महाराष्ट्र-झारखंड में बारिश से 22 की मौत ,उत्तर भारत में गर्मी कायम

By भाषा | Published: June 29, 2019 10:57 PM2019-06-29T22:57:24+5:302019-06-29T22:57:24+5:30

22 killed in rain in Maharashtra, Jharkhand, heat continues in north India | महाराष्ट्र-झारखंड में बारिश से 22 की मौत ,उत्तर भारत में गर्मी कायम

महाराष्ट्र-झारखंड में बारिश से 22 की मौत ,उत्तर भारत में गर्मी कायम

Highlightsदा एक बार फिर राज्य का सबसे गर्म स्थान रहा, जहां अधिकतम तापमान 44.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गयामौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश में तीन जुलाई को गरज के साथ छीटें पड़ने के लिए ‘‘येलो वेदर वॉर्निंग’’ जारी की है।

महाराष्ट्र और झारखंड में बारिश से जुड़ी दुर्घटनाओं में 22 लोगों की मौत हो गई वहीं तेज गर्मी से बेहाल उत्तर भारत में मौसम शुष्क बना हुआ है। महाराष्ट्र के पुणे में शनिवार को लगातार जारी बारिश के कारण एक आवासीय परिसर की 22 फुट ऊंची एक दीवार के उससे सटी झोपड़ियों पर गिर जाने की घटना में चार बच्चों सहित कम से कम 15 लोगों की मौत हो गई, जबकि दो अन्य घायल हो गये। रात को झोपड़ियों में सो रहे कई लोग इसके चपेट में आ गये। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

यह घटना कोंढवा में रात के 1:30 से 1:45 बजे के बीच हुई और मृतकों में मजदूर और उनके परिवार के सदस्य शामिल हैं, जिनमें से अधिकतर बिहार से थे, जो निर्माणाधीन आवासीय परियोजना में अस्थायी आश्रयों में रह रहे थे। यहाँ गहरी खुदाई का काम चल रहा था। मध्य रेलवे की ओर से जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया कि मुंबई-पुणे प्रगति एक्सप्रेस, मुंबई-पुणे सिंहगड एक्सप्रेस, भुसावल-मुंबई पैसेंजर, पुणे-पनवेल पैसेंजर को शनिवार और रविवार को रद्द कर दिया गया।

भुसावल-पुणे एक्सप्रेस का मार्ग परिवर्तित कर दौंड-मनमाड़ की तरफ से कर दिया गया। बृहन्मुंबई महानगर पालिका (बीएमसी) के अधिकारियों के मुताबिक शहर के विभिन्न हिस्सों से शॉर्ट सर्किट के 39, पेड़ उखड़ने या टहनियां गिरने की 104 घटनाएं सामने आईं हैं। पुलिस ने बताया कि महाराष्ट्र के बुलढाणा जिले में शनिवार को आकाशीय बिजली गिरने की दो घटनाओं में दो लोगों की मौत हो गई। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शनिवार सुबह गर्मी काफी बढ़ गई और न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 30 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अधिकतम तापमान 42.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार सुबह साढ़े आठ बजे हवा में आर्द्रता का स्तर 43 प्रतिशत रहा। दक्षिण गुजरात में शनिवार को बेहद तेज वर्षा हुई। मौसम विभाग के अनुसार राज्य के दक्षिण और मध्य जिलों में अगले दो दिन में भारी बारिश होने का अनुमान है। क्षेत्र में ऊपरी चक्रवात प्रवाह निर्मित हो रहा है। मौसम विभाग ने वलसाड,नवसारी, सूरत ,नर्मदा,छोटा उदेपुर और वडोदरा जिलों में अगले दो दिन में भारी बारिश की चेतावनी दी है। दक्षिण गुजरात क्षेत्र में ऊपरी चक्रवात प्रवाह निर्मित हो गया है।

जम्मू में लू की स्थिति बनी हुई है। यहां तापमान औसत से चार डिग्री अधिक 43.1 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में मौसम सुहावना बना हुआ है। यहां अधिकतर तापमान 29.6 डिग्री सेल्सियस रहा। पंजाब और हरियाणा में अधिकतम तापमान सामान्य से दो से पांच डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किया गया लेकिन बारिश नहीं हुई। भिवानी और नारनौल अत्यधिक गर्म स्थान रहे। यहां तापमान 42.8 डिग्री सेल्सियस रहा। अमृतसर में अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक 42.4 डिग्री सेल्सियस रहा।

उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी से परेशान लोगों को बारिश का बेसब्री से इंतजार है। आंचलिक मौसम केन्द्र की रिपोर्ट के मुताबिक प्रदेश में कुछ स्थानों को छोड़कर बाकी जगह उमस भरी भीषण गर्मी पड़ रही है। पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के पूर्वी हिस्सों में कई स्थानों पर जबर्दस्त लू और तपिश का प्रकोप रहा। पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के गोरखपुर और मेरठ मंडलों में दिन के तापमान में खासी बढ़ोत्तरी दर्ज की गयी। इसके अलावा वाराणसी, फैजाबाद, इलाहाबाद, गोरखपुर, लखनऊ, मुरादाबाद, बरेली, आगरा तथा मेरठ मण्डलों में यह सामान्य से काफी ज्यादा रहा।

इस दौरान बांदा एक बार फिर राज्य का सबसे गर्म स्थान रहा, जहां अधिकतम तापमान 44.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो सामान्य से आठ डिग्री ज्यादा था। मौसम विभाग के अनुसार असम, मेघालय, छत्तीसगढ़,केरल,उत्तरी आंतरिक कर्नाटक,अंडमान और निकोबार द्वीप, अरुणाचल प्रदेश और गोवा के अधिकतर स्थानों में बारिश हुई अथवा गरज के साथ छीटें पड़े।

कोंकण ,गोवा और गुजरात के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हुई। मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश में तीन जुलाई को गरज के साथ छीटें पड़ने के लिए ‘‘येलो वेदर वॉर्निंग’’ जारी की है। ओडिशा सरकार ने अगले तीन दिन में भारी बारिश के अनुमान के बाद राज्य के 30 जिलों को चेतावनी जारी की है। 

Web Title: 22 killed in rain in Maharashtra, Jharkhand, heat continues in north India

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे