कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में 40 देशों ने भारत को सहायता की पेशकश की : श्रृंगला

By भाषा | Published: April 29, 2021 08:30 PM2021-04-29T20:30:25+5:302021-04-29T20:30:25+5:30

40 countries offered aid to India in the fight against Kovid-19: Shringla | कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में 40 देशों ने भारत को सहायता की पेशकश की : श्रृंगला

कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में 40 देशों ने भारत को सहायता की पेशकश की : श्रृंगला

नयी दिल्ली, 29 अप्रैल विदेश सचिव हर्ष वर्द्धन श्रृ्ंगला ने बृहस्पतिवार को कहा कि 40 से अधिक देशों ने आक्सीजन संबंधी उपकरणों और महत्वपूर्ण दवाओं की आपूर्ति सहित भारत की आवश्यक चिकित्सा जरूरतों को लेकर प्रतिबद्धता व्यक्त की है ताकि कोरोना वायरस महामारी की अभूतपूर्व दूसरी लहर से निपटने में मदद मिल सके ।

श्रृंगला ने संवाददाताओं को संबोधित करते हुए कहा कि भारत को कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिये तात्कालिक आधार पर दुनिया के विभिन्न हिस्सों से करीब 550 ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र, 4,000 ऑक्सीजन सांद्रक, 10,000 ऑक्सीजन सिलेंडर, 17 क्रायोजेनिक आक्सीजन टैंक मिलने वाले हैं और इसमें से कुछ पहुंच चुके हैं ।

उन्होंने कहा, ‘‘ हम महामारी की अभूतपूर्व दूसरी लहर का सामना कर रहे हैं । अभी की स्थिति में 30 लाख सक्रिय मामले हैं । इससे हमारी स्वास्थ्य व्यवस्था, क्षमता और संसाधनों पर काफी दबाव पड़ा है । ’’

श्रृंगला ने कहा कि सरकार ने कई तरह से इस बात का तेजी से आकलन किया है कि हमारी क्षमता में कहां कमी है और इसके आधार पर विदेश मंत्रालय संसाधनों की कमी को दूर करने के प्रभावी रास्ते तलाशने का प्रयास कर रहा है ।

उन्होंने कहा कि पिछली रात विदेश मंत्री एस जयशंकर ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से दुनिया भर में हमारे दूतावासों के प्रमुखों से बात की और स्थिति को देखते हुए घरेलू जरूरतों के बारे में उन्हें अवगत कराया ।

श्रृंगला ने कहा कि सरकार मुख्य रूप से आक्सीजन उत्पादक संयंत्र, सांद्रक, आक्सीजन सिलेंडर, क्रायोजेनिक टैंकर सहित तरल आक्सीजन हासिल करने पर ध्यान दे रही है ।

उन्होंने कहा कि भारत को हर तरफ से सहायता और एकजुटता मिल रही है । 40 से अधिक देशों ने आक्सीजन संबंधी उपकरणों और महत्वपूर्ण दवाओं की आपूर्ति सहित भारत की आवश्यक चिकित्सा जरूरतों को लेकर प्रतिबद्धता व्यक्त की है

श्रृंगला ने कहा कि भारत, मिस्र से रेमडेसिविर की 4,00,000 खुराक खरीदने की दिशा में काम कर रहा है। इसके अलावा संयुक्त अरब अमीरात, बांग्लादेश और उज्बेकिस्तान में भी रेमडेसिविर के स्टाक मौजूद हैं और इनसे सम्पर्क कर रहे हैं ।

उन्होंने कहा कि गिलीड साइंसेज पहले ही भारत को रेमडेसिविर की 4.5 लाख खुराक की पेशकश की चुकी है । सरकार को फेविपिराविर की 3 लाख खुराक रूस और यूएई से मिलने जा रही है।

उन्होंने कहा कि भारत में रेमडेसिविर की 67,000 इकाई का निर्माण प्रतिदिन हो रहा है और हमारी प्रतिदिन की जरूरत 2-3 लाख खुराक है । हम उत्पादन को बढ़ाकर 3-4 लाख खुराक प्रतिदिन करने का प्रयास कर रहे हैं ।

विशेष प्रेस वार्ता में विदेश सचिव ने कहा कि कोविड-19 संक्रमण के कारण उत्पन्न अभूतपूर्व स्थिति को देखते हुए अमेरिका, रूस, यूरोप, आस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, यूएई्, खाड़ी देशों, पड़ोसी देशों सहित 40 देशों से सहयोग की पेशकश की गई है ।

उन्होंने कहा कि चिकित्सा आपूर्ति सीधी खरीद एवं अन्य माध्यमों से लाई जा रही है ।

विदेश सचिव ने कहा कि अमेरिका से तीन विशेष विमानों से बड़ी मात्रा में चिकित्सीय आपूर्तियां होनी वाली है, इनमें से दो विमान शुक्रवार को पहुंचेंगे ।

उन्होंने बताया कि अमेरिकी आपूर्ति में 2000 आक्सीजन सांद्रक, 500 आक्सीजन सिलेंडर एवं अन्य उपकरण शामिल हैं ।

रूस से भी बृहस्पतिवार को भारत को 20 टन चिकित्सा सामग्रियों की आपूर्ति की गई जिसमें आक्सीजन सांद्रक, वेंटीलेटर, दवा शामिल हैं । इसके अलावा दुनिया के कई देशों ने महामारी की स्थिति से निपटने में सहयोग के लिये चिकित्सा आपूर्ति की घोषणा की है ।

चीन से सहायता के बारे में पूछे जाने पर श्रृंगला ने कहा कि वहां से कुछ खरीद हो रही है ।

सूत्रों ने बताया कि भारत, चीन से केवल वाणिज्यिक खरीद कर रहा है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: 40 countries offered aid to India in the fight against Kovid-19: Shringla

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे