Oscar 2023: ऑस्कर में भारत का डंका! RRR के 'नाटु नाटु' गाने ने जीता बेस्ट ऑरिजनल सॉन्ग का अवॉर्ड

By विनीत कुमार | Published: March 13, 2023 08:40 AM2023-03-13T08:40:52+5:302023-03-13T10:46:29+5:30

एसएस राजामौली की फिल्म RRR के 'नाटु नाटु' गाने ने 'बेस्ट ऑरिजनल सॉन्ग' कैटेगरी में ऑस्कर अवॉर्ड जीत लिया है। पहली बार किसी भारतीय फिल्म के गाने ने इस कैटेगरी में अवॉर्ड जीता है।

'Naatu Naatu' from RRR wins the Oscar 2023 for the Best Original Song | Oscar 2023: ऑस्कर में भारत का डंका! RRR के 'नाटु नाटु' गाने ने जीता बेस्ट ऑरिजनल सॉन्ग का अवॉर्ड

नाटु नाटु गाने ने मचाई धूम, जीता ऑस्कर अवॉर्ड (फोटो- वीडियो ग्रैब)

Highlightsएसएस राजामौली की फिल्म 'आरआरआर' के गीत 'नाटु नाटु' ने जीता 'बेस्ट ऑरिजनल सॉन्ग' कैटेगरी में ऑस्कर अवॉर्ड।पहली बार किसी भारतीय फिल्म के गाने ने इस कैटेगरी में ऑस्कर अवॉर्ड जीता है।भारतीय डॉक्यूमेंट्री 'द एलिफेंट व्हिस्परर्स' ने भी इतिहास रचते हुए 'डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट सब्जेक्ट' श्रेणी में ऑस्कर जीता।

लॉस एंजेलिस: भारतीय फिल्म 'आरआरआर' के गीत 'नाटु नाटु' ने सर्वश्रेष्ठ मूल (ओरिजनल) गीत की श्रेणी में ऑस्कर अवॉर्ड जीत लिया है। इसी के साथ ऑस्कर-2023 में एक इतिहास रचा गया है। पहली बार 'बेस्ट ऑरिजनल सॉन्ग' कैटेगरी में किसी भारतीय फिल्म के गाने को नामांकित किया गया था और इस तरह 'नाटु नाटु' इस श्रेणी में यह अवॉर्ड जीतने वाला पहला भारतीय गाना है।

इस श्रेणी में 'नाटु नाटु' ने फिल्म 'टेल इट लाइक अ वुमन' के गीत 'अपलॉज', 'टॉप गन: मावेरिक' के गीत 'होल्ड माई हैंड', 'ब्लैक पैंथर: वाकांडा फॉरएवर' के 'लिफ्ट मी अप' और 'एवरीथिंग एवरीवेयर ऑल एट वन्स' के 'दिस इज ए लाइफ' को मात दी।

ऑस्कर 2023: गाने के परफॉर्मेंस पर मिला स्टैंडिग ओवेशन

तेलुगु गीत 'नाटु नाटु' के संगीतकार एम. एम. कीरावानी हैं और इसे आवाज काल भैरव और राहुल सिप्लीगुंज ने दी है। इस गाने को अभिनेता राम चरण और जूनियर एनटीआर पर फिल्माया गया है। इसमें दोनों के जोरदार डांस को को भी काफी सराहना मिल चुकी है। 


इस गाने को बेस्ट ऑरिजनल सॉन्ग का अवॉर्ड मिलने से थोड़ी देर पहले गायक काल भैरव और राहुल सिप्लीगुंज ने ऑस्कर समारोह में इस गीत पर जोरदार प्रस्तुति भी दी, जिसे खूब सराहा गया। गाने के दौरान हॉल में बैठे सभी दर्शक झूम उठे और फिर खड़े होकर तालियां बजाईं। 

ऑस्कर 2023: दीपिका पादुकोण ने की गाने के प्रस्तुति की घोषणा

ऑस्कर समारोह में इन भारतीय गायकों की प्रस्तुति की घोषणा बॉलीवुड अभिनेत्री दीपिका पादुकोण ने की थी। दीपिका पादुकोण ने प्रस्तुति की घोषणा करते हुए कहा, ‘क्या आपको पता है ‘नाटु’ क्या है, अगर नहीं तो अब पता चल जाएगा। पेश है ‘आरआरआर’ से ‘नाटु नाटु’।’ इस गाने की शूटिंग यूक्रेन की राजधानी कीव स्थित राष्ट्रपति भवन के कैंपस में हुई है।

बताते चलें कि डैनी बॉयल द्वारा निर्देशित ब्रिटेन की फिल्म ‘स्लमडॉग मिलियनेयर’ का गीत 'जय हो' सर्वश्रेष्ठ मूल 'स्कोर' व मूल गीत श्रेणियों में अकादमी पुरस्कार जीतने वाला पहला हिंदी गीत है। इसके संगीतकार ए.आर. रहमान थे और इसके बोल गुलजार ने लिखे थे।

ऑस्कर 2023: 'द एलिफेंट व्हिस्परर्स' ने भी रचा इतिहास

इससे पहले तमिल भाषा की डॉक्यूमेंट्री 'द एलिफेंट व्हिस्परर्स' ने भी इतिहास रचा। यह फिल्म 'डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट सब्जेक्ट' श्रेणी में ऑस्कर जीतने वाली पहली भारतीय फिल्म बन गई। कार्तिकी गोंजाल्विस द्वारा निर्देशित इस डॉक्यूमेंट्री ने इस श्रेणी में 'हॉलआउट', 'हाउ डू यू मेजरमेंट ए ईयर?', 'द मार्था मिशेल इफेक्ट' और 'स्ट्रेंजर एट द गेट' जैसी फिल्मों को मात दी। 

Web Title: 'Naatu Naatu' from RRR wins the Oscar 2023 for the Best Original Song

बिदेशी सिनेमा से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे