69th national convention of ABVP: 4 दिवसीय अधिवेशन में शिक्षा, पर्यावरण मुद्दों पर होगी चर्चा

By धीरज मिश्रा | Published: October 21, 2023 03:02 PM2023-10-21T15:02:17+5:302023-10-21T15:28:26+5:30

एबीवीपी का दिल्ली में 4 दिनों तक चलने वाले 69वें राष्ट्रीय अधिवेशन की तिथियों में बदलाव किया गया है। दिल्ली में अब यह कार्यक्रम 7-10 दिसंबर तक चलेगा।

69th national convention of ABVP: Education, environmental issues will be discussed in the 4-day convention | 69th national convention of ABVP: 4 दिवसीय अधिवेशन में शिक्षा, पर्यावरण मुद्दों पर होगी चर्चा

फाइल फोटो

Highlights7-10 दिसंबर तक चलेगा एबीवीपी का 69वां राष्ट्रीय अधिवेशनअधिवेशन को लेकर दिल्ली में तैयारियां तेज अधिवेशन के लिए देशभर के छात्रों से मांगे गए सुझाव

69th national convention of ABVP: अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद(एबीवीपी) का दिल्ली में 4 दिनों तक चलने वाले 69वें राष्ट्रीय अधिवेशन की तिथियों में बदलाव किया गया है। दिल्ली में अब यह कार्यक्रम 7-10 दिसंबर तक चलेगा। इस बात की जानकारी एबीवीपी के राष्ट्रीय मीडिया संयोजक आशुतोष सिंह ने दी है। उन्होंने बताया कि 4 दिनों तक चलने वाले इस अधिवेशन में शिक्षा, समसामयिक सामाजिक व राष्ट्रीय परिदृश्य, पर्यावरण आदि विषयों पर चर्चा के लिए देशभर के युवा जुटेंगे।

उन्होंने बताया कि पहले यह राष्ट्रीय अधिवेशन 30 नवंबर से 3 दिसंबर के बीच होना था। 9 अक्टूबर को भारतीय निर्वाचन आयोग द्वारा पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव आयोजित कराने की घोषणा हुई, इन पांच राज्यों के अभाविप कार्यकर्ताओं द्वारा लोकतांत्रिक मर्यादाओं का पालन करते हुए मताधिकार प्रयोग सुनिश्चित करने आदि विषयों पर विचार करते हुए अभाविप नेतृत्व द्वारा राष्ट्रीय अधिवेशन की तिथियों में परिवर्तन किया गया है।

अधिवेशन में कौन कौन भाग लेगा

आशुतोष सिंह ने बताया कि अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के इस 'अमृत महोत्सवी वर्ष' राष्ट्रीय अधिवेशन में देशभर के विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों में अध्ययनरत विद्यार्थी कार्यकर्ताओं के साथ प्राध्यापक कार्यकर्ता तथा शिक्षाविद् भी सहभागिता करेंगे।

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की स्थापना के 75वें वर्ष का यह 'अमृत महोत्सवी राष्ट्रीय अधिवेशन' देशभर के युवाओं की उपस्थिति, संवाद के विषयों की विविधता सहित विभिन्न पक्षों में विशिष्ट है। अभाविप के 7-10 दिसंबर,2023 के बीच आयोजित होने जा रहे इस अधिवेशन में शिक्षा, पर्यावरण,खेल,कला, समसामयिक विषयों पर अधिवेशन में भाग ले रहे प्रतिनिधियों द्वारा व्यापक चर्चा के उपरांत व्यवहारिक धरातल पर परिवर्तन निमित्त कार्ययोजना तय होगी। साथ ही अभाविप की संगठनात्मक यात्रा के विविध पक्षों पर प्रमुखता से विचार होगा।

क्या बोले एबीवीपी के महामंत्री

अभाविप के राष्ट्रीय महामंत्री याज्ञवल्क्य शुक्ल ने कहा कि अभाविप के दिल्ली राष्ट्रीय अधिवेशन में जिन बिंदुओं पर चर्चा होनी है, उसके लिए हमने देशभर के विद्यार्थियों से सुझाव आमंत्रित किए हैं। राष्ट्रीय अधिवेशन का यह आयोजन दिल्ली में देशभर से आए विद्यार्थियों के लिए महाकुंभ की भांति होगा, देश की विविधता का सुंदर दर्शन इस आयोजन का विशिष्ट पक्ष है। दिल्ली में अधिवेशन की तैयारियां शुरू हो गईं हैं। 

Web Title: 69th national convention of ABVP: Education, environmental issues will be discussed in the 4-day convention

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे