10 new cases of corona virus infection in Himachal Pradesh, total increased to 91 | हिमाचल प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के 10 नए मामले सामने आए, कुल संख्या बढ़कर हुई 91
हिमाचल प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के 10 नए मामले सामने आए, कुल संख्या बढ़कर हुई 91

Highlights देश में कोरोना वायरस संक्रमण से अभी तक 3,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।लॉकडाउन-4’’ में स्कूल, कॉलेज, सिनेमा हॉल, शॉपिंग मॉल, धार्मिक स्थल और धार्मिक सहित अन्य प्रकार के आयोजनों पर पाबंदी है और यह कम से कम 31 मई तक जारी रहेगी।

शिमला: हिमाचल प्रदेश में सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 10 नए मामले सामने आए, जिसके बाद राज्य में संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़ कर 91 हो गई। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। विशेष सचिव (स्वास्थ्य) निपुण जिंदल ने कहा कि नए मामलों में से पांच हमीरपुर जिले से, तीन बिलासपुर से, एक-एक मामला कांगडा और चंबा जिले में सामने आया। अधिकारी ने कहा कि मुंबई से लौटे पांचों लोग हमीरपुर जिले से हैं, इनमें चार पुरुष और एक महिला है। इन सभी को पृथक-वास में रखा गया था।

चंबा जिले में संक्रमित पायी गई 30 वर्षीय महिला दो वर्षीय कोविड-19 मरीज बच्चे की मां है। महिला को बच्चे की देखभाल की अनुमति दी गई थी क्योंकि बच्चे के जन्म से ही दिल में छेद है। वहीं, बिलासपुर में 36 वर्षीय महिला और उसका पांच वर्षीय बेटा संक्रमित पाए गए हैं। विशेष सचिव (स्वास्थ्य) निपुण जिंदल ने कहा कि कांगड़ा जिले में 24 वर्षीय एक युवक में संक्रमण की पुष्टि हुई है। हमीरपुर के उपायुक्त हरिकेष मीणा ने बताया कि सुजानपुर उपसंभाग में छह और नादौन उपसंभाग में दो नए मामले सामने आए हैं।

अब तक राज्य में कुल 45 मरीज संक्रमण मुक्त हो चुके हैं, जबकि चार मरीजों की मौत हो चुकी है। वर्तमान में 42 लोगों का वायरस संक्रमण की वजह से अस्पतालों में इलाज चल रहा है। इन 42 मामलों में से कांगड़ा जिले में 15 मामले, हमीरपुर में 11, चंबा में पांच, बिलासपुर में सात जबकि ऊना और सिरमौर में दो-दो मामले शामिल हैं। 

वहीं, देश में कोरोना वायरस से अभी तक संक्रमित हुए लोगों की संख्या सोमवार को एक लाख (1,00,000) के चिंताजनक आंकड़े को पार कर गई। पिछले 24 घंटे में महाराष्ट्र, गुजरात, तमिलनाडु और अन्य कई राज्यों में कोविड-19 के कई हजार नए मामले सामने आए हैं। सोमवार से शुरू हुए ‘‘लॉकडाउन-4’’ में केन्द्र और राज्य सरकारों ने तमाम छूट देते हुए कुछ शर्तों के साथ बाजार, टैक्सी, ऑटो और अंतरराज्यीय बस सेवा शुरू करने की अनुमति दे दी है। देश में कोरोना वायरस संक्रमण से अभी तक 3,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

कोविड-19 लॉकडाउन के कारण ठप पड़ी अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए आर्थिक गतिविधियां शुरू करने की छूट देते हुए देश के तमाम प्राधिकारों ने बाजार खोलने, अंतरराज्यीय परिवहन सेवा बहाल करने और यहां तक कि कुछ राज्यों में नाई की दुकान तथा सैलून आदि खोलने की भी अनुमति दे दी है। हालांकि ये छूट निषिद्ध क्षेत्रों में नहीं दी गई है। ‘‘लॉकडाउन-4’’ में स्कूल, कॉलेज, सिनेमा हॉल, शॉपिंग मॉल, धार्मिक स्थल और धार्मिक सहित अन्य प्रकार के आयोजनों पर पाबंदी है और यह कम से कम 31 मई तक जारी रहेगी।

Web Title: 10 new cases of corona virus infection in Himachal Pradesh, total increased to 91
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे