पाकिस्तान में 'बार्बी' की रिलीज पर रोक; आपत्तिजनक सामग्री का दिया हवाला, सोशल मीडिया पर यूजर्स भड़के

By अंजली चौहान | Published: July 25, 2023 04:21 PM2023-07-25T16:21:22+5:302023-07-25T16:26:41+5:30

बार्बी भले ही 21 जुलाई को पूरी दुनिया में रिलीज हो गई हो। लेकिन ग्रेटा गेरविग की बहुप्रतीक्षित फिल्म की रिलीज में कथित तौर पर पाकिस्तान के एक प्रांत में देरी हो गई है।

Barbie movie Release of 'Barbie' banned in Pakistan Citing objectionable material users raged on social media | पाकिस्तान में 'बार्बी' की रिलीज पर रोक; आपत्तिजनक सामग्री का दिया हवाला, सोशल मीडिया पर यूजर्स भड़के

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Highlightsबार्बी फिल्म की रिलीज पाकिस्तान में रुकीआपत्तिजनक सामग्री का दिया हवालासोशल मीडिया यूजर्स ने दी तीखी प्रतिक्रिया

बार्बी पूरी दुनिया के सिनेमाघरों में 21 जुलाई को रिलीज हो चुकी है और फैन्स फिल्म को देखने के लिए सिनेमाघरों में पहुंच रहे हैं। मगर पाकिस्तान के एक प्रांत में बार्बी अभी भी रिलीज के इंतजार में है।

पाकिस्तान के सिनेमाघर में बार्बी को रिलीज न करने के पीछे इसके आपत्तिजनक सामग्री की हवाला दिया जा रहा है। ऐसे में इस खबर के सामने आने के बाद से सोशल मीडिया पर लोग तीखी प्रतिक्रिया दे रहे हैं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, पाकिस्तान के पंजाब प्रांत ने 'आपत्तिजनक सामग्री' को लेकर बार्बी की रिलीज रोक दी है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पंजाब फिल्म सेंसर बोर्ड के सचिव फारुख महमूद ने कहा कि वे देश में रिलीज करने से पहले ग्रेटा गेरविग की बार्बी की समीक्षा करेंगे। हालाँकि, महमूद ने प्रश्न में किसी विशेष दृश्य का उल्लेख नहीं किया।

अधिकारियों ने कहा है कि उन्हें प्रांतीय बोर्डों से मंजूरी की आवश्यकता होगी जो देश के सामाजिक, सांस्कृतिक और धार्मिक मूल्यों का उल्लंघन करने वाले दृश्यों को सेंसर करेंगे। हालाँकि, फिल्म को लेकर चल रहे सांस्कृतिक उन्माद के बीच, देरी के बाद कई लोगों ने सोशल मीडिया पर नाराज़गी भरी राय व्यक्त की है।

रिलीज रोक पर फैन्स की प्रतिक्रिया 

सोशल मीडिया पर बार्बी के फैन्स ने पाकिस्तान में रिलीज बैन को लेकर अपनी प्रतिक्रिया जाहिर की है। एक व्यक्ति ने लिखा, "#पाकिस्तान में विडंबना: नफरत फैलाने वाले भाषण पर प्रतिबंध नहीं लगाया जाएगा और ठोस कार्रवाई नहीं की जाएगी, जबरन धर्मांतरण और विवाह पर प्रतिबंध नहीं लगाया जाएगा, ईशनिंदा कानूनों द्वारा मानव जीवन के शोषण पर प्रतिबंध नहीं लगाया जाएगा लेकिन #बार्बी नामक फिल्म पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा।" पंजाब, पाकिस्तान में प्रतिबंध लगा दिया गया है।

जिंदगी तमाशा और जॉयलैंड पर पहले ही प्रतिबंध लगा दिया गया था। कोई भी फिल्म जिसमें हमारे आस-पास की हर चीज पर सवाल उठाने की क्षमता है, उस पर प्रतिबंध लगा दिया गया है क्योंकि हमें कट्टरपंथियों और कट्टरपंथियों के एक सजातीय पूल की आवश्यकता है। कोई नया विचार या सवाल नहीं उठाया गया।''

बार्बी फिल्म की कहानी

ग्रेटा गेरविग की बार्बी में सिमू लियू, अमेरिका फेरेरा, दुआ लीपा, एमराल्ड फेनेल, केट मैकिनॉन, इसा राय, विल फेरेल और माइकल सेरा भी हैं।

फिल्म में रूढ़िवादी बार्बी को अपना आकर्षण खोते हुए और फिर वास्तविक दुनिया की यात्रा करते हुए दिखाया गया है ताकि उसकी कल्पना 'बार्बी लैंड' में सब कुछ ठीक किया जा सके।

Web Title: Barbie movie Release of 'Barbie' banned in Pakistan Citing objectionable material users raged on social media

बिदेशी सिनेमा से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे