कर्नाटक में लोकसभा की एक सीट और विधानसभा की दो सीटों पर उपचुनाव के लिए 30 उम्मीदवार मैदान में

By भाषा | Published: April 3, 2021 08:40 PM2021-04-03T20:40:39+5:302021-04-03T20:40:39+5:30

30 candidates in the fray for one seat of Lok Sabha and two assembly seats in Karnataka in Karnataka | कर्नाटक में लोकसभा की एक सीट और विधानसभा की दो सीटों पर उपचुनाव के लिए 30 उम्मीदवार मैदान में

कर्नाटक में लोकसभा की एक सीट और विधानसभा की दो सीटों पर उपचुनाव के लिए 30 उम्मीदवार मैदान में

बेंगलुरू, तीन अप्रैल कर्नाटक में बेलगाम लोकसभा सीट और मस्की तथा बसवकल्याण विधानसभा सीटों पर 17 अप्रैल को होने वाले उपचुनावों के लिए 30 उम्मीदवार मैदान में हैं। चुनाव अधिकारियों ने बताया कि शनिवार को 12 लोगों ने नामांकन पत्र वापस ले लिए, जिसके बाद 30 उम्मीदवार मैदान में बचे हुए हैं।

सत्तारूढ़ भाजपा को बसवकल्याण में विद्रोह का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि पूर्व विधायक मल्लिकार्जुन खूबा निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ रहे हैं।

कर्नाटक के मुख्य चुनाव अधिकारी के कार्यालय की तरफ से साझा की गई सूचना के मुताबिक, 30 में से दस उम्मीदवार बेलगाम से हैं, जबकि 12 बसवकल्याण से और आठ मस्की से हैं।

जिन 12 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र वापस ले लिया है, उनमें से आठ बेलगाम से और दो-दो उम्मीदवार बसवकल्याण एवं मस्की से हैं।

तीस उम्मीदवारों में से तीन-तीन भाजपा और कांग्रेस के (तीनों क्षेत्र से एक-एक उम्मीदवार), जद (एस) से एक और 14 निर्दलीय उम्मीदवार हैं। अन्य उम्मीदवार पंजीकृत अन्य दलों से हैं।

बेलगाम लोकसभा सीट और बसवकल्याण विधानसभा सीट पर चुनाव केंद्रीय मंत्री सुरेश अंगड़ी और विधायक बी. नारायण राव की पिछले वर्ष सितंबर में कोविड-19 के कारण मौत होने के कारा जरूरत पड़ी है।

विधायक प्रतापगौड़ा पाटिल को अयोग्य ठहराए जाने के कारण मस्की सीट खाली हो गई। वह 2018 में कांग्रेस से जीते थे और अब भाजपा में शामिल हो गए हैं।

वोटों की गिनती दो मई को होगी।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: 30 candidates in the fray for one seat of Lok Sabha and two assembly seats in Karnataka in Karnataka

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे