उत्तर प्रदेश में बनेंगे 18 नये थाने और 22 पुलिस चौकियां, कुशीनगर में खुलेगा पर्यटन थाना

By भाषा | Published: September 14, 2022 09:42 PM2022-09-14T21:42:09+5:302022-09-14T21:45:45+5:30

उत्तर प्रदेश में 18 नये थाने और 22 चौकियां बनाने का फैसला किया गया है। इस संबंध में आदेश भी जारी कर दिए गए हैं।

18 new police stations and 22 police posts will be built in Uttar Pradesh, tourism station will open in Kushinagar | उत्तर प्रदेश में बनेंगे 18 नये थाने और 22 पुलिस चौकियां, कुशीनगर में खुलेगा पर्यटन थाना

उत्तर प्रदेश में बनेंगे 18 नये थाने (फाइल फोटो)

लखनऊ: उत्‍तर प्रदेश सरकार ने राज्‍य के विभिन्‍न जिलों में पुलिसिंग व्यवस्था को और अधिक चुस्त-दुरूस्त तथा मजबूत बनाने के लिये 18 नये थाने और 22 चौकियां बनाने का फैसला किया है। इसके अलावा कुशीनगर में नया पर्यटन पुलिस थाना खुलेगा।

गृह विभाग के प्रमुख सचिव संजय प्रसाद ने बुधवार को बताया कि प्रदेश में शांति व्यवस्था को और अधिक सुदृढ़ करने, अपराधों पर और अधिक प्रभावी तरीके से अंकुश लगाये जाने, महिलाओं और आम लोगों को और अधिक सुरक्षित वातावरण प्रदान करने के लिये राज्‍य के विभिन्‍न जिलों में 18 नये थाने और 22 चौकियां बनाने का निर्णय लिया है।

उन्‍होंने बताया कि इस संबंध में पुलिस महानिदेशक और अपर पुलिस महानिदेशक (पुलिस मुख्यालय) को जरूरी आदेश जारी कर दिये गये हैं। इसके अलावा प्रदेश के इन नये थानों और पुलिस चौकियों में जरूरी पदों के सृजन के बारे में अलग से निर्देश जारी किये जायेंगे।

गाजियाबाद में नया थाना

कुशीनगर में नया पर्यटन पुलिस थाना खुलेगा। गाजियाबाद जिले के मसूरी/कविनगर थाने के क्षेत्र को काटकर वेब सिटी के नाम से तथा विजय नगर थाने के क्षेत्र को काटकर क्रासिंग रिपब्लिक नाम से नये थाने बनाये गये हैं।

प्रसाद ने बताया कि अयोध्या के मवई थाने का क्षेत्र काटकर बाबा बजार नाम से नया थाना बनाया गया है। राजधानी लखनऊ के मलिहाबाद थाना क्षेत्र के रहीमाबाद गांव में स्थापित पुलिस चौकी को उच्चीकृत कर रहीमाबाद नाम से नया थाना बनाया गया है। प्रयागराज के धूमनगंज क्षेत्र में एयरपोर्ट थाने की स्थापना किये जाने का निर्णय लिया गया है।

प्रमुख सचिव ने बताया कि अलीगढ़ में पांच, गाजीपुर में तीन और हरदोई तथा सीतापुर में दो-दो नयी पुलिस चौकियां खोली गयी हैं। इसके अलावा फर्रुखाबाद, आगरा, मथुरा, बहराइच, प्रयागराज, हरदोई, अमेठी, सीतापुर, उन्‍नाव, प्रतापगढ़ में एक-एक नयी पुलिस चौकी खोली जाएगी।

Web Title: 18 new police stations and 22 police posts will be built in Uttar Pradesh, tourism station will open in Kushinagar

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे