ऑस्कर विजेता निर्देशक विलियम फ्रीडकिन का 87 वर्ष की आयु में हुआ निधन, जानें उनके बारे में

By मनाली रस्तोगी | Published: August 8, 2023 09:49 AM2023-08-08T09:49:04+5:302023-08-08T09:50:40+5:30

'द फ्रेंच कनेक्शन' और 'द एक्सोरसिस्ट' के ऑस्कर विजेता निर्देशक विलियम फ्रीडकिन की पत्नी शेरी लांसिंग के करीबी दोस्त और चैपमैन यूनिवर्सिटी के डीन स्टीफन गैलोवे ने उनके निधन की पुष्टि की।

Oscar-winning director William Friedkin dies at 87 | ऑस्कर विजेता निर्देशक विलियम फ्रीडकिन का 87 वर्ष की आयु में हुआ निधन, जानें उनके बारे में

Photo Credit: ANI

Highlightsऑस्कर विजेता निर्देशक विलियम फ्रीडकिन का सोमवार को लॉस एंजिल्स में निधन हो गया।वेनिस फिल्म महोत्सव किफर सदरलैंड अभिनीत उनकी आखिरी फिल्म 'द केन म्यूटिनी कोर्ट-मार्शल' के विश्व प्रीमियर की मेजबानी करेगा।'द फ्रेंच कनेक्शन' को एक वृत्तचित्र शैली में फिल्माया गया था और इसमें सिनेमा के सबसे प्रसिद्ध कार पीछा दृश्यों में से एक दिखाया गया था। 

लॉस एंजिल्स: 'द फ्रेंच कनेक्शन' और 'द एक्सोरसिस्ट' के ऑस्कर विजेता निर्देशक विलियम फ्रीडकिन का सोमवार को लॉस एंजिल्स में निधन हो गया। वह 87 वर्ष के थे। समाचार एजेंसी एएनआई ने वैरायटी की रिपोर्ट का हवाला देते हुए यह जानकारी साझा की। फ्रीडकिन की पत्नी शेरी लांसिंग के करीबी दोस्त और चैपमैन यूनिवर्सिटी के डीन स्टीफन गैलोवे ने उनके निधन की पुष्टि की।

वेनिस फिल्म महोत्सव किफर सदरलैंड अभिनीत उनकी आखिरी फिल्म 'द केन म्यूटिनी कोर्ट-मार्शल' के विश्व प्रीमियर की मेजबानी करेगा। 1970 के दशक में फ्रीडकिन ने फिल्म निर्माताओं के एक युवा, साहसी समूह के सदस्य के रूप में हैल एशबी, फ्रांसिस फोर्ड कोपोला और पीटर बोगदानोविच के साथ ए-लिस्ट की प्रसिद्धि हासिल की।

फ्रीडकिन ने टेलीविजन, विशेष रूप से डॉक्यूमेंट्री फिल्म में अपने अनुभव को संपादन की अत्याधुनिक शैली के साथ जोड़कर, हॉरर और पुलिस थ्रिलर शैलियों में बहुत सारी ऊर्जा लाई, जिसमें उन्होंने विशेषज्ञता हासिल की। 'द फ्रेंच कनेक्शन' को एक वृत्तचित्र शैली में फिल्माया गया था और इसमें सिनेमा के सबसे प्रसिद्ध कार पीछा दृश्यों में से एक दिखाया गया था। 

फिल्म ने सर्वश्रेष्ठ फिल्म, निर्देशक और अभिनेता (जीन हैकमैन) सहित कई ऑस्कर जीते और इसने आने वाले वर्षों में फिल्मों और टेलीविजन में पुलिस शैली की स्थापना की। 'द फ्रेंच कनेक्शन' को आलोचनात्मक प्रशंसा मिलने के बाद 1973 में रिलीज हुई 'द एक्सोरसिस्ट' ने वैश्विक बॉक्स ऑफिस पर 500 मिलियन अमेरिकी डॉलर की शानदार कमाई की और 'द गॉडफादर' के साथ मिलकर सिनेमा के ब्लॉकबस्टर युग की शुरुआत करने में मदद की।

एक युवा लड़की पर शैतानी कब्जा करने के बारे में विलियम पीटर ब्लैटी की किताब पर आधारित एक भारी शैली वाली थ्रिलर 'द एक्सोरसिस्ट' का डरावनी उपशैली पर वैसा ही प्रभाव पड़ा, जैसा 'कनेक्शन' का पुलिस थ्रिलर पर पड़ा था। सर्वश्रेष्ठ निर्देशक की श्रेणी में उन्हें दूसरा ऑस्कर नामांकन मिला। फ्रीडकिन ने अपना करियर शिकागो में डब्लूजीएन मेलरूम में शुरू किया, जहां उन्होंने तेजी से टेलीविजन कार्यक्रमों और वृत्तचित्रों का निर्देशन किया।

उन शुरुआती वर्षों के दौरान उन्होंने लगभग 2,000 टीवी कार्यक्रमों का निर्देशन करने का दावा किया, जिसमें 1962 की डॉक्यूमेंट्री 'द पीपल वर्सेज पॉल क्रम्प' भी शामिल थी, जो एक व्यक्ति की मृत्यु पंक्ति से रिहाई के बाद बनाई गई थी। इसके लिए उन्हें सैन फ्रांसिस्को फिल्म फेस्टिवल में गोल्डन गेट अवार्ड मिला, जिससे उन्हें डब्ल्यूबीकेबी में वृत्तचित्र प्रभाग की देखरेख करने वाला पद हासिल करने में मदद मिली और बाद में निर्माता डेविड एल। वोल्पर के लिए वृत्तचित्रों का संचालन करने का पद मिला।

शिकागो के मूल निवासी फ्रीडकिन ने सेन हाई स्कूल में पढ़ाई की, जहां उन्होंने शैक्षणिक रूप से संघर्ष किया लेकिन अपने बास्केटबॉल कौशल को पेशेवर स्तर तक आगे बढ़ाने के लिए कड़ी मेहनत की। लेकिन चूंकि वह कभी भी छह फीट से अधिक लंबे नहीं थे, इसलिए उन्होंने वैरायटी के अनुसार, पत्रकारिता में जाने का फैसला किया।

निर्देशक, जिन्होंने डॉक्यूमेंट्री माध्यम में वर्षों तक काम किया था, ने पिछले कुछ वर्षों में फिल्मों और फिल्म निर्माताओं के बारे में कई वृत्तचित्रों में काम किया, जिनमें 'ए डिकेड अंडर द इन्फ्लुएंस' और 'प्योर सिनेमा: थ्रू द आइज ऑफ द मास्टर' शामिल हैं। उनका विवाह लेस्ली-ऐनी डाउन, जीन मोरो और एक समाचार वाचक केली लैंग से हुआ था। दो बेटे और उनकी चौथी पत्नी लांसिंग ही उनके एकमात्र जीवित बचे व्यक्ति हैं।

Web Title: Oscar-winning director William Friedkin dies at 87

बिदेशी सिनेमा से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे