यवस्था की हैदिल्ली में सुरक्षा बंदोबस्त में लगाए गए हैं 40,000 से अधिक सुरक्षा कर्मी

77th I-Day celebrations: 15 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 77वें स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान ऐतिहासिक लाल किले पर तिरंगा फहराएंगे। दिल्ली पुलिस ने 77वें स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए राष्ट्रीय राजधानी में व्यापक सुरक्षा व्यवस्था की है। दिल्ली में लगाए गए सुरक्षा बंदोबस्त में 40,000 से अधिक सुरक्षा कर्मी, ड्रोन रोधी राडार, विमान रोधी बंदूकें, चेहरे की पहचान करने वाले क्लोज सर्किट टीवी कैमरे शामिल हैं। इसके अलावा सीमाएं सील कर दी गई हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार सुबह प्रतिष्ठित लाल किले की प्राचीर से 21 तोपों की सलामी के साथ राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे और फिर राष्ट्र को संबोधित करेंगे। स्पेशल सेल के पुलिस आयुक्त एचजीएस धालीवाल ने कहा, "इस बार, 15 अगस्त अधिक संवेदनशील अवसर है क्योंकि अब से तीन सप्ताह बाद भारत के राष्ट्रपति भवन में जी-20 की बैठक होनी है और मुख्य कार्यक्रम नई दिल्ली में होंगे।"

दरअसल इस साल भारत के पास इस वर्ष G20 की अध्यक्षता है। इस वर्ष सितंबर में राष्ट्रीय राजधानी में G20 नेताओं के शिखर सम्मेलन की मेजबानी की तैयारी भी हो रही है। वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, "आतंकवाद विरोधी कदम उठाए जा रहे हैं। बहुत सारे असामाजिक तत्व हैं, इसे देखते हुए दिल्ली पुलिस को जो भी करना है हम कर रहे हैं।"

इससे पहले दिल्ली पुलिस ने पैरा-ग्लाइडर, पैरा-मोटर्स, हैंग-ग्लाइडर, यूएवी, मानव रहित विमान प्रणाली (यूएएस), माइक्रोलाइट विमान, दूर से संचालित विमान, गर्म हवा के गुब्बारे, छोटे विमानों की उड़ान पर प्रतिबंध लगाने का आदेश जारी किया था। 22 जुलाई से 16 अगस्त तक राष्ट्रीय राजधानी में आकार के संचालित विमान, क्वाडकॉप्टर या विमान से पैरा-जंपिंग बैन हैं। पुलिस चप्पे-चप्पे पर नजर रख रही है ताकी गलत नीयत से कोई परिंदा भी पर न मार सके।

बता दें कि प्रसार भारती ने 77वें स्वतंत्रता दिवस समारोहों के सीधा प्रसारण के लिये पांच रोबोटिक कैमरों समेत 41 कैमरे तैनात किए हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी स्वतंत्रता दिवस पर मंगलवार को राष्ट्रध्वज फहराने के बाद लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करेंगे । लोक प्रसारक प्रसार भारती ने कहा कि लाल किला परिसर में 36 कैमरे लगाए गए हैं जहां से प्रधानमंत्री मंगलवार सुबह राष्ट्र को संबोधित करेंगे। 

केंद्र सरकार ने लाल किले पर 15 अगस्त को आयोजित होने वाले स्वतंत्रता दिवस समारोह में शामिल होने के लिए पीएम-किसान लाभार्थियों सहित देशभर के लगभग 1,800 विशेष अतिथियों को आमंत्रित किया है।  इस वर्ष भारत की आजादी के 75 वर्ष पूरे होने पर ‘वाइब्रेंट विलेजेज’ के सरपंचों, शिक्षकों, नर्सों, किसानों, मछुआरों, सेंट्रल विस्टा परियोजना के निर्माण में शामिल मजदूरों और खादी क्षेत्र के श्रमिकों सहित अन्य को आमंत्रित किया गया है।

Web Title: 77th I-Day celebrations Security personnel anti-drone radar and anti-aircraft guns are deployed

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे